MP 12th Hindi

MP Board Class 12th General Hindi Important Questions Chapter 13 तीन बच्चे

MP Board Class 12th General Hindi Important Questions Chapter 13 तीन बच्चे

MP Board Class 12th General Hindi Important Questions Chapter 13 तीन बच्चे

ससंदर्भ व्याख्या कीजिए – सुभद्राकुमारी चौहान

1. संग्राम में विषैले वाक्यों का प्रयोग होते सुनकर मुझे चौके का काम छोड़, बगीचे की ओर जाना पड़ा। मुझे देखते ही सब एक साथ अपने-अपने पक्ष का समर्थन कर न्याय की दुहाई देने लगे।
न्याय का कार्य उतना आसान न था, जितना एक अदालत के जज का होता है। जज के पथ प्रदर्शन के लिए कानून होते हैं और नजीरें भी। चाहे लकीर की फकीर में अन्याय ही क्यों न हो जाय पर उसका मार्ग स्पष्ट रहता है।
मेरे सामने न कानून था, न नजीर फिर भी मुझे यह लड़ाई समाप्त करनी थी और न्यायपूर्वक।

शब्दार्थ:
संग्राम = युद्ध, विषैले = विष युक्त, नजीरें = उदाहरण, मार्ग = रास्ता।

संदर्भ:
प्रस्तुत गद्यांश ‘तीन बच्चे’ नामक कहानी से उद्धृत किया गया है, जिसकी लेखिका सुभद्राकुमारी चौहान हैं।

प्रसंग:
लेखिका ने बच्चों की परस्पर लड़ाई एवं स्वयं की निर्णायक भूमिका पर प्रकाश डाला है।

व्याख्या:
लेखिका के बच्चे बगीचे में झगड़ने लगे। झगड़ने की आवाज जब लेखिका के कानों में पड़ी तब वह खाना बनाने का काम छोड़कर झगड़ा सुलझाने बगीचे की ओर गईं। सभी बच्चों ने अपनी गलती न होने की बात कही।

लेखिका धर्मसंकट में फंस गई कि किसका पक्ष लें, किसका न लें। अदालत का जज निर्विकार भाव से अपने फैसले सुना देता है। उसे कानून और उदाहरणों का सहारा रहता है। एक माँ अपने ही बच्चों की गलतियों का निर्णय किस प्रकार करे? लेखिका को बच्चों की लड़ाई समाप्त करवानी थी, वह भी बिना किसी अन्याय के तथा बिना किसी को रुष्ट किए।

विशेष:

  • अंग्रेजी एवं उर्दू के शब्दों का समावेश है।
  • मुहावरेदार भाषा है।

2. हम लोगों के देखते ही उन्होंने गाना बन्द कर, लड़के को गोद में उतार कर, बड़ी ने जमीन से ‘माथा टेककर हमें प्रणाम किया। उसकी देखा-देखी छोटी लड़की और लड़के ने जमीन से माथा टेका और तीनों ने अपने चीथड़ों से छिपे हुए पेट को दिखाकर बतलाया कि वे भूखे हैं। बड़ी के हाथ में एक झोली थी और छोटी के हाथ में एक टीन का डिब्बा। उन्होंने एक बार झोली की ओर देखा जो बिल्कुल खाली जान पड़ती थी। फिर हमारी और याचना की दृष्टि से देखने लगे। मैंने उनसे कुछ कहा – “तुम गाती तो बहुत अच्छा हो, और भी कोई गाना जानती हो?”

शब्दार्थ:
जमीन = धरती, पृथ्वी, चीथड़ों = फटे-पुराने कपड़े, माथा टेकना = भूमि से सिर लगाकर प्रणाम करना, याचना = प्रार्थना करना, माँगना।

संदर्भ:
पूर्ववत्।

प्रसंग:
लेखिका तीन भीख माँगने वाले बच्चों की दुर्दशा का वर्णन कर रही है।

व्याख्या:
बच्चों की लड़ाई समाप्त होने के बाद लेखिका घर के अंदर जा रही थी कि बाहर से बच्चों के गाने की आवाज सुनकर सब दरवाजे की ओर दौड़ पड़े और बाहर आकर उन्होंने देखा कि तीन बच्चे दो लड़कियाँ और एक लड़का गाकर भीख माँग रहे हैं।

लेखिका कहती है कि हमें बाहर आया देखकर उन तीनों बच्चों ने गाना बंद कर दिया। उनमें से बड़ी लड़की ने लड़के को गोद से उतार दिया और भूमि पर माथा टेककर हमें प्रणाम किया। उस बड़ी लड़की का अनुसरण करते हुए छोटी लड़की और लड़के ने भी भूमि से माथा टेककर हमें प्रणाम किया।
उन तीनों ने अपने फटे-पुराने, मैल से भरे हुए कपड़ो में छिपे पेट को दिखलाते हुए बताया कि वे भूखे हैं।

बड़ी लड़की के हाथ में एक झोली थी और छोटी के हाथ में टीन का डिब्बा था। उनकी झोली बिल्कुल खाली थी। उन तीनों में माँगने की दृष्टि से हमारी ओर देखा। लेखिका कहती है कि मैंने उन तीनों से कहा कि तुम तीनों बहुत अच्छा गाते हो, और भी कोई गाना जानती हो।

विशेष:

  • भीख माँगने वाले बच्चों की स्थिति का वर्णन किया है।
  • भाषा सरल, स्पष्ट, सुबोध खड़ी बोली है।
  • मुहावरों का प्रयोग हुआ है।

लघु उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1.
बच्चों में किस बात पर बहस छिड़ी थी?
उत्तर:
बच्चों में अपनी-अपनी क्यारियों के फूलों की श्रेष्ठता को लेकर बहस छिड़ी थी।

प्रश्न 2.
माँ को अपने बच्चों के प्रति न्याय करने में कठिनाई क्यों आ रही थी?
उत्तर:
माँ के लिए सभी बच्चे समान होते हैं। इसीलिए उसे न्याय करने में कठिनाई आ रही थी।

प्रश्न 3.
लड़की ने अपने पिता के सम्बन्ध में क्या बताया?
उत्तर:
लड़की ने बताया कि उसका पिता शराब पीकर दंगा करता था और माँ को मारता था। इसी जुर्म में वह जेल में है।

प्रश्न 4.
लड़की की माँ को जेल क्यों हुई थी?
उत्तर:
लडकी की माँ ने पुलिसवालों को मारा था, इसलिए जेल हो गई थी।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

प्रश्न 1.
तीनों बच्चों की दशा कैसी थी? (म. प्र. 2009)
उत्तर:
तीनों बच्चों की दशा अत्यंत दयनीय थी। वे भूख से व्याकुल थे। शरीर पर वस्त्र के नाम पर चिथड़े थे। कई दिनों से स्नान न करने के कारण मैल की परत जम चुकी थी।
आवास के अभाव में वे पुलिया के नीचे रात्रि को विश्राम किया करते थे। भीख माँगने के लिए वे गाना गाया करते थे।

प्रश्न 2.
चौके का काम निपटाकर बाहर आने पर लेखिका ने क्या देखा? (म. प्र. 2009, 17)
उत्तर:
चौके का काम निपटाने के बाद लेखिका घर के बाहर आईं तो उसने देखा कि तीनों माँगने वाले बच्चे मजे से पूरियाँ खा रहे थे। लेखिका के बच्चे उत्साहपूर्वक उन्हें पूरियाँ परसकर खिला रहे थे।

प्रश्न 3.
लेखिका को सबसे छोटे लड़के पर दया क्यों आई? (म. प्र. 2013, 15)
उत्तर:
सबसे छोटा लड़का पाँच वर्ष का था। बिना माँ-बाप के वह अनाथ की स्थिति में था। उसके कपड़े फट चुके थे। रूखे और बिखरे बाल थे। शरीर पर मैल की परत छाई हुई थी। गाल पर आँसुओं के बहने का निशान था।

अतः लेखिका को उस पर दया आ गई। समाज का एक उपेक्षित वर्ग है जो समाज से सहानुभूति आशापूर्ण नजर से निहारता है उसकी उम्मीदों पर खरा उतरना तथा उसकी समस्याओं को सुलझाना साथ ही अनिवार्य आवश्यकताओं को पूरा करना हम सब का दायित्व है।

प्रश्न 4.
जबलपुर की जेल में लेखिका को किस प्रकार रखा गया था?
उत्तर:
जबलपुर की जेल में दूसरी कोई राजबन्दिनी नहीं थी, अत: उन्हें अस्पताल में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत रखा गया था। उनकी सेवा-सुश्रुषा के लिए दो महिला कैदियों को नियुक्त किया गया था।

प्रश्न 5.
अखबार में जबलपुर की कौन-सी घटना छपी थी? (म. प्र. 2014, 16, 18)
उत्तर:
अखबार में कल की तेज बारिश होने की खबर छपी थी। जेल के पास नाले में तीन गरीब बच्चे बह गए और उनकी मृत्यु हो गई। लाशें मिल गईं। कोशिश करने पर भी लाशों की पहचान नहीं की जा सकी। शायद वे गाना गाकर भीख माँगने वाले बच्चे थे।

प्रश्न 6.
निम्नलिखित अवतरण का भाव पल्लवन कीजिए – (म. प्र. 2010)
“जज के पथ प्रदर्शन के लिए कानून भी होते हैं और नजीर भी।”
उत्तर:
न्यायालय में न्याय करने के लिए न्यायाधीश को न्याय का रास्ता दिखाने के लिए लिखित कानून है और उसके सामने उदाहरण भी होते हैं। न्यायाधीश उन कानूनों के अन्तर्गत, वकीलों के तर्क, गवाहों और उदाहरणों की रोशनी में न्याय करते हैं। कभी-कभी कानूनों का आँख मूंदकर न्याय करने में अन्याय भी हो जाता है।

प्रश्न 7.
तीनों बच्चों की वेशभूषा कैसी थी? (म. प्र. 2013)
उत्तर:
तीनों बच्चों की वेशभूषा अत्यन्त दयनीय थी कपड़े अत्यन्त जर्जर हो गये थे महीनों से तेल का नाम नहीं, रूखे, बिखरे बाल न जाने कब से नहाया नहीं था।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न

प्रश्न 1.
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए –

  1. जेल में मीनू …………. से हिल गई थी। (महत्वपूर्ण)
  2. भिखारी बच्चों के माँ-बाप …………. में थे।
  3. तीनों भिखारी बच्चे ………….. भीख माँगते थे।
  4. बच्चों के काका जी को किसी का …………. स्वर के ऊपर बोलना पसंद नहीं था।
  5. सुभद्राकुमारी चौहान के जेल जाने का कारण …………. था।
  6. सुभद्राकुमारी चौहान का काव्य संग्रह …………. है। (त्रिधारा/पंचधारा) (म. प्र. 2018)

उत्तर:

  1. लखिया
  2. जेल
  3. गाकर
  4. पंचम
  5. सत्याग्रह
  6. त्रिधारा।

प्रश्न 2.
सत्य / असत्य कथन पहचानिए –

  1. सुभद्राकुमारी चौहान को जबलपुर की जेल में रखा गया था। (म. प्र. 2013)
  2. बच्चे अपनी-अपनी क्यारियों में खिले फूलों को लेकर बहस कर रहे थे। (म. प्र. 2016)

उत्तर:

  1. सत्य
  2. सत्य।

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *