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RBSE Solution for Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 10 नागार्जुन

RBSE Solution for Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 10 नागार्जुन

RBSE Solution for Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 10 नागार्जुन

RBSE Class 10 Hindi Chapter 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न

1. ग्रीष्म की धूल में कौन नहाते थे ?
(क) कबूतर
(ख) गोरैया
(ग) झींगुर
(घ) मेढ़क।

2. नागार्जुन हिन्दी के अतिरिक्त और किस भाषा में रचना कर्म करते थे
(क) मैथिली
(ख) अवधी
(ग) बांग्ला
(घ) ब्रजभाषा।
उत्तर:
1. (ख), 2. (क)

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 3.
उषा की लाली’ कविता में किस समय का वर्णन हुआ है?
उत्तर:
इस कविता में प्रात:काल को वर्णन हुआ है।

प्रश्न 4.
खेतों की मिट्टी पथराई हुई क्यों थी?
उत्तर:
भीषण गर्मी के कारण खेतों की मिट्टी पत्थर जैसी कठोर हो गई थी।

प्रश्न 5.
कवि ने आसमान को बदरंग क्यों बताया है?
उत्तर:
गर्मी के कारण आकाश में दूर-दूर तक कुछ नहीं दिखाई दे रहा था। धूप और धूल के कारण आसमान बदरंग लग रहा था।

प्रश्न 6.
‘उषा की लाली’ कविता के अनुसार कवि को क्या डर लग रहा था?
उत्तर:
उषाकाल का दृश्य पल-पल बदल रहा था। अतः कवि को डर था कि कहीं वह सुन्दर दृश्य शीघ्र ही अपनी सुन्दरता को न खो दे।

प्रश्न 7.
कविता ‘उषा की लाली’ में हिमगिरि किसे कहा गया है?
उत्तर:
कविता में हिमगिरि हिमालय को कहा गया है, जिसकी चोटियाँ बर्फ से ढकी हैं।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 8.
वर्षा ऋतु के आगमन से प्रकृति में कौन-कौन से बदलाव आए हैं?
उत्तर:
सारे जगत को अपने ताप से तपाती ग्रीष्म ऋतु को वर्षा ऋतु ने बाहर कर दिया। वर्षा ऋतु आते ही आकाश में घटाएँ घुमड़ने लगीं। बदरंग आसमान श्याम रंग में रंग गया। बूंदें बरसते ही प्यासी धरती तृप्त हो गई। किसानों के मुख पर मुस्कान थिरकने लगी। रातें झींगुरों की झंकार से गूंजने लगीं। वीरान वनों में भौरों की मधुर कुँकें सुनाई देने लगीं। सूखी जा रही दूब फिर से हरी हो गई। वर्षा को राज्य आते ही गर्मी अपना सारा सामान समेट कर चलती बनी।

प्रश्न 9.
उषा की लाली’ कविता का शिल्प सौन्दर्य लिखिए।
उत्तर:
कवि ‘नागार्जुन’ की काव्यकला इस छोटी-सी रचना में मनमोहक रूप में सामने आई है। कवि ने सटीक शब्दावली का उपयोग करते हुए, अपनी शब्द-चित्र सँजोने की कला का पूरा प्रदर्शन किया है। भाषा-शैली के कुशल प्रयोग से कवि ने उषाकालीन प्राकृतिक दृश्यावली को पाठकों के सामने साकार-सा कर दिया है। आगे बढ़ा शिशु-रवि’ में मानवीकरण का सुन्दर उपयोग है। कवि के साथ इस कविता के पाठक भी कवि की कल्पना एवं कैंची से उभारे गए शिल्प सौन्दर्य को अपलक देखते रह जाते हैं।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 निबंधात्मक प्रश्न

प्रश्न 10.
‘कल और आज’ कविता का मूल भाव स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
‘कल और आज’ कविता में कवि ने अपने प्रकृति प्रेम का परिचय कराया है। ग्रीष्म ऋतु के झुलसा देने वाले ताप के पश्चात् सजल एवं शीतल वर्षा ऋतु के आगमन से होने वाले सुखद प्राकृतिक परिवर्तन का कविता में चित्रण हुआ है। कवि ने दो ऋतुओं के माध्यम से सामाजिक जीवन के दो पक्षों को प्रस्तुत किया है। ग्रीष्म की मार से प्रकृति को कोसते किसान, बेचैन पक्षियों का धूलिस्नान, खेतों की मिट्टी की पथरायी काया, गर्मी के प्रकोप से धरती के भीतर छिपे बैठे मेंढक और उदासी बरसाता बदरंग आसमान-ये सभी दृश्य समाज के संकटग्रस्त जन-जीवन के प्रतीक हैं।

दूसरी ओर कवि ने वर्षा ऋतु के रूप में सुशासन से प्रसन्न जन-जीवन का चित्र प्रस्तुत किया है। आसमान से अब आग नहीं शीतल बूंदें बरस रही हैं। बादलों के तंबुओं ने धूप को रोककर सर्वत्र छाया कर दी है। गर्मी की वीरान रातें अब झींगुरों का शहनाई बजा रही हैं। भौंरों के शोर से जंगल पूँज रहे हैं। इस प्रकार परिवर्तन की बयार ने ग्रीष्म के कुशासन का अंत कर दिया है। कवि ने ‘कल और आज’ कविता में प्रकृति-चित्रण के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन का संदेश देना चाहा है।

प्रश्न 11.
आप भी अपने जीवन में प्रकृति के अनुपम दृश्यों को देखते होंगे। किन दृश्यों को देखकर आपका हृदय कवि की तरह प्रफुल्लित हो उठता है? अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर:
प्रकृति और मनुष्य का सदा से अटूट सम्बन्ध चला आ रहा है। प्रकृति के विविध मनोहारी दृश्यों ने सदा मानव मन को आकर्षित और प्रफुल्लित किया है। मुझे भी प्रकृति-दर्शन का बड़ा चाव रहा है। नगर के बीच रहते हुए प्रकृति के सुन्दर स्वरूप के दर्शन के अवसर कम ही मिल पाते हैं। फिर भी जब भी ऐसा अवसर आता है मैं उसका पूरा-पूरा आनन्द लेने का प्रयत्न करता हूँ। पिछली गर्मियों में मुझे हरिद्वार जाने का अवसर मिला। वहाँ गंगा की गम्भीर और विस्तृत धारा को देख मैं कुछ समय के लिए अपने आप को भूल-सा गया। जब देवी दर्शन के लिए उड़नखटोले में बैठकर धरातल से पर्वत शिखर की ओर चला तो पहले डर लगा। किन्तु ऊँचाई पर पहुँचकर नीचे का विहंगम दृश्य देखा तो आश्चर्यचकित रह गया। धीरे-धीरे मन में अपूर्व प्रफुल्लता भरती चली गई। प्रकृति की विराटता, वन-उपवन और नए-नए स्वरूपों और श्रृंगारों को देखकर मैं भी कवि ‘नागार्जुन’ की भाँति ‘अपलक’ उन दृश्यों को निहारता रहा।

प्रश्न 12.
निम्नलिखित पंक्तियों की सप्रसंग व्याख्या कीजिए

(क) और आज ……………… झींगुरों की शहनाई अविराम।
उत्तर:
प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित, कवि नागार्जुन की कविता ‘कल और आज’ से लिया गया है। कवि इस अंश में वर्षा ऋतु के आगमन पर होने वाले प्राकृतिक परिवर्तनों और दृश्यों के सजीव बिम्ब प्रस्तुत कर रहा है।

(ख) डर था, प्रतिफल ……………… हिमगिरि के कनक शिखर।
उत्तर:
प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि नागार्जुन की लघु कविता ‘उषा की लाली’ से लिया गया है। कवि ने इन पंक्तियों में उषाकाल का मनोहारी चलचित्र अंकित किया है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर

1. प्रकृति को गाली दे रहे थे
(क) जलाशय
(ख) किसान
(ग) मेंढक
(घ) मोर।

2. धूल में नहा रहे थे
(क) कुत्ते
(ख) गौरैयाँ
(ग) गधे
(घ) साधु।

3. पावस रानी की पायल है
(क) झींगुरों की झनकार
(ख) झरनों का स्वर
(ग) बूंदें बरसने की ध्वनि
(घ) पक्षियों का चहकना।

4. जान वापस आ गई है
(क) हताशं किसानों में
(ख) मेंढकों में
(ग) तालाबों में
(घ) झुलसी हुई दूब में।

5. शिखरों का रंग है
(क) लाल
(ख) साँवला
(ग) सुनहला
(घ) सफेद

6. कवि अपलक देखता रह गया
(क) उषा की लालिमा को
(ख) शिशु-रवि को
(ग) शिखरों को
(घ) प्रात:काल की बदलती छवि को।
उत्तर:
1, (ख), 2. (ख), 3. (ग), 4. (घ), 5. (ग), 6. (घ) ।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
किसान प्रकृति को क्यों कोस रहे थे?
उत्तर:
प्रकृति द्वारा लाई गई भयंकर ग्रीष्म ऋतु के कारण उनके खेत सूखे पड़े थे। इसलिए किसान प्रकृति को कोस रहे थे।

प्रश्न 2.
गौरैयों का धूल में नहाना क्या संकेत करता है?
उत्तर:
गौरैयों का धूल में नहाना वर्षा के आगमन और ग्रीष्म ऋतु के विदा होने का संकेत माना जाता है।

प्रश्न 3.
ग्रीष्म ऋतु के समय मेंढक कहाँ थे?
उत्तर”
मेंढक ग्रीष्म ऋतु के ताप से बचने के लिए धरती में छिपे हुए थे।

प्रश्न 4.
ऊपर ही ऊपर तंबू तनने का क्या आशय है? स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
इसका अर्थ है-आकाश में बादलों का छा जाना।

प्रश्न 5.
‘पावस रानी’ कौन है और वह क्या कर रही है?
उत्तर:
वर्षा ऋतु ही पावस रानी है। वह बूंदों रूपी पायले बजाती हुई नाच रही है।

प्रश्न 6.
कवि ने ‘उषा की लाली कविता में शहनाई किसे बताया है?
उत्तर:
कृवि ने झींगुरों की निरन्तर होने वाली ध्वनि को शहनाई के समान बताया है।

प्रश्न 7.
कौन नाचते-थिरकते दिखाई दे रहे हैं?
उत्तर:
वर्षा ऋतु के आगमन पर मोर नाचते-थिरकते दिखाई दे रहे हैं।

प्रश्न 8.
दूब में फिर से जान आ जाने से क्या आशय है?
उत्तर:
इसका आशय है, वर्षा में भीगने से झुलसी हुई दूब का फिर से हरी हो जाना।

प्रश्न 9.
हिमालय के शिखर उषा की लाली में कैसे दिख रहे हैं?
उत्तर:
हिमालय के सुनहले शिखर उषा की लाली में निखरे हुए दिखाई दे रहे हैं।

प्रश्न 10.
कवि किसे अपलक देखता रह गया?
उत्तर:
कवि उषाकाल की बदलती छवि को अपलक देखता रह गया।

प्रश्न 11.
कवि ने उषाकालीन आभा को कैसा बताया है?
उत्तर:
कवि ने उषाकालीन आभा को मंद पड़ती हुई और जादूभरी बताया है।

प्रश्न 12.
उषा की लाली’ कविता में किस समय का वर्णन है?
उत्तर:
उषा की लाली’ कविता में सूर्योदय होने के समय का वर्णन है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
किसान प्रकृति को कोस क्यों रहे थे?
उत्तर:
प्रकृति के नियमों के अन्तर्गत ही ऋतु परिवर्तन होता है। जब भयंकर गर्मी पड़ने लगी तो खेतों की सिंचाई के लिए पानी का अभाव हो गया। खेतों में फसलें सूखने लगीं। धान की बुआई नहीं हो पा रही थी क्योंकि गर्मी के कारण खेतों की मिट्टी सूखकर कठोर हो गई थी। इससे किसान बड़े हताश हो रहे थे। परिवार के पालन की चिंता सता रही थी। इसी कारण वे प्रकृति को कोस रहे थे।

प्रश्न 2.
ग्रीष्म की भयंकरता से क्या-क्या दृश्य दिखाई दे रहे थे?
उत्तर:
ग्रीष्म ऋतु के कारण गोरैयाँ धूल में नहाती थीं। खेतों की मिट्टी सूखकर पत्थर जैसी कठोर हो गई थी। किसान वर्षा न होने से बहुत चिन्तित और निराश थे। मेंढक धरती के भीतर छिपकर ग्रीष्म के ताप से बचाव कर रहे थे। बादल न होने से धूप तथा धूल से युक्त आसमान बड़ा भद्दा लग रहा था।

प्रश्न 3.
वर्षा ऋतु का आगमन होने से दृश्यों में क्या-क्या परिवर्तन होने लगे? ‘कल और आज’ कविता के आधार पर लिखिए।
उत्तर:
वर्षा ऋतु आने पर बदरंग आकाश में बादलों के तंबू तन गए। चारों ओर शीतल छाया छा गई। बादलों से बरसती बूंदों की ध्वनि के कारण ऐसा प्रतीत हो रहा है कि वर्षा रानी नृत्य कर रही है और उसकी पायलों की छम-छम ध्वनि सुनाई दे रही है। रातों में झींगुरों के स्वर सुनाई देने लगे। इस प्रकार वर्षा प्रारम्भ होते ही प्रकृति का सारा रूप ही बदल गया।

प्रश्न 4.
वर्षा के आगमन को मोरों पर, दूब पर और गर्मी पर क्या प्रभाव हुआ?
उत्तर:
वर्षा आरम्भ होने पर बहुत दिनों से चुप रहने वाले मोर जोर-जोर से केंकने लगे। वे बादलों को देखकर प्रसन्नता से नाचने लगे। भीषण गर्मी के कारण जो घास झुलस गई थी वह भी वर्षा की बूंदें पड़ते ही फिर से हरी-भरी हो गई। ग्रीष्म ऋतु को टिकने के लिए कोई स्थान नहीं बचा और संसार पर आग बरसाने वाली ग्रीष्म ऋतु अपनी सेना सहित चुपचाप खिसक गई।

प्रश्न 5.
‘उषा की लाली’ कविता के आधार पर बताइए कि कवि ‘अपलक’ क्या देखता रह गया?
उत्तर:
इस कविता में कवि ने उषाकालीन प्राकृतिक सौंदर्य का वर्णन किया है। कवि कहता है कि सूर्योदय से पहले ही हिमालय की बर्फ से ढंकी चोटियों का सुनहरा रंग उषा की लाली से और भी निखर गया। इसके बाद शिशु जैसा लगने वाली सूर्य आकाश में थोड़ा-सा उठा। इसके साथ ही सारे दृश्य की शोभा बदल गई। प्रकृति के इस पल-पल परिवर्तित हो रहे दृश्य पर मुग्ध होकर कवि उसे एकटक देखता रह गया।

प्रश्न 6.
कवि ने ‘उषा की लाली’ कविता में ‘जादुई आभा’ किसे और क्यों कहा है?
उत्तर:
कवि ने निरंतर रूप बदल रहे सूर्योदय के समय के प्रकाश को जादुई आभा कहा है। उषा काल के समय वह लाल था। सूर्य जब क्षितिज से झाँका तो वह सुनहला हो गया। यह दृश्य किसी जादू के खेल जैसा प्रतीत हो रहा था। इसी कारण कृवि ने इसे ‘जादुई आभा’ कहा है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 8 निबंधात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
‘कल और आज’ कविता में कवि नागार्जुन ने प्रकृति के, ऋतु के अनुसार बदलते रूपों का वर्णन किया है। इस ऋतु वर्णन की विशेषताएँ बताइए।
उत्तर:
‘कल और आज’ कविता में कवि ने ग्रीष्म के तीव्र ताप से तपती धरती, आकाश और जीव-जगत का सजीव और स्वाभाविक चित्रण किया है। इसके पश्चात् वर्षा ऋतु के आगमन से सारे परिदृश्य के बदल जाने का भी शब्द-चित्र प्रस्तुत किया है। ग्रीष्म ऋतु की असहनीय गर्मी से किसान निराश और चिंतित होकर प्रकृति को कोस रहे हैं। गौरैयाँ धूल में नहा रही हैं। खेतों की मिट्ट घोर गर्मी से सूखकर पत्थर जैसी हो गई है। आकाश बदरंग दिखाई दे रहा है। इस प्रकार इस ग्रीष्म वर्णन में ग्रीष्म के सारे प्रमुख उपादान मौजूद हैं। कवि की दृष्टि में कोई भी दृश्य छूटा नहीं है।
यही विशेषता वर्षा ऋतु के वर्णन में भी है। वर्षा के आते ही आकाश का रूप बदल जाता है। अब आकाश झुलसा देने वाली धूप की जगह शीतल बूंदें बरसा रहा है। झींगुर झंकार कर रहे हैं, मोर कूकते हुए नाच रहे हैं। दूब की झुलसी शिराओं में फिर से हरा रक्त दौड़ने लगा है।
इसके साथ ही कवि ने इस प्रकृति-चित्रण में आलंकारिक शैली का भी उपयोग किया है। वर्षा को छम-छम करती नर्तकी का रूप दे दिया गया है। झींगुर शहनाई बजा रहे हैं।
इस प्रकृति-चित्रण की मुख्य विशेषता ऋतु परिवर्तन का बहुत सजीव प्रस्तुतीकरण है।

प्रश्न 2.
आपने अपनी पाठ्य-पुस्तक में कवि सेनापति का वर्षा-वर्णन भी पढ़ा है। सेनापति तथा नागार्जुन के वर्षा वर्णन में क्या अन्तर है? लिखिए।
उत्तर:
रीतिकालीन कवि सेनापति तथा प्रगतिवादी कवि नागार्जुन के वर्षा-वर्णन में शिल्प तथा भाव पक्ष दोनों की दृष्टि से बहुत अन्तर है। सेनापति की रचना पर रीतिकालीन परंपराओं का पूरा प्रभाव है। छंद में दामिनी दमक रही है, इन्द्रधनुष चमक रहा है, श्यामघटा झमक रही है। कवि ने दमक, चमक और झमक द्वारा ध्वनि सौन्दर्य उत्पन्न करके पाठकों को लुभाया है। ‘कोकिला कलापी कल कुजत’ में अनुप्रास की बहार है। यह प्रकृति को विषय बना रची गई रचना नहीं है।

यह तो नायक-नायिका के प्रेम-व्यापार के लिए सजाया गया मंच है। कवि का लक्ष्य प्रकृति वर्णन नहीं है। संयोग श्रृंगार का ‘मदन-सरसाबन’ उदाहरण प्रस्तुत करने का प्रयास है।
नागार्जुन की वर्षा-वर्णन परंपरागते वर्षा-वर्णन से भिन्न है। यहाँ प्रकृति चित्रण ही कवि का लक्ष्य है। मोरों का कूक पड़ना, दूब की झुलसी शिराओं में जान आ जाना और ग्रीष्म का अपना लाव-लश्कर समेट कर चल देना, सादगी से पूर्ण किन्तु नवीनता से चकित करने वाला है। यहाँ नायिका नहीं बल्कि स्वयं वर्षा रानी बूंदों की पायल छमकाती नृत्य कर रही है। झींगुर शहनाइयाँ बजा रहे हैं।
एक ओर पावस का कृत्रिम शब्द-चित्र सजाया गया है और दूसरी ओर प्रकृति का मानवीकरण करके मानव-मन को प्रकृति-प्रेमी बनाने का प्रयास किया गया है।

प्रश्न 3.
‘कल और आज’ तथा ‘उषा की लाली’ दोनों ही कविताओं का विषय प्रकृति वर्णन है। आपको कौन-सी कविता अधिक प्रभावित करती है और क्यों?
उत्तर:
दोनों कविताओं के अध्ययन से यह तो स्पष्ट है कि नागार्जुन एक प्रकृति-प्रेमी कवि हैं। पहली कविता ‘कल और आज’ में कवि द्वारा ऋतु परिवर्तन से होने वाले परिदृश्य के बदलाव को रोचक, सजीव और स्वाभाविक भाषा-शैली में प्रस्तुत किया गया है। दूसरी रचना ‘उषा की लाली’ में प्रकृति के एक सुपरिचित दृश्य को सटीक शब्द-चयन और सूक्ष्मनिरीक्षण से मनोरम रूप प्रदान किया गया है। मुझे यह कविता कुछ अधिक प्रभावित करती है। ऐसा लगता है जैसे कोई चित्रकार उषा काल और सूर्योदय का चित्र बना रहा हो। शब्दों और कहने के अंदाज द्वारा कवि ने नेत्रों के सामने प्रातः काल का एक मनोरम चित्र साकार कर दिया है। कवि ने उस जादुई दृश्य के लाल, सुनहरे और केसरी रंगों का जादू पाठको के नेत्रों द्वारा उनके अन्त:करण पर अंकित कर देने में सफलता पाई है।

प्रश्न 4.
नागार्जुन की रचना ‘उषा की लाली’ कवि द्वारा शब्दों से मनचाहा प्रभाव उत्पन्न करा लेने की कला का प्रमाण है।” कविता से पुष्ट करते हुए इस कथन पर अपना मत लिखिए।
उत्तर:
ग्रामीण परिवेश के निवासी प्रात:कालीन उषा के दृश्य का प्रायः अवलोकन करते रहते हैं। कवि ने भी इसे देखा है। किन्तु एक कवि के देखने में और एक सामान्य व्यक्ति के देखने में बड़ा अन्तर होता है। कवि ने उषा की लालिमा के इस दृश्य को नई-नई छवियों में प्रस्तुत किया है किन्तु इसके लिए सहज-सरल शब्दावली ही अपनाई है। हिमगिरि के कनक शिखर ‘निखर’ गए हैं। ‘निखरना’ शब्द से जो शब्द-चित्र सामने आता है वह कुछ अलग ही छवि प्रस्तुत करता है। इसी प्रकार, ‘अपरूप’, ‘जाए न बिखर’, ‘भले ही उठे’ आदि शब्दों से कवि ने मनचाहे अर्थ प्रस्तुत करने में सफलता पाई है। यही कारण है कि कवि ने थोड़े-से शब्दों में उषाकालीन विराट विम्ब को संजो दिया है।

कवि परिचय जीवन परिचय-कवि ऋतुराज का जन्म राजस्थान में भरतपुर जनपद में सन् 1940 में हुआ। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से अँग्रेजी में एम. ए. की उपाधि ग्रहण की। उन्होंने लगभग चालीस वर्षों तक अँग्रेजी-अध्यापन किया। ऋतुराज के अब तक प्रकाशित काव्य संग्रहों में ‘पुल पर पानी’, ‘एक मरणधर्मा और अन्य’, ‘सुरत निरत’ तथा ‘लीला मुखारविन्द’ प्रमुख हैं। अपनी रचनाओं के लिए ऋतुराज परिमल सम्मान, मीरा पुरस्कार, पहल सम्मान, बिहारी पुरस्कार आदि से सम्मानित हो चुके हैं।

साहित्यिक परिचय-ऋतुराज ने हिन्दी की मुख्य परम्परा से हटकर उन लोगों को अपनी रचनाओं का विषय बनाया है। जो प्रायः उपेक्षित रहे हैं। उनके सुख-दु:ख, चिन्ताओं और चुनौतियों को चर्चा में स्थान दिलाया है। सामाजिक जीवन के व्यावहारिक अनुभवों को कवि ने सच्चाई के साथ शब्दों में उतारा है। आम जीवन में व्याप्त चिन्ताओं, विसंगतियों और सामाजिक जीवन की विडम्बनाओं की ओर पाठकों का ध्यान आकर्षित किया है। लोक प्रचलित भाषा के द्वारा आम जीवन की समस्याओं को विमर्श के केन्द्र में लाकर कवि ने सामाजिक न्याय की भावना को बल प्रदान किया है।

कवि परिचय

जीवन परिचय-

साहित्य जगत में ‘बाबा’ नाम से प्रख्यात हिन्दी और मैथिली के सम्मान्य कवि और लेखक नागार्जुन का जन्म सन् 1911 में गोकुलनाथ मिश्र के यहाँ बिहार के दरभंगा जिले के तरौनी गाँव में हुआ था। इनके बचपन का नाम वैद्यनाथ मिश्र था। आपकी प्रारम्भिक शिक्षा संस्कृत पाठशाला में हुई। आपने वाराणसी और कोलकाता में उच्च शिक्षा ग्रहण की। 1936 ई. में आप श्रीलंका गए और वहाँ बौद्ध धर्म ग्रहण कर लिया। आपने स्वाध्याय से संस्कृत, पाली, मगधी, मराठी और बंगाली आदि भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया। सन् 1998 में आपका देहावसान हो गया। साहित्यिक परिचय-‘बाबा’ नागार्जुन फक्कड़ और घुमक्कड़ स्वभाव के साहित्यकार थे। आपने प्रगतिशील और जनवादी आन्दोलनों से प्रभावित साहित्य की रचना की। आपके साहित्य में देश के आमजन; किसानों और मजदूरों के जीवन का चित्रण हुआ है। आपने गीत, छन्दबद्ध रचनाएँ तथा मुक्त-छन्द रचनाएँ लिखी हैं। रचनाएँ-नागार्जुन की प्रमुख काव्य रचनाएँ हैं-युगधारा, प्यासी पथराई आँखें, सतरंगे पंखों वाली हजार-हजार बाँहों वाली, तुमने कहा था, पुरानी जूतियों का कोरस, आखिर ऐसा क्या कह दिया मैंने, ऐसे भी हम क्या, ऐसे भी तुम क्या, मैं मिलिट्री का बूढ़ा घोड़ा, भस्मांकुर आदि।

पाठ-परिचय

‘कल और आज’ कविता ग्रीष्मऋतु की नीरसता, तपन और अरुचिकर वातावरण के पश्चात् आने वाली ऋतु की छाया, शीतलता, छमकी बूंदों, झींगुरों की झंकार, मोरों की कूक और दूबे में प्राणों के संचार का चित्र प्रस्तुत करती है। कवि ने ग्रीष्म ऋतु को समाज के शोषित, अभावग्रस्त, चुनौतियों से जूझते वर्ग का प्रतीकं बनाया है। वर्षा ऋतु समाज में आए सुखद परिवर्तन का प्रतीक प्रतीत होती है। ‘ऊषा की लाली’ रचना में कवि ने प्रात:कालीन मनोरम दृश्य का शब्द-चित्र प्रस्तुत किया है। भाषा-शैली की सुगढ़ती और सटीकता से कवि ने सवेरे के सुनहले संसार को शब्दों से साकार कर दिया है।

पद्यांशों की सप्रसंग व्याख्याएँ

कल और आज

(1)
अभी कल तक
गालियाँ देती तुम्हें
हताश खेतिहर,
अभी कल तक
धूल में नहाते थे
गोरैयों के झुण्ड,
अभी कल तक
पथराई हुई थी।
धनहर खेतों की माटी,
अभी कल तक
धरती की कोख में।
दुबके पड़े थे मेढ़क
अभी कल तक
उदास और बंदरंग था आसमान!

शब्दार्थ-खेतिहर = किसान । हताश = निराश, दुखी। गौरैयों = एक घरेलू चिड़िया। पथराई = कठोर, पत्थर जैसी। घनहर = धान के। माटी = मिट्टी। कोख = गर्भ, अन्दर। दुबके = छिपे हुए। बदरंग = कुरूप, अप्रिय रंग वाला।

संदर्भ तथा प्रसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित ‘नागार्जुन’ द्वारा रचित कविता ‘कल और आज से लिया गया है। इस अंश में कवि ने वर्षा के आगमन से पूर्व दिखाई पड़ने वाले ग्रीष्म ऋतु के परिदृश्यों का सजीव चित्रांकन किया है।

व्याख्या-कवि प्रकृति या भगवान को सम्बोधित करते हुए कहता है कि इस मनोहारी वर्षा ऋतु के आगमन से पहले, भीषण गर्मी से हताश किसान खेती को सूखती देखकर तुम्हें कोस रहे थे। वर्षा के आगमन की सूचना देती हुई गौरैया चिड़िया धूल में नहा रही थीं। कुछ दिन पहले धान उगाने वाले खेतों की मिट्टी भीषण गर्मी से सूखकर पत्थर जैसी कठोर हो रही थी। आज इधर से उधर फुदकते और टर्र-टर्र की ध्वनि से रातों को पूँजाने वाले मेंढक धरती के भीतर छिपे हुए थे। आज का यह मेघों से घिरा हुआ सजल आकाश, कुछ दिन ही पहले वीराने, उदास सा और फीका-फीका-सा दिखाई दे रहा था। किन्तु वर्षा ऋतु के आते ही अब सारा परिदृश्य बदल गया है। चारों ओर शीतल, सजल और मन को तरंगित करने वाले दृश्य दिखाई दे रहे हैं।

विशेष-
(1) भीषण गर्मी से व्याकुल जीव-जगत का सजीव चित्रण है।
(2) हताश किसान, धूल में नहाते पक्षी और पथराई मिट्टी वाले खेतों के साथ सुनसान और बदरंग आसमान ग्रीष्म ऋतु के चैन छीन लेने वाले प्रभावों का साक्षात्कार करा रहा है। (3) कवि ने ग्रीष्म के चित्रण द्वारा समाज के संसाधन विहीन वर्ग की कठिनाइयों का परिचय भी कराया है।
(4) भाषा सरल है। देशज शब्दों का प्रयोग है।
(5) शैली ठेठ देसी ढंग की प्रस्तुति का चमत्कार दिखा रही है।

(2)
और आज
ऊपर-ही-ऊपर तन गए हैं।
तुम्हारे तंबू,
और आज
छमका रही है पावस रानी
बूंदा-बँदियों की अपनी पायल,
और आज
चालू हो गई है।
झींगुरों की शहनाई अविराम,

शब्दार्थ-ऊपर-ही-ऊपर = आकाश में। तंबू = डेरा, शिविर, यहाँ ‘बादल’ अर्थ में। छमका रही = छम-छम शब्द उत्पन्न कर रही। पावस = वर्षा ऋतु । बूंदा-बँदियों की = वर्षा की बूंदों की (ध्वनि)। चालू = आरम्भ। झींगुर = एक छोटा-सा बरसाती कीट, झिल्ली। शहनाई = मुँह से बजाया जाने वाला एक बाजा, यहाँ झींगुर द्वारा उत्पन्न की जाने वाली ध्वनि के अर्थ में। अविराम = निरन्तर, लगातार।।

सन्दर्भ तथा प्रसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित, कवि नागार्जुन की कविता ‘कल और आज’ से लिया गया है। कवि इस अंश में वर्षा ऋतु के आगमन पर होने वाले
प्राकृतिक परिवर्तनों और दृश्यों के सजीव बिम्ब प्रस्तुत कर रहा है।

व्याख्या-ग्रीष्म ऋतु के बाद वर्षा ऋतु के आते ही प्रकृति का सारा परिदृश्य बदल गया है। कल तक वीरान और बदरंग लगने वाले आसमान में अब बादलों के सजल तंबू तन गए हैं। साँवले-सलोने मेघों ने किसानों के उदास मुखों पर मुसकान बिखेर दी है। इस वर्षा-आगमन के उत्सव पर वर्षा रानी अपनी छमा-छम बरसती बूंदों की पायल बजाती हुई नृत्य कर रही है। गर्मी की सन्नाटे भरी रातें अब झींगुरों की अविरल झंकार से पूँज रही हैं। यह वैसा ही है जैसे पावस के स्वागत में सैकड़ों संगीतकार शहनाइयाँ बजा रहे हैं।

विशेष-
(1) कवि ने गर्मी के ताप से व्याकुल जीव-जगत और प्रकृति का सारा परिदृश्य ही बदल दिया है।
(2) अब तो ग्रीष्म के संताप से उदास और नीरस जगत के मंच पर बादलों के नँदोबों के तले नृत्य और संगीत की महफिल सजी हुई है।
(3) भाषा सरल है। देसी प्रयोगों से सशक्त है।
(4) शैली-बिम्ब-विधायिनी-शब्द-चित्रांकन करने वाली है।
(5) ‘ऊपर ही ………………………………. तंबू’ में रूपक का चमत्कारपूर्ण प्रयोग है।
(6) ‘पावस रानी’, ‘बूंदा-बँदियों की अपनी पायल’ तथा ‘झींगुरों की शहनाई’ में भी रूपकों की सजावट ने पावस की आनंददायिनी झाँकी प्रस्तुत की है।

3.
और आज
जोरों से कूक पड़े
नाचते थिरकते मोर,
और आज
आ गई वापस जान
दूब की झुलसी शिराओं के अन्दर
और आज विदा हुआ चुपचाप ग्रीष्म,
समेटकर अपने लाव-लश्कर।

शब्दार्थ-जोरों से = ऊँची ध्वनि में। कूक पड़े = बोल रहे। वापस = लौटकर, दोबारा। जान = जीवन, प्राण। दूब = एक घास का नाम। झुलसी = भीषण गर्मी से जली हुई। शिराओं = नसे, रक्त ले जाने वाली नाड़ियाँ। ग्रीष्म = गर्मी की ऋतु। लाव-लश्कर = सेना, ताम-झाम।

सन्दर्भ तथा प्रसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि नागार्जुन की कविता ‘कल और आज’ से लिया गया है। इन पंक्तियों में कवि वर्षा ऋतु के आगमन से प्रकृति और जीव-जगत में आए परिवर्तनों का दृश्यांकन कर रहा है।

व्याख्या-कवि कहता है कि कल तक ग्रीष्म ऋतु से उजड़े और उदास वनों में अब मोरों की मनमोहक कूके (ध्वनियाँ) सुनाई दे रही हैं। अपने प्रिय घनश्याम के आकाश में छा जाने पर मोर मस्त होकर नाच रहे हैं। जिस दूब की कोमल काया को गर्मी ने अपने ताप से झुलसा दिया था। आज वर्षा की बूंदें पड़ते ही उसकी नसों में फिर से रक्त-संचार हो उठा है। दूब फिर से हरी-भरी हो गई है। अपने उत्ताप से सारे जगत को तपा देने वाली ग्रीष्म ऋतु, वर्षा के आते ही अपना सारा ताम-झाम, सेना और शस्त्र समेट कर चुपचाप खिसक गई है। वर्षा से पराजित गर्मी लज्जित होकर अब संसार से विदा हो गई है।

विशेष-
(1) हमारे देश में वर्षा ऋतु का कोई भी चित्रण मेघों के गर्जन के साथ, मोरों की कूक और नर्तन के बिना अधूरा ही रहता है। कवि नागार्जुन भी इस तथ्य को भूले नहीं हैं।
(2) गर्मी से जली-झुलसी घास में फिर से प्राणों का संचार होना, कवि के सूक्ष्म निरीक्षण युक्त वर्षा-वर्णन का प्रमाण दे रही है।
(3) कवि ने अपनी भाषा में तत्सम शब्दों से लेकर तद्भव, देशज और अन्य भाषाओं के शब्दों का सहज भाव से प्रयोग किया है। ‘ग्रीष्म’, ‘शिरा’, ‘मोर’ तथा ‘लाव-लश्कर’ ऐसे ही शब्द हैं।
(4) और आज ………………………. लाव-लश्कर’ में मानवीकरण अलंकार है।

उषा की लाली
(1)
उषा की वाली में
अभी से गए निखर
हिमगिरि के कनक-शिखर।
आगे बढ़ा शिशु-रवि
बदली छवि, बदली छवि
देखता रह गया अपलक कवि॥

शब्दार्थ-गए निखर = स्वच्छ हो गए, रंग में निखार आ गया। हिमगिरि = हिमालय, बर्फ से ढका पर्वत । कनक-शिखर = सुनहरे रंगवाली चोटियाँ। शिशु-रवि = ऊषा काल का सूर्य, छोटे बच्चे जैसी सूरज । छवि = शोभा, दृश्य। अपलक = एकटक, बिना पलक झपकाए, चकित।

सन्दर्भ तथा प्रसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि नागार्जुन की लघु कविता ‘उषा की लाली’ से लिया गया है। कवि ने इन पंक्तियों में उषाकाल का मनोहारी चलचित्र अंकित किया है।

व्याख्या-कवि कहता है कि यद्यपि अभी दिन का प्रकाश नहीं फैला है फिर भी पर्वतों की हिम में मंडित चोटियाँ, उषा की ललिमा पड़ने से, अभी से ही सुनहले रंग में निखरी-निखरी सी दिखाई दे रही हैं।

जैसे ही छोटा सूर्य आकाश में आगे बढ़ा, प्रकृति का दृश्य ही बदल गया। प्रात:कालीन इस रोमांचक दृश्य को सामने पाकर कवि आश्चर्यचकित होकर उसे एकटक देखता रह गया।

विशेष-
(1) कवि ने थोड़े से शब्दों में ही, उषा काल और भोर की मनमोहक शोभा का विराट चित्र अंकित कर दिया है।
(2) ‘अभी से गए निखर’ में संकेत है कि सूर्य के स्वागत के लिए पर्वतों के शिखर मानो पहले से ही तैयार हो गए हैं।
(3) आगे बढ़ा……….कवि’ पंक्तियों में एक चलचित्र-सा आँखों के सामने चलता प्रतीत होता है।
(4) ‘शिशु-रवि’ में रूपक तथा आगे बढ़ा शिशु-रवि’ में मानवीकरण अलंकार है। (5) भाषा सरल और शैली शब्द-चित्रात्मक है।
डर था, प्रतिपले अपरूप यह जादुई आभा जाए न बिखर, जाए ना बिखर। उषा की लाली में भले हो उठे थे निखर
हिमगिरि के कनक शिखर।

शब्दार्थ-प्रतिपल = क्षण-क्षण में, निरंतर। अपरूप = असुंदर, सुंदरताविहीन खो रही। जादुई = जादू करने वाली, चमत्कारपूर्ण। आभा = प्रकाश। जाए ना बिखर = छिन्न-भिन्न हो जाए, अदृश्य हो जाए।

सन्दर्भ तथा प्रेसंग-प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि ‘नागार्जुन’ की कविता ‘उषा की लाली’ से लिया गया है। प्रात:कालीन दृश्य की पल-पल क्षीण हो रही सुन्दरता से कवि को इसका लोप हो जाने का डर सता रहा है।

व्याख्या-कवि मन ही मन डर रहा था कि ऐसा सुन्दर प्राकृतिक दृश्य कहीं अदृश्य न हो जाय। ज्यों-ज्यों सूर्य आकाश में ऊँचा उठ रहा था, उषाकालीन रंगों की छटा कम होती जा रही थी। कवि नहीं चाहता था कि ऐसा अनूठा दृश्य शीघ्र ही लुप्त हो जाय। वह प्रकाश का सम्पूर्ण अद्भुत नजारा एक जादू के खेल जैसा लग रहा था। कवि चाहता था कि वह दृश्य अभी और देखने को मिले। शीघ्र बिखर न जाए।
उषा की लालिमा पड़ने से पर्वतों के शिखर बड़े सुहावने लग रहे थे। उनका रूप निखर उठा था। वे सोने के जैसे लगने वाले शिखर कवि के मन को मुग्ध कर रहे थे।

विशेष-
(1) कवि ने इस छोटी-सी कविता में ‘उषा काल’ के प्राकृतिक सौन्दर्य को अपनी भाषा-शैली के बल पर साकार कर दिया है।
(2) लगता है जैसे हमारी आँखों के सामने से प्रात:काल के समय का कोई चलचित्र, धीरे-धीरे आगे बढ़ता जा रहा है।
(3) कहीं कोई आलंकारिक सजावट न होते हुए भी, यह रचना मन में बस जाने वाली है।

 

पाठ्यपुस्तक के प्रश्न

यह दंतुरित मुसकान –
प्रश्न 1. बच्चे की दंतुरित मुस्कान का कवि के मन पर क्या प्रभाव पड़ता है?
उत्तर – बच्चे की दंतुरित मुसकान का कवि के मन पर यह प्रभाव पड़ता है कि वह उसे देखकर प्रसन्न उठता है। उसका उदास मन सुन्दर कल्पनाओं में डूब जाता है। उसे लगता है कि मानो उसकी झोंपड़ी में कमल फूल खिल उठे हों । मानो पत्थर जैसे दिल में प्यार की धारा उमड़ पड़ी हो या बाँस और बबूल के पेड़ जैसे नीरस जीवन में प्रफुल्लता और कोमलता रूपी शेफालिका के फूल झरने लगे हों ।
प्रश्न 2. बच्चे की मुस्कान और बड़े व्यक्ति की मुस्कान में क्या अन्तर है ?
उत्तर- बच्चे की मुसकान निर्मल, निश्छल एवं मोहक होती है। उसमें किसी प्रकार का स्वार्थ नहीं होता है। जबकि बड़ों की मुसकान कुटिल और बनावटीपन से पूरित होती है। उसमें स्वार्थ छिपा रहता है।
प्रश्न 3. कवि ने बच्चे की मुस्कान के सौन्दर्य को किन-किन बिम्बों के माध्यम से व्यक्त किया है?
उत्तर – कवि ने बच्चे की मुसकान के सौन्दर्य को निम्नलिखित बिम्बों के माध्यम से व्यक्त किया है—
(i) बच्चे की मुस्कान से मृतक में भी जान आ जाती है।
(ii) यों लगता है—मानो झोंपड़ी में कमल के फूल खिल उठे हों ।
(iii) मुस्कराते शिशु का स्पर्श पाकर पत्थर – हृदय व्यक्ति भी द्रवित हो जाता है ।
(iv) यों लगता है— मानो बबूल और बांस से शेफालिका के फूल झरने लगे हों ।
प्रश्न 4. भाव स्पष्ट कीजिए
( क ) छोड़कर तालाब मेरी झोंपड़ी में खिल रहे जलजात ।
( ख ) छू गया तुमसे कि झरने लग पड़े शेफालिका के फूल बाँस था कि बबूल?
उत्तर-भाव- (क) भाव यह है कि दाँत निकलते हुए शिशु की निश्छल मधुर मुस्कान देख कर कवि का मन प्रसन्न हो उठता है। उसे ऐसा लगने लगता है कि मानो उसकी झोंपड़ी में ही कमल खिल उठे हों। आशय यह है कि उस नन्हे से बच्चे को देखकर  कवि का मन उल्लास से भर जाता है।
(ख) नन्हे से बच्चे के स्पर्श में रोमांच भरा उल्लास मानो बाँस और बबूल के पेड़ देखकर नीरस और रचना और अभिव्यक्तिसमाया रहता है। उसे स्पर्श करते ही ऐसा लगता है कि से शेफालिका के फूल झरने लगे हों । आशय यह है कि शिशु की मधुर मुसकान को ठूंठ हृदय में भी सरस प्रेम का संचार होने लगता है।
प्रश्न 5. मुसकान और क्रोध भिन्न-भिन्न भाव हैं। इनकी उपस्थिति से बने वातावरण की भिन्नता का चित्रण कीजिए ।
उत्तर – मुसकान और क्रोध एक-दूसरे से विपरीत भिन्न-भिन्न भाव हैं। मुसकान मन की आन्तरिक प्रसन्नता को प्रकट करने वाला भाव है। इसमें स्वयं ही नहीं, सामने वाला भी प्रसन्न हो उठता है। जबकि क्रोध मन की उग्रता, चिड़चिड़ापन और अप्रसन्नता को व्यक्त करने वाला भाव है। इसको प्रकट करने से सामने वाला व्यक्ति भी झल्ला उठता है और क्रोध करने लगता है ।
प्रश्न 6. दंतुरित मुसकान से बच्चे की उम्र का अनुमान लगाइए और तर्क सहित उत्तर दीजिए।
उत्तर – ‘दन्तुरित मुसकान’ से स्पष्ट है कि अभी शिशु के दाँत निकलने आरम्भ हुए हैं । अतः उसकी आयु छह से  आठ महीने के मध्य होनी चाहिए। क्योंकि इसी अवस्था में बच्चे के दाँत निकलना शुरू हो जाते हैं ।
प्रश्न 7. बच्चे से कवि की मुलाकात का जो शब्द-चित्र उपस्थित हुआ है उसे अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर-कवि बच्चे से मिला तो उसकी दंतुरित मुसकान देखकर उसके थके, उदास मन में नये प्राणों का संचार हो गया। उसे ऐसा लगने लगा कि मानो उसकी सूनी झोंपड़ी में कमल आकर खिल गये हों, अर्थात् उसका मन खिल गया। उसके थके-माँदे शरीर और उदास मन में इस तरह मधुरता छा गई कि मानो बबूल के पेड़ पर शेफालिका के कोमल फूल झरने लगे हों । कवि को उस नन्हे से बच्चे ने पहली बार देखा था, इसलिए वह उसके लिए अनजान था फिर भी बच्चा उसे पहचानने के लिए बार-बार कनखियों से देखता था और अपना मुँह फेर लेता था । फिर धीरे-धीरे उन दोनों की नजरें मिलीं, जिससे उनमें स्नेह उमड़ा और बच्चा मुस्करा उठा । बच्चे की मधुर मुसकान ने कवि का मन हर लिया। इस प्रकार कवि ने प्रथम मुलाकात का शब्द चित्र बहुत ही आत्मीयतापूरित भावों में भरकर खींचा है जिसमें अनजान स्नेह साकार हो उठा है।
फसल-
प्रश्न 1. कवि के अनुसार फसल क्या है ?
उत्तर – कवि के अनुसार फसल पानी, मिट्टी, सूरज की किरण (धूप), हवा की थिरकन और मानव-परिश्रम के सन्तुलित संयोग से उपजती है। इसमें सभी नदियों के जल का जादू समाया हुआ है । सभी प्रकार की मिट्टियों के गुण-धर्म निहित हैं। सूरज की धूप और हवा के झोंकों का प्रभाव समाया हुआ है। इन सबके योगदान के साथ ही किसानों और मजदूरों का भी परिश्रम जुड़ा हुआ है। इन सबके सम्मिलित योगदान का प्रतिफल फसल है।
प्रश्न 2. कविता में फसल उपजाने के लिए आवश्यक तत्त्वों की बात कही गई है। वे आवश्यक तत्त्व कौन–कौनसे हैं?
उत्तर – कविता में फसल उपजाने के लिए जिन आवश्यक तत्त्वों की बात कही गई है, वे तत्त्व निम्नलिखित हैं(1) नदियों का पानी, (2) विभिन्न प्रकार की उपजाऊ मिट्टी, (3) सूरज की किरणें, (4) मन्द-मन्द बहती हवाएँ तथा (5) मानव का श्रम ।
प्रश्न 3. फसल को ‘हाथों के स्पर्श की गरिमा’ और ‘महिमा’ कहकर कवि क्या व्यक्त करना चाहता है ? उत्तर-इससे कवि यह व्यक्त करना चाहता है कि फसल को उगाने में मानव के हाथों का स्नेहिल श्रम लगा होता है, क्योंकि जब किसान और मजदूर अपने हाथों से श्रम करके फसल को उगाते और बढ़ाते हैं, तभी फसल तैयार होती है। फसल का फलना-फूलना ही किसानों के श्रम की गरिमा और महिमा है जिसके कारण फसलें बढ़कर तैयार होती हैं।
प्रश्न 4. भाव स्पष्ट कीजिए –
रूपांतर है सूरज की किरणों का
सिमटा हुआ संकोच है हवा की थिरकन का!
उत्तर – भाव – उपर्युक्त पंक्तियों का भाव यह है कि फसल पर सूरज की किरणों (धूप) तथा हवा की थिरकन (झोंकों) का बहुत प्रभाव पड़ता है। अतः ये फसलें और कुछ नहीं हैं, सूरज की किरणों का बदला हुआ रूप हैं, क्योंकि फसलों में हरियाली सूरज की किरणों के प्रयास के कारण ही आती है और फसलों को बढ़ाने में हवा का भी अपना प्रभावी योगदान रहता है। इसलिए फसलें हवा का सिमटा संकुचित रूप भी प्रतीत होती हैं
रचना और अभिव्यक्ति|
प्रश्न 5. कवि ने फसल को हजार-हजार खेतों की मिट्टी का गुण-धर्म कहा है
( क ) मिट्टी के गुण-धर्म को आप किस तरह परिभाषित करेंगे?
(ख) वर्तमान जीवन-शैली मिट्टी के गुण-धर्म को किस-किस तरह प्रभावित करती है ?
(ग) मिट्टी द्वारा अपना गुण-धर्म छोड़ने की स्थिति में क्या किसी भी प्रकार के जीवन की कल्पना की जा सकती है?
(घ) मिट्टी के गुण-धर्म को पोषित करने में हमारी क्या भूमिका हो सकती है?
उत्तर-(क) मिट्टी के गुण-धर्म को हम इस तरह परिभाषित करेंगे-मिट्टी में रचे-बसे विभिन्न प्राकृतिक तत्त्व, खनिज पदार्थ और वे पोषक तत्त्व जो मिट्टी में मिलकर उसके उपजाऊपन को विशेष बना देते हैं। (ख) वर्तमान जीवन-शैली मिट्टी के गुण-धर्म को बुरी तरह प्रभावित एवं प्रदूषित कर रही है। उसकी उपजाऊ शक्ति को विषैले रसायनों के मिश्रण से समाप्त करती है जिसके कारण धरती की उत्पादन क्षमता घटती है। रसायनों और फैक्ट्रियों आदि से निकले विषैले पदार्थों से मिट्टी के मूल स्वभाव में विकृति आ रही है। भूगर्भ के जल के विदोहन से मिट्टी के पोषक तत्त्व समाप्त हो रहे हैं ।
(ग) मिट्टी द्वारा अपना गुण-धर्म छोड़ने की स्थिति में किसी भी प्रकार के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। जब मिट्टी उपजाऊ शक्ति वाला अपना गुण-धर्म ही छोड़ देगी तो ऐसी स्थिति में मिट्टी बंजर हो जायेगी जिसके कारण फसलें उत्पादित नहीं हो सकेंगी। जब फसलें ही नहीं होंगी तो प्राणी क्या खायेगा? ऐसी स्थिति में जीवन की कल्पना कैसे सम्भव हो सकती है?
(घ) मिट्टी के गुण-धर्म को पोषित करने में हमारी अहम् भूमिका हो सकती है, क्योंकि हम संज्ञावान् प्राणी हैं इसलिए हमें सबसे पहले मिट्टी के गुण-धर्म को प्रभावित करने वाले कारकों की जानकारी करनी चाहिए। रासायनिक खादों के स्थान पर कम्पोस्ट खाद का प्रयोग करना चाहिए। प्रदूषित करने वाले कारकों से मिट्टी की रक्षा करनी चाहिए। अधिक फसल लेने के लालच में हमें कीटनाशक रसायनों का भी प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
पाठेतर सक्रियता
● • इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया द्वारा आपने किसानों की स्थिति के बारे में बहुत कुछ सुना, देखा और पढ़ा होगा । एक सुदृढ़ कृषि-व्यवस्था के लिए आप अपने सुझाव देते हुए अखबार के सम्पादक को पत्र लिखिए।
उत्तर
सेवा में,
श्रीयुत् सम्पादक महोदय,
दैनिक भास्कर,
जयपुर।
महोदय,
मैं आपके लोकप्रिय प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्र के माध्यम से देश की सुदृढ़ कृषि व्यवस्था के लिए कुछ सुझाव देना चाहता हूँ । कृपया इन्हें प्रकाशित कर अनुगृहीत करें।
यह सर्वविदित है कि भारत कृषि प्रधान देश है। यहाँ की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है लेकिन कृषि की अनदेखी के कारण यहाँ का किसान हमेशा ही उपेक्षित रहा है। अपने हाथों के स्पर्श से फसल उगाने वाला अन्नदाता सभी के पेट भरता है और स्वयं भूखे रह जाता है। पिछले दिनों हजारों किसानों ने आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या कर ली । यह हमारी कृषि व्यवस्था पर एक तरह से सबसे बड़ा कलंक है। इस स्थिति को रोकने के लिए हमारी सरकार को किसानों के हित में योजनाएँ बनाकर लागू करनी चाहिए जिससे वे अपनी आर्थिक तंगी से उबर सकें। इसके लिए सबसे पहले किसानों को उन्नत बीज, उर्वरक तथा पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्हें सस्ती ब्याज दर पर बैंकों से कर्ज मुहैया करवाया जाना चाहिए। महाजनों के चंगुल से उन्हें मुक्त कराया जाना चाहिए। उनकी फसलों का बीमा कराया जाना चाहिए। उनको बिचौलियों से मुक्त किया जाना चाहिए ताकि वे अपनी फसलों के उचित दाम प्राप्त कर सकें। इसके साथ ही कृषि के क्षेत्र में शिक्षित युवकों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि वे नवीन कृषि यन्त्रों एवं नवीन कृषि प्रणाली का प्रयोग उत्साह के
साथ कर सकें।
भवदीय
राजेन्द्र मोहन सिंह
कुमावतों की बगीची,
जोबनेर, जयपुर ।
•फसलों के उत्पादन में महिलाओं के योगदान को हमारी अर्थव्यवस्था में महत्त्व क्यों नहीं दिया जाता है? इस बारे में कक्षा में चर्चा कीजिए ।
उत्तर – यह कथन सत्य है कि हमारी अर्थव्यवस्था में फसलों के उत्पादन में महिलाओं के योगदान को उचित महत्त्व नहीं दिया जाता है, जबकि किसान की पत्नी का कृषि कार्यों में विशेष योगदान होता है । वे अपने पतियों के साथ मिलकर खेतों पर कार्य करती हैं। पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था करती हैं, फसलें काटतीं और ढोती हैं । खेतों में पानी देती हैं । खेतों पर रोटी पहुँचाती हैं। फसलों की पक्षियों से रक्षा करती हैं। लेकिन फसल उगने और तैयार कराने में उनका इतना बड़ा सहयोग होने पर भी, उनके कार्यों को उनके पक्ष में गिना नहीं जाता है। इस कारण उनको महत्त्व नहीं दिया जाता है । एक दृष्टि से यह उचित नहीं है। हमें उनके सहयोगी भाव को स्वीकारना चाहिए तथा उनके योगदान की चर्चा करनी चाहिए और उनके पतियों के समान ही उनके श्रम को भी महत्त्व दिया जाना चाहिए।
अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न –
प्रश्न 1. ‘यह दंतुरित मुस्कान’ किसके लिए लिखी गई है?
उत्तर- ‘यह दंतुरित मुस्कान’ कवि ने अपने बच्चे के लिए लिखी है।
प्रश्न 2. ‘पिघल कर जल बन गया होगा कठिन पाषाण’ से कवि का क्या आशय है?
उत्तर- बच्चे का कोमल स्पर्श पाकर कठोर पत्थर भी पिघल कर जल बन गया ।
प्रश्न 3. कवि नन्हें शिशु की दंतुरित मुस्कान किसके माध्यम से देख पाया?
उत्तर – कवि नन्हें शिशु की दंतुरित मुस्कान उसकी माँ तथा अपनी पत्नी के माध्यम से देख पाया।
प्रश्न 4. ‘दंतुरित मुस्कान’ से कवि का क्या आशय है ? उत्तर – ‘दंतुरित मुस्कान’ से आशय नन्हें बच्चे की मुस्कान से है, जिसके दाँत अभी निकल रहे हों ।
प्रश्न 5. कवि ने स्वयं को प्रवासी, इतर और अतिथि क्यों कहा है ?
उत्तर – कवि लम्बे समय तक घर से बाहर रहा इसलिए प्रवासी कहा और प्रवासी होने के कारण बच्चे के लिए इतर (अलग) तथा अतिथि था ।
प्रश्न 6. ‘फसल’ के विकास में किन-किन का सहयोग होता है ?
उत्तर – ‘फसल’ उगाने में नदियों के जल, सूर्य के ताप तथा मानव के हाथों का सहयोग होता है ।
प्रश्न 7. ‘फसल’ काव्यांश में कवि क्या कहना चाहता है ?
उत्तर- यही कि फसलों को उगाने, बढ़ाने में सभी का सहयोग अपेक्षित होता है ।
प्रश्न 8 प्रकृति किन-किन रूपों में फसलों को आकार देती है ?
उत्तर – प्रकृति हवा, पानी एवं सूर्य के ताप द्वारा फसलों को आकार देती है ।
प्रश्न 9. ‘नागार्जुन’ का मूल नाम क्या है?
उत्तर – इनका मूल नाम ‘वैद्यनाथ मिश्र ‘ था।
प्रश्न 10. नागार्जुन की काव्य कृतियों के नाम बताइये ।
उत्तर – युगधारा, सतरंगे पंखों वाली, हजार हजार बाँहों वाली, पुरानी जूतियों का कोरस, तुमने कहा था, आदि कृतियाँ प्रसिद्ध हैं।
प्रश्न 11. नागार्जुन अपनी मातृभाषा ‘मैथिली’ में किस नाम से कविता लिखते थे ?
उत्तर – नागार्जुन मैथिली भाषा में ‘यात्री’ उपनाम से कविता लिखते थे।
प्रश्न 12. नागार्जुन का स्वभाव किस प्रकार का था ? उत्तर- नागार्जुन घुमक्कड़ प्रवृत्ति के तथा अख्खड़ स्वभाव के माने जाते थे।
प्रश्न 13. नागार्जुन किस धर्म में दीक्षित हुए थे?
उत्तर – नागार्जुन जब श्रीलंका गए तब वहाँ बौद्ध धर्म में दीक्षित हुए।
लघूत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1. कवि को किसकी ‘दन्तुरित मुस्कान’ छविमान लगती है और क्यों?
उत्तर – कुंवि को छोटे बालक की दन्तुरित मुस्कान छविमान लगती है, क्योंकि उस मुस्कान में जीवन की सुन्दरता, मोहकता और बाँकापन रहता है, उसे देखकर कठोर मन भी पिघल जाता है और अपरिचित व्यक्ति से भी वह अपनत्व – स्नेह प्रकट करती है ।
प्रश्न 2. ‘तब तुम्हारी दंतुरित मुसकान
मुझे लगती बड़ी ही छविमान!’
कवि नागार्जुन को दंतुरित मुसकान की छवि बड़ी कब लगती है ?
उत्तर-जब शिशु कवि को तिरछी नजर से देखकर अपनी आँखें फेर लेता है, किन्तु फिर आँखों से आँख मिलाकर मुस्कराता है और दोनों की आँखें परस्पर मिलती हैं, तब कवि को उसकी दंतुरित मुसकान की छवि बड़ी सुन्दर लगती है।
प्रश्न 3. ‘दंतुरित-मुसकान’ पाषाण हृदय को पिघलाकर जल बना देती है।” कथन की सत्यता अथवा असत्यता को तर्क द्वारा स्पष्ट कीजिए |
उत्तर-यह सत्य है कि दंतुरित – मुसकान अपनी निश्छलता और मोहकता के कारण सबके मन को हर लेती है। यहाँ तक कि पाषाण – हृदय व्यक्ति भी उसके प्रभाव में आकर पिघल जाता है और उसे आकर्षित कर अपने प्रति सहृदय बना देती है ।
प्रश्न 4. ‘दंतुरित मुसकान’ कविता के आधार पर बताइए कि शिशु कवि को अनिमेष क्यों देखता है? उत्तर – शिशु कवि को अनिमेष इसलिए देखता है, क्योंकि शिशु ने अपने अनजान पिता को इससे पहले कभी नहीं देखा। जिसके कारण वह उसे पहचान नहीं पाता है लेकिन बाल मनोविज्ञान के आधार पर उत्सुकता के कारण वह अनिमेष देखता रहता है।
प्रश्न 5. ‘दंतुरित मुसकान’ मृतक में भी जान डालने में समर्थ होती है, कैसे?
उत्तर- कवि के अनुसार ‘दंतुरित मुसकान’ मृतक तुल्य व्यक्ति में भी जीवन का संचार कर सकती है। एक संवेदनहीन व्यक्ति भी अबोध एवं सुकुमार शिशु की मोहक मुसकान से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता है। उसके भी हृदय में वात्सल्य की तरंग जगा सकती है ।
प्रश्न 6. शिशु के धूल-धूसरित अंगों को देखकर कवि क्या कल्पना करता है ?
उत्तर-शिशु के धूल-धूसरित अंगों को देखकर कवि कल्पना करता है कि मानो उसकी झोंपड़ी में कमल के फूल खिल उठे हों । शिशु के मुख आदि अंगों की सुन्दरता की तुलना कमल के फूल से की गयी है, जिसे देखकर कवि प्रसन्न से हो उठता है।
प्रश्न 7. ‘झोंपड़ी में खिल रहे जलजात’ का आशय स्पष्ट कीजिए |
उत्तर- कवि को अपने दंतुरित मुसकानधारी अनजान बच्चे को देखकर ऐसी अनुभूति हुई कि मानो कमल उसकी झोंपड़ी में खिल उठे हों । आशय यह है कि शिशु की निश्छल और मोहक मुसकान के कारण झोंपड़ी में आनन्द और प्रसन्नता छा गयी ।
प्रश्न 8. कवि ने बाँस और बबूल किसे कहा है और क्यों?
उत्तर – कवि ने बाँस और बबूल स्वयं को कहा है, क्योंकि ये दोनों रूखेपन के प्रतीक हैं। कवि प्रवासीपन के कारण पारिवारिक अहसासों और वात्सल्य सुख से अपरिचित हो गया था । शिशु का स्पर्श करते ही वह शेफालिका के फूलों जैसी कोमलता का अनुभव करने लगा था।
प्रश्न 9. कवि किसके प्रति कृतज्ञता प्रकट करता है और क्यों ?
उत्तर – कवि शिशु की माँ के प्रति कृतज्ञता प्रकट करता है, क्योंकि कवि अपने प्रवास से बहुत दिनों बाद घर लौटा था, क्योंकि वह जिससे शिशु उसे पहचान नहीं पाया। माँ ने उसका परिचय पिता से कराया और वह उसकी दंतुरित मुसकान देख सका।
प्रश्न 10. ‘आँख लूँ मैं फेर’ कवि ने ऐसा क्यों कहा है ?
उत्तर- ‘आँख लूँ मैं फेर’ कवि ने ऐसा इसलिए कहा है, क्योंकि शिशु कवि (पिता) की ओर निरन्तर देख रहा और मुस्करा रहा था। अतः कवि (पिता) को लगा कि वह निरन्तर देखते हुए थक गया होगा।
प्रश्न 11. कवि ने किस-किस को धन्य कहा है और क्यों?
उत्तर-कवि ने पहले मोहक छवि धारण करने वाले अपने शिशु को धन्य कहा है और फिर शिशु की माँ को धन्य कहा, क्योंकि वह शिशु का पालन-पोषण करती हुई उसकी मोहक छवि को निहारा करती है। प्रवास से लौटकर अपने शिशु को देखने से कवि ने व्यंग्य रूप में स्वयं को भी धन्य माना ।
प्रश्न 12. ‘एक के नहीं, दो के नहीं’ के द्वारा कवि क्या कहना चाहता है?
उत्तर- कथन के माध्यम से कवि यह कहना चाहता है कि जिन फसलों का हम उपभोग करते हैं उन फसलों को उगाने तथा आप तक पहुँचाने में अनगिनत लोगों, हजारों खेतों और अनगिनत प्राकृतिक तत्त्वों का योगदान होता है।
प्रश्न 13. फसल को मिट्टी का गुणधर्म क्यों कहा गया है?
 उत्तर- फसल को मिट्टी का गुणधर्म इसलिए कहा गया है, क्योंकि प्रत्येक मिट्टी में अनेक प्रकार के खनिज और पोषक तत्त्व होते हैं, जिनसे पौधे रस लेकर अपना पोषण करते हैं, जिससे उनका स्वाद और प्रभाव अलग हो जाता है ।
प्रश्न 14. ‘फसल’ शीर्षक कविता से कवि हमें क्या सन्देश देना चाहता है ? ।
उत्तर- कवि संदेश देना चाहता है कि फसलें जीवन का आधार हैं। इन्हें उगाने में अनेक मिट्टी, जल, मानवश्रम, हवा तथा प्रकाश की आवश्यकता पड़ती है । अतः इन्हें पैदा करने के लिए प्रकृति और मानव के मध्य उचित भागीदारी आवश्यक है।
प्रश्न 15. ‘फसल’ कविता का प्रतिपाद्य लिखिए।
उत्तर-‘फसल’ कविता में कवि ने बतलाया है कि फसल अनेक सामूहिक प्रयासों की सुखद परिणति है। इसमें अनेक प्राकृतिक स्रोत और मानव-श्रम सम्मिलित प्रयास के रूप में समाहित होते हैं । इनके समुचित सहयोग से ही फसल उगती और बढ़ती है ।
निबन्धात्मक प्रश्न
प्रश्न 1. ‘यह दंतुरित मुस्कान’ कविता में कवि ने क्या सन्देश दिया है ?
उत्तर – ‘यह दंतुरित मुस्कान’ शिशु सौन्दर्य के प्रभाव को व्यक्त करने वाली कविता है । कवि कहता है कि नएनए शिशु की मनमोहक छवि में मनुष्य को प्रभावित करने की असीम शक्ति होती है । इस छवि में ही जीवन का सन्देश समाया हुआ रहता है। नन्हा शिशु अपने नये दाँतों के साथ प्रसन्न होकर मुस्कराता है, तो जैसे मुर्दे में भी जान आ जाती है। कठोर-से-कठोर मन भी पिघल जाते हैं । शिशु की इस निर्दोष मुस्कान में अद्भुत शक्ति समायी रहती है। यही सन्देश कविता में व्याप्त है ।
प्रश्न 2. ‘यह दंतुरित मुस्कान’ कविता का केन्द्रीय भाव स्पष्ट कीजिए।
उत्तर-‘यह दंतुरित मुस्कान’ कविता नागार्जुन द्वारा लिखी हुई है। इसमें कवि ने बच्चे की मुस्कान का बड़ा ही मनमोहक वर्णन किया है। वह बच्चा जिसके अभी-अभी दाँत निकलने शुरू हुए हैं । कवि ने उस मनोहारी मुस्कान के माध्यम से व्यक्ति के हृदय की सरल अभिव्यक्ति प्रस्तुत की है। बच्चे के मुस्कान में इतनी शक्ति होती है कि पाषाण हृदय को भी जल बना देती है। बच्चे को धूल में लिपटा घर के आँगन में खेलता देखकर कवि को ऐसा प्रतीत होता है कि मानो किसी झोपड़ी में कमल खिला हो । कवि ने यहाँ बाल अवस्था के बालक द्वारा की जाने वाली नटखट और प्यारी हरकतों का वर्णन किया है। जैसे बालक जब किसी व्यक्ति को पहचानता नहीं है तो सीधी नजरों से न देखकर तिरछी नजरों से देखता है। और पहचानने के पश्चात् टकटकी लगाकर देखता है। इसमें कवि ने बच्चे की माँ को भी धन्यवाद दिया है कि वह बच्चे व पिता का परिचय करवाती है। पिता प्रवास पर गये होने के कारण प्रथम बार बच्चे को देखते हैं । इस कारण माँ द्वारा किये गये कार्यों को कवि धन्य बताते हैं ।
प्रश्न 3. ‘फसल’ कविता के माध्यम से कवि क्या सन्देश देना चाहते हैं ?
अथवा
‘फसल’ कविता में व्यक्त संदेश- विचार को व्यक्त कीजिए।
उत्तर- ‘फसल’ कविता के माध्यम से कवि ने किसानों के परिश्रम एवं प्रकृति की महानता का गुणगान किया है। उनके अनुसार फसल पैदा करना किसी एक अकेले व्यक्ति के बस की बात नहीं है, यह सबके सहयोग का ही प्रतिफल होता है। इसमें प्रकृति और मनुष्य दोनों का तालमेल होता है। बीज को अंकुरित होने के लिए धूप, वायु, जल, मिट्टी एवं मनुष्य के कठोर परिश्रम की आवश्यकता होती है। तब जाकर फसल पैदा होती है। इसे पैदा करने में एक या दो नदियों का जल ही नहीं होता बल्कि ढेर सारी नदियों का पानी मिला होता है जो बारिश के रूप में खेती पर अमृत बरसाता है। उसी तरह हर मिट्टी की भी अलग-अलग विशेषता होती है। उनके रूप, रंग, गुण एक समान नहीं होते हैं। सभी मिट्टियों के विभिन्न गुणों का योगदान रहता है। सूर्य की किरणों का प्रभाव एवं मंद हवाओं का स्पर्श सबके सम्मिलित योगदान से ही फसल तैयार होती है। कवि ने कविता में यही भाव प्रस्तुत किया है।
रचनाकार का परिचय सम्बन्धी प्रश्न-
प्रश्न 1. कवि नागार्जुन के व्यक्तित्व और साहित्य-सर्जन का परिचय दीजिए ।
उत्तर – कवि नागार्जुन का जन्म बिहार के दरभंगा जिले के सतलखा गाँव में सन् 1911 में हुआ। उनका मूल नाम वैद्यनाथ मिश्र था। ये आधुनिक युग के जनवादी चेतना के प्रमुख कवि थे। इनकी कविताओं में प्रखर व्यंग्य भी है तथा लोक-हित के प्रति रुझान भी है। शासन-तंत्र की विसंगतियों, लोगों के अवसरवादी चेहरों तथा राजनीति की स्वार्थ भावना को लक्ष्य करके इनके तीखे प्रखर व्यंग्य है। नागार्जुन की कविताओं में भावुकता और कल्पना से अलग हटकर यथार्थपरक दृष्टिकोण दिखता है। इनकी साहित्य में रचनाएँ ‘ युगधारा’, ‘प्यासी पथराई आँखें’, ‘सतरंगें पंखों वाली’, ‘तुमने कहा था’, ‘तालाब की मछलियाँ’ आदि काव्य कृतियाँ हैं। ‘बलचनमा’, ‘रति नाथ की चाची’, ‘कुम्भीपाक’, ‘वरुण के बेटे’ आदि उपन्यास हैं। घुमक्कड़ प्रवृत्ति के नागार्जुन का देहांत सन् 1998 में हुआ था।

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