MCQ Questions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 3 उपभोक्तावाद की संस्कृति with Answers
MCQ Questions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 3 उपभोक्तावाद की संस्कृति with Answers
Students who are searching for NCERT MCQ Questions for Class 9 Hindi Kshitij Chapter 3 उपभोक्तावाद की संस्कृति with Answers Pdf free download can refer to this page thoroughly. Because here we have compiled a list of MCQ Questions for Class 9 Hindi with Answers. So, Plan your Exam Preparation accordingly with the उपभोक्तावाद की संस्कृति Class 9 MCQs Questions with Answers PDF. Also, you can practice and test your subject knowledge by solving these उपभोक्तावाद की संस्कृति objective questions.
उपभोक्तावाद की संस्कृति Class 9 MCQs Questions with Answers
Practicing the Class 9 Hindi Kshitij Chapter 3 MCQ with Answers aids students to learn all the fundamental concepts and prepare effectively for the exams. MCQ of उपभोक्तावाद की संस्कृति Class 9 with Answers are prepared based on the latest exam pattern & CBSE guidelines.
Here are the links available online for Free Download of Class 9 Hindi उपभोक्तावाद की संस्कृति MCQ Multiple Choice Questions with Answers PDF.
Question 1.
लोगों की दृष्टि में सुख क्या है?
(a) उपभोग-भोग ही सुख है
(b) मस्त रहना ही सुख है
(c) संयमित जीवन में ही सुखा है
(d) प्रभु भक्ति में ही सुख है
Answer
Answer: (a) उपभोग-भोग ही सुख है
लोगों की दृष्टि में उपभोक्तावाद ही सुख है।
Question 2.
उपभोक्ता संस्कृति के कारण हम कैसी दासता स्वीकार करते जा रहे हैं?
(a) राजनीतिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(d) सामंती दासता
Answer
Answer: (c) बौद्धिक दासता
बौद्धिक दासता स्वीकार करते जा रहे हैं।
Question 3.
हमारी नई संस्कृति कैसी है?
(a) आध्यात्मिक संस्कृति
(b) अनुकरण की संस्कृति
(c) पारिवारिक संस्कृति
(d) वैचारिक संस्कृति
Answer
Answer: (b) अनुकरण की संस्कृति
हमारी नई संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है।
Question 4.
हमारी मानसिकता को कैसे तंत्र बदल रहे हैं?
(a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र
(b) आध्यात्मिकता के तंत्र
(c) सम्मोहन के सूक्ष्म तंत्र
(d) प्रतिष्ठित दिखाने के तंत्र
Answer
Answer: (a) विज्ञान और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र
विज्ञान और प्रचार के सूक्ष्म तंत्र बदल रहे हैं।
Question 5.
गाँधी जी ने किनके लिए दरवाजे खिड़कियों खुली रखने की बात कही थी।
(a) विदेशी उपनिवेश के लिए
(b) लघु उद्योगों के लिए
(c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिए
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer
Answer: (c) स्वस्थ सांस्कृतिक प्रभावों के लिए
Question 6.
एक दिनभर आपके शरीर को तरोताजा रखता रेखांकित पद का भेद बताइए?
(a) संज्ञा
(b) सर्वनाम
(c) विशेषण
(d) क्रिया विशेषण
Answer
Answer: (d) क्रिया विशेषण
क्रिया विशेषण-कालवाची।
Question 7.
उतना ही खाओ जितनी भूख है। रेखांकित किया विशेषण का भेद लिखिए।
(a) रीतिवाचक क्रिया विशेषण
(b) स्थानावाचक क्रिया विशेषण
(c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण
(य) कालवाचक क्रिया विशेषण
Answer
Answer: (c) परिमाण वाचक क्रिया विशेषण।
Question 8.
गाँधी ने किस पर कायम रहकर सांस्कृतिक प्रभावों के लिए दरवाजे-खिड़की खुले रखने की बात कही थी?
(a) अपनी शर्तों पर
(b) अपनी बुनियाद पर
(c) अपने स्वार्थ पर
(d) अपने सम्मान पर
Answer
Answer: (b) अपनी बुनियाद पर
अपनी बुनियाद पर कायम रहकर।
Question 9.
हम किसके उपनिवेश बन गए हैं?
(a) अमेरिका के
(b) यूरोप के
(c) पाश्चात्य संस्कृति के
(c) विज्ञापन कम्पनी के
Answer
Answer: (c) पाश्चात्य संस्कृति के
हम पाश्चात्य संस्कृति के उपनिवेश बन गए हैं।
Question 10.
उपभोक्ता संस्कृति का हमारे सामाजिक मूल्यों पर क्या प्रभाव पड़ा?
(a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ है
(b) परम्पराओं का निर्वाह हुआ है
(c) परम्पराओं का लोप हो गया है
(d) हम उन्हीं परम्पराओं पर चल रहे हैं
Answer
Answer: (a) परम्पराओं का अवमूल्यन हुआ है
उपभोक्तावादी संस्कृति से परंपराओं का अवमूल्यन हुआ है।
Question 11.
कौन-सी संस्कृति के तत्त्व भारत में पहले से थे?
(a) पाश्चात्य
(b) पूर्वी
(c) पौराणिक
(d) सामंती
Answer
Answer: (d) सामंती
सामती संस्कृति।
Question 12.
आजकल कैसी जीवन-शैली हावी हो रही है?
(a) पुरातन
(b) पूर्वी
(c) नूतन
(d) इनमें से कोई नहीं
Answer
Answer: (c) नूतन
नूतन जीवन शैली।
Question 13.
निम्नलिखित में से कौन-सी रचना श्यामाचरण दुवे की नहीं है?
(a) मानव और संस्कृति
(b) संस्कृति के चार अध्याय
(c) संस्कृति तथ शिक्षा
(d) समय और संस्कृति
Answer
Answer: (b) संस्कृति के चार अध्याय
संस्कृति के चार अध्याय रामचंद्र शुक्ल की रचना है।
Question 14.
श्यामाचरण दुबे का जन्म कब हुआ?
(a) 1922 में
(b) 1922 में
(c) 1992 में
(d) 1995 में
Answer
Answer: (a) 1922 में
श्यामाचरण दुबे का जन्म सन् 1922 में मध्य प्रदेश में हुआ था।
गद्यांश पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न
सामंती संस्कृति के तत्त्व मारत में पहले भी रहे हैं। उपभोक्तावाद इस संस्कृति से जुड़ा रहा है। आज सामंत बदल गये हैं, सामंती संस्कृति का मुहावरा बदल गया है। हम सांस्कृतिक अस्मिता की बात कितनी ही करें, परंपराओं का अवमूल्यन हुआ है, आन्याओं का सरण हआ है। कड़वा सच तो यह है कि हम बौद्धिक दासता स्वीकार कर रहे हैं। पश्चिम के सांस्कृतिक उपनिवेश बन रहे हैं। हमारी नयी संस्कृति अनुकरण की संस्कृति है। हम आधुनिकता के शूठे प्रतिमान अपनाते जा रहे हैं। प्रतिष्ठा की अंधी प्रतिस्पर्धा में जो अपना है, उत्ते खोकर छद्म आधुनिकता की गिरफ्त में आते जा रहे हैं। संस्कृति की नियंत्रण शक्तियों के क्षीण हो जाने के कारण हम दिग्भ्रमित हो रहे हैं। हमारा समाज ही अन्य निर्देशित होता जा रहा है। विज्ञापन और प्रसार के सूक्ष्म तंत्र हमारी मानसिकता बदल रहे हैं। उनमें सम्मोहन की शक्ति है, वशीकरण की भी।
Question 1.
सामंती संस्कृति एवं उपभोक्ताओं में क्या संबंध है?
(a) सागंती संस्कृति से ही उपभोक्ता संस्कृति उत्पन्न हुई
(b) उपभोक्तावाद ने सामंती संस्कृति को जन्म दिया
(c) उपभोक्ताबाद के बिना सामंती संस्कृति टिक नहीं पाती।
(d) सामंती संस्कृति और उपभोक्तावाद में कोई अंतर नहीं है
Answer
Answer: (a) सागंती संस्कृति से ही उपभोक्ता संस्कृति उत्पन्न हुई
Question 2.
हमने कैसी दासता स्वीकार कर ली है?
(a) आर्थिक दासता
(b) सांस्कृतिक दासता
(c) बौद्धिक दासता
(य) वैचारिक दासता
Answer
Answer: (c) बौद्धिक दासता
Question 3.
हम किस संस्कृति का अनुकरण कर रहे हैं?
(a) पूर्वी संस्कृति
(b) अविकसित संस्कृति
(c) भारतीय संस्कृति
(d) पाश्चात्य संस्कृति
Answer
Answer: (d) पाश्चात्य संस्कृति
Question 4.
हमारी मानसिकता का कौन-सा तंत्र बदल रहा है?
(a) प्रजातंत्र
(b) राजतंत्र
(c) विज्ञापन तंत्र
(d) आधुनिक तंत्र
Answer
Answer: (c) विज्ञापन तंत्र
Question 5.
सांस्कृतिक के संस्कृति में इक प्रत्यय जुड़ा है। निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द इक प्रत्यय युक्त नहीं है।
(a) दैनिक
(b) भौतिक
(c) पाठक
(d) मानसिक
Answer
Answer: (c) पाठक