MP Board Class 9th Social Science Solutions Chapter 1 फ्रांसीसी क्रांति
MP Board Class 9th Social Science Solutions Chapter 1 फ्रांसीसी क्रांति
MP Board Class 9th Social Science Solutions Chapter 1 फ्रांसीसी क्रांति
महत्वपूर्ण स्मरणीय बिन्दु
फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत 14 जुलाई, 1789 को पेरिस शहर में हुई।
लोगों के समूह ने बास्तील (Bastille) किले की जेल को तोड़ डाला जो लोगों की घृणा का केन्द्र था।
फ्रांसीसी क्रांति के समय लुई सोलहवां (XVI) फ्रांस का सम्राट था।
फ्रांसीसी क्रांति से पूर्व फ्रांस की वित्तीय स्थिति बहुत खराब थी।
18 वीं शताब्दी में फ्रांसीसी समाज तीन एस्टेट में विभाजित था।
फ्रांसीसी सम्राट लुई सोलहवें (XVI) के द्वारा 5 मई, 1789 को एस्टेट्स जनरल की बैठक बुलाई गई।
तीसरे एस्टेट के प्रतिनिधि 20 जून को वर्साय के इन्डोर टेनिस कोर्ट में एकत्रित हुए।
4 अगस्त, 1789 की रात को असेंबली ने करों, कर्तव्यों और बंधनों वाली सामंती व्यवस्था के खात्मे का आदेश पारित किया।
लोग राजनीतिक क्लबों में अड्डे जमा कर नीतियों पर चर्चा करते थे, इनमें जैकोबिन क्लब सब से सफल रहा।
जैकोबिन क्लब का नेता मैक्समिलियन रोबेस्पेयर था।
1791 में नेशनल असेंबली ने संविधान का निर्माण किया जिसका उद्देश्य था सम्राट की शक्तियों पर अंकुश लगाना |
21 जनवरी, 1793 को अदालत द्वारा लुई सोलहवें (XVI) को फांसी दे दी गई।
1793 से 1794 तक की अवधि आतंक का युग कहलाता है।
रोबेस्पेयर ने अपनी नीतियों को सख्ती से लागू किया, अंतत: जुलाई 1794 में उसे दोषी करार दिया गया और गिलोटिन पर चढ़ा दिया गया।
डिरेक्ट्री की राजनीतिक अस्थिरता ने फौजी तानाशाह नेपोलियन बोनापार्ट के उदय का रास्ता खोल दिया।
नेपोलियन ने 1804 में स्वयं को फ्रांस का सम्राट घोषित कर दिया।
क्रियाकलाप तथा पाठगत प्रश्न
प्रश्न- बताएं कि चित्रकार ने कुलीन व्यक्ति को मकड़े और किसान को मक्खी के रूप में क्यों चित्रित किया है?
उत्तर – मक्खियाँ अपना भोजन प्राप्त करने के लिए इधर से उधर भटकती रहती है तथा कठिन श्रम करती है जबकि मकड़ा एक जाल बनाकर मक्खियों को फंसा लेता है तथा बैठेबिठाये भोजन प्राप्त कर लेता है। ठीक उसी तरह तत्कालीन फ्रांसीसी समाज में कुलीन वर्गों ने एक ऐसा राज्यतंत्र विकसित किया जिसमें किसान कड़ी मेहनत से पेट के लिए रोटी जमा करते थे तथा कुलीन वर्ग बैठे-बिठाये किसानों से लगान के रूप में कर लेते थे। इस तरह की कलाकृति तत्कालीन फ्रांसीसी शोषक वर्ग तथा व्यवस्था को निरूपित करती है ।
प्रश्न- नीचे दिए गए शब्दों में से सही शब्द चुनकर चित्र 4 के रिक्त स्थानों को भरें –
खाद्य दंगे, अन्नाभाव, मृतकों की संख्या में वृद्धि, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमत, कमजोर शरीर ।
प्रश्न 1. आर्थर यंग क्या संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं? ‘गुलामों’ से उनका क्या आशय है? वह किसी आलोचना कर रहे हैं? सन् 1787 में उन्हें किन खतरों का आभास होता है ?
उत्तर- (1) आर्थर यंग यह संदेश देना चाहता है कि लॉईस गुलामों की जगह स्वतंत्र लोगों की सेवा लेने के खतरों के प्रति पूरी तरह सावधान है।
(2) ‘गुलाम’ से उसका तात्पर्य फ्रांसीसी सामाजिक व्यवस्था के शिकारों से है।
( 3 ) वह पादरी तथा कुलीन वर्गों की आलोचना कर रहा है जिन्होंने गरीबों, निरीह का शोषण किया था।
(4) वह 1787 की परिस्थितियों में उस खतरे की ओर इशारा कर रहा है जब पीड़ित लोगों का विलाप एक ऐसे दंगे का रूप ले सकता है जिसमें स्वयं ‘लार्ड्स’ के परिवार सुरक्षित नहीं होंगे।
प्रश्न 2. क्या आप मानते हैं कि उस समय बेयली निर्वाचित प्रतिनिधियों की ओर पीठ करके खड़ा रहा होगा ?
उत्तर- नहीं, बेयली को क्रांति की वास्तविक घटना के समय निर्वाचित प्रतिनिधियों के सामने चुपचाप खड़ा नहीं रहना चाहिए था।
प्रश्न 3. बेयली को इस तरह दर्शाने (चित्र 5 ) के पीछे डेविड का क्या इरादा प्रतीत होता है ?
उत्तर- टेनिस कोर्ट में बेयली को डेविड ने इसलिए सामने लाया कि-
(1) थर्ड एस्टेट के प्रतिनिधि शासन के पुराने तंत्र को उखाड़ फेंकने के लिए दृढ़ संकल्प थे ।
(2) ये प्रतिनिधि बेयली के प्रति अपना समर्थन व्यक्त कर रहे थे।
प्रश्न 4. बॉक्स 1 में स्वतंत्रता, समानता एवं बंधुत्व के प्रतीकों की पहचान करें।
उत्तर- टूटी हुई जंजीर – स्वतंत्रता का सूचक |
विधि पट – समानता का सूचक ।
नीला- सफेद – लाल – फ्रांस के राष्ट्रीय रंग जो उसकी जनता बंधुता के सूचक है।
प्रश्न 5. ले बार्बिये के पुरुष एवं नागरिक अधिकार घोषणापत्र’ (चित्र 8) में चित्रित प्रतीकों की व्याख्या करें।
उत्तर- (1) पेंटिंग के दाहिने हिस्से का संकेत फ्रांस के तीनों एस्टेट्स के बीच एकता तथा बंधुता का परिचायक है।
(2) पेटिंग के बायें हिस्से का संकेत स्वतंत्रता, संपत्ति, समानता, सुरक्षा तथा दमन के खिलाफ आवाज उठाने के कानूनी अधिकारों का सूचक है।
प्रश्न 6. 1791 के संविधान में नागरिकों को दिये गये राजनीतिक अधिकारों के घोषणापत्र (स्रोत ग) के अनुच्छेद 1 एवं 6 में दिए गए अधिकारों से तुलना करें। क्या दोनों दस्तावेज एक-दूसरे के अनुरूप हैं? क्या दोनों दस्तावेजों से एक ही विचार का बोध होता है ?
उत्तर (i) अनुच्छेद (1) के तहत सभी नागरिकों को समान अधिकार दिया गया है जबकि, अनुच्छेद (6) के तहत सभी नागरिकों को प्रत्यक्षतः अथवा अपने प्रतिनिधियों के माध्यम कानून से के निर्माण में भाग लेने का अधिकार दिया गया है।
(ii) हाँ, दोनों दस्तावेजों में घोषित अधिकार एक-दूसरे के पूरक हैं।
(iii) नहीं, ये दोनों दस्तावेज एक ही विचार की घोषणा नहीं करते। अनुच्छेद (1) में लोगों की स्वतंत्रता तथा समानता के अधिकारों पर जोर दिया गया है। किन्तु, अनुच्छेद (6) के तहत लोगों की संप्रभुता की घोषणा की गई है तथा कानून के समक्ष समानता के उनके अधिकार की चर्चा की गई है।
प्रश्न 7. 1791 के संविधान से फ्रांसीसी समाज के कौन से समूह लाभान्वित हुए होते ? किन समूहों को इससे असंतोष हो सकता था? मरा ने भविष्य के बारे में कौन-से पूर्वानुमान (स्रोत ख) लगाए थे ?
उत्तर- (1) 1791 के संविधान से थर्ड एस्टेट के सदस्यों को सर्वाधिक लाभ पहुँचा होता।
(2) फर्स्ट तथा सेकंड एस्टेट्स के सदस्यों अर्थात् पादरी तथा कुलीन वर्गों के लिए निराश होने के पर्याप्त कारण मौजूद थे। एक तरफ उनको मिली हुई सभी विशेष सुविधायें खत्म कर दी गई तथा दूसरी तरफ अब दिए गये उनके साधनों के अनुपात में उन्हें कर भी अदा करना था।
( 3 ) मरा भविष्य के बारे में यह राय रखता है कि यदि वे अभिजात वर्गों की गुलामी की जंजीरों को उतार कर फेंक सकते हैं तो आगे चलकर इसी तरह की पुनरावृत्ति अन्य धनकुबेरों के साथ भी हो सकती है।
प्रश्न 8. फ्रांस की घटनाओं से निरंकुश राजतंत्र वाले प्रशा, ऑस्ट्रिया, हंगरी या स्पेन आदि देशों पर पड़ने वाले प्रभावों की कल्पना कीजिये । फ्रांस में हो रही घटनाओं की खबरों पर राजाओं, व्यापारियों, किसानों, कुलीनों एवं पादरियों ने कैसी प्रतिक्रिया दी होगी?
उत्तर- (1) फ्रांस की घटनाओं की छाया पड़ोस के निरंकुश राज्यों पर्शिया, हंगरी, स्पेन आदि पर भी अवश्य पड़ी होगी।
(2) इन राज्यों में राजा, कुलीन वर्ग तथा पादरी सभी फ्रांस की घटनाओं से डर गये थे। जबकि किसान, मजदूर तथा व्यापारी वर्ग इन राज्यों में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति का स्वागत करने के लिये तैयार थे।
प्रश्न 9. फ्रांसीसी क्रांति के दौरान ऐसे अखबारों का जन्म हुआ जिनमें हर दिन और हर हफ्ते की घटनाओं का ब्यौरा दिया जाता था। किसी एक घटना के बारे में जानकारियाँ और तस्वीरें इकट्ठा करें तथा अखबार के लिए एक लेख ‘ लिखें। आप चाहें तो मिराब्यो, ओलम्प दे गूज़ या रोबेस्प्येर के साथ काल्पनिक साक्षात्कार भी कर सकते हैं। दो या तीन का समूह बना लें। हर समूह फ्रांसीसी क्रांति पर एक दीवार पत्रिका बनाकर बोर्ड पर लटकाए ।
उत्तर- छात्र स्वयं हल करें।
अभ्यास प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1. फ्रांस में क्रांति की शुरुआत किन परिस्थितियों में हुई?
उत्तर- निम्नलिखित परिस्थितियाँ फ्रांस में क्रांतिकारी प्रतिरोध को भड़काने में सहायक रहीं-
(1) 14 जुलाई, 1789 की सुबह को पेरिस शहर में खतरे की घंटी का बजाया जाना ।
(2) राजा द्वारा सेना को शहर में प्रवेश करने की आज्ञा देना ।
(3) इस तरह की अफवाहों को फैलना कि राजा शीघ्र ही नागरिकों पर गोली चलाने का आदेश देने वाला है।
(4) सामाजिक असमानता के कारण किसान व मजदूर वर्ग का शोषण होने लगा था।
(5) 5 मई 1789 को राजा द्वारा एस्टेट जेनराल के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था किन्तु सभी को मतदान नहीं करने देने से प्रतिरोध की आग भड़की।
प्रश्न 2. फ्रांसीसी समाज के किन तबकों को क्रांति का फायदा मिला? कौन-से समूह सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर हो गए? क्रांति के नतीजों से समाज के किन समूहों को निराशा हुई होगी?
उत्तर- (1) फ्रांस की क्रांति से सर्वाधिक लाभ पढ़े-लिखे धनी मध्य वर्ग को पहुँचा।
(2) राज परिवार, पादरी तथा कुलीन वर्ग को सत्ता छोड़ने के लिये बाध्य किया गया।
(3) क्रांति के परिणामों से वहाँ की महिलाओं को निराशा ही हाथ लगी होगी।
प्रश्न 3. उन्नीसवीं और बीसवीं सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन-सी विरासत छोड़ गई?
उत्तर- (1) लोकतांत्रिक अधिकारों के विचार जैसे स्वतंत्रता और जनवादी अधिकारों के विचार फ्रांसीसी क्रांति की सबसे महत्वपूर्ण विरासत थे। ये विचार 19 वीं सदी में फ्रांस से निकल कर बाकी यूरोप में फैले। साथ ही ये विचार भारत, यू.एस.ए. आदि देशों के संविधान में शामिल किए गए। भारत में ये.. मौलिक अधिकारों के रूप में प्राप्त है ।
(2) पुरुष एवं नागरिक अधिकारों के घोषणा पत्र ने भी पूरे विश्व में क्रांतिकारी आंदोलन को प्रभावित किया। जैसेलैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका आदि।
( 3 ) “आदमी स्वतंत्र पैदा होते हैं, स्वतंत्र रहते हैं और उनके अधिकार समान होते हैं” इस वक्तव्य ने उपनिवेशी लोगों को प्रेरित किया। परिणामस्वरूप इन लोगों ने गुलामी के विरुद्ध संघर्ष आरम्भ कर दिया।
(4) ये नए क्रांतिकारी विचार जल्दी ही फ्रांस अधिकृत यूरोपीय तथा विश्व के अन्य देशों में फैल गए एवं इन क्षेत्रों के लोग संप्रभु राष्ट्र-राज्य की स्थापना हेतु संघर्ष करने लगे।
(5) देश के सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार।
प्रश्न 4. उन जनवादी अधिकारों की सूची बनाएँ जो आज हमें मिले हुए हैं और जिनका उद्गम फ्रांसीसी क्रांति में है। उत्तर- ऐसे प्रजातांत्रिक अधिकार जिनकी उत्पत्ति फ्रांसीसी क्रांति में खोजी जा सकती है तथा जिनका हम आज उपभोग करते हैं, वे निम्नलिखित हैं-
(i) समानता का अधिकार,
(ii) स्वतंत्रता का अधिकार,
(iii) मत देने का अधिकार,
(iv) संपत्ति का अधिका,
(v) सुरक्षा का अधिकार,
(vi) दमन के विरोध का अधिकार,
(vii) शैक्षिक अधिकार।
प्रश्न 5. क्या आप इस तर्क से सहमत हैं कि सार्वभौमिक अधिकारों के संदेश में नाना अंतर्विरोध थे?
उत्तर- हाँ, सार्वभौमिक अधिकारों के संदेश में नाना अंतर्विरोध थे
(i) महिलाओं ने लिंग आधारित अधिकारों के घोषणा-पत्र का विरोध किया।
(ii) कोई संपत्ति नहीं रखने वाले नागरिक इस अधिकार से वंचित थे।
प्रश्न 6. नेपोलियन के उदय को कैसे समझा जा सकता है?
उत्तर- नेपोलियन के उदय के कारण निम्न है –
(1) जैकोबिनों के पतन के पश्चात् सत्ता खिसक कर मध्यवर्गीय अमीरों के हाथों में जा पहुँची फलतः संपत्तिहीन जनता तथा उच्च वर्ग ( पूर्व पादरी एवं कुलीन) के लोग नाराज हो गए।
(2) नव नियुक्त ‘डिरेक्ट्री’ प्रायः विधायी परिषद से झगड़ता रहता था जिसके कारण उसे अक्सर भंग कर दिया जाता था।
(3) इससे फ्रांस में एक राजनीतिक अस्थिरता का वातावरण पैदा हुआ। नेपोलियन बोनापार्ट ने इस अवसर का फायदा उठाया तथा सत्ता प्राप्त कर ली।
वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1. सही विकल्प का चयन कीजिए
1.फ्रांस के 1791 में बने संविधान के आधार पर ‘सक्रिय नागरिक’ किन्हें कहा जाता था?
(a) केवल 25 वर्ष की आयु से ऊपर के पुरुष ।
(b) सर्वाधिक कर दाताओं का वर्ग।
(c) जिन्हें जनता द्वारा निर्वाचित किया जाता था।
(d) जिन्हें मताधिकार प्राप्त था।
2. फ्रांस में 1791 के संविधान के अनुसार निम्नलिखित में से कौन-से अधिकार को ‘नैसर्गिक एवं अहरणीय’ अधिकार के रूप में स्थापित किया गया ?
(a) जीवन का अधिकार
(b) कानून के समक्ष समानता
(c) भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता
(d) उपरोक्त सभी
3. निम्नलिखित में किस दार्शनिक ने पूरी सभा द्वारा मतदान की माँग रखी जिसमें प्रत्येक सदस्य को एक मत देने का अधिकार होना चाहिए?
(a) मिराब्यो
(b) रूसो
(c) जॉन लॉक
(d) मॉन्तेस्क्यू
4. फ्रांसीसी क्रांति के पीछे समाज के किस वर्ग का हाथ था ?
(a) पादरी वर्ग
(b) कुलीन वर्ग
(c) मध्य वर्ग
(d) छोटे किसान
5. अठारहवीं सदी के उत्तरार्द्ध में फ्रांस में निम्नलिखित में से किनको जन्म से ही कुछ विशेषाधिकार प्राप्त थे?
(a) बड़े कारोबारी और व्यापारी
(b) किसान और कारीगर
(c) पादरी और कुलीन
(d) अदालतों के कर्मचारी और वकील
6. निम्नलिखित में से कौन दार्शनिक नहीं है?
(a) रूसो
(b) जॉन लॉक
(c) रोबेस्प्येर
(d) मॉन्तेस्क्यू
7. फ्रांस में महिलाओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए क्रांतिकारी सरकार द्वारा निम्नलिखित में से कौन-सा कानून लागू किया गया?
(a) तलाक को अवैध बना दिया।
(b) महिलाओं (लड़कियों) को अपने माता-पिता की इच्छानुसार विवाह करना होता था।
(c) लड़कियों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया गया।
(d) महिलाओं को कलाकार बनने की अनुमति नहीं थी।
8. फ्रांस में नारियों ने मत का अधिकार प्राप्त किया
(a) 1945 में
(b) 1946 में
(c) 1947 में
(d) 1948 में
9. इनमें से किसने फ्रांस में महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए कानून लागू किया ?
(a) नेपोलियन ·
(b) जैकोबिन्स
(c) क्रांतिकारी सरकार
(d) डिरेक्ट्री
10. निम्नलिखित में से किसने फ्रांस से दास प्रथा का उन्मूलन किया?
(a) नेपोलियन बोनापार्ट
(b) लुईस XVI
(c) जैकोबिन सरकार
(d) नेशनल असेम्बली
11. सत्रहवीं शताब्दी के दौरान निम्नलिखित समूहों में से किस समूह में दास व्यापार चल रहा था ?
(a) यूरोप, अफ्रीका और अमरीका
(b) स्पेन, पुर्तगाल और फ्रांस
(c) मिस्र, भारत और इंग्लैण्ड
(d) भारत, यूरोप और इंग्लैण्ड
12. सहारा मरुस्थल के दक्षिण में अफ्रीका के स्थानीय लोगों को कहा जाता था
(a) जिप्सी
(b) नीग्रो
(c) लामा
(d) मंगोल
13. जैकोबिन शासन का सबसे क्रांतिकारी सुधार निम्नलिखित में से कौन-सा था ?
(a) दास प्रथा का उन्मूलन
(b) उपाधियों की समाप्ति
(c) सुविधाओं की समाप्ति
(d) टाइद की समाप्ति
14. निम्नलिखित में से किसने फ्रांस में कड़े नियंत्रण और . दंड की नीति को अपनाया ?
(a) कैमिल डेस्मालिन्स
(b) ज्यॉ-पाल मरा
(c) लुई XVI
(d) मैक्समिलियन रोबेस्प्येर
15. फ्रांस के संदर्भ में स्वयंसेवियों ने पेरिस की ओर कूच करते हुए मार्सिले का गाना गाया जो बाद में फ्रांस का राष्ट्रगान बन गया । इसे इनमें से किसने बनाया था?
(a) मैक्समिलियन रोबेस्प्येर
(b) मेरी एन्तोएनेत
(c) रॉजेट दि लाइल
(d) मिराब्यो
उत्तर- (1) (d) जिन्हें मताधिकार प्राप्त था, (2) (d) उपरोक्त सभी, (3) (b) रूसो, (4) (c) मध्य वर्ग, (5) (c) पादरी और कुलीन, (6) (c) रोबेस्प्येर, (7) (c) लड़कियों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य कर दिया गया, (8) (b) 1946 में, (9) (c) क्रांतिकारी सरकार, (10) (c) जैकोबिन सरकार, (11) (a) यूरोप, अफ्रीका और अमरीका, ( 12 ) (b) नीग्रो, (13) (a) दास प्रथा का उन्मूलन, (14) (d) मैक्समिलियन रोबेस्प्येर, ( 15 ) (c) रॉजेट दि लाइल |
प्रश्न 2. एक शब्द / वाक्य में उत्तर दीजिए –
(1) फ्रांस की क्रांति के समय फ्रांस का सम्राट कौन था ?
(2) 18 वीं शताब्दी में फ्रांसीसी समाज कितने एस्टेट्स में बंटा हुआ था?
(3) कुलीन वर्ग क्या है ?
(4) फ्रांसीसी समाज का कौन-सा वर्ग सभी कर चुकाता था ?
(5) “द सोशल कॉंन्ट्रेक्ट” (The Social Contract) नाम की पुस्तक किस ने लिखी ?
( 6 ) लुई XVI का संबंध किस राजवंश से था ?
(7) फ्रांस का राष्ट्रगान ‘मार्सिले’ किस ने लिखा?
(8) गिलोटिन क्या था ?
(9) एस्टेट्स जेनरल क्या थी?
(10) फ्रांस में 1794 तक चलने वाली मुद्रा का नाम बताओ?
(11) उपज का दसवाँ भाग जो चर्च द्वारा कर के रूप में लिया जाता था, उस का नाम लिखें?
(12) एस्टेट से क्या अभिप्राय है?
उत्तर – (1) लुई XVI, ( 2 ) तीन एस्टेट में – प्रथम, द्वितीय, तृतीय, (3) अमीर वर्ग को कुलीन वर्ग कहा जाता था। यह द्वितीय एस्टेट का वर्ग था, (4) तीसरा वर्ग, (5) रूसो, (6) बूब राजवंश, (7) कवि रॉजेट दि लाइल ने, (8) गिलोटिन दो खंभों के मध्य लटकती आरे वाली मशीन थी, (9) एस्टेट्स जेनराल एक राजनीतिक संस्था थी जिसमें एस्टेट्स अपने प्रतिनिधि भेजते थे। (10) लीव्रे (Livares) ( 11 ) टाइद (Tithe) (12) फ्रांस में समाजी हैसियत को अभिव्यक्त करने वाली श्रेणी ।
प्रश्न 3. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए
(1) पादरी वर्ग का काम ………. था ।
(2) सीधे राज्य को दिया जाने वाला कर …… था?
(3) जब जीवित रहने के साधन खतरे में हो तो ऐसी स्थिति को …….. कहते हैं?
(4) फ्रांसीसी उपनिवेशों से दास प्रथा का उन्मूलन ……… में हुआ।
(5) फ्रांस का महान सेनापति नेपोलियन ……. फ्रांस का सम्राट बना ।
(6) वाटरलू का युद्ध नेपोलियन ने …….. लड़ा।
उत्तर – (1) चर्च के विशेष कार्यों को करना । (2) टाइल (प्रत्यक्ष कर) (Taille) (3) जीविका संकट (4) 1848 में, (5) 1804 में, (6) 1815 में ।
अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर
■ लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1. 14 जुलाई, 1789 की घटनाओं का वर्णन कीजिए।
अथवा
किन कारणों से बास्तील के किले का ध्वंस हुआ ?
उत्तर- (1) 14 जुलाई, 1789 की सुबह सम्राट ने सेना को शहर में घुसने का आदेश दे दिया था। अतः आतंक का माहौल था।
(2) अफवाह थी कि सम्राट सेना को नागरिकों पर गोली चलाने का आदेश देने वाला है।
(3) लगभग 7,000 मर्द तथा औरतें टॉउन हॉल के सामने एकत्र हुए और एक जन-सेना का संगठन करने का निर्णय लिया।
(4) हथियारों की खोज में वे बहुत से सरकारी भवनों में जबरन प्रवेश कर गए।
(5) अंतत: सैकड़ों लोगों का एक समूह पेरिस नगर के पूर्वी भाग की ओर चल पड़ा और बास्तील किले की जेल को तोड़ डाला जहाँ भारी मात्रा में गोला-बारूद मिलने की संभावना थी ।
प्रश्न 2. फ्रांसीसी क्रांति में दार्शनिकों की भूमिका को उजागर कीजिए।
अथवा
फ्रांस की क्रांति को प्रभावित करने वाले किन्हीं तीन दार्शनिकों की विचारधारा का वर्णन कीजिए।
अथवा
1789 में फ्रांस की क्रांति में दार्शनिकों (विचारकों) की भूमिका को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर- फ्रांसीसी क्रांति में दार्शनिकों की भूमिका
(1) जॉन लॉक ने ‘टू ट्रीटाइजेज ऑफ गवर्नमेंट’ लिखी तथा शासक के दैवीय तथा निरंकुश अधिकारों की आलोचना की।
(2) रूसो ने ‘द सोशल कान्ट्रेक्ट’ लिखा। उसने जनता तथा उसके प्रतिनिधियों के बीच सामाजिक अनुबंध पर आधारित सरकार का प्रस्ताव रखा।
(3) मॉन्तेस्क्यू ने ‘द स्पीरिट ऑफ द लॉज’ लिखा । वह तीनों अंगों के बीच सत्ता के विभाजन में विश्वास करता था।
(4) सभी दार्शनिक स्वतंत्रता, कानून एवं अवसरों की समता पर आधारित समाज के निर्माण के पक्ष में थे।
(5) दार्शनिकों के विचार पर सैलून तथा कॉफी हाउस में चर्चा की जाती थी। ये विचार लोगों को अपने अधिकार के लिए संघर्ष करने को प्रेरित करते थे।
प्रश्न 3. फ्रांसीसी समाज के तीन विभाजनों के नाम बताएं एवं उनमें से प्रत्येक का वर्णन करें।
अथवा
प्राचीन राजतंत्र की सामाजिक असमानता ही फ्रांसीसी क्रांति का कारण बन गई। तीन उपयुक्त उदाहरण देकर इस कथन का औचित्य प्रस्तुत कीजिए।
अथवा
18 वीं सदी में फ्रांस में व्यवस्था स्थापित करने वाली एस्टेट व्यवस्था का वर्णन कीजिए। इस व्यवस्था में किसानों की दशा कैसी थी ?
उत्तर- यह सही है कि प्राचीन राजतंत्र में फ्रांसीसी समाज में व्याप्त असमानता फ्रांसीसी क्रांति का कारण बनी।
(1) अठारहवीं सदी में फ्रांसीसी समाज तीन एस्टेट्स में बँटा था। प्रथम एवं द्वितीय एस्टेट्स में क्रमश: कुलीन एवं पादरी वर्ग सम्मिलित था। तीसरे एस्टेट में व्यवसायी, व्यापारी, सौदागर कारीगर, किसान एवं नौकर शामिल थे।
(2) प्रथम दो एस्टेट्स के लोगों को कुछ विशेषाधिकार जन्म से प्राप्त थे। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण विशेषाधिकार था-राज्य को दिए जाने वाले करों से छूट।
(3) कुलीन वर्ग को कुछ अन्य सामंती विशेषाधिकार भी हासिल थे। वे किसानों से सामंती कर वसूली करते थे तथा किसानों को स्वामी के यहाँ सेवाएँ भी देनी होती थीं।
(4) चर्च भी किसानों से करों का एक हिस्सा ‘टाइद’, (धार्मिक कर) के रूप में वसूलता था।
(5) तीसरे एस्टेट के सभी लोगों को सरकार को कर चुकाना ही होता था। इन करों में ‘टाइल’ (प्रत्यक्ष कर) तथा अनेक अप्रत्यक्ष कर भी शामिल थे।
(6) इस प्रकार राज्य के वित्तीय कामकाज का सारा बोझ करों के माध्यम से जनता वहन करती थी। इसने उन पर भारी बोझ लाद दिया था और इससे वे काफी असंतुष्ट थे।
प्रश्न 4. नेशनल असेम्बली द्वारा तैयार संविधान के प्रारूप की तीन विशेषताएँ लिखिए।
अथवा
1791 के फ्रांस के संविधान के मुख्य तीन लक्षण लिखिए।
उत्तर- 1791 के संविधान की विशेषताएँ-
(1) इसने फ्रांस को संवैधानिक राजतंत्र घोषित कर दिया।
(2) राजा की शक्ति को कार्यपालिका, विधायिका तथा न्यायपालिका के बीच बाँट दिया गया।
(3) अब सभी कानून नेशनल असेम्बली द्वारा बनाए जाने थे।
(4) केवल वे पुरुष जिनकी आयु 25 वर्ष से अधिक थी तथा जो एक कामगार के 3 दिनों की मजदूरी के बराबर का कर चुकाते थे, उन्हें मत डालने का अधिकार दिया गया।
(5) जनता को कई अधिकार दिए गए।
(6) चुनाव करने वाला या असेंबली का सदस्य बनने के लिए व्यक्ति का सर्वाधिक कर अदा करने वाले वर्ग में शामिल होना जरूरी था।
प्रश्न 5. 1791 के संविधान के अंतर्गत फ्रांस में राजनीतिक व्यवस्था कैसी थी ?
अथवा
फ्रांस के 1791 के संविधान की किन्हीं पाँच विशेषताओ को उजागर कीजिए।
उत्तर- (1) इस संविधान का मुख्य उद्देश्य सम्राट की शक्तियों को सीमित करना था। अब इन शक्तियों को एक व्यक्ति के हाथ में केंद्रीकृत होने की बजाय विभिन्न संस्थाओं जैसेविधायिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका में विभाजित तथा हस्तांतरित कर दिया गया।
( 2 ) इस प्रकार, फ्रांस में संवैधानिक राजतंत्र की नींव पड़ी।
(3) कानून बनाने का अधिकार नेशनल असेंबली को मिल गया।
(4) 25 वर्ष से अधिक उम्र वाले पुरुषों को ही सक्रिय नागरिक (जिन्हें मत देने का अधिकार) का दर्जा दिया गया जो एक कामगार की कम-से-कम तीन दिन की मजदूरी के बराबर कर चुकाते थे।
(5) जीवन के अधिकार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार और कानूनी बराबरी के अधिकार को ‘नैसर्गिक एवं अहरणीय’ अधिकार के रूप में स्थापित किया गया अर्थात् ये अधिकार प्रत्येक व्यक्ति को जन्मजात प्राप्त थे ।
प्रश्न – मानचित्र पर आधारित प्रश्न
फ्रांस के दिए हुए रेखा-मानचित्र पर संख्याओं द्वारा लक्षण चिह्नित किए गए हैं। नीचे दी गई जानकारी के आधार पर लक्षणों की पहचान कीजिए तथा मानचित्र में चिह्नित रेखाओं पर उनके सही नाम लिखिए –
(1) उत्तरी फ्रांस का एक क्षेत्र जो भय की लहर से अप्रभावित था। (2) वह स्थान जहाँ 5 मई, 1789 को एस्टेट्स जेनरल की सभा बुलाई गई थी। (3) फ्रांस की राजधानी । (4) वह स्थान जहाँ से फ्रांस की क्रांति प्रारंभ हुई।
अथवा
एक किले की जेल जिसे 1789 में लोगों द्वारा तोड़ डाला गया। (5) पश्चिमी फ्रांस का वह क्षेत्र जो भय की लहर से अप्रभावित था। (6) भय की लहर से अप्रभावित क्षेत्र | (7) दास व्यापार के कारण समृद्ध पत्तन । (8) पूर्वी फ्रांस में भगदड़ का प्रमुख केंद्र। (9) पश्चिमी फ्रांस में भगदड़ का प्रमुख केन्द्र ( 10 ) दास व्यापार से सम्बन्धित फ्रांस का एक क्षेत्र । (11) फ्रांस का एक पड़ोसी देश। (12) दक्षिणी फ्रांस का वह क्षेत्र जो भय की लहर से अप्रभावित था । ( 13 ) एक शहर जिसका नाम फ्रांस के राष्ट्रगान से जुड़ा हुआ है। (14) प्रमुख भगदड़ के बाहरी हिस्से।
उत्तर (1) नॉर्मंडी, (2) वर्साय, (3) पेरिस, (4) बास्तील, (5) ब्रेस्ट, (6) एल्सेस, (7) नांतेस, (8) लूहांस, ( 9 ) रफेक, (10) बोर्दो, (11) स्विट्जरलैंड, (12) टुलूज, (13) मार्सिल्स (14) (i) एस्त्रीस (ii) रोमीली (iii) सेंत फ्लोरेंतिन (iv) ला फार्ते