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भारत में परिवहन

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भारत में परिवहन

1. सड़क परिवहन
◆ भारत दुनिया के सबसे बड़ी सड़क-प्रणाली वाले देशों में से एक है। देश में सड़कों की कुल लंबाई लगभग 46.9 लाख किमी है।
◆ भारत में प्रबंधन के आधार पर सड़कों को तीन वर्गों में रखा गया है। ये हैं- (i) राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highways ) (ii) राज्य राजमार्ग (State Highways) तथा (iii) सीमावर्ती सड़कें (Border Roads ) ।
(i) राष्ट्रीय राजमार्ग (National Highways)
◆ इसके निर्माण, प्रबंधन एवं रख-रखाव की जिम्मेदारी भारत सरकार द्वारा निभायी जाती है। इसका नियंत्रण केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) द्वारा किया जाता है।
◆ वर्तमान में राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतर्गत कुल 96,214 किमी लंबी सड़कें शामिल देश की सड़कों की कुल लंबाई का यह लगभग 2% ही है किन्तु ये सम्पूर्ण देश के सड़क परिवहन का लगभग 40% यातायात सम्पन्न कराती है।
◆ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 और 2 को सम्मिलित रूप से ग्रांड ट्रंक रोड (G.T. Road) कहा जाता है।
◆ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1A में ही जवाहर सुरंग स्थित है। यह राजमार्ग जालंधर से जम्मू व श्रीनगर होते हुए उरी तक जाती है। जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले बनिहाल दरें में ही जवाहर सुरंग स्थित है।
◆ भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग 7 है, जो उत्तरप्रदेश में 128 किमी मध्यप्रदेश में 504 किमी, महाराष्ट्र में 232 किमी, आंध्रप्रदेश में 753 किमी, कर्नाटक में 125 किमी, तमिलनाडु में 627 किमी (कुल 2,369 किमी) लंबी है।
◆ भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय राजमार्ग 47A है, जिसकी लंबाई मात्र 6 किमी है। यह केरल के बेम्बानद झील में स्थित वेलिंगटन द्वीप में है।
◆ राष्ट्रीय राजमार्ग-15 राजस्थान के मरुस्थल से होकर गुजरता है।
◆ स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना चार महानगरों दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, व कोलकाता को जोड़ने वाली चार लेन वाले द्रुत मार्गी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना है। इस सड़क मार्ग की लंबाई 5846 किमी है। अब इस परियोजना के तहत शामिल सड़कों को कहीं-कहीं छह लेन में बदला जा रहा है।
◆ राष्ट्रीय राजमार्ग विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत बनने वाली उत्तर दक्षिण गलियारा से श्रीनगर को कन्याकुमारी से तथा पूर्व-पश्चिम गलियारा से सिलचर को पोरबंदर से जोड़ा गया है। इसकी कुल लंबाई 7,522 किमी है।
◆ विश्व की सबसे ऊँची सड़क मनाली-लेह राजमार्ग है।
कुछ प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग
राष्ट्रीय राजमार्ग कहाँ से कहाँ तक
NH-1 दिल्ली – अमृतसर (पाक सीमा तक )
NH-2 दिल्ली – कोलकाता
NH-3 आगरा- मुम्बई
NH-4 थाणे- चेन्नई
NH-5 बाहरागोरा – चेन्नई (पूर्वी तट के साथ)
NH-6 कोलकाता – मुम्बई
NH-7 वाराणसी कन्याकुमारी ( देश में सबसे अधिक लंबा)
NH-8 दिल्ली, जयपुर – मुम्बई
NH-9 मुम्बई – विजयवाड़ा
NH-10 दिल्ली – फजिल्का
NH-15 पठानकोट- सामाखिआली (भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ)
NH-17 पानवेल- इडापेल्ली (पश्चिमी तट के साथ)
NH-28 दिल्ली-लखनऊ
(ii) राज्य राजमार्ग (State Highways) 
◆ इसके निर्माण एवं रखरखाव की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है।
◆ ये सड़कें राज्य की राजधानियों को जिला मुख्यालयों से जोड़ती हैं।
(iii) सीमावर्ती सड़कें (Border Roads ) 
◆ सीमावर्ती सड़कों का निर्माण एवं प्रबंधन सीमा सड़क विकास बोर्ड द्वारा किया जाता है ।
◆ सीमा सड़क संगठन (BRO) की स्थापना 1960 ई. में हुई थी।
◆ भारत में सबसे अधिक सड़कों वाला राज्य महाराष्ट्र है।
◆ भारत में सर्वाधिक पक्की सड़कों वाला राज्य भी महाराष्ट्र है।
◆ भारत में सर्वाधिक कच्ची सड़कों वाला राज्य ओडिशा है।
◆ भारत में सड़कों का सर्वाधिक घनत्व केरल में तथा सबसे कम जम्मू-कश्मीर में है।
◆ सड़क निर्माण क्षेत्र में निजी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बनाओ, चलाओ और हस्तांतरित करो (BOT) की नीति अपनाई है।
◆ प्रधानमन्त्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के अन्तर्गत 500 की आबादी वाले सभी गाँवों को बारहमासी सड़कों से जोड़ना है।
2 रेल परिवहन
देश में रेलमार्गों की स्थिति एक नजर में
रेलमार्ग का प्रकार ( % में ) पटरियों की चौड़ाई
बड़ी लाइन (82.49%) 1.676 मीटर
मीटर लाइन (13.23% ) 1.00 मीटर
छोटी लाइन ( 4.27% ) 0.762 और 0.610 मीटर
◆ भारतीय रेल एशिया की सबसे बड़ी तथा विश्व की दूसरी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है।
◆ भारत में पहली बार रेल व्यवस्था की शुरुआत 16 अप्रैल, 1853 ई. मुम्बई से थाणे के बीच प्रारंभ हुई थी। इसकी लंबाई 34 किमी थी।
◆ विश्व में सबसे पहली रेलगाड़ी 1825 ई. में लीवरपुल से मैनचेस्टर के बीच चली थी।
◆ भारतीय रेलवे बोर्ड की स्थापना मार्च 1905 ई. में की गयी थी।
◆ एटवर्थ समिति के सुझाव पर 1924 ई. में रेल बजट को आम बजट से अलग करने का निर्णय हुआ। 1925 में पहली बार रेल बजट अलग से पेश किया गया।
◆ भारतीय रेल का राष्ट्रीयकरण 1950 ई. में किया गया।
◆ विश्व में अनेक प्रकार की रेल लाइनें विद्यमान हैं, जिसके कारण परिवहन सम्बन्धी समस्या बढ़ जाती है। छोटी रेल लाइनों का परिवहन अधिक समय लेने वाला तथा बहुत खर्चीला है। इस समस्या के निराकरण के लिए भारतीय रेलवे द्वारा यूनीगेज प्रोजेक्ट अर्थात् एक समान रेलवे लाइन की परियोजना 1992 ई. में प्रारंभ की गयी जिसके अन्तर्गत देश की सभी छोटी व मीटर (मध्यम) लाइनों को बड़ी लाइनों में परिवर्तित किया जाना है।
◆ देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ी विवेक एक्सप्रेस है, जो डिब्रूगढ़ (असम) से कन्याकुमारी (तमिलनाडु) तक जाती है। इस दौरान यह 4,286 किमी दूरी तय करती है।
◆ विश्व का सबसे लंगा रेलमार्ग ट्रांस- साइबेरियन रेलमार्ग है, जो लेनिनग्राड से ब्लाडीवॉस्टक तक 9,438 किमी लंबा है।
◆ वर्तमान में भारतीय रेल व्यवस्था के अन्तर्गत कुल 65,808 किमी लंबी रेलमार्ग बिछाई गयी है। इसका लगभग 32.84% भाग विद्युतीकृत है।
◆ भारत में बिजली से चलने वाली प्रथम रेलगाड़ी डेक्कन क्वीन थी, जो बम्बई एवं पुणे के मध्य चली थी।
◆ भारतीय रेल प्रशासन तथा प्रबंध की जिम्मेवारी रेलवे बोर्ड पर है। रेलवे को 17 मंडलों (Zones) में बाँटा गया है। प्रत्येक मंडल का प्रधान महाप्रबंधक होता है।
◆ भारत का सबसे बड़ा रेलवे क्षेत्र/ मंडल उत्तर रेलवे ( लंबाई 10, 980 किमी) है। इसके बाद पश्चिमी रेलवे का स्थान आता है।
◆ कोंकण रेलवे मुंबई के निकट रोह से मंगलौर (कर्नाटक) के बीच बनायी गयी है। 760 किमी लंबे इस रेलमार्ग पर 26 जनवरी, 1998 ई. में यातायात आरंभ हो गयी। इस रेलमार्ग पर रेलगाड़ियों की गतिसीमा 160 किमी / घंटा निर्धारित की गयी है। इस रेलमार्ग से लाभान्वित होने वाले राज्य हैं- महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक एवं केरल ।
◆ कश्मीर का शेष भारत के साथ रेल सम्पर्क स्थापित करने के लिए जम्मू से उधमपुर, कटरा, काजीगुंड व श्रीनगर होते हुए बारामूला तक जम्मू-बारामूला रेलमार्ग परियोजना को कार्यान्वित किया गया है। इस रेलमार्ग की समस्त लंबाई 342 किमी है।
◆ कोलकाता मेट्रो रेल सेवा – 1972 ई. में बनी यह योजना 1975 ई. में अमल में आयी । दमदम से टालीगंज के लिए शुरू की गयी इस भूमिगत रेलमार्ग की वर्तमान लंबाई 25 किमी है। इसमें 23 स्टेशन है। यह कोलकाता के भीड़-भाड़ वाले इलाकों को जोड़ती है।
◆ दिल्ली मेट्रो रेल सेवा – यह परियोजना जापान और कोरिया की कंपनियों के सहयोग से बनायी गयी है। इसके अन्तर्गत सबसे पहली रेल सेवा 25 दिसंबर, 2002 को तीस हजारी से शाहदरा के बीच चलाई गयी, उसके बाद से दिल्ली मेट्रो का अत्यधिक विस्तार हुआ है और अब इसका विस्तार नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गाँव, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ तक हो गया है।
◆ बंगलुरु मेट्रो रेल सेवा – इसकी शुरुआत 20 अक्टूबर, 2011 से शुरू हुआ। बंगलुरू मेट्रो को ‘नम्मा मेट्रो’ नाम दिया गया है। इस मेट्रो सेवा का विकास जापान के सहयोग से किया गया है।
◆ जयपुर मेट्रो रेल सेवा – राजस्थान की राजधानी में निर्मित इस मेट्रो रेल सेवा का परिचालन दिसंबर 2014 से प्रारंभ हो गया।
 रैपिड मेट्रो सेवा- यह देश की पहली निजी मेट्रो सेवा है, जो गुड़गाँव (हरियाणा) में रैपिड मेट्रो लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। 5 किमी लंबी यह मेट्रो सेवा गुड़गाँव के सिंकदपुर मेट्रो स्टेशन से NH-8 तक है।
◆ लखनऊ, चेन्नई, हैदराबाद तथा भोपाल आदि शहरों में भी मेट्रो रेल सेवा का निर्माण कार्य चल रहा है।
◆ मोनो रेल सेवा – इस रेल सेवा का उद्घाटन 1 फरवरी, 2014 को मुम्बई में किया गया । वडाला से चेंबूर के बीच 8.93 किमी लंबी मोनो रेल से 2 फरवरी, 2014 को यात्री सेवा प्रारंभ हो गयी। इस रेल सेवा में चार कोच हैं, जिनमें 560 यात्री सफर कर सकते हैं। हरेक कोच में 18 यात्रियों की बैठने की जगह है, जबकि 124 यात्री खड़े होकर सफर कर सकते हैं।
प्रमुख रेल मंडल
भारतीय रेलवे क्षेत्र मुख्यालय
मध्य रेलवे मुम्बई (सेंट्रल)
पूर्वी रेलवे कोलकाता
उत्तर रेलवे नई दिल्ली
उत्तर-पूर्वी रेलवे गोरखपुर
उत्तर-पूर्वी सीमान्त रेलवे मालीगाँव (गुवाहाटी)
दक्षिणी रेलवे चेन्नई
दक्षिण-मध्य रेलवे सिकन्दाबाद
दक्षिण-पूर्वी रेलवे कोलकाता
पश्चिमी रेलवे मुम्बई (चर्चगेट)
पूर्वी – मध्य रेलवे हाजीपुर
पूर्वी तटवर्ती रेलवे भुवनेश्वर
उत्तर-मध्य रेलवे इलाहाबाद
उत्तर-पश्चिमी रेलवे जयपुर
दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर
दक्षिण-पश्चिम रेलवे हुबली
पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर
कोलकाता मेट्रो रेलवे कोलकाता
3. वायु परिवहन
◆ भारत में वायु परिवहन की शुरुआत 1911 ई. में हुई, जब इलाहाबाद से नैनी के बीच विश्व की प्रथम विमान डाक सेवा का परिवहन किया गया।
◆ 1933 ई. में इंडियन नेशनल एयरवेज कम्पनी की स्थापना हुई। 1953 ई. में सभी वैमानिक कम्पनियों का राष्ट्रीयकरण करके उन्हें दो नवनिर्मित निगमों के अधीन रखा गया – 1. भारतीय विमान निगम 2. एयर इंडिया।
◆ भारतीय विमान निगम (Indian Airlines Corporation) का मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह देश के आंतरिक भागों के अतिरिक्त समीपवर्ती देशों यथा – नेपाल, बांगलादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार तथा मालद्वीप को भी अपनी सेवाएँ उपलब्ध कराता है।
◆ एयर इंडिया (Air India ) विदेशों के लिए सेवाएँ उपलब्ध कराता है।
◆ 1981 ई. में देश में घरेलू उड़ान के लिए वायुदूत नामक तीसरे निगम की स्थापना की गयी थी, जिसका बाद में भारतीय विमान निगम में विलय कर दिया गया।
◆ 24 अगस्त, 2007 सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कम्पनियाँ एयर इंडिया एवं भारतीय विमान निगम (इंडियन एयरलाइस) का विलय हो गया। अब इन दोनों कम्पनियों को नेशनल एविएशन कम्पनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (NACIL) नाम दिया गया जिसका कारपोरेट ऑफिस मुम्बई में है।
◆ नवंबर 2010 से नेशनल एविएशन कम्पनी ऑफ इंडिया लिमिटेड (NACIL) का नाम बदलकर ‘एयर इंडिया’ कर दिया गया है।
◆ अब घरेलू व अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए ब्रांड नाम ‘एयर इंडिया’ है।
◆ भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) का गठन 1 अप्रैल, 1995 ई. को किया गया था। प्राधिकरण देश में 23 अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डों और 87 घरेलू हवाई अड्डे और 25 नागरिक विमान टर्मिनलों सहित 135 हवाई अड्डों का प्रबंधन कर रहा है।
देश प्रमुख अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे
1. इन्दिरा गांधी अं० हवाई अड्डा नई दिल्ली
2. छत्रपति शिवाजी अं० हवाई अड्डा मुम्बई
3. नेताजी सु० बोस अं० हवाई अड्डा कोलकाता
4. अन्ना अं० हवाई अड्डा चेन्नई
5. बाबा साहेब अम्बेडकर अं० हवाई अड्डा नागपुर
6. स० बल्लभभाई पटेल अं० हवाई अड्डा अहमदाबाद
7. गोपीनाथ बारडोली अं० हवाई अड्डा गुवाहाटी
8. चौधरी चरण सिंह अं० हवाई अड्डा लखनऊ
9. श्री गुरु रामदास जी अं० हवाई अड्डा अमृतसर
10. त्रिवेन्द्रम अं० हवाई अड्डा तिरुअनन्तपुरम
11. कालीकाट अं० हवाई अड्डा कोझोकोड
12. शेख अलआलम अं० हवाई अड्डा श्रीनगर
13. राजीव गांधी अं० हवाई अड्डा हैदराबाद
14. कोचीन अं० हवाई अड्डा कोच्चि
15. वीर सावरकर अं० हवाई अड्डा पोर्ट ब्लेयर
16. दाबोलिम अं० हवाई अड्डा गोवा
17. कैम्पेगोड़ा अं० हवाई अड्डा बंगलुरु
18. मंगलुरु* अं० हवाई अड्डा मंगलुरु
19. देवी अहिल्लयाबाई होल्कर अं० हवाई अड्डा इंदौर
20. जयपुर अं० हवाई अड्डा जयपुर
21. कोयम्बटूर * अं० हवाई अड्डा कोयम्बटूर
22. तिरुचिरापल्ली* अं० हवाई अड्डा तिरुचिरापल्ली
23. लाल बहादुर शास्त्री * अं० हवाई अड्डा वाराणसी
* इन घरेलू हवाई अड्डे को अक्टूबर, 2012 में अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का दर्जा मिला।
4. जल परिवहन 
भारत के राष्ट्रीय जलमार्ग
जलमार्ग कहाँ से कहाँ तक लंबाई (किमी)
N.W.-1 इलाहाबाद से हल्दिया 1,620
N.W.-2 सदिया से धुबरी 891
N.W.-3 कोल्लम से कोट्टापुरम 205
N.W.-4 काकीनाडा से पडुचेरी 1,095
N.W.-5 तलचर से पारादीप 623
N.W.-6 भांगा से लखीमपुर तट 121
◆ भारत के अंतर्देशीय जलमार्गों के विकास, रख-रखाव तथा नियमन के लिए 1986 ई. में भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधि करण (Inland Waterways Authority of India) की स्थापना की गयी जिसे 1987 ई. में एक निगम का दर्जा दे दिया गया। इसका मुख्यालय नोएडा में है, जबकि क्षेत्रीय कार्यालय पटना, कोलकाता, गुवाहाटी व कोच्चि में है।
◆ राष्ट्रीय अन्तर्देशीय नौ-वहन संस्थान पटना में है।
◆ केन्द्रीय जल परिवहन निगम का मुख्यालय कोलकाता में है।
◆ राष्ट्रीय जल क्रीड़ा संस्थान गोवा में है।
◆ देश के जलमार्गों को दो भागों में बाँटा गया है- 1. आंतरिक जलमार्ग, 2. सामुद्रिक जलमार्ग
1. आंतरिक जलमार्ग- यह परिवहन नदियों, नहरों एवं झीलों के द्वारा होता है। हल्दिया से इलाहाबाद तक के जलमार्ग को 22 अक्टूबर, 1986 ई. को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या – 1 घोषित किया गया।
2. सामुद्रिक जलमार्ग- इस दृष्टि से भारत का सम्पूर्ण प्रायद्वीपीय तटीय भाग काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देश भर के मुख्य भूमि की 5000 किमी लंबी तटरेखा पर 13 बड़े एवं 185 छोटे व मझोले बंदरगाह स्थित है।
◆ देश का सबसे बड़ा बंदरगाह मुम्बई में है।
◆ बड़े बंदरगाहों का नियंत्रण केन्द्र सरकार करती है, जबकि छोटे बंदरगाह संविधान की समवर्ती सूची में शामिल है, जिनका प्रबंधन सम्बन्धित राज्य सरकार करती है।
◆ देश का सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक बंदरगाह विशाखापत्तनम है। यह भारत का सबसे गहरा बंदरगाह है।
◆ गुजरात स्थित कांडला एक ज्वारीय बंदरगाह है। यह मुक्त व्यापार क्षेत्र वाला बंदरगाह है।
◆ चेन्नई एक कृत्रिम बंदरगाह है। यह भारत का सबसे प्राचीन बंदरगाह है।
◆ कुद्रेमुख से लौह-अयस्क का ईरान को निर्यात न्यू मंगलौर बंदरगाह से किया जाता है।
भारत के प्रमुख बंदरगाह
क्र. नाम राज्य नदी / खाड़ी एवं समुद्र
1. कोलकाता पश्चिम बंगाल हुगली नदी
2. मुम्बई महाराष्ट्र अरब सागर
3. चेन्नई तमिलनाडु  बंगाल की खाड़ी
4. कोच्चि केरल अरब सागर
5. विशाखापत्तनम आंध्रप्रदेश बंगाल की खाड़ी
6. पारादीप ओडिशा बंगाल की खाड़ी
7. तूतीकोरिन तमिलनाडु बंगाल की खाड़ी
8. मार्मागोवा गोवा अरब सागर
9. कांडला गुजरात अरब सागर
10. न्यू मंगलौर कर्नाटक अरब सागर
11. न्हावाशेवा (जवाहरलाल नेहरू ) महाराष्ट्र अरब सागर
12. एन्नौर तमिलनाडु  बंगाल की खाड़ी
13. पोर्ट ब्लेयर अंडमान  बंगाल की खाड़ी
नोट: गुजरात स्थित दाहेज देश का प्रथम बदंरगाह है, जो रसायनों के निपटाने हेतु स्थापित किया गया है। इसलिए इस रसायन बंदरगाह भी कहा जाता है।

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