RB 8 English

RBSE Class 8 English Grammar Present Tense

RBSE Class 8 English Grammar Present Tense

Rajasthan Board RBSE Class 8 English Grammar Present Tense

1. Simple Present Tense

1. पहचान (Recognition) ये वाक्य नित्य प्रति होने वाले कार्य (routine actions)/आदतन कार्य (habitual actions) आदि को बताते हैं, जैसे—

  • मैं सुबह जल्दी उठता हूँ।
  • फूल बसंत में खिलते हैं।

2. वाक्य बनाने के नियम
1. साधारण वाक्य (Affirmative Sentences) नियम–

  • हमेशा verb की first form का प्रयोग करें।
  • यदि वाक्य का subject (कर्ता), Third Person Singular (He/She/It या एक व्यक्ति वस्तु का नाम) हैं तो. Verb की first form के अन्त में ‘S’ या ‘es’ लगाएं।
    [नोट–यदि verb का अन्तिम अक्षर 0, X, sh, ch या 55 हों तो °es’ लगायें। शेष सभी verbs के साथ ‘s’ लगायें]
  • यदि verb (क्रिया) ‘स्थिति’ (state) बता रही हो तो is/are/am का ही प्रयोग verb के रूप में करें व यदि verb ‘स्वामित्व’ (Possession) बता रही हो तो has/have का प्रयोग Verb के रूप

वाक्य बनाने का तरीका:

RBSE Class 8 English Grammar Present Tense

2. नकारात्मक वाक्य (Negative Sentences) वाक्य बनाने का तरीका :
S + do/does + not + V (first form) +/O+/C+/A
(i) अच्छे विद्यार्थी समय बर्बाद नहीं करते हैं।
Good students do not waste time
(ii) एक पाठ्यपुस्तक विद्यार्थियों को उत्साहहीन नहीं करती है।
A textbook does not discourage the students
[नोट-सहायक क्रिया do का प्रयोग ‘I’ व plural subjects के साथ करें तथा doxes का प्रयोग third person singular subjects के साथ करें।]

3. प्रश्नवाचक वाक्य (Interrogative Sentences)
3.1. सहायक क्रिया से आरंभ होने वाले प्रश्नवाचक वाक्य बनाने का तरीका :
Do/Does + S + V (first form) + /0 + /C + /A?
(i) क्या आप अपने देश से प्रेम करते हैं?
Do you love your country ?
(ii) क्या प्रत्येक विषय नवीन ज्ञान देता है?
Does every subject give new knowledge ?

3.2. Whi’ words (What क्या, Which कौनसा, Wh) कौन, Whose किसका, Whom किसे, Why क्यों, When कब, Where कहाँ, How कैसे से आरंभ होने वाले प्रश्नवाचक वाक्य :

वाक्य बनाने का तरीका :
‘Wh’ word + do/does + S + V (first form) + /0+ /C + /A ?
(i) अध्यापक क्या चाहता है?
What does the teacher want?
(ii) आपको कौनसी पुस्तक चाहिए?
Which book do you want?

4. नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्य (Negative Interrogative Sentences) : वाक्य बनाने का तरीका है।
(i) Don’t/Doesn’t + S + V+/0+/C+/A ?
OR
Do/Does + S + not + V+/0+/C+/A ?

(ii) Wh” word + don’t/docsn’t+S+V+/0+/ C+/A ?
OR
(i)
Wh’ word + do/does + S + not + V +/ 0+/C+/A ?

(i) क्या आप पाठ का दोहरान नहीं करते हैं?
Don’t you revise your lesson?
OR
Do you not revise your lesson?

(ii) आप पाठ का दोहरान क्यों नहीं करते हैं?
Why don’t you revise your lesson?
OR
Why do you not revise your lesson ?

2. Present Progressive Tense

1. पहचान: इस tense में वर्तमान काल में कार्य का जारी रहना प्रकट होता है। जैसे
(i) मैं अब विद्यालय जा रही/रहा हैं।
(ii) वह इन दिनों योग सीख रही रहा है।

2, वाक्य बनाने के नियम :
1. साधारण वाक्य :
नियम-
(i) हमेशा verb की first form + ing का प्रयोग करें।
(ii) सहायक क्रिया am का प्रयोग ‘I’ के साथ, is का प्रयोग He/She/It या एक व्यक्ति/वस्तु के साथ तथा are का प्रयोग plural subjects के साथ करें।

वाक्य बनाने का तरीका :
S + HV + V+ing +/0+C+/A

(i) मैं कक्षा-कक्ष की सफाई कर रहा हूँ।
am cleaning the classroom

2. नकारात्मक वाक्य :
S + Hy + not + V-ing +/0 +/C +/A
(i) लहरे तट पर नहीं पहुंच रही हैं।
Waves are not reaching the coast.

3. प्रश्नात्मक वाक्य : (सहायक क्रिया व ‘Wh वाले)
(i) HV + 5 * V-ing + /0+/C+/A ?
(ii) ‘Wh’ + HV + S + V-ing + /0+/C+/A ?

(i) क्या किसान अपनी फसलों की सिंचाई कर रहे हैं?
Are the farmers irrigating their crops ?

नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्य :
(i) HV + S + hot + V=ing + /0 +/C + /A?
(ii) Wh’ + HV + S + not + V-ing + 70 +/C | +/A ?

(i) क्या मैं आपकी सहायता नहीं कर रहा है?
Am I not helping you ?
(ii) आप व्याकरण को मजबूत क्यों नहीं कर रहे हैं?
Why are you not strengthening grammar ?

3. Present Perfect Tense

1. पहचान : ये वाक्य कार्य के पूरा हो जाने की सूचना देते हैं।
(i) मैंने अपने पाठों का दोहरान कर लिया है।
(ii) वह तीन दिन हॉस्पिटल में रहा हैं ( रह चुका है)।

2, वाक्य बनाने के नियम :
1. साधारण वाक्य :
नियम–
(i) हमेशा verb की third form का प्रयोग करें।
(ii) सहायक क्रिया has का प्रयोग He/She/It या एक व्यक्ति/वस्तु के साथ व have का प्रयोग I तथा plural Subjects के साथ करें।

वाक्य बनाने का तरीका :
S + has/have + V-III +/O +/C +/A
(i) हम यह चिड़ियाघर देख चुके हैं।
We have seen this zoo.
(ii) न्यायाधीश अपना निर्णय सुना चुका है।
The judge has given his decision.

2. नकारात्मक वाक्य :
S + has/have + not +V-III + 10 +/C+/A
(i) मैंने अपना समय बर्बाद नहीं किया हैं।
I have not wasted my time.
(ii) दर्जी ने वस्त्र नहीं सिले हैं।
The tailor has not sewn the clothes.

3. प्रश्नात्मक वाक्य (सहायक क्रिया व ‘Wh’ वाले) :
(i) Has/Have + S + V-III +/0+ /C +/A ?
(ii) Wh” + hashavP + 5 + V-III +/0 +/C +/A ?

(i) क्या आपने एक म्यूजियम देखा है?
Have you seen a museum ?
(ii) इस पाठ को किसने याद किया है?
Who has learnt this lesson?

4. नकारात्मक प्रश्नात्मक :
(i) Has/Have + S + not +V-III +/0 +/C +/A? (ii) Wh’ + Hy + S + not +V-III +0 +/C +/A?
(i) क्या आपने एक महासागर नहीं देखा है?
Have you not seen an ocean?
(ii) किसकी बहन को ईनाम प्राप्त नहीं हुआ है?
Whose sister has not received the prize?

4. Present Perfect Progressive Tense

1. पहचान: ये वाक्य यह बताते हैं कि कोई कार्य भूतकाल में कब आरंभ हुआ, वर्तमान काल में जारी है, व भविष्य में कुछ समय और जारी रहने की संभावना रहेगी। जैसे-
(i) मैं दो घंटे से प्रतीक्षा कर रही हैं।
(ii) वर्षा सोमवार से हो रही है।

2. वाक्य बनाने के नियम :
1. साधारण वाक्य :
नियम–
(i) हमेशा verb की first form + ing का प्रयोग करें।
(ii) सहायक क्रिया has been का प्रयोग He/She/It या एक व्यक्ति/वस्तु के साथ करें तथा have been का प्रयोग ‘I’ व plural subjects के साथ करें।
(iii) Preposition, since’ का प्रयोग ‘निश्चित समय (point of int) के साथ व ‘Tor’ का प्रयोग ” समयावधि’ (perid of tiine) के साथ करे

वाक्य बनाने का तरीका :
S + has been/have been + V-ing +/O +/A + since/for + time.
(i) मैं 1997 से शिक्षा प्राप्त कर रहा हूँ।
I have been receiving education since 1997.
(ii) यह पन्द्रह वर्ष से शिक्षा प्राप्त कर रही है।
She has been receiving education for fifteen years.

2. नकारात्मक वाक्य :
S + has not been/have not been +V-ing+/0 +/A+since/for + time
(i) डॉक्टर, रोगी को सोमवार से इंजेक्शन नहीं दे रहे हैं।
The doctors have not been giving injection to the patient since Monday,
(ii) रोगी दो दिन से बेचैनी नहीं दिखा रहा है।
The patient has not been showing discomfort for two days.

प्रश्नात्मक वाक्य : ( सहायक क्रिया व Wh वाले )
(i) Has/Have+S+heen+V-ing +/0 +/A + since/ for + time?
(ii) ‘Wh’ + has/have + S + been + V-ing +/ O + /A + since/for + time?

(i) क्या आप 1997 से अंग्रेजी सीख रहे हैं?
Have you been learning English since 1997?
(ii) वह एक सप्ताह से समय बर्बाद क्यों कर रही है?
Why has she been wasting time for a week?

4. नकारात्मक-प्रश्नात्मक वाक्य :
(i) Has/Have + S + not + been +V-ing + /O +/A+since/for + time?
(ii) “Wh’ + has/have + S + not + been + Ving + 10 + /A + since/for + time?

(i) क्या सन्त लोगों को वर्षों से आशीर्वाद नहीं दे रहे हैं?
Have saints not been blessing people for years?
(ii) वह सोमवार से पढ़ाई क्यों नहीं कर रही है?
Why has she not been studying since Monday?

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *