RB 8 English

RBSE Class 8 English Grammar Past Tense

RBSE Class 8 English Grammar Past Tense

Rajasthan Board RBSE Class 8 English Grammar Past Tense

Simple Past Tense

1. पहचान: ये वाक्य कार्य के भूतकाल में समाप्त होने की सूचना देते हैं। जैसे-
(i) ‘हम वहाँ पहुँचे।
(ii) उन्होंने हमसे बात की।

2. वाक्य बनाने के नियम:
1. साधारण वाक्य:
नियम–
(i) केवल साधारण वाक्य में ही Verb की। second form का प्रयोग करें।
(ii) यदि verb ‘स्थिति’ (state) बताए तो was/were का प्रयोग करें तथा verb ‘स्वामित्व’ (possession) बताए तो had का प्रयोग verb के रूप में करें।

वाक्य बनाने का तरीका:
S + V-II +/0+/C+/A,
(i) विद्यार्थियों ने पौधों में पानी दिया।
The students watered the plants.
(ii) हम वहाँ थे।
We were there.
(iii) मेरे पास दो थैले थे।
I had two bags.

2. नकारात्मक वाक्य:
S + did + not + V-I +/0 +/C +/A

(i) हम वहाँ नहीं गए।
We did not go there.
(ii) उसने झूठ नहीं बोला।
She did not tell a lie.

3. प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) Did + S + V-1 +/O+/C+/A?
(ii) “Wh’ + did + S + V-I + /0 + /C + /A?
(i) क्या आप वहाँ खेले?
Did you play there?
(ii) वह यहाँ कब आई?
When did she come here?

4. नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्ये:
(1) Did+S+not + V-I+/0+/C+/A?
(ii) “Wh’ + did + S + not + V-I +/0+ /C + /A?

(i) क्या तुम वहाँ नहीं गई?
Did you not go there?
(ii) तुमने अपना बैग कहाँ नहीं रखा?
Where did you not keep your bag?

Past Progressive Tense

1. पहचान: ये वाक्य भूतकाल में किसी कार्य के जारी रहने की सूचना देते हैं।

2. वाक्य बनाने के नियम:
1. साधारण वाक्य:
नियम–
(i) हमेशा Verb की ‘-ing’ form का प्रयोग करें।
(ii) Singular Subject व I के साथ सहायक क्रिया was का प्रयोग करें तथा plural subject के साथ were का प्रयोग करें।

वाक्य बनाने का तरीका:
S + was/were+V-ing +/0+/C+/A

(i) वह खेल रही थी।
She was playing.
(ii) हम वहाँ जा रहे थे।
We were going there.

2. नकारात्मक वाक्य:
S + was/were+not+V-ing+/O+/C+/A

(i) वह अपना समय नष्ट नहीं कर रही थी।
She was not wasting her time.
(ii) हम शोर नहीं मचा रहे थे।
We were not making a noise.

3. प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) was/were + S + V-ing + /0 + /C + /A?
(ii) “Wh’ + was/were + S+V-ing+/0+/C+/A?

(i) क्या तुम हँस रहे थे?
Were you laughing?
(ii) वह कहाँ जा रही थी?
Where was she going?

4. नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) was/were + S + MOf + V-ing +/0+ C + /A?
(ii) Wh+was/were + S+not+V-ing+/0+/C+ A?
(i) क्या तुम नहीं पढ़ रहे थे?
Were you not studying?
(ii) वह क्यों नहीं पढ़ रही थी?
Why was she not studying?

Past Perfect Tense

1. पहचान ; ये वाक्य भूतकाल में किसी निश्चित समय तक कार्य की पूर्णता की सूचना देते हैं। जैसे-
(i) मैं 2013 तक सातवीं कक्षा पास कर चुका था।
(ii) डॉक्टर के आने से पहले रोगी मर चुका था।

2. वाक्य बनाने के नियम:
1. साधारण वाक्य:
नियम–
(i) हमेशा Vert की third form का प्रयोग करें।
(ii) हमेशा had सहायक क्रिया का प्रयोग करें।
(iii) यदि वाक्य में दो कार्य (actions) हों तो पहले पूर्ण हुए कार्य को past perfect में लिखें व दूसरे कार्य को simple past में लिखें।

वाक्य बनाने का तरीका:
S + had + V-III +/O + /A

(i) वह घर जा चुकी थी।
She had gone home.
(ii) मेरे स्कूल पहुंचने से पहले घंटी बज चुकी थी।
The bell had rung before I reached school.

2. नकारात्मक वाक्य:
S + had + not + V-III +/O + /A
(i) उसने विद्यालय नहीं छोड़ा था।
She had not left school.
(ii) मैं वहाँ नहीं गया था।
I had not gone there.

3. प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) Had + S + V-III +/0 + /A?
(ii) “Wh’ + had + S + V-III + /0 + /A?
(i) क्या तुम होमवर्क पूरा कर चुके थे?
Had you completed homework?
(ii) उसने पाठ क्यों दोहराये थे?
Why had he revised the lessons?

4. नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) Had + S + not + V-III + /0 + /A?
(ii) Wh’+ had + S + not + V-III + /0 + /A?

(i) क्या उसने खेलों में भाग नहीं लिया था?
Had she not participated in the games?
(ii) तुम क्यों नहीं गए थे?
Why had you not gone?

Past Perfect Progressive Tense

1. पहचान: ये वाक्य उन कार्यों की सूचना देते हैं जो भूतकाल में किसी निश्चित समय आरंभ हुए थे च भूतकाल में ही जारी रहे थे तथा भूतकाल में ही समाप्त हो गए थे। जैसे
(i) वह 1998 से शिक्षा ग्रहण कर रहा था।
(ii) हम दो वर्ष से प्रशिक्षण ले रहे थे।

2. वाक्य बनाने के नियम:
1. साधारण वाक्य:
नियम–
(i) हमेशा Verb की ‘-ing’ form का प्रयोग करें।
(ii) हमेशा had been सहायक क्रिया का प्रयोग करें।
(iii) ‘since’ का प्रयोग point of time (निश्चित समय) के साथ करें व ‘for’ को प्रयोग period of time (समयावधि) के साथ करें।

वाक्य बनाने का तरीका:
S + had been + V-ing +/O +/A+ since/for+ time
(i) हम जनवरी से पाठों का दोहरान कर रहे थे।
We had been revising lessons since January,
(ii) वह दो वर्ष से एक किताब लिख रही थी।
She had been writing a book for two years.

2. नकारात्मक वाक्य:
S + had + not + been + V-ing +/O + /A+ since/for + time
(i) वह तीन वर्ष से प्रशिक्षण नहीं ले रही थी।
She had not been taking training for three years.
(ii) वे 10.00 बजे से नहीं खेल रहे थे।
They had not been playing since 10 0’clock.

3. प्रश्नात्मक वाक्य:
(i) Had + S + been + V-ing + 70 + /A + since/for + time?
(ii) Wh’ + had + S + been + V-ing + /0+ / A + since/for + time?
(i) क्या आप 10 बजे से पढ़ रहे थे?
Had you been studying since 10 o’clock?
(ii) आप एक सप्ताह से कहाँ रह रहे थे?
Where had you been living for a week?

4. नकारात्मक प्रश्नात्मक:
(i) Had + S + not + been + V-ing + 10 + /A + since/for + time?
(ii) Wh’ + had + S + not + heen + V-ing + / 0 + /A + since/for + time?

(i) क्या आप 10 बजे से नहीं पढ़ रहे थे?
Had you not been studying since 10 o’clock?
(ii) आप 10 दिन से क्यों नहीं पढ़ रहे थे?
Why had you not been studying for ten days?

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *