CTET Notes in Hindi | अभिक्षमता
CTET Notes in Hindi | अभिक्षमता
अभिक्षमता
→ अभिक्षमता (Aptitude) एक महत्वपूर्ण पद है जिसका अर्थ किसी विशेष विषय या क्षेत्र में ज्ञान, अभिरुचि, कौशलता इत्यादि विकसित करने की क्षमता से होता है।
→ अभिक्षता किसी विषय या क्षेत्र में ज्ञान हासिल करने या सीखने की अंतःशक्ति (Potential)
→ किसी छात्र की अभिक्षमता को जानकर शिक्षक आसानी से उसके भविष्य के निष्पादनों के बारे में पूर्वानुमान लगा सकते हैं।
→ फ्रीमैन (Freeman) के अनुसार, “उन गुणों के संयोग जिनसे कुछ विशिष्ट ज्ञान एवं संगठित अनुक्रियाओं के सेट की कौशलता जैसे कोई भाषा बोलना, गायक बनना, यांत्रिक कार्य करना इत्यादि को सीखने की क्षमता का पता चलता है, अभिक्षमता कहा जाता है।
→ टुकमैन (Tuckman) के अनुसार, “क्षमताओं एवं अन्य गुणों चाहे जन्मजात हों या अर्जित हों, का एक ऐसा संयोग जिससे व्यक्ति में सीखने की क्षमता या किसी खास क्षेत्र में निपुणता विकसित करने की क्षमता का पता चलता है, अभिक्षमता कहलाता है।
अभिक्षमता के मापन
Measurement of Aptitude
अभिक्षमता का मापन मानक परीक्षणों (Standardised Test) द्वारा किया जाता है। ऐसे परीक्षणों को अभिक्षमता परीक्षण (Aptitude Test) कहा जाता है। इसे दो भागों में विभाजित किया गया है-
(a) सामान्य अभिक्षमता परीक्षण (General Aptitude Test): सामान्य अभिक्षमता परीक्षण वैसे परीक्षण को कहा जाता है जिसके द्वारा छात्रों के सभी विशिष्ट अभिक्षमताओं का मापन एक साथ किया जाता है। इसलिए इस परीक्षण को बहुअभिक्षमता परीक्षणमाला (Multi-Aptitude Batteries) भी कहा जाता है।
>>बहुअभिक्षमता परीक्षणमाला विभिन्न प्रकार के हैं परंतु DAT (Differential Aptitude Test) और GATB (General Aptitude Test Battery) सर्वाधिक प्रचलित है।
>> DAT द्वारा 8वीं कक्षा के पुरुष छात्र तथा महिला छात्रों की आठ तरह की अभिक्षमताओं का मापन होता है। इस प्रकार इसमें आठ अभिक्षमता परीक्षण (Aptitude Tests) है, जो इस प्रकार हैं-
★ शाब्दिक चिंतन (Verbal Reasoning or VR)
★ संख्यात्मक क्षमता (Numerical Ability or NR)
★ अमूर्त चिंतन (Abstract Reasoning or AR)
★ दैशिक संबंध (Space Relations or SR)
★ यांत्रिक चिंतन (Mechanical Reasoning or MR)
★ प्रत्यक्षज्ञानात्मक गति और परशुिद्धता (Perceptual Speed & Accuracy or PSA)
★ वर्तनी (Spelling or SP)
★ भाषा उपयोग (Language Usage or LU)
> DAT पूरे विश्व में लोकप्रिय है। इसी लोकप्रियता के परिणामस्वरूप DAT का हिन्दी भाषा में व्यानुकूलन (Adaptation) प्रो. जे. एम. ओझा द्वारा किया गया है, जो ‘मानसायन’ दिल्ली द्वारा प्रकाशित हुआ है।
> GATB द्वारा 9 अभिक्षमताओं (Aptitudes) का मापन 12 परीक्षणों द्वारा होता है। 12 में से 8 परीक्षण पेपर-पेंसिल परीक्षण (Paper-Pencil Tests) है तथा 4 परीक्षण ऐसे हैं जिनके क्रियान्वयन (Administer) करने के लिए उपकरण की जरूरत पड़ती है। इस प्रकार पूरी परीक्षणमाला का क्रियान्वयन करने में लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगता है।
> GATB द्वारा निम्नलिखित 9 अभिक्षमताओं को मापा जाता है-
1. बुद्धि (Intelligence or G) : इसके द्वारा तीन प्रकार की अभिक्षमताएँ मापी जाती हैं—शब्दावली (Voacbulary), अंकगणितीय चिंतन (Arithmetical Reasoning) और त्रिविमीय स्पेस (Tri-Dimensional Space)।
2. शाब्दिक (Verbal orV): इसके समानार्थक शब्द एवं विलोम शब्दों की शब्दावली से संबंधित ज्ञान की माप होती है।
3. संख्यात्मक (Numerical or N) : इससे परिकलन (Computation) एवं अंकगणितीय चिंतन (Arithmetical Reasoning) की माप होती है।
4. दैशिक (Spatial or S) : इसके द्वारा वस्तुओं को दो विमाओं में उपस्थित करके त्रिविमीय प्रत्यक्षण (Tri-Dimensional Perception) करने की क्षमता की माप की जाती है।
5. लिपिक प्रत्यक्षण (Clerical Perception or Q): इसके द्वारा नामों के मिलान करने की क्षमता की माप होती है।
6. क्रियात्मक समन्वय (Motor Co-ordination orK) : इसके द्वारा विशिष्ट चित्रों को कई वर्गों में सजाने की क्षमता की माप होती है।
7. अंगुली निपुणता (Finger Dexterity or F) : इसके द्वारा मशीनों के वाशर एवं रिवेट (Rivet) को इकट्ठा करना तथा उसे बिखेरकर पुनः इकट्ठा करने की क्षमता माप होती है।
8. हस्त-निपुणता (Manual Dexterity or M) : मशीन की खूटियों तथा पुंडी (Knob) को घुमाने की क्षमता का मापन होता है।
9. आकार प्रत्यक्षण (Form Perception or P): इसके द्वारा वस्तुओं के विभिन्न आकारों को स्पष्ट करने की क्षमता की माप होती है।
>> GATB के सभी 9 प्राप्तांकों (Scores) को मानक प्राप्तांक (Standard Score) जिसका माध्य (Mean) = 100 तथा मानक विचलन (Standard Deviation) = 2 होता है, के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है।
>> DAT और GATB के अलावा अन्य बहुअभिक्षमता परीक्षणमालाएँ हैं- FACT (Flangan Aptitude Classification Test), Guilford-Zimmerman Aptitude Survey, Multiple Aptitude Test तथा Academic Promise Test इत्यादि ।
(b) विशिष्ट अभिक्षमता परीक्षण (Specific Aptitude Test) : विशिष्ट अभिक्षमता परीक्षण ऐसे परीक्षण को कहा जाता है जिसके द्वारा किसी एक ही तरह की अभिक्षमता की माप की जाती है। इसे एककारक अभिक्षमता परीक्षण (Unifactor Aptitude Test) भी कहा जाता है। प्रमुख परीक्षण निम्नलिखित हैं-
1. Minnesota Mechanical Assembly Test: यह परीक्षण यांत्रिक अभिक्षमता को मापता है। इसे मिनेसोटा विश्वविद्यालय में 1930 में बनाया गया था।
2. SRA Mechancial Aptitude Test: यह परीक्षण भी यांत्रिक अभिक्षमता को ही मापता है। इस परीक्षण में 3 उपपरीक्षण है जो यांत्रिक अभिक्षमता के ही तीन विभिन्न पहलुओं को मापते हैं।
3. Test Seashore Measure of Musical Talent: यह परीक्षण छात्रों की संगीत अभिक्षमता मापने का सबसे पहला परीक्षण है। इसके द्वारा चौथे वर्ग के छात्रों से कॉलेज के छात्रों तक की संगीत अभिक्षमता का मापन होता है।
4. Dark Musical Aptitude Test : यह परीक्षण संगीत-अभिक्षमता को दो पहलुओं-संगीत स्मृति (Musical Memory) तथा लय (Rhythm) की माप करता है और इसका प्रयोग 8 वर्ष या ऊपर की आयु के छात्रों पर किया जाता है।
5. Detroit Clerical Aptitude Test: लिपिक अभिक्षमता मापने का यह एक प्रमुख परीक्षण है। जैसे-
* हस्तलेखन, क्रियात्मक गति एवं शुद्धता
* साधारण अंकगणित, साधारण वाणिज्यिक तथा व्यापारिक पदों का ज्ञान
* जाँच करना, आनुवर्णिक क्रम से सजाना
6. General Clerical Aptitude Test : यह परीक्षण भी सिर्फ लिपिक अभिक्षमता को मापने का परीक्षण है-
* अंकगणितीय समस्या Arithmetic Problem
* हिज्जे वर्तनी (Spelling)
* शब्द का अर्थ (Word Meaning)
* भाषा-प्रयोग जिसमें व्याकरण भी सम्मिलित हो।
* पढ़कर समझना (Reading Comprehension)
7.ScientificAptitude Test forCollege Students (SATC) : यह परीक्षण बिहार में स्वर्गीय ए. के. पी. सिन्हा एवं स्वर्गीय एल. एन. के. सिन्हा द्वारा निर्मित किया गया है। इस परीक्षण द्वारा कॉलेज के छात्रों की वैज्ञानिक अभिक्षमता (Scientific Aptitude) को मापा जाता है।
शिक्षा में अभिक्षमता परीक्षण की उपयोगिता
Utility of Aptitude Tests in Education
शिक्षा के क्षेत्र में बुद्धि-परीक्षण के समान अभिक्षमता परीक्षण की उपयोगिता निम्नलिखित है-
(a) अभिक्षमता परीक्षण द्वारा छात्रों की समस्या का समाधान किया जाता है। जैसे- पठन अभिक्षमता परीक्षण (Readiness Aptitude Test) का प्रयोग कर शिक्षक आसानी से इस बात की पहचान कर लेते हैं कि किस छात्र में तथ्यों को पढ़ने एवं उसे समझने की अभिक्षमता की कमी है तथा किस छात्र में यह अभिक्षमता प्रचुर मात्रा में है।
(b) अभिक्षमता परीक्षण का प्रयोग शिक्षकों एवं स्कूल परामर्शदाताओं द्वारा कुछ विशेष क्षेत्रों जैसे कला, चिकित्साशास्त्र आदि में छात्रों को पुनर्निवेशन प्रदान करने के लिए किया जाता है।
(c) अभिक्षमता परीक्षण द्वारा अभिक्षमता का मापन करके शिक्षक उत्तम अंतःशक्ति (Good Potential) वाले छात्रों का चयन कर लेते हैं।
(d) अभिक्षमता परीक्षण के आधार पर शिक्षक भविष्य में अमुक विषय या क्षेत्र में छात्रों के निष्पादन के बारे में पूर्वानुमान लगा पाते हैं।
(e) अभिक्षमता परीक्षण का प्रयोग कर शिक्षक छात्रों का श्रेणीकरण कर पाते हैं तथा उसी के अनुसार उनका नियोजन करने में मदद मिलता है।
परीक्षोपयोगी तथ्य
>> अभिक्षमता (Aptitude) से तात्पर्य किसी खास क्षेत्र या विषय में ज्ञान, अभिरुचि, कौशल इत्यादि विकसित करने की अंतःशक्ति है।
>>अभिक्षमता के मापन में दो परीक्षण सर्वाधिक महत्वपूर्ण है सामान्य अभिक्षमता परीक्षण (General Aptitude Test) तथा विशिष्ट अभिक्षमता परीक्षण (Specific Aptitude Test)।
>> सामान्य अभिक्षमता परीक्षण को बहुअभिक्षमता परीक्षणमाला कहा जाता है। इनमें DAT एवं GATB सर्वाधिक प्रचलित हैं।
>>विशिष्ट अभिक्षमता परीक्षण को एककारक अभिक्षमता परीक्षण कहा जाता है।