राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान से आपका क्या तात्पर्य है? इसके लक्ष्य एवं उद्देश्यों का वर्णन कीजिए । What do you mean by Rashtriya Madhyamik Shiksha Abhiyan? Describes its Aims and Objectives.
उत्तर- शिक्षा देश में उच्च स्तर पर चिरस्थायी विकास प्राप्त करने का विश्वस्त साधन है। इस सम्बन्ध में प्राथमिक शिक्षा सहभागिता, बुनियादी अभावों से मुक्ति तथा उनसे पार पाने के मूल कारक के रूप में कार्य करती है जबकि माध्यमिक शिक्षा आर्थिक विकास तथा सामाजिक न्याय की स्थापना को सुविधाजनक बनाती है। कई वर्षो से, उदारीकरण और वैश्वीकरण ने वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी जगत में द्रुत परिवर्तन किए हैं और जीवन की गुणवत्ता सुधारते हुए आवश्यकताओं को पूरा किया है जिससे निर्धनता में कमी आई है। इसने बेशक स्कूल छोड़ने वालों के लिए ज्ञान और दक्षताओं का उच्चतर स्तर प्राप्त करना अनिवार्य किया है। साथ ही यह शैक्षिक पदानुक्रम, माध्यमिक शिक्षा का महत्त्वपूर्ण चरण भी है जो देश को उच्चतर शिक्षा और कार्य जगत में आगे बढ़ाने की दिशा में बच्चों को सक्षम बनाता है।
1986 की नई शिक्षा नीति और योजना कार्यक्रम और 1992 की सिफारिशों के अनुक्रम में भारत सरकार ने अलग-अलग समय में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की सहायता के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ कीं। आई.ई.डी.एस.एस ( पूर्व में आई. ई.डी.सी.), बालिका छात्रावास तथा स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी योजनाएं भारत में माध्यमिक शिक्षा को गुणवत्तायुक्त बनाने के उद्देश्य से आरंभ की गईं। 2009 में राज्य सरकार और स्थानीय स्व-शासन की भागीदारी में आरम्भ आर.एम.एस.ए. मौजूदा चारों योजनाओं का अत्याधुनिक संस्करण है।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान भारत सरकार की एक फ्लैगशिप योजना है जो मार्च, 2009 में माध्यमिक शिक्षा तक पहुँच बढ़ाने और इसकी गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरू की गई। इस योजना का कार्यान्वयन 2009-10 में मानव जनशक्ति सृजित करने तथा वृद्धि और विकास तथा समानता को तेज करने हेतु पर्याप्त स्थितियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ भारत में सभी को गुणवत्तायुक्त जीवन देने के लिए आरम्भ हुआ । एस. एस. ए. की व्यापक सफलता को देखते हुए और एस.एस.ए. की तरह आर. एम. एस.ए बहुपक्षीय संगठनों, गैर-सरकारी संगठनों, सलाहकारों तथा परामर्शदाताओं, अनुसंधान एजेंसियों तथा संस्थाओं आदि से लाभप्रद सहायता लेता है। योजना में बहुआयामी अनुसंधान, तकनीकी परामर्श, कार्यान्वयन तथा निधियन सहयोग शामिल है।
इस समय कार्यान्वयन के चौथे वर्ष में आर.एम.एस.ए 50,000 सरकारी तथा स्थानीय निकाय माध्यमिक स्कूलों को शामिल करता है। इसके अलावा 30,000 अतिरिक्त सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल भी आर.एम.एस.ए के लाभ उठा सकते हैं लेकिन कोर क्षेत्रों में अवसंरचना तथा सहयोग नहीं ले सकते ।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के लक्ष्य तथा उद्देश्य
- इस योजना में 2005-06 में 52.26% की तुलना में अपने कार्यान्वयन के पाँच वर्ष के भीतर किसी भी बस्ती से उपयुक्त दूरी पर एक माध्यमिक स्कूल उपलब्ध कराकर कक्षा IX-X के लिए 75% का सकल नामांकन अनुपात प्राप्त करने पर ध्यान दिया गया है।
- सभी माध्यमिक स्कूलों को निर्धारित मानदण्डों के अनुरूप बनाकर माध्यमिक स्तर पर दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना।
- लैंगिक, सामाजिक, आर्थिक तथा निःशक्तता बाधाएं हटाना ।
- वर्ष 2017 अर्थात् 12वीं पंचवर्षीय योजना के अंत तक माध्यमिक स्तर शिक्षा तक व्यापक पहुँच।
- वर्ष 2020 तक छात्रों को स्कूल में बनाए रखने में वृद्धि और उसका सर्वसुलभीकरण ।
- विशेष वर्गो (अनुसूचित जातियों / जनजातियों अन्य पिछड़े वर्गों, गरीबों व अपंगों आदि) के लिए माध्यमिक शिक्षा की व्यवस्था करना ।
- सभी माध्यमिक स्कूलों में भौतिक सुविधाएँ, स्टाफ एवं सामग्री सुनिश्चित करना ।
- सामान्य स्कूल प्रणाली की दिशा में प्रगति करना ।
- शिक्षा प्रबन्धों में पंचायतों एवं अन्य स्थानीय संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना।
- स्कूलों तक पहुँचने के लिए सुरक्षित एवं प्रभावशाली यात्रायात सुविधाओं का विकास ।
- मुक्त विद्यालय सुविधाओं का विकास करना।
- माध्यमिक शिक्षा गृहण कर रहे सभी छात्रों के लिए यह सुनिश्चित करना कि वह अच्छी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा ग्रहण करें। प्रभावशाली बौद्धिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक अधिगम हेतु माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रयास करना । पर्वतीय एवं अन्य इलाकों में आवासीय स्कूलों का विकास करना।
इसके अतिरिक्त एन. आर. जी. के अन्तर्गत विभिन्न उप- समितियाँ जैसे पाठ्यचर्या सुधार उप-समिति, शिक्षक और शिक्षक विकास उप-समिति, आई.सी.टी. उप-समिति और योजना और प्रबन्धन उप–समिति गठित की गई है। इन उप-समितियों में टी.एस.जी. से सदस्य लिए जाते हैं और इनकी वर्ष में तीन बैठकें होती हैं जिनमें वे परस्पर निर्धारित लक्ष्यों और प्रतिबद्धताओं की प्रगति से स्वयं को अवगत कराती हैं। इसके अतिरिक्त एन.सी.ई.आर.टी. और एन.यू.ई.पी.ए. आर.एम.एस.ए. की समर्पित इकाइयों के माध्यम से सहायता करते हैं। डी.एफ.आई.डी. की सहायता से क्षमता निर्माण सहायता के लिए आर.एम.एस.ए-टीसीए का भी गठन किया गया है। वित्तीय निविष्टियों के रूप में केन्द्र का हिस्सा कार्यान्वयन एजेंसियों को सीधे जारी किया जाता है जबकि राज्य का उपयुक्त हिस्सा भी सम्बन्धित राज्य सरकारों द्वारा एजेंसियों को जारी किया जाता है।
अतः आर.एम.एस.ए के अन्तर्गत तैयार जिला और राज्य स्तरीय माध्यमिक शिक्षा योजनाओं के विकास और मूल्यांकन में बहुत व्यावहारिक दृष्टिकोणों की आवश्यकता है। परिमाणात्मक दृष्टिकोणों सहित पर्याप्त तकनीकी ज्ञान और गुणवत्ता के मुद्दों का उचित रूप में समाधान करने की भी आवश्यकता है। आर. एम.एस.ए. कार्यक्रम के तहत उनके सम्बन्धित क्षेत्रों में माध्यमिक शिक्षा की योजना और प्रबंधन के लिए राज्य और जिला स्तर पर गठित योजना दलों की क्षमता को बढ़ाना चुनौतीपूर्ण कार्य है।
- प्राथमिकता और प्रक्रिया कार्य-योजना प्रारम्भ करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है लेकिन प्रत्येक वर्ष जनवरी और जुलाई में संयुक्त समीक्षा मिशन (जे.आर.एम.) द्वारा दी गई टिप्पणी अगले वर्ष की योजना के लिए बहुत सी प्राथमिकताओं के निर्धारण में सहायक है। पंचवर्षीय योजना आवंटन और केन्द्रीय बजट भी योजना के लिए प्राथमिकता देता है। इनपुट के आधार पर टी. एस. जी. विभिन्न राज्यों के साथ क्षेत्रीय कार्यशालाओं का आयोजन करता है जिसमें कार्यान्वयन मूल्यांकन प्रक्रिया पर चर्चा और योजना प्राथमिकताओं के सम्बन्ध में विचार प्राप्त किए जाते हैं।
- योजनाओं की तैयारी – राज्य योजना सामान्यतः एन.यू.ई. पी.ए द्वारा तैयार डब्ल्यू.पी.आर.बी. मैन्यूवल में निहित लगभग 10 अध्यायों से तैयार की जाती है। एसपीओ और जिला अधिकारी का कार्य योजना तैयार करने के लिए आवश्यक 60 विषम तालिकाओं में निहित पूर्ण सूचना, यू. डी.आई.एस.ई. डाटा को अन्तिम रूप देने पर केन्द्रित करने और सिविल कार्य से सम्बन्धित सूचना संकलित करना है जबकि स्कूल डाटा हेतु अन्तिम तारीख (यू.डी.आई.एस.ई) 30 सितम्बर है, राज्य दिसम्बर तक डाटा अद्यतन करते हैं। अतः जिला योजना का लेखन और राज्य में उसका संकलन दिसम्बर और मार्च के बीच किया जाता है।
- योजनाओं की प्रस्तुति, टी. एस. जी. और पूर्व पी.ए.बी. से चर्चा और अन्तिम पी. ए. बी. अनुमोदन–आर.एम.एस. ए. के तहत योजनाओं की समीक्षा वर्तमान में दो चरणों राज्य स्तर और उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर अपेक्षित है। राज्य स्तरीय समीक्षा आर.एम.एस.ए. की राज्य कार्यकारी परिषद् द्वारा की जाती है जबकि परियोजना अनुमोदन बोर्ड (पी.ए.बी.) राष्ट्रीय स्तर पर अन्तिम मंच है जहाँ राज्य की योजनाओं पर चर्चा, मूल्यांकन और अनुमोदन किया जाता है। पी.ए.बी. की तारीखें, सामान्यतः एक पी.ए.बी. दिन में 3 – 4 राज्यों को कवर करते हुए घोषित की जाती है।
आध्यमिक स्तर के लिए रणनीति (Strategy for Secondary Stage )
- प्रवेश (Access ) – भारत के विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति भी भिन्न-भिन्न है। माध्यमिक शिक्षा के व्यावसायीकरण के लिए इस भिन्नता में एकरूपता लाई जानी चाहिए जिसके लिए निम्न कदम उठाए जाएंगे-
- आवश्यकतानुसार नए माध्यमिक विद्यालय खोलना ।
- उच्चतर प्राथमिक विद्यालयों की प्रोन्नति करना ।
- माध्यमिक विद्यालयों को उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में सम्मिलित करना ।
- मौजूदा माध्यमिक तथा उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में दूसरीं शिफ्ट (Second Shift) शुरु करना ।
- विकलांगों के लिए विद्यालय की इमारत में विशेष प्रस्ताव |
- गुणवत्ता (Quality)- माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता के लिए निम्नांकित कदम उठाए जाएंगे-
- अध्यापकों को सेवाकालीन प्रशिक्षण व अन्य अध्यापकों की नियुक्ति ।
- पाठ्यक्रम में सुधार ।
- विद्यालय छोड़ चुकें विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त ब्रिज कोर्स (Bridge Courses) |
- पर्वतीय तथा ग्रामीण इलाकों में शिक्षकों के लिए आवास उपलब्ध कराना ।
- विद्यालय के लिए अनावश्यक ब्लैक-बोर्ड, फर्नीचर, पुस्तकालय तथा प्रयोगशालाएं आदि प्रदान करना ।
- समानता (Equity) – माध्यमिक शिक्षा में समानता के लिए निम्नांकित प्रयास किए जाएंगे–
- माध्यमिक स्तर के मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्तियाँ ।
- मुफ्त एवं दूरस्थ शिक्षा का प्रसार ।
- अनुसूचित जातियों / जनजातियों, अन्य पिछड़े वर्गों एवं अल्पसंख्यक छात्रों के लिए मुफ्त रहने व खाने की सुविधा ।
- लड़कियों के लिए आवासीय विद्यालयों, नगद छात्रवृत्ति, वर्दी, किताबों आदि की सुविधा ।
- समाहित शिक्षा / समेकित शिक्षा (Inclusive Education
- केन्द्र–अनुदानित योजनाएँ (Centrally Sponsored Schemes) – केन्द्र सरकार चार केन्द्र – अनुदानिक योजनाओं की व्यवस्था करती है, ये हैं –
- विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार ।
- छात्राओं के लिए हॉस्टल सुविधा कार्यक्रम को मजबूती प्रदान करना ।
- विद्यालयों में कम्प्यूटर (Computer) शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकारों को अनुदान देना ।
- राज्य सरकारों एवं गैर-सरकारी संगठनों को समेकित शिक्षा के लिए अनुदान देना।
- संसाधन संस्थाओं का सशक्तीकरण व संस्थागत सुधार (Strengthening of Resource Institution and Institutional Reforms)
- माध्यमिक शिक्षा प्रणाली में आवश्यक व्यावसायिक एवं अकादमिक निवेश ।
- शिक्षा प्रशासन में आधुनिकीकरण तथा विकेन्द्रीकरण ।
- विद्यालय प्रबन्ध में सुधार।
- वित्तीय – प्रक्रिया को अधिक गतिमान ।
- संसाधन संस्थाओं का सशक्तीकरण ।
- अध्यापकों की भर्ती, नियुक्ति, प्रशिक्षण, वेतन आदि के लिए तर्कशील नीति ।
- पंचायती राज नगरपालिका, समुदाय आदि की भागीदारी Raj, (Involvement of Panchayati Municipal Bodies, Community, etc.) – राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान शिक्षा एवं प्रबन्ध में पंचायती राज संस्थाओं, नगरपालिका, समुदाय, माता-पिता समाज आदि की भागीदारी पर विशेष बल देता है। इसके अनुसार इनको शिक्षा प्रबन्ध का अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए।