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RBSE Solution for Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 6 जयशंकर प्रसाद

RBSE Solution for Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 6 जयशंकर प्रसाद

Rajasthan Board RBSE Class 10 Hindi क्षितिज Chapter 6 जयशंकर प्रसाद

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 पाठ्यपुस्तक के प्रश्नोत्तर

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 वस्तुनिष्ठ प्रश्न

1. जयशंकर प्रसाद का जन्म हुआ
(क) 1880 ई.
(ख) 1889 ई.
(ग) 1888 ई.
(घ) 1890 ई.

2. जयशंकर प्रसाद द्वारा संपादित पत्रिका का नाम
(क) प्रभा
(ख) माधुरी
(ग) सरस्वती
(घ) इन्दु
उत्तर:
1. (ख), 2. (घ)

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 3.
जयशंकर प्रसाद के किन्हीं तीन काव्य संग्रहों के नाम बताइए?
उत्तर:
कवि जयशंकर प्रसाद के तीन काव्य संग्रह हैं 1. लहर 2. झरना तथा 3. चित्राधार।

प्रश्न 4.
ईश्वर की प्रशंसा का राग कौन गा रहा है?
उत्तर:
ईश्वर की प्रशंसा का राग तरंगमालाएँ गा रही हैं।

प्रश्न 5.
मनुष्य के मनोरथ कबे पूर्ण होते हैं?
उत्तर:
मनुष्य के मनोरथ दयामय ईश्वर की दया होने पर ही पूर्ण होते हैं।

प्रश्न 6.
अंशुमाली का क्या अर्थ है?
उत्तर:
अंशुमाली का अर्थ सूर्य है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 7.
‘प्रकृति-पद्मिनी के अंशुमाली’ से कवि का क्या आशय है?
उत्तर:
सूर्य के उदय होने पर ही कमलिनी खिला करती है। खिलना.प्रसन्नता का द्योतक होता है। कवि ने ईश्वर को प्रकृति के चराचर सभी पदार्थों को प्रसन्न करने वाला बताया है। यही उस कथन का आशय है।

प्रश्न 8.
कवि ने ईश्वर को अनादि क्यों कहा है?
उत्तर:
ईश्वर को ही इस संपूर्ण ब्रह्माण्ड का सृजनकर्ता माना जाता है। अत: इस सृष्टि से पहले भी ईश्वर विद्यमान था। इसी कारण कवि ने ईश्वर को ‘अनादि’ अर्थात् जिसका प्रारम्भ या उपस्थिति किसी को ज्ञात न हो, ऐसा बताया है।

प्रश्न 9.
यामिनी में अनूठा पता कौन बता रही है?
उत्तर:
यामिनी अर्थात् रात्रि में आकाश में जगमगाते असंख्य तारों की ज्योति ईश्वर के अनूठे (अद्भुत) स्वरूप का संकेत कर रही है। भाव यह है कि रात्रि में तारों से भरा आकाश यह संकेत करता है कि उस परम प्रभु का दीपकों की पंक्तियों से प्रकाशित विशाल मंदिर कैसा होगी।

प्रश्न 10.
दयानिधि से क्या तात्पर्य है?
उत्तर:
दयानिधि से तात्पर्य ऐसे ईश्वर से है जिसके हृदय में सृष्टि के सारे जीवों के लिए अपार करुणा भरी हुई है। जो किसी को भी अपनी दया से वंचित नहीं रखता। सभी प्राणियों के सभी मनोरथों को पूर्ण किया करता है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 निबन्धात्मक प्रश्न

प्रश्न 11.
‘प्रभो’ कविता का सार अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर:
‘प्रभो’ कविता में कवि जयशंकर प्रसाद ने अपनी भावुक वाणी में परमेश्वर के विराट और परम उदार स्वरूप के दर्शन कराए हैं। कविता में कवि ईश्वर को चन्द्रमा की निर्मल किरणों के समान प्रकाशमान बता रहा है। सारी सृष्टि उसी की मनोहारिणी लीला है। सागर उसकी अपार दया का और तरंगमालाएँ उसकी महानता का दर्शन करा रही हैं। कवि ने उसकी मुस्कान चाँदनी जैसी और हँसी की ध्वनि को नदियों की कल-कल ध्वनि के समान बताया है।
आकाश में रात को दमकते असंख्य तारे उस ईश्वर के रात में दीपों से जगमगाते विशाल मंदिर का आभास कराते हैं। कवि ने ईश्वर को संपूर्ण प्रकृति को आनंदमय बनाने वाला तथा संपूर्ण सृष्टि का संरक्षक बताया है। कवि का दृढ़ विश्वास है कि ईश्वर की दया से जीव की सारी मनोकामनाएँ पूर्ण हो जाती हैं।

प्रश्न 12.
‘प्रभो’ कविता की भाषा की विशेषताएँ बताइए?
उत्तर:
‘प्रभो’ कविता की भाषा कवि जयशंकर प्रसाद की प्रतिनिधि भाषा तो नहीं कही जा सकती, किन्तु यह तत्सम तथा तद्भव शब्दावली का बड़ा सहज सम्मिलने प्रस्तुत करती है। | कविता की भाषा में जहाँ विमल, इन्दुप्रसार, तरंग, स्मित, निनाद, अंशुमाली आदि तत्सम शब्दों का प्रयोग हुआ है, वहीं इनके साथ कवि ने ‘बता रही’, देखे, प्यारे, निरखना, धुन, अनूठा, माली, होने आदि तद्भव शब्दों का भी बिना किसी संकोच के प्रयोग किया है।
भाषा में सहज प्रवाह और अर्थ-गाम्भीर्य है। कवि ने अपने मनोभावों के प्रकाशन के लिए ‘लोक गान’ जैसे शैली अपना कर भाषा के प्रवाह को गति प्रदान की है।

भाषा में ‘जिसे देखना हो दीपमाला’ जैसे वाक्य भाव को समझ पाने में सामान्य पाठक के व्याकरण के ज्ञान की परीक्षा ले रहे हैं। ‘होवे’ क्रियो हिन्दी के पुराने स्वरूप का स्मरण कराती है। संक्षेप में प्रभो कविता की भाषा कुछ अलग ही छटा लिए हुए है। इस भाषा से, प्रसाद जी की हर प्रकार की भाषा के प्रयोग में दक्षता भी प्रमाणित हो रही है।

प्रश्न 13.
निम्नलिखित पंक्तियों की संप्रसंग व्याख्या कीजिए
(क) विशाल मंदिर की यामिनी में ……… पता अनूठा बता रही है।
(ख) ‘प्रभो!’ प्रेममय प्रकाश तुम हो ……………. असीम उपवन के तुम हो माली।
(संकेत- छात्र ‘सप्रसंग व्याख्याएँ’ नामक प्रकरण में इन पंक्तियों की व्याख्याओं का अवलोवन करके स्वयं उत्तर लिखें।)

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 अन्य महत्वपूर्ण प्रणोत्तर

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तर

1. ईश्वर के प्रकाश का आभास हो रहा है
(क) सूर्य की किरणों से
(ख) चन्द्रमा की किरणों से
(ग) तारागणों से।
(घ) दीपमालाओं से।

2. ईश्वर की दया के विस्तार का अनुमान होता है
(क) सागर को देखकर
(ख) आकाश को देखकर
(ग) पृथ्वी को देखकर
(घ) समस्त जीव-सृष्टि को देखकर।

3. परमेश्वर की मुस्कान की कुछ समानता दिखती है
(क) कमलों में
(ख) मोतियों में
(ग) चाँदनी में
(घ) हीरों में।

4. असंख्य तारों को देखकर पता चलता है
(क) ईश्वर का
(ख) प्रकृति की विराटता का
(ग) दीपमाला से प्रकाशित ईश्वर के विशाल मंदिर का
(घ) ब्रह्माण्ड के रहस्यमय स्वरूप का।

5. प्रकृति-पद्मिनी का अंशमाली कहा गया है
(क) सूर्य को
(ख) चन्द्रमा को
(ग) ईश्वर को
(घ) जल को।

6. मनुष्य का मनोरथ अवश्य पूरा होता है
(क) जब वह कठिन श्रम करता है।
(ख) जबे भाग्य अनुकूल होता है।
(ग) जब मित्र सहयोग करते हैं।
(घ) जब दयानिधि ईश्वर की दया हो जाती है।
उत्तर:
1. (ख), 2. (क), 3. (ग), 4. (ग), 5. (ग), 6. (घ)।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
इन्दु की विमल किरणें क्या बता रही हैं?
उत्तर:
इन्दु की विमल किरणें ईश्वर के प्रकाशमय स्वरूप का ज्ञान करा रही है।

प्रश्न 2.
जगत को लीला कौन दिखा रहा है?
उत्तर:
जगत को अनादि परमात्मा की माया लीला दिखा रही है।

प्रश्न 3.
सागर को देखकर क्या ज्ञात होता है?
उत्तर:
सागर को देखकर ईश्वर की दया के विस्तृत प्रसार का अनुमान होता है।

प्रश्न 4.
ईश्वर की प्रशंसा के गीत कौन गा रही हैं?
उत्तर:
सागर और नदियों की तरंगें ईश्वर की प्रशंसा के गीत गा रही हैं।

प्रश्न 5.
ईश्वर की मुस्कान का स्वरूप जानने के लिए कवि किसे देखने को कह रहा है?
उत्तर:
कवि ईश्वर की मुस्कान का स्वरूप मानने के लिए चाँदनी को देखने के लिए कह रहा है।

प्रश्न 6.
ईश्वर की हँसी की ध्वनि कहाँ सुनने को मिल रही है?
उत्तर:
ईश्वर की हँसी की ध्वनि नदियों के प्रवाहों की कलकल में सुनाई दे रही है।

प्रश्न 7.
ईश्वर के विशाल मंदिर में रात्रि में जलती दीपमालाओं के दृश्य का अनुमान क्या देखकर लगाया जा सकता है?
उत्तर:
आकाश में दमकते तारों के समूहों को देखकर ईश्वर के मंदिर में रात्रि में जगमगाती दीपमाला के दृश्य का अनुमान लगाया जा सकता है।

प्रश्न 8.
कवि ने प्रकृति को और ईश्वर को क्या-क्या बताया है?
उत्तर:
कवि ने प्रकृति को कमलिनी और ईश्वर को सूर्य बताया है।

प्रश्न 9.
कवि ने ईश्वर को किस असीम उपवन का माली बताया है?
उत्तर:
कवि ने ईश्वर को सृष्टिरूपी असीम उपवन का माली बताया है।

प्रश्न 10.
दयानिधि परमात्मा की दया हो जाने पर मनुष्य को क्या लाभ होता है?
उत्तर:
ईश्वर की दया होने पर मनुष्य के सारे मनोरथ पूर्ण हो जाते हैं।

प्रश्न 11.
‘प्रभो’ कविता का विषय क्या है?
उत्तर:
‘प्रभो’ कविता ईश्वर को संबोधित रचना है। इसमें ईश्वर के स्वरूप तथा उसकी प्रेममयी दया की व्यापकता का दर्शन कराया गया है।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
कवि जयशंकर प्रसाद ने ईश्वर के प्रकाशमय स्वरूप तथा उनकी लीला के विषय में क्या कहा है? ‘प्रभो’ रचना के आधार पर लिखिए।
उत्तर:
कवि जयशंकर प्रसाद ने कहा है कि ईश्वर प्रकाशमय स्वरूप वाला है। उसके स्वरूप का कुछ अनुमान चन्द्रमा की निर्मल तथा विशाल पृथ्वी को शीतल करने वाली किरणों को देखकर किया जा सकता है। कवि का मानना है कि उस अनादि ईश्वर की माया ही सारे जगत को मोहित करके नाना प्रकार के भ्रमपूर्ण दृश्य दिखाया करती है।

प्रश्न 2.
सागर और लहरों को देखकर मनुष्य को ईश्वर के विषय में क्या ज्ञान प्राप्त हो सकता है? ‘प्रभो’ कविता के आधार पर लिखिए।
उत्तर:
‘प्रभो’ कविता में कवि जयशंकर प्रसाद बताते हैं कि ईश्वर बड़ा दयावान है। उसकी दया के विस्तार की कोई सीमा नहीं है। समुद्र को देखकर मनुष्य उसकी दया की अनंतता की एक झलक पा सकता है। लहरें भी मनुष्य को कुछ बताना चाहती हैं। लहरों के बहने से उत्पन्न कल-कल ध्वनि और कुछ नहीं उसी सर्ववंदनीय ईश्वर की प्रशंसा के गान हैं। कवि का संकेत है कि प्रकृति के सभी अंग ईश्वर की महत्ता के बारे में कुछ न कुछ बताते आ रहे हैं।

प्रश्न 3.
ईश्वर की मुस्कान और ईश्वर की हँसी के विषय में कवि जयशंकर प्रसाद ने ‘प्रभो’ कविता में क्या कहा है? लिखिए।
उत्तर:
ईश्वर मुस्कराता है और हँसता भी है। कवि का यह विश्वास उसकी ‘प्रभो’ कविता में सामने आता है। कवि कहता है कि यदि ईश्वर की मुस्कान देखनी है तो तनिक चन्द्रमा की चाँदनी को देख लो और यदि ईश्वर की मंद-मधुर हँसी सुननी है तो नदियों की लोल लहरों की मंद-मंद ध्वनि को सुनो। ईश्वर तो सर्वव्यापी है। उसे जानने और समझने के लिए विश्वासी और भावुक हृदय चाहिए।

प्रश्न 4.
तारकामण्डल की ज्योति किसका पता बता रही है?
उत्तर:
अनंत आकाश में रात्रि को प्रकाशित करने वाले असंख्य तारे जब ज्योति बिखेरते हैं तो एक अद्भुत दृश्य उपस्थित होता है। यह दृश्य दर्शकों के हृदयों में एक अनूठी कल्पना को जन्म देता है। उनको ऐसा आभास होता है कि यह अनंत आकाश उस अनंत परमेश्वर का दिव्य मन्दिर है जिसमें रात्रि के समय दीपमाला सजाई गई है। इस प्रकार तारागणों की ज्योति उस परमेश्वर का पता बताया करती है।

प्रश्न 5.
‘प्रभो’ कविता में कवि ने ईश्वर के किन-किन विशेष नामों से संबोधित किया है? लिखिए।
उत्तर:
कवि ने ईश्वर को अनेक उपनामों से पुकारा है। कवि कहता है कि ईश्वर ‘प्रेममय प्रकाश’ है। प्रेम और प्रकाश दोनों ही ईश्वर के प्रसिद्ध लक्षण माने जाते हैं। वह ज्योतिस्वरूप है और परमपिता के रूप में समस्त जीवों पर अपने प्रेम की वर्षा करता रहता है। इसी प्रकार कवि ईश्वर को ‘प्रकृति-पद्मिनी का अंशुमाली’ कहता है। प्रकृति यदि कमलिनी है तो ईश्वर उसे अपने प्रकाश से प्रफुल्लित करने वाला सूर्य है। कवि उसे ‘असीम उपवन का माली’ कहता है। यह सृष्टि रंग-बिरंगे पुष्पों और वृक्षों से पूर्ण महा उपवन है और प्रभु उसके रक्षक माली के समान हैं। इस प्रकार कवि ने ईश्वर के प्रति अपनी श्रद्धा प्रदर्शित की है।

प्रश्न 6.
कवि जयशंकर प्रसाद को कौन-सी आशा लगी हुई थी? ‘प्रभो’ कविता के आधार पर लिखिए।
उत्तर:
कवि जयशंकर प्रसाद ईश्वर को दयानिधि मानते हैं। जो दया का अनंत भण्डार है, उससे सभी को दया पाने की आशा लगी रहती है। सभी कहते हैं कि यदि मनुष्य पर ईश्वर की दया दृष्टि हो जाय, उसके किसी भी शुभ मनोरथ के पूर्ण होने में शंका नहीं रहती। कवि भी इसी कथन के सहारे ईश्वर की दया निहारने की आशा लगाए हुए है। उसे आशा है कि ईश्वरीय कृपा से उसका मनोरथ भी अवश्य पूरा होगा।

RBSE Class 10 Hindi Chapter 6 निबन्धात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
‘प्रभो’ कविता के शीर्षक की उपयुक्तता पर अपने विचार लिखिए।
उत्तर:
‘प्रभो’ एक संबोधनात्मक शीर्षक है। ‘प्रभो’ अर्थात् हे प्रभो ! शीर्षक द्वारा कवि जयशंकर प्रसाद ने परमेश्वर को संबोधित करते हुए अपनी भावनायें व्यक्त की हैं। ईश्वर सभी का प्रभु अर्थात् स्वामी है। उसको संबोधित करते हुए कवि ने जो-जो बातें कही हैं, वे सभी इस संबोधन के प्रसंग में उचित प्रतीत होती हैं। कवि ईश्वर की महिमा का गान करते हुए सारी प्रकृति में उसके स्वरूप को प्रतिविंबित देख रहा है। चन्द्रमा की किरणों में उसका ज्योतिर्मय स्वरूप है। जनत में उसी की लीला प्रतिबिंबित हो रही है। उसकी दया समुद्र की विशालता में व्यक्त है। उसकी कीर्ति लहरों के कल-कल गान में गूंज रही है। इसी प्रकार कवि चाँदनी में उसकी मुस्कान देखता है। नदियों के प्रवाह में उसकी हँसी सुनता है। तारों भरे आकाश में उसका महामंदिर आभाषित है और वही सारी प्रकृति में उल्लास भरा करता है। इस प्रकार पूरी कविता में उस महाप्रभु की कीर्तिमय विशेषताओं का ही वर्णन हुआ है। अतः इस रचना का शीर्षक ‘प्रभो’ के अतिरिक्त और क्या हो सकता है? मेरे मत से ‘प्रभो’ शीर्षक सर्वथा उपयुक्त है।

प्रश्न 3.
‘प्रभो’ कविता के कलापक्ष और भावपक्ष पर संक्षेप में प्रकाश डालिए।
उत्तर:
‘प्रभो’ कविता जयशंकर प्रसाद जी की एक भाव प्रधान रचना है तथापि उसका कला पक्ष भी ध्यान आकर्षित करता है। कला या काव्य शिल्प की दृष्टि से इस रचना की भाषा-शैली असाधारण प्रतीत होती है। कविता में तत्सम तथा तद्भव दो प्रकार के शब्दों का सहज प्रयोग हुआ है। भाषा में प्रवाह है और गांभीर्य भी है। कवि ने संबोधन शैली में अपनी भावनाएँ व्यक्त की हैं। ईश्वर के गुणों के लिए कवि ने बड़ी अनूठी शैली में सटीक उपमानों का चुनाव किया है। दया के लिए सागर, मुस्कान के लिए चाँदनी तथा हँसी के लिए नदियों के निनाद को चयन पाठकों को आनंदित करता है। कवि अनुप्रास, रूपक, उपमा तथा मानवीकरण अलंकारों को सहज भाव से प्रयोग किया है।

प्रभो कविता एक भाव प्रधान रंचना है। कविता में कवि ने प्रभु परमेश्वर के प्रति अपनी अटूट आस्था, दृढ़ विश्वास तथा श्रद्धा-भावना को व्यक्त करने में पूर्ण सफलता पाई है। वह दयामय प्रभु से दया की और मनोरथों की पूर्ति की आशा लगाए है। इस प्रकार कवि की इस रचना का मूल्य उद्देश्य ईश्वर की महत्ता का विविध रूपों में गुणगान करना है। कविता के दोनों ही पक्ष संतुलित और प्रभावशाली हैं।

कवि परिचय

जीवन परिचय-

हिन्दी की अनेक विधाओं को अपनी बहुमुखी प्रतिभा से समृद्ध बनाने वाले, छायावादी कविता के प्रमुख कवि जयशंकर प्रसाद का जन्म सन् 1889 ई. में काशी नगर में हुआ था। इनके पिता बाबू देवी प्रसाद थे। वह एक विद्याप्रेमी व्यवसायी थे। काशी में वह ‘सँघनी साहू’ नाम से प्रसिद्ध थे। प्रसाद जी की प्रारम्भिक शिक्षा घर पर ही हुई। क्वीन्स कॉलेज में अध्ययन के बाद आपने स्वाध्याय से ही हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू तथा फारसी भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया। साहित्य में आपकी बचपन से ही रुचि थी। आपने ‘इन्दु’ नामक मासिक पत्रिका का प्रकाशन भी किया। 15 नवम्बर 1937 को आपका स्वर्गवास हो गया।

साहित्यिक परिचय-जयशंकर प्रसाद बहुमुखी प्रतिभा से सम्पन्न साहित्यकार थे। आपने काव्य, नाटक, उपन्यास, कहानी तथा निबन्ध आदि विधाओं के माध्यम से हिन्दी साहित्य को समृद्धि प्रदान की। हिन्दी कविता के छायावादी कवियों में आपका विशिष्ट स्थान है। ‘कामायनी’ महाकाव्य आपकी अक्षय कीर्ति की पताका है। इस काव्य द्वारा आपने भारतीय संस्कृति के ‘सत्यं, शिवं, सुंदरम्’ के आदर्श को साकार करने का स्मरणीय प्रयास किया है।

रचनाएँ-प्रसाद जी की प्रमुख रचनाएँ निम्नलिखित हैं
काव्य रचनाएँ-कामायनी, आँसू, झरना, लहर, चित्राधार, प्रेम पथिक।

नाटक-चन्द्रगुप्त, स्कन्दगुप्त, ध्रुवस्वामिनी, विशाखा, राज्यश्री, अजातशत्रु, जनमेजय का नागयज्ञ, कामना, एक पैंट, प्रायश्चित्।

उपन्यास-तितली, कंकाल, इरावती (अपूर्ण)।
कहानी संग्रह-प्रतिध्वनि, आकाशदीप, छाया, आँधी, इन्द्रजाल।
निबन्ध-काव्यकला तथा अन्य निबन्ध।।

पाठ परिचय

प्रस्तुत कविता ‘प्रभो’ प्रसाद जी के भावुक हृदय से निकली, प्रकृति के हास-विलास में प्रतिविम्बित हो रहे परमेश की मधुर स्तुति है। प्रकृति के प्रत्येक अंग और प्रत्येक चेष्टा में कवि परमात्मा के मनोहारी अस्तित्व के दर्शन कर रहा है। चन्द्रमा की किरणों में उसका प्रकाश, सागर की तरंगों में लहराती उसकी दया और चाँदनी में उसकी मधुर मुस्कान व्यक्त हो रही है। नदियों का कल-कल उसकी मंद हँसी है और आकाश में दमकते तारों में, उसके विशाल मंदिर में सजी दीपमाला का दर्शन हो रहा है। कवि कहता है कि ईश्वर, प्रकृतिरूपिणी कमलिनी को खिलाने वाला सूर्य है। उसका प्रकाश ही प्रेम बनकर सारी सृष्टि में व्याप्त है। वह सभी के मनोरथों को पूर्ण करने वाला है।

पद्यांशों की सप्रसंग व्याख्याएँ।

(1) विमल इन्दु की विशाल किरणें,
प्रकाश तेरा बता रही हैं।
अनादि तेरी अनन्त माया,
जगत को लीला दिखा रही है।

कठिन शब्दार्थ- विमल = स्वच्छ, निर्मल। इन्दु = चन्द्रमा। अनादि = जिसका आरम्भ ज्ञात न हो, ईश्वर। अनन्त = जिसको अन्त शात न हो। लीला = खेल, नाना प्रकार की घटनाएँ।

संदर्भ तथा प्रसंग- प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि जयशंकर प्रसाद की कविता ‘प्रभो’ से लिया गया है। कवि प्रकृति के दृश्यों में ईश्वर के दर्शन करा रहा है।

व्याख्या- कवि कहता है-हे प्रभु कोई नहीं जानता कि आपका आविर्भाव कब हुआ? ये चन्द्रमा से छिटक रहीं स्वच्छ किरणें तुम्हारे ही प्रकाश की प्रतीक हैं। ये प्रकृति में घट रही सारी घटनाएँ, और कुछ नहीं, तुम्हारी ही सर्वव्यापिनी माया की मनोहारिणी क्रीड़ाएँ हैं, जिन्हें देखकर सारा जगत मुग्ध हुआ करता है।

विशेष-
(1) कवि का विश्वास है कि ज्योतिस्वरूप ईश्वर की अनुभूति चन्द्रमा की स्वच्छ और शीतल किरणों को देखकर की जा सकती है।
(2) ईश्वर के आदि अथवा अंत को कोई नहीं जानता, यह बताया गया है।
(3) यह संपूर्ण सृष्टि उस मनमौजी परमेश्वर की लीला समझनी चाहिए और आनंद से जीवन बिताना चाहिए, यह संदेश कवि ने दिया है।

(2) प्रसार तेरी दया का कितना,
ये देखना है तो देखे सागर।
तेरी प्रशंसा का राग प्यारे,
तरंग मालाएँ गा रही हैं।

कठिन शब्दार्थ- प्रसार = विस्तार। सागर = समुद्र (का विस्तार)। राग = गीत। तरंग मालाएँ = निरंतर उठ रही लहरें।

संदर्भ तथा प्रसंग – प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित जयशंकर प्रसाद की रचना ‘प्रभो’ से लिया गया है। इस अंश में कवि ईश्वर को परम दयावान बताते हुए कह रहा है कि समुद्र में निरंतर उठती लहरों का शब्द उसी परमेश्वर की प्रशंसा का गीत है।

व्याख्या- ईश्वर का हृदय जीव-मात्र के लिए अपार करुणा से भरा है। कोई भी उसकी दया से वंचित नहीं होता।

यदि कोई ईश्वर की दया की व्यापकता को जानना चाहता है तो उसे सागर के विस्तार को देख लेना चाहिए। कवि कहता है, जन-जन के प्रिय परमपिता ! ये समुद्रों में निरंतर उठ रही लहरें अपनी ध्वनि में तेरी ही प्रशंसा के गीत गाती रहती हैं।

विशेष-
(1) कवि ने परमात्मा को अत्यन्त दयावान बताया है। उसकी दया का विस्तार विस्तृत सागर के विस्तार के समान है।
(2) कवि सागर की तरंगों में ईश्वर की प्रशंसा के स्वर सुन रहा है।
(3) दया को सागर के समान बताए जाने से पंक्ति में उपमा अलंकार है।
(4) वर्णन शैली छायावाद की झलक लिए है।

(3) तुम्हारा स्मित हो जिसे देखना,
वो देख सकता है चंद्रिका को।
तुम्हारे हँसने की धुन में नदियाँ,
निनाद करती ही जा रही हैं।

कठिन शब्दार्थ- स्मित = मुस्करानी। निरखना = देखना। चंद्रिका = चाँदनी। निनाद = ध्वनि।

संदर्भ तथा प्रसंग- प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्य-पुस्तक में संकलित जयशंकर प्रसाद की रचना ‘प्रभो’ से लिया गया है। कवि को चाँदनी में ईश्वर की मुस्कान के दर्शन हो रहे हैं और नदियों के प्रवाह में उस परमसत्ता की मधुर हँसी सुनाई दे रही है।

व्याख्या- कवि कहता है जो व्यक्ति उस परमेश्वर की मधुर मुस्कान का अनुमान करना चाहता है उसे चाँदनी की मधुर शुभ्रता को ध्यान में लाना चाहिए। उसकी स्नेह और कृपामयी हँसी की ध्वनि नदियों के कल-कल प्रवाह में सुनी जा सकती है।

विशेष-
(1) कवि प्रसाद प्रसिद्ध छायावादी कवि रहे हैं। प्रस्तुत काव्यांश उनकी इसी शैली का परिचायक है।
(2) छायावादी कवि प्रकृति के प्रत्येक क्रियाकलाप में उस अज्ञात सत्ता की छाया का अनुभव करता है।
(3) कवि ने मुस्कान और हँसी के लिए सटीक उपमानों का चयन किया है।
(4) भाषा में तत्सम तथा तद्भव शब्दावली को सहज सम्मिश्रण है।
(5) काव्यांश में उपमा तथा मानवीकरण अलंकार है।

4. विशाल मंदिर की यामिनी में,
जिसे देखना हो दीपमाला।
तो तारकागण की ज्योति उसका,
पता अनूठा बता रही है।

कठिन शब्दार्थ– यामिनी = रात। दीपमाला = दीपकों की पंक्तियाँ। तारकागण = तारों के समूह। अनूठा = अनोखा, अद्भुत।।

संदर्भ तथा प्रसंग- प्रस्तुत पद्यांश हमारी पाठ्य-पुस्तक में संकलित कवि जयशंकर प्रसाद की रचना ‘प्रभो’ से लिया गया है। पद्यांश में कवि नूतन कल्पनाओं के माध्यम से परमप्रभु के अद्भुत व्यक्तित्व की झलक दिखा रहा है।

व्याख्या- कवि कहता है- क्या तुम उस अज्ञात परमप्रभु के रात्रि में दीपमालाओं से दमकते विशाल मंदिर की झलक पाना चाहते हो? तो फिर उस विशाल नीलाकाश में झिलमिलाते, असंख्य तारागणों को निहारो। वह प्रभु कैसा अनोखा और प्रकाशमय है, इसे ऐसी विराट कल्पना से ही कुछ-कुछ समझा जा सकता है।

विशेष-
(1) कवि प्रसाद के कल्पना-कौशल का यह काव्यांश अद्भुत नमूना है।
(2) रात्रि में दीपमालाओं से जगमगाता एक विशालकाय मंदिर और असंख्य तारागणों से भरा रात का आकाश; दोनों को एक साथ कल्पना में लाना कवि ने पाठकों के लिए सुगम बना दिया है।
(3) ‘जिसे देखना हो’ ‘देखना है’ देखे शब्द कवि की वर्णन शैली के अनूठेपन को दर्शा रहे हैं।
(4) विशाल मंदिर में, रात्रि के समय प्रकाशित दीपमाला का अनुमान और फिर रात्रि में तारों भरे विशाल आकाश की कल्पना उपमा और उदाहरण अलंकारों का सुन्दर गुलदस्ता सजा रही है।
(5) काव्यांश प्रसाद जी की सरल भाषा और अनूठी वर्णन शैली का दुर्लभ उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है।

(5)
प्रभो! प्रेममय प्रकाश तुम हो,
प्रकृति-पद्मिनी के अंशुमाली।
असीम उपवन के तुम हो माली,
धरा बराबर बता रही है।

कठिन शब्दार्थ- प्रकृति-पद्मिनी = प्रकृतिरूपी कमलिनी। अंशुमाली = सूर्य। असीम = जिसकी कोई सीमा या अंत न हो। धरा = पृथ्वी।।

संदर्भ तथा प्रसंग- प्रस्तुति काव्यांश हमारी पाठ्यपुस्तक में संकलित कवि जयशंकर प्रसाद की कविता ‘प्रभो’ से लिया गया है। इस अंश में कवि ईश्वर को प्रेम से परिपूर्ण प्रकाश बता रहा है। कवि के अनुसार परमात्मा प्रकृति को प्रसन्नता और सुरक्षा प्रदान करने वाला है।

व्याख्या- कवि भावुक होकर कहता है- हे मेरे प्रभु! आप ऐसे प्रकाश हैं जिससे सारी सृष्टि पर निरंतर आपके सहज प्रेम की वर्षा-सी होती रहती है। यह सारी प्रकृतिरूपी कमलिनी को खिलाने वाले, परेम प्रसन्नतामय बनाने वाले आप ही हैं। इस सृष्टिरूपी अनंत उपवन के रक्षक आप ही हैं। इस सत्य को यह सारी पृथ्वी निरंतर बताती आ रही है। पृथ्वी को प्राकृतिक सौन्दर्य, प्रसन्नता देने वाला स्वरूप और इसके प्राणियों में उपस्थिते परस्पर प्रेमभाव आपकी कृपा का प्रत्यक्ष प्रमाण है।।

विशेष-
(1) कवि ने प्रभु-परमात्मा को अनेकानेक स्वरूपों में प्रस्तुत किया है।
(2) ईश्वर प्रेममय है, प्रसन्नतादायक है और सारी सृष्टि का संरक्षक है। कवि ने अपने इस दृढ़ विश्वास को इस अंश में प्रकाशित किया है।
(3) प्रसाद जी की आलंकारिक वर्णन-शैली का यह काव्यांश सुन्दर उदाहरण है।
(4) ‘प्रभो ! प्रेममय प्रकाश’, ‘प्रकृति पद्मिनी’ के तथा ‘धरा बराबर बता’ में अनुप्रास अलंकार है। ‘प्रेममय-प्रकाश’ तथा ‘प्रकृति-पद्मिनी’ में रूपक अलंकार तथा प्रकृति-पद्मिनी के अंशुमाली’ में उपमा अलंकार है।

(6) जो तेरी होवे दया दयनिधि,
तो पूर्ण होता ही है मनोरथ।
सभी ये कहते पुकार करके,
यही तो आशा दिला रही है।

कठिन शब्दार्थ- दयानिधि = दया का भण्डार। मनोरथ = मन की इच्छा।

संदर्भ तथा प्रसंग- प्रस्तुत काव्यांश हमारी पाठ्य-पुस्तक में संकलित जयशंकर प्रसाद की रचना ‘प्रभो’ से उद्धृत है। कवि ने बड़ी सरल भाषा शैली में परमेश्वर को परम दयावान और सारी इच्छाओं को पूर्ण करने वाला घोषित किया है।

व्याख्या- कवि जयशंकर प्रसाद कहते हैं- हे दया के भण्डार परमप्रभु! सारा संसार सदा से पुकार-पुकार कर कहता आ रहा है कि यदि आपकी जीव पर दया दृष्टि हो जाये, तो उसके मन की सारी इच्छाएँ पूर्ण हो जाती हैं। हे स्वामी इसी को देखकर तो मुझ जैसे निरासों को भी आशा हो रही है कि आप मेरे मनोरथों को भी पूरा करेंगे।

विशेष-
(1) कवि ने बड़ी सहज-सरल भाषा में अपनी आशा व्यक्त की है।
(2) कवि को परमेश्वर की दयाभावना पर पूर्ण विश्वास है, यह काव्यांश से व्यक्त हो रहा है।
(3) ‘दया दयानिधि’ में अनुप्रासं अलंकार है।

 

पाठ्यपुस्तक के प्रश्न

प्रश्न 1. कवि आत्मकथा लिखने से क्यों बचना चाहता है ?
उत्तर- कवि आत्मकथा लिखने से इसलिए बचना चाहता है, क्योंकि जहाँ उसे अपनी दुर्बलताओं और कमियों का उल्लेख करना पड़ेगा, वहीं आत्मकथा लिखने से उसकी पुरानी यादें ताजा हो जायेंगी, जिससे आत्मकथा पढ़ने वाले उसके बारे में जान जायेंगे और वह स्वयं उपहास एवं व्यंग्य का पात्र बन जायेगा । प्रश्न 2. आत्मकथा सुनाने के सन्दर्भ में ‘अभी समय भी नहीं’ कवि ऐसा क्यों कहता है ?
उत्तर- आत्मकथा सुनाने के सन्दर्भ में अभी समय भी नहीं है यह इसलिए कहता है कि अभी उसने अपने जीवन में ऐसी कोई महान् उपलब्धि प्राप्त नहीं की है जिसे दूसरे को सुनाया जा सके । वह अपनी व्यथाओं को भुलाने का प्रयास कर रहा है. अभी उसकी वेदना व्यथाएँ भी सोई हुई शान्त पड़ी हैं, उन्हें वह फिर से हरा करने का इच्छुक नहीं है।
प्रश्न 3. स्मृति को ‘पाथेय’ बनाने से कवि का क्या आशय है?
उत्तर – स्मृति को पाथेय अर्थात् रास्ते का भोजन या सहारा या संबल बनाने का आशय यह है कि कवि अपने बीते जीवन की मधुर एवं सुखद स्मृतियों के सहारे ही जीना चाहता है।
प्रश्न 4. भाव स्पष्ट कीजिए
( क ) मिला कहाँ वह सुख जिसका मैं स्वप्न देखकर जाग गया।
आलिंगन में आते-आते मुसक्या कर जो भाग गया ॥
उत्तर – भाव – पंक्तियों का भाव यह है कि कवि ने अपने जीवन में प्रिया के प्रेम रूपी जिन सुखद क्षणों की प्राप्ति की आशा की थी, वे सुखद क्षण उसके आलिंगन में आते-आते उससे दूर हो गये । इससे उसे लगा कि इस संसार में सुख की कल्पना छलावा मात्र है । वह थोड़ी-सी झलक दिखाकर हमसे दूर हो जाता है।
( ख ) जिसके अरुण कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में |
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में ॥
उत्तर – भाव – कवि के कथन का भाव यह है कि वे भी क्या दिन थे जब प्रिया के साथ मधुर चाँदनी में बैठकर बातें करने के साथ-साथ खूब खिल-खिला कर हँसा करते थे । प्रिया का मनमोहक मुख- सौन्दर्य उषाकालीन लालिमा से भी बढ़कर मस्त कर देने वाला था ।
प्रश्न 5. ‘उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ, मधुर चाँदनी रातों की’ कथन के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है? उत्तर-कवि इस कथन के माध्यम से यह कहना चाहता है कि निजी प्रेम के मधुर क्षण सबके सामने कहने के लिए नहीं होते हैं, क्योंकि दाम्पत्य – प्रेम की कहानी व्यक्ति की निजी सम्पत्ति होती है, इसलिए आत्मकथा में उन क्षणों के बारे में कुछ लिखना अनावश्यक है। वैसे भी उसका दाम्पत्य जीवन पूरी तरह सफल नहीं रह पाया।
प्रश्न 6. ‘आत्मकथ्य’ कविता की काव्य-भाषा की विशेषताएँ उदाहरण सहित लिखिए |
उत्तर- ‘आत्मकथ्य’ कविता की काव्य-भाषा की विशेषताएँ निम्नलिखित हैं
(1) कविता की भाषा शुद्ध साहित्यिक खड़ी बोली है। इसमें तत्सम शब्दों की प्रधानता है, जैसे—’इस गंभीर अनंत-नीलिमा में असंख्य जीवन-इतिहास’ ।
(2) कविता में संकेतों और प्रतीकों के माध्यम से भावों की सशक्त अभिव्यक्ति हुई है। जैसे—’तुम सुनकर सुख पाओगे, देखोगे यह गागर रीती । ‘
(3) कविता की भाषा में छायावादी शैली का प्रयोग किया गया है। जैसे—’उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ, मधुर चाँदनी रातों की ।’
(4) प्राकृतिक उपमानों का बहुलता से प्रयोग किया गया है। जैसे— पत्तियाँ, नीलिमा, चाँदनी रात आदि । (5) अलंकारों का सहज प्रयोग भी सुन्दर है । जैसे—(i) ‘मेरी मौन’ अनुप्रास, (ii) ‘थकी सोई है मेरी मौन व्यथा ‘ (मानवीकरण), ‘अरी सरलता तेरी हँसी उड़ाऊँ मैं’ (मानवीकरण) ।
प्रश्न 7. कवि ने जो सुख का स्वप्न देखा था उसे कविता में किस रूप में अभिव्यक्त किया है ?
उत्तर –
मिला कहाँ वह सुख जिसका मैं स्वप्न देखकर जाग गया।
आलिंगन में आते-आते मुसक्या कर जो भाग गया। जिसके अरुण कपोलों की मतवाली सुंदर छाया में ।
अनुरागिनी उषा लेती थी निज सुहाग मधुमाया में ।
कवि ने अपनी प्रेमिका को आलिंगन में लेने का सुख देखा था जो आलिंगन में आते-आते उससे दूर भाग गया। चाँदनी में प्रेमभरी बातें कर रहे थे, आपस में खिल-खिला रहे थे। उसकी प्रिया के गालों की लालिमा उषाकालीन लालिमा से भी सुन्दर प्रतीत हो रही थी । रचना और अभिव्यक्तिमधुर वे
प्रश्न 8. इस कविता के माध्यम से प्रसादजी के व्यक्तित्व की जो झलक मिलती है, उसे अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर- इस कविता के माध्यम से प्रसादजी के व्यक्तित्व की जो विशेषताएँ हमारे सामने आती हैं, वे इस प्रकार हैं
(i) विनयशील – छायावादी कवि प्रसाद अत्यन्त सरल स्वभाव के विनम्र कवि थे। वे महान् कवि होते भी बड़प्पन की भावना से कोसों दूर थे। इसीलिए वे अपने आप को दुर्बलताओं से घिरा भोला-सरल इन्सान कहते थे। इससे उनकी विनम्रता स्पष्ट होती है ।
(ii) गम्भीर और मर्यादित- प्रसादजी गम्भीर और मर्यादित कवि थे। इसीलिए वे अपने जीवन की छोटी-छोटी बातों को प्रचारित नहीं करना चाहते थे और न निजी जीवन की दुर्बलताओं और अपने प्रेम की बातों को किसी के सामने उद्घाटित करना चाहते थे । ·
(iii) सरल स्वभाव के धनी – प्रसादजी सरल – भोले स्वभाव के धनी कवि थे। उन्होंने अपनी सरलता को कभी नहीं त्यागा। उनके मित्रों द्वारा छल-कपट किए जाने पर भी वे अपने स्वभाव की सरलता से नहीं
(iv) संघर्षशील – प्रसाद को अपने पारिवारिक जीवन में अनेक आघात झेलने पड़े, दाम्पत्य जीवन कष्टों से घिरा रहा, सम्पन्न परिवार में जन्म लेकर भी अभावों से जूझना पड़ा। परन्तु वे जीवन भर संघर्षशील बने रहे।
प्रश्न 9. आप किन व्यक्तियों की आत्मकथा पढ़ना चाहेंगे और क्यों?
उत्तर-हम महान्, कर्मठ, त्यागी और देश – भक्त व्यक्तियों की आत्मकथा पढ़ना चाहेंगे, क्योंकि उनकी आत्मकथा पढ़कर ही यह जान सकते हैं कि वे अपने जीवन में महान्, कर्मठ, त्यागी और देशभक्त कैसे बने? उनका अनुकरण करके ही अपने व्यक्तित्व को उन जैसा बना सकते हैं ।
प्रश्न 10. कोई भी अपनी आत्मकथा लिख सकता है। उसके लिए विशिष्ट या बड़ा होना जरूरी नहीं। हरियाणा राज्य के गुड़गाँव में घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली बेबी हालदार की आत्मकथा “आलो आंधारि” बहुतों के द्वारा सराही गई । आत्मकथात्मक शैली में अपने बारे में कुछ लिखिए।
उत्तर-मैं एक सामान्य कृषक परिवार का बालक हूँ। घरेलू परिस्थितियों के कारण मैं बचपन से ही पिताजी के साथ कृषि कार्य में उनका हाथ बँटाता आया हूँ । इसलिए मुझे स्कूल का मुँह देखने का अवसर प्राप्त न हो सका। अब हमारे पिताजी की आर्थिक स्थिति सुधर गयी है। उन्होंने अन्य स्कूल जाते हुए बच्चों को देखकर मुझसे भी पढ़ाई करने के लिए कहा। उनके कहने पर मेरे मन में पढ़ने की छिपी भावना जाग उठी । अब मैं घर पर ही पढ़ने लगा हूँ और अगली साल सीधे ही आठवीं की परीक्षा दूँगा और सभी को उत्तीर्ण होकर दिखाऊँगा, क्योंकि मैं समझ गया हूँ कि पढ़ाई जीवन के लिए कितनी आवश्यक है ।
पाठेतर सक्रियता
● • किसी भी चर्चित व्यक्ति का अपनी निजता को सार्वजनिक करना या दूसरों का उनसे ऐसी अपेक्षा करना सही है – इस विषय के पक्ष-विपक्ष में कक्षा में चर्चा कीजिए ।
उत्तर- पक्ष में विचार – किसी भी चर्चित व्यक्ति का जीवन उसका अपना न होकर समाज और राष्ट्र की सम्पत्ति होता है, क्योंकि लोग उसे अपना आदर्श मानकर उसका अनुकरण करते हैं। इसलिए उसके जीवन में छिपी कमजोरियों को भी जानना चाहते हैं। जिन दुर्बलताओं का शिकार अपनी अज्ञानता के कारण उसका आदर्श हो चुका है, उसकी उन दुर्बलताओं से वे प्रेरणा ग्रहण कर सकें और उनको अपने जीवन में न आने दें। इस दृष्टि से निजता को सार्वजनिक करने की अपेक्षा को सही मानता हूँ।
विपक्ष में विचार – किसी भी चर्चित व्यक्ति का जीवन समाज और राष्ट्र की सम्पत्ति होता है। उसके बारे में जानने के सभी इच्छुक रहते हैं, ऐसा होना भी चाहिए, लेकिन उसके निजी जीवन में जो उसका परिवार होता है, उसके अपने सुखदुःख होते हैं। वह उनके साथ अकेले ही जीना चाहता है और उसे जीना भी चाहिए, क्योंकि वहाँ वह चर्चित व्यक्ति न होकर सम्बन्धों में बँधा एक सामान्य व्यक्ति ही होता है। उसके निजी जीवन में उसकी कुछ कमजोरियाँ भी हो सकती हैं, जो उसकी महानता के लिए घातक सिद्ध हो सकती हैं, क्योंकि मनुष्य कमजोरियों और गलतियों का पुतला होता है। इस दृष्टि से निजता को सार्वजनिक करने की उससे अपेक्षा करना सही नहीं है ।
 • बिना ईमानदारी और साहस के आत्मकथा नहीं लिखी जा सकती। गाँधीजी की आत्मकथा ‘सत्य के प्रयोग पढ़कर पता लगाइए कि उसकी क्या-क्या विशेषताएँ हैं?
उत्तर- गाँधीजी ने अपनी आत्मकथा ‘सत्य के प्रयोग’ में ईमानदारी के साथ अपनी कमजोरियों और दुर्बलताओं का वर्णन किया है। इस वर्णन में वे किंचित् मात्र भी हिचके नहीं हैं। सत्य के प्रयोग में उनकी महानता, सच्चाई, ईमानदारी, साहस, दृढ़ता, संयम और सादगी के दर्शन होते हैं ।
अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न –
प्रश्न 1. आत्मकथ्य’ कविता में किसकी अभिव्यक्ति है?
उत्तर- ‘आत्मकथ्य’ कविता में कवि जयशंकर प्रसाद के जीवन के यथार्थ एवं अभावों की अभिव्यक्ति है। प्रश्न 2. ‘आत्मकथ्य’ काव्यांश में प्रतीकार्थ क्या है? उत्तर – इसका प्रतीकार्थ यह है कि इस नाशवान संसार में दुःख-तकलीफों का कोई अन्त नहीं है।
प्रश्न 3. कवि अपनी दुर्बलता क्यों नहीं कहना चाहते ? उत्तर- क्योंकि लोग उन दुर्बलताओं का उपहास उड़ाते हैं। इसलिए नहीं कहना चाहते हैं।
प्रश्न 4. कवि अपनी आत्मकथा क्यों नहीं लिखना चाहता है ?
उत्तर- इसलिए कि उनकी भूलें सबके सामने प्रकट हो जायेंगी और सब उनके स्वभाव के सरलता की हँसी उड़ायेंगे ।
प्रश्न 5. ‘थके पथिक की पंथा’ किसके लिए प्रयुक्त हुआ है ?
उत्तर-यह कवि जयशंकर प्रसाद के लिए प्रयुक्त हुआ है क्योंकि जीवन पथ की कठिनाइयाँ झेलते-झेलते वह थक चुका है।
प्रश्न 6. ‘कंथा’ से क्या तात्पर्य है ?
 उत्तर- ‘कंथा’ का अर्थ गुदड़ी है। जो निर्धनता का प्रतीक है, कवि का जीवन भी गुदड़ी के समान नगण्य है।
प्रश्न 7. ‘थकी सोई है मेरी मौन व्यथा’ पंक्ति का क्या आशय है ?
उत्तर-इसमें कवि कहते हैं कि मेरी व्यथाएँ, कठिनाइयाँ, परेशानियाँ सब थक कर मौन हो चुकी हैं।
प्रश्न 8. जयशंकर प्रसाद की काव्य – कृतियों के नाम बताइये ।
उत्तर- ‘चित्राधार’, ‘कानन-कुसुम’, ‘झरना’, ‘आँसू’, ‘लहर’ आदि काव्यकृतियाँ हैं ।
प्रश्न 9. ‘आत्मकथ्य’ कविता सर्वप्रथम कौनसी पत्रिका में प्रकाशित हुई ?
उत्तर – पहली बार 1932 में हँस के आत्मकथा विशेषांक में प्रकाशित हुई ।
प्रश्न 10. कवि जयशंकर प्रसाद कौनसी काव्य-धारा के प्रमुख कवि माने जाते हैं?
उत्तर – कवि जयशंकर प्रसाद छायावादी काव्यधारा के प्रमुख कवि माने जाते हैं ।
प्रश्न 11. प्रसादजी को आत्मकथा लिखने के लिए किसने आग्रह किया ?
उत्तर- प्रसादजी के मित्रों ने उन्हें आत्मकथा लिखने का आग्रह किया । –
लघूत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1. ‘आत्मकथ्य’ कविता में कवि जयशंकर प्रसाद ने जीवन के यथार्थ एवं अभाव पक्ष की जो मार्मिक अभिव्यक्ति की है, उसे अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर – कवि जयशंकर प्रसाद ने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के यथार्थ को प्रकट नहीं करना चाहता है, अपनी भूलों और प्रवंचनाओं को व्यक्त करने में हीनता की अनुभूति होती है। उज्ज्वल गाथा तो सभी कह लेते हैं,
परन्तु मेरे जीवन सुख के क्षण मुझसे सदा दूर ही रहे, मेरी प्रिया भी मुझसे शीघ्र बिछुड़ गयी थीं, अब तो केवल स्मृतियाँ शेष हैं और मेरी व्यथा कथा भी मन्द पड़ गयी है।
प्रश्न 2. ‘आत्मकथ्य’ कविता में कवि प्रसाद ने महान् कवि की विनम्रता किस प्रकार व्यक्त की है? उत्तर- प्रस्तुत कविता में प्रसाद ने अपनी विनम्रता व्यक्त करते हुए कहा है कि मेरा जीवन अनेक दुर्बलताओं से) घिरा रहा है, मेरी कथा सामान्य व्यक्ति की जीवन-कथा है, इस छोटी-सी कथा को अपनी महानता बताकर कुछ लिखना अच्छा नहीं लग रहा है।
प्रश्न 3. ‘मुरझा कर गिर रही पत्तियाँ’ क्या सन्देश देती हैं ?
उत्तर- ‘मुरझा कर गिर रही पत्तियाँ’ यह सन्देश देती हैं कि मानव जीवन क्षणिक और निराशाओं से पूरित है। इसमें व्यक्ति) की वेदनाओं का कहीं भी अन्त नहीं है। इसलिए अपनी दुर्बलताओं और असफलताओं को सुनाकर दूसरों को हँसने का मौका नहीं देना चाहिए।
प्रश्न 4. असंख्य जीवन इतिहास से कवि का क्या आशय है? स्पष्ट कीजिए ।
उत्तर-असंख्य जीवन इतिहास से कवि का आशय अनगिनत लिखी आत्मकथाओं से है जिनमें लेखकों ने अप जीवन की दुर्बलताओं और कमियों का उल्लेख किया है। भले ही आत्मकथा- लेखक की कमजोरियों और कमियों का पढ़कर ज्यादातर लोग व्यंग्य एवं उपहास करते हैं।
प्रश्न 5. कवि अपनी आत्मकथा क्यों नहीं लिखना चाहता?
उत्तर – कवि अपनी आत्मकथा इसलिए लिखना नहीं चाहता, क्योंकि आत्मकथा लेखन में जीवन की घटनाओं का सही-सही वर्णन करना पड़ता है। कवि के जीवन में दुःख ही दुःख है, असफलताएँ और कमजोरियाँ हैं, उन्हें कहना अपना उपहास उड़ाना है।
प्रश्न 6. कवि के अनुसार कौन अपना ‘व्यंग्य-मलिन उपहास’ करते रहते हैं और क्यों?
उत्तर-कवि के अनुसार आत्मकथा-लेखक अपनी कथा लिखकर अपनी दुर्बलताओं पर प्रकाश डालते रहते हैं। उनमें वे बुरे अनुभव मानो उनके जीवन पर व्यंग्य करते हुए प्रतीत होते हैं। इस प्रकार उनकी आत्मकथा स्वयं अपना मजाक उड़ाती हुई प्रतीत। होती है।
प्रश्न 7. ‘देखो, यह गागर रीती’ । गागर रीती से कवि का क्या अभिप्राय है?
उत्तर-गागर रीती से कवि का अभिप्राय है— खाली घड़ा अर्थात् उपलब्धियों से रहित एवं असफल जीवन । खाली घड़े की तरह कवि का जीवन भी महत्त्वहीन है। उसके जीवन में ऐसी कोई विशेष उपलब्धि नहीं है, जिसे वह आत्मकथा के माध्यम से बतलाये।
प्रश्न 8. कवि अपनी सरलता की हँसी उड़ाने से क्यों बचना चाहता है?
उत्तर-स्वभाव की सरलता के कारण ही कवि को उसके सयाने दोस्तों ने धोखा दिया है । अतः वह अपनी आत्मकथा लिखकर अपनी कमजोरियों और दुःखद घटनाओं की स्मृतियों को दुहराता है तो उसकी सरलता उपहास का पात्र बनेगी। वह इससे बचना चाहता है।
प्रश्न 9. कवि किसे विडम्बना मानता है और क्यों?
उत्तर- कवि अपने स्वभाव की सरलता को दोष नहीं देना चाहता है। उसे सरलता के कारण ही अनेक कष्ट सहने) पड़े। इसे ही वह विडम्बना अर्थात् अपना दुर्भाग्य मानता है, क्योंकि सरलता के कारण झेले गये कष्टों को वह बुरा नहीं मानता है।
प्रश्न 10. ‘उज्ज्वल गाथा कैसे गाऊँ’ कवि की उज्ज्वल गाथा कौनसी थी? उसे वह क्यों नहीं गाना चाहता? उत्तर-कवि की उज्ज्वल गाथा प्रिया के साथ मधुर मिलन के क्षण थे । वह उसके बारे में इसलिए बताना नहीं चाहता, क्योंकि उस पर वह अपना व्यक्तिगत अधिकार मानता है और उन्हीं मधुर क्षणों की स्मृतियों के सहारे अपना शेष जीवन जीना चाहता है।
प्रश्न 11. कवि को कौनसा सुख नहीं मिल पाया और क्यों?
उत्तर-कवि को वह सुख नहीं मिल पाया जिस सुख का स्वप्न देखकर सोते से वह जाग गया था, क्योंकि जिस प्रिया रूपी सुख को पाने के लिए उसने अपनी बांहों को आगे बढ़ाया, वह प्रिया रूपी सुख मुस्करा कर उससे दूर भागता रहा।
प्रश्न 12. कवि ने अपने आप को ‘थके पथिक’ क्यों कहा है?
उत्तर-कवि ने अपने आप को थके पथिक इसलिए कहा है कि वह अपने जीवन में अनेक संघर्ष करते और कष्टा को सहते सहते थक गया है। जीवन-पथ पर निरन्तर आघात सहते रहने से वह थककर चूर हो गया है ।
प्रश्न 13. संकलित कविता के आधार पर बताइए कि जयशंकर प्रसाद की जीवन यात्रा कैसी रही?
उत्तर – कवि को अपने जीवन के विभिन्न मोड़ों पर कष्टों का सामना करना पड़ा। वह पारिवारिक स्नेह एवं दाम्पत्यप्रेम का पूरा उपभोग नहीं कर सका । साथ ही उसने अपने मित्रों से धोखा खाया । जिसके कारण वह अपनी भोली आत्मकथा को मन ही मन छिपाये जीवन जीता रहा । –
प्रश्न 14. ‘बड़ी कथाएँ आज कहूँ’ से कवि का क्या तात्पर्य है? वह ऐसा क्यों नहीं कहना चाहता है ?
उत्तर – बड़ी कथाओं से कवि का तात्पर्य महान् बातों से है, अर्थात् अपने संबंध में बढ़ा-चढ़ा कर अपनी उपलब्धियों का बखान करने से है। कवि अपनी सामान्य जिन्दगी को बड़ी-बड़ी बातें करके उसे महान् सिद्ध नहीं करना चाहता है।
प्रश्न 15. ‘सुनकर क्या तुम भला करोगे मेरी भोली आत्मकथा’ कवि ने ऐसा क्यों कहा है ?
उत्तर – कवि का जीवन अनेक आघातों, अभावों एवं असफलताओं से घिरा रहने से कोई उल्लेखनीय नहीं रहा । इसलिए उसके जीवन में कुछ भी महान् नहीं है जिसको जानकर कुछ भी सीखा नहीं जा सकता है। इसी कारण कवि कहता है कि ऐसे जीवन के बारे में जानना व्यर्थ है।
प्रश्न 16. ‘थकी सोई है मेरी मौन व्यथा’ कवि ने अपने संबंध में ऐसा क्यों कहा है ?
उत्तर – कवि ने अपने जीवन में अनेक कष्टों को भोगा है। इसलिए उसकी व्यथाएँ दुःख झेलते-झेलते थक कर मौन हो चुकी हैं। अब उसमें इतना उत्साह नहीं है कि वह अपनी आत्मकथा लिखकर उन्हें पुनः हरा कर ले । निबन्धात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1. ‘आत्मकथ्य’ कविता का सार बताइये ।
अथवा
जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित ‘आत्मकथ्य’ कविता का सार संक्षिप्त रूप में दीजिए।
उत्तर- ‘आत्मकथ्य’ कविता छायावादी कवि जयशंकर प्रसाद द्वारा रचित है। इसमें कवि अपने भावों की अभिव्यक्ति करता है। कभी संसार की नश्वरता पर विचार करता है कि दुःखों से भरा यह जीवन नाशवान है। कठिनाइयों और परेशानियों के अलावा इसमें बताने को कुछ भी नहीं है, कवि का कहना है कि उसके जीवन की गागर तो खाली है । वह भला दूसरों को क्या दे सकता है? वह अपनी भूलों और दूसरों की रचनाओं को उजागर नहीं करना चाहता क्योंकि इसका कोई लाभ नहीं है । यह ठीक है कि कवि के जीवन में सुखद क्षण आये थे। जिसमें प्रेयसी के साथ हिलमिल कर समय व्यतीत किया था । पर वे क्षण कुछ ही पल टिक पाये । सुख उनके निकट आते-आते चले जाते थे । और क्षणों की प्रतीक्षा ही करते रहते थे। वे अपनी प्रियतमा के सौन्दर्य की भी प्रशंसा करते हैं, उसके गालों की लाली उषा के लिए भी ईर्ष्या का विषय थी। पर इन सब बातों को अब कहने का कोई लाभ नहीं है। उसकी कथा में दूसरों को कुछ भी नहीं मिल पायेगा। उन
रचनाकार का परिचय सम्बन्धी प्रश्न –
प्रश्न 1. जयशंकर प्रसाद का जीवन एवं कृत्तित्व परिचय संक्षेप में लिखिए।
उत्तर – छायावादी कवि जयशंकर का जन्म सन् 1889 में वाराणसी में हुआ । इनका जीवन अत्यन्त संघर्षमय रहा । इन्होंने नाटक, कहानी, उपन्यास, आलोचना, कविता आदि विधाओं पर लिखा है । ‘कामायनी’ इनकी कालजयी कृति है। सन् 1937 में इनका निधन हो गया था।

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