PBN 9th Welcome Life

PSEB Solutions for Class 9 Welcome Life Chapter 5 रचनात्मक सोच

PSEB Solutions for Class 9 Welcome Life Chapter 5 रचनात्मक सोच

PSEB 9th Class Welcome Life Solutions 5 रचनात्मक सोच

Welcome Life Guide for Class 9 PSEB रचनात्मक सोच InText Questions and Answers

उप-खंड :

(क) रचनात्मक सोच
(ख ) नया रास्ता (हल) ढूंढना
(ग ) दूसरों के सामने पेशकारी
(घ) नवीन मॉडल, चित्र, नमूने तैयार करना

(क) रचनात्मक

पाठ के एक खंड में विद्यार्थियों को रचनात्मक सोच के बारे में समझाया गया है। उनको समझाया गया है कि मनुष्यी जिंदगी का आधार रचनात्मक सोच है। रचनात्मक सोच का मालिक विद्याथी अपने काम को कुछ अलग, उपयोगी और सार्थक तरीके से करता है। किसी भी चीज़ को नए ढंग से देखना और उस में से नयी भावनाओं को ढूँड कर कुछ नया बनाना ही रचनात्मक सोच का परिणाम है।
प्यारे विद्यार्थियो इससे सम्बंधित उदाहरण हम अपने घर में भी देखते हैं। आपने देखा होगा कि कई बार हमारे घर में कुछ खाना बच जाता है। आप माता जी उस बची हुई सब्ज़ी या दाल को स्वाद परांठे बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह भी तो रचनात्मक सोच का ही परिणाम है।
आगे विद्यार्थियों को यह बताया गया है कि हमारे आस-पास कुदरत हर पल कुछ नया और सुंदर बना रही है। वृक्षों की शाखाओं पर नई कोंपले आ रही हैं। फूल पर फल आ रहे हैं। सूर्य पर धरती के चक्कर, परछाईयों का आगे पीछे जाना हर पल कुछ नया रचित किया जा रहा है। ऊंचे-ऊंचे पर्वत, शांत एवं साफ झीलें, गाते झरने, बहती नदियां और भी बहुत कुछ सब कुदरत की रचना है। हम खुद भी तो कुंदरत की ही रचना हैं। कुदरत ने हमें भी बहुत सारी शक्तियां दी हैं। हम भी बहुत कुछ खुद रच सकते हैं। आज के इस आधुनिक युग में केवल हमारे देश को ही नहीं पूरे विश्व को रचनात्मक सोच के विद्यार्थियों की आवश्यकता है।

क्रिया – 1

इस क्रिया में विद्यार्थियों को पंजाब के दो नक्शे दिए गए हैं। उनको कहा गया है कि यह अपनी रचनात्मक सोच की मदद से पहले नक्शे में पंजाब की वह तस्वीर बनानी है जो वह देखते हैं। दूसरे नक्शे में पंजाब की ऐसी तस्वीर बनानी है, जिसकी वह कल्पना करते हैं। विद्यार्थी कुछ लिख भी सकते हैं, रंगों से कुछ भी बना सकते हैं।
विद्यार्थी इस क्रिया को अपनी सोच और समझ के अनुसार स्वयं करें ।

क्रिया-2

इस क्रिया में विद्यार्थियों को बताया गया है कि हमारे गाँव में घरों में इस्तेमाल के बाद पानी तालाब में इक्ट्ठा होता है। यह पानी किसी भी योग्य इस्तेमाल में नहीं आता है। इस पानी को कैसे उपयोगी बना सकते हैं या इसका कहीं और इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बारे कुछ पंक्तियां लिखें।

हल :

सब से पहला और जरूरी काम यह है की गांव के लोगों को यह समझाना कि आज से ही तालाब में किसी प्रकार की गंदगी ना फेंकी जाए। उसके बाद इस तालाब की अच्छी तरह सफाई करवाई जाए। अगर जरूरत हो तो थोड़ी-बहुत मुरम्मत भी करवाई जाए ताकि पानी इससे बाहर ना जा सके। अब हम देखेंगे कि इस तालाब ने एक बड़े तालाब का रूप ले लिया है। अब हम अपने तालाब में जमा किए बरसात के पानी का उपयोग खेतों की सिंचाई के लिए कर सकते हैं। इसके बगैर और भी कई काम हैं जिन में इस पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बस एक बात का ख्याल रखना पड़ेगा कि इस तालाब को गंदगी से बचा कर रखा जाए।

क्रिया-3

इस क्रिया से विद्यार्थियों को प्रेरित करने की कोशिश की गई है कि आज के बाद अपनी दृष्टि को बदल कर अपने हर काम में रचनात्मकता लानी है। अपने घर, पढ़ाई का कमरा, कक्षा का कमरा, स्कूल को सजाना आदि हरेक काम में कुछ नया और भिन्नता लानी है।
संकेत: इस क्रिया को पूरा करने के लिए विद्यार्थी अपनी पाठ-पुस्तकें और कॉपियों को सुंदर संस्करणों से शिंगार सकते हैं। उनके ऊपर सुंदर विचार और सुंदर तस्वीरों से अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं। मैं रचनात्मक सोच से अपने जीवन में क्या-क्या बदलाव लाऊंगा?

हल :

मैंने फैसला किया है कि मैं रचनात्मक सोच से अपने जीवन में कुछ बदलाव लाऊंगा। मैं अपने कमरे की साफ-सफाई का खुद ध्यान रखूँगा। अपनी कॉपियों-किताबों में सुंदर संस्करण लगाऊंगा। अपनी किसी भी ऐसी वस्तु को जो दोबारा इस्तेमाल में आ सके, उसका प्रयोग अपनी रचनात्मक सोच के अनुसार करूंगा। यही नियम मैं अपने घर पर भी लागू करूंगा। इसके अलावा मैं अपने स्कूल के प्रति भी अपनी रचनात्मक सोच का उपयोग ऐसे उपयोगी कामों के लिए करूंगा।

सम्बन्धित प्रश्न

प्रश्न 1. मनुष्यी जिंदगी का आधार क्या है?
उत्तर – मनुष्यी जिंदगी का आधार रचनात्मक सोच है।
प्रश्न 2. रचनात्मक सोच का विद्याथी अपने काम को कैसे करता है ?
उत्तर – रचनात्मक सोच का विद्यार्थी अपने कामों को कुछ अलग, उपयोगी और सार्थक ढंग से करता है।
प्रश्न 3. रचनात्मक सोच का क्या अर्थ है ?
उत्तर – किसी भी वस्तु को नए तरीके से देखना और उस में से नई संभावनाओं की तलाश कर कुछ नया रचना ही रचनात्मक सोच का नतीजा है।
प्रश्न 4. हमारे आस-पास कुदरत हर पल क्या नया और सुंदर रच रही है ?
उत्तर – हमारे आस-पास कुदरत हर पल कुछ नया और सुंदर रच रही है जैसे कि वृक्षों की टहनियों पर कोंपलें आ रही हैं, फूल और फल आ रहे हैं आदि ।
प्रश्न 5. कुदरत की रचना के कुछ उदाहरण लिखो | 
उत्तर – ऊँचे पहाड़, शांत झीलें, गाते झरने, बहती नदियां और कितना कुछ कुदरत की रचना है।

(ख) नया हल / रास्ता खोजना

पाठ के इस भाग में विद्यार्थियों को नया हल / रास्ता खोजने के बारे में बताया गया है। विद्यार्थियों को समझाया गया है कि जिंदगी के हर कदम पर नए मोड़, नए मामले और नयी मुश्किलें भी हमारे सामने आती हैं। उस वक्त हम सब से पहले यह काम करते हैं कि हम हल ढूँढते हैं। मनुष्य का जंगल से लेकर आज के शानदार घर तक का सफल किसी ना किसी व्यक्ति की तरफ से नए हल खोजने का ही नतीजा है ।
यहां विद्यार्थियों को प्यासे कौऐ की कहानी का हवाला देते हुए इस संबंध में समझाया गया है। इस कहानी में बताया गया है कि कैसे कौऐ ने नया हल सोच कर आस-पास पड़े हुए पत्थरों को घड़े में डाल कर पानी को ऊपर लाया और पानी पी कर अपनी प्यास बुझाई। कौऐ की यह योजना हमें बहुत कुछ सिखाती है जैसे जहां चाह, वहां राह ।
एक और कहानी में बताया गया है कि कैसे एक व्यक्तिकी पत्नी सड़क ना होने के कारण हस्पताल ना पहुंच जाऐ। पहाड़ से गिरने के कारण उसकी मौत हो गई। इस घटना का उस व्यक्ति पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा और उसने एक नया हल / रास्ता खोजा । उस ने अकेले ही लगातार 22 वर्ष मेहनत कर पहाड़ को काट कर 360 फीट लंबी, 30 फीट चौड़ी सड़क बना दी । जब उसने यह काम शुरू किया तो लोगों ने उसको पागल कहकर उसका मज़ाक उड़ाया लेकिन नई सड़क बनने के बाद वह व्यक्ति “पर्वत मानव” असली नाम दशरथ सांझी, निवासी बिहार के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर हुआ। इस से शिक्षा मिलती है कि ‘आवश्यकता आविष्कार की जननी है’ ।
विद्यार्थियो हमेशा याद रखना कि नए हल खोजने की सोच, विचार और हिम्मत की आवश्यकता होती है।

चलो हम भी कुछ नए हल सोचें ।

प्रश्न 1. अपने स्कूल में लगी टूटियों का पानी बह कर तालाब में चला जाता है। हम उसका सही उपयोग कैसे कर सकते हैं?
उत्तर – इस के लिए हमें केवल इतना ही करना है कि हमें जहां से यह पानी तालाब की तरफ जाता है वहां से इसके बहाव को मोड़ कर एक नाली बना कर स्कूल के एक बगीचे तक ले जाना है। इससे यह पानी व्यर्थ ना होकर बगीचे की सिंचाई के काम आएगा।
प्रश्न 2. आपके पिता जी खेती करते हैं। वह सिर्फ खेती ही करते हैं। उनकी आय अधिक नहीं है, आप खेती से सम्बन्धित और कौन से काम के लिए अपने पिता जी को सलाह दे सकते हो ?
उत्तर – मैं उनको यही सलाह दूंगा कि जैसे मुख्य फसलों का समय चक्कर कुछ लम्बा होता है इस लिए वह इसके साथ-साथ सब्ज़ियों और फलों की काशत भी करें। इससे एक तो उनका फसली चक्कर पूरे साल के लिए हो जाएगा और आय में भी बढ़ोतरी होगी।
प्रश्न 3. स्कूल में बारिश का पानी छतों से नीचे आकर आपनी ग्राऊंड में खड़ा हो जाता है। कई दिन बाद सूखता है। मच्छर और गंदगी पैदा करता है। हम क्या हल निकाल सकते हैं?
उत्तर – इसका सबसे अच्छा हल यही है कि स्कूल की ग्राऊंड के एक कोने में एक छोटा सा टैंक बनाया जाए जिस के ऊपर ढक्कन भी हो । उसके बाद छतों के गटरों की मुरम्मत करवा कर नालियों के रास्ते उस बरसाती पानी को उस टैंक में डाला जाए जिसका उपयोग स्कूल के बगीचे की क्यारियों को देने के लिए किया जा सकता है।
प्रश्न 4. आपने जिंदगी में कुछ बनने का सपना लिया है। इस सपने को पूरा करने के लिए क्या-क्या रुकावटें आ सकती हैं? आप क्या हल सोच रहे हो?
उत्तर – मैंने अपने जीवन में इंजीनियर बनने का सपना देखा है। इसको पूरा करने के लिए मुझे कई रुकावटों का सामना भी करना पड़ सकता है। मैंने इस लिए अपनी सारणी की रूप-रेखा तैयार की है। जैसे
पैसा : मेरे सपने को सच करने के लिए सब से अधिक आवश्यक तो पैसा ही है। फीसें, किताबें और सामान के लिए इसकी बहुत आवश्यकता है। मैंने इसका हल सोचा है कि या तो मैं पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट-टाइम नौकरी करूंगा या फिर मैं घर से ही ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दूँगा।
उच्च शिक्षा के लिए घर से दूर जाना : उच्च शिक्षा के लिए मुझे घर से दूर जाना पड़ेगा। वह स्थान घर से दूर होने के कारण मुझे वहीं रहना पड़ेगा। इसलिए मैंने यह सोचा है कि मैं होस्टल में ना रह कर बाहर ही किसी साफ और सस्ते इलाके में किराये पर रहूँ । इससे मैं होस्टल की बंदिशों से भी बच जाऊंगा और बाहर कोई काम भी कर सकूंगा ।
अंत में विद्यार्थियों को समझाया गया है कि जिंदगी में हर कदम पर बहुत मुश्किलें हमारे सामने आएंगी। सही समय पर लिया गया सही फैसला हमारी जिंदगी को अधिक अर्थपूर्ण बना देता है ।

(ग) दूसरों के सामने पेशकारी

पाठ के इस खंड में विद्यार्थियों को दूसरों के सामने पेशकारी के गुण के बारे में समझाया गया है। उन्हें बताया गया है कि आज का युग अपने-आप को दूसरों के सामने खूबसूरत ढंग से पेश करने का युग है । जिस के पास ज्ञान के साथ-साथ बढ़िया पेशकारी की बढ़िया कला का खज़ाना है। वह अपने क्षेत्र में बहुत सफल होता है फिर चाहे कला हो, अध्यापन हो, राजनीति हो, व्यापार हो या कोई भी और ।
प्यारे विद्यार्थियो दूसरों के सामने पेशकारी की कला आपको बुलंदियों पर ले जा सकती है। अपनी इस कला से अपना करियर भी बना सकते है।
विद्यार्थियों को इस कला के बारे में एक उदाहरण द्वारा समझाया गया है।
उदाहरण : मान लो आपने किसी प्रश्न का उत्तर बहुत अच्छी तरह याद किया है लेकिन अध्यापक को सुनाते समय आप घबरा कर उत्तर भूल जाते हो। इसका कारण है आपमें दूसरों के सामने बोलने में योग्यता का ना होना। आपको लगता है कि आपको लिख कर दिखाना अच्छा लगता है लेकिन हमें खुद को इस पक्ष से भी विकसित करना है क्योंकि जीवन के अगले पड़ाव में नौकरी, काम-काज, पारिवारिक या रिश्तेदारियों में रहने के लिए इस कला का महत्त्व है।

क्रिया-1

इस क्रिया में अध्यापक अपने फोन से हमारे देश और विश्व के अच्छे वक्ताओं के कुछ वीडियो क्लिप दिखाएं। फिर अध्यापक की तरफ से कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके उत्तर हां या नां में देने होंगे।

प्रश्न 1. क्या वह वक्ता कागज पर लिखा हुआ देख कर बोल रहे थे?
उत्तर – नहीं
प्रश्न 2. बोलते समय उनके चेहरे के हाव-भाव उनके बोले जा रहे शब्दों से मेल खा रहे हैं?
उत्तर – हां
प्रश्न 3. वे अडोल खड़े होकर बोल रहे हैं?
उत्तर – हां
प्रश्न 4. उन्होंने बोलने वाले विषय से सम्बन्धित उदाहरनें भी दीं?
उत्तर – हां
प्रश्न 5. बोलते समय क्या वह घबरा रहे थे?
उत्तर – नहीं

नोट : पाठ- पुस्तक की क्रिया 2-3 विद्यार्थियों की तरफ से कक्षा में अध्यापक की मौजूदगी में मौखिक रूप में करेंगे और अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करेंगे।

सम्बन्धित प्रश्न

प्रश्न 1. आज के युग में कौन बहुत कामयाब होता है?
उत्तर- जिस के पास ज्ञान के साथ-साथ प्रदर्शन की सुन्दर कला का खज़ाना है वह अपने क्षेत्र में बहुत कामयाब होता है।
प्रश्न 2. अध्यापक को सुनाते समय आप घबरा क्यों जाते हो?
उत्तर- इसका कारण दूसरों के सामने बोलने की योग्यता का ना होना है।
प्रश्न 3. हमें स्वयं को प्रदर्शन के पक्ष से भी विकसित क्यों करना है?
उत्तर- हमें स्वयं को इस पक्ष से भी विकसित करना है क्योंकि जीवन के अगले पड़ाव में नौकरी, काम-काज, रिश्तेदारी या परिवार में रहने के लिए इस कला का महत्त्व है।
प्रश्न 4. नवीन मॉडल, चित्र, नमूने तैयार करना ।
उत्तर- पाठ के इस भाग में विद्यार्थियों को नवीन मॉडल, चित्र, नमूने तैयार करने के लिए प्रेरित किया गया है। प्यारे विद्यार्थियों पाठ का यह भाग रचनात्मक भाग है। इस भाग में विद्यार्थियों को चार्ट, पानी की खाली बोतलों के साथ मॉडल बनाने के बारे में बताया गया है। विद्यार्थियों को चंडीगढ़ के विश्व प्रसिद्ध रॉक गार्डन की उदाहरण दी गई है कि कैसे नेक चंद द्वारा टूटी-फूटी वस्तुओं से इसका निर्माण किया। इसी प्रकार ही आप सब भी बहुत सारी वस्तुएं बना सकते हो ।

सम्बन्धित प्रश्न

प्रश्न 1. पंजाब के लोग हाथों से कौन सी चीजें बनाते हैं?
उत्तर – पंजाब के लोग हाथों से बहुत सी वस्तुएं बनाते हैं जैसे पंखे, दरियां, गलीचे, चरखे आदि ।
प्रश्न 2. रॉक गार्डन कहां स्थित हैं?
उत्तर – रॉक गार्डन चंडीगढ़ में स्थित है।
प्रश्न 3. इसका निर्माण किसने किया था ?
उत्तर – इसका निर्माण नेक चंद ने टूटी-फूटी चीज़ों से किया है ।

PSEB 9th Class Welcome Life Guide रचनात्मक सोच Important Questions and Answers

(क) बहु-विकल्पीय प्रश्न

1. रचनात्मक सोच का विद्यार्थी अपना काम कैसे करता है?
(क) अलग ढंग से
(ख) उपयोगी ढंग से
(ग) सार्थक ढंग से
(घ) उपरोक्त सभी
उत्तर – (घ) उपरोक्त सभी
2. माता जी बची हुई ………………. को मिला कर स्वादी परांठे बना देते हैं ।
(क) सब्ज़ी और दाल
(ख) मटर
(ग) आलू
(घ) मक्खन
उत्तर – (क) सब्ज़ी और दाल
3. इन में से कौन सी कुदरती रचना नहीं है ?
(क) पहाड़
(ख) शांत झीलें
(ग) बहती नदियां
(घ) उपरोक्त सभी
उत्तर – (घ) उपरोक्त सभी
4. कौऐ ने एक ………….. देखा
(क) कुत्ता.
(ख) बंडल
(ग) घड़ा
(घ) रोटी का टुकड़ा
उत्तर – (ग) घड़ा
5. कौऐ की यह …………………… हमें कितना कुछ सिखाती है ।
(क) खेल
(ख) योजना
(ग) चाल
(घ) कोई नहीं
उत्तर – (ख) योजना
6. दशरथ मांझी की पत्नी ……………….. से फिसल कर मर गई ।
(क) बस
(ख) फर्श
(ग) पहाड़
(घ) कोई नहीं
उत्तर – (ग) पहाड़
7. मांझी ने लगातार 22 वर्ष मेहनत करके कितने फीट लम्बी सड़क बनाई ?
(क) 260 फीट
(ख) 360 फीट
(ग) 460 फीट
(घ) 160 फीट
उत्तर – (ख) 360 फीट
8. नए हल खोजने के लिए किस चीज़ की आवश्यकता होती है ?
(क) सोच
(ख) विचार
(ग) हिम्मत
(घ) उपरोक्त सभी
उत्तर – (घ) उपरोक्त सभी
9. यह कला बहुत जल्दी आपको ……………………. पर दिला सकती है।
(क) बुलंदियों
(ख) पहाड़ों
(ग) किनारों
(घ) सड़कों
उत्तर – (क) बुलंदियों
10. इस कला को सीख कर आप क्या बन सकते हो –
(क) बढ़िया अध्यापक
(ख) बढ़िया अदाकार
(ग) बढ़िया बुलारा
(घ) उपरोक्त सभी
उत्तर – (घ) उपरोक्त सभी

(ख) खाली स्थान भरो

1. …………………….. जिंदगी का आधार रचनात्मक सोच है।
उत्तर – मनुष्यी
2. हमारे ………………… कुदरत हर पल कुछ नया रच रही है ।
उत्तर – आस पास
3. हम भी कुदरत की ही …………………. हैं।
उत्तर – रचना
4. मैं रचनात्मक सोच से अपने जीवन में ………………… लाऊंगा ।
उत्तर – तब्दीली
5. जिंदगी के हर कदम पर ………………….. हमारे सामने आती हैं ।
उत्तर – नई मुश्किलें
6. दशरथ मांझी की पत्नी का नाम …………………… था।
उत्तर – फल्गुणी देवी
7. सड़क बनने के बाद वह ……………………. के नाम से दुनिया में मशहूर हुआ। 
उत्तर – पर्वत मानव
8. आप इस कला को अपना ……………………… भी बना सकते हो ।
उत्तर – करियर
9. जीवन के …………………….. में रहने के लिए भी इस कला का महत्त्व है।
उत्तर – अगले पड़ाव
10. पंजाब के लोग ऐसी …………………… बना कर बेचने के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हैं।
उत्तर – वस्तुएं

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *