RB 11 English Literature

RBSE Solutions for Class 11 English The Magic of The Muse Essays Chapter 2 My Struggle for an Education

RBSE Solutions for Class 11 English The Magic of The Muse Essays Chapter 2 My Struggle for an Education

Rajasthan Board RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Essays Chapter 2 My Struggle for an Education

RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Essays Chapter 2 Textual Activities

Choose the correct option :

Question 1.
Where did the author spend his nights in Richmond?
(a) In the house of a relative
(b) On the ship where he worked
(c) Under the sidewalk
(d) In a guest house room provided by the captain of the ship
Answer:
(c) Under the sidewalk

Question 2.
Which school were the two miners talking about?
(a) A school for coloured people in Richmond
(b) A school for coloured people in Malden
(c) Hampton Agricultural Institute for coloured people
(d) Hampton Normal and Agriculture Institute
Answer:
(d) Hampton Normal and Agriculture Institute

Answer the following questions in 15-20 words each :

Question 1.
Where did the author overhear the two miners talking about a school for coloured people?
काले लोगों के विद्यालय के बारे में बात करते हुए लेखक ने दोनों खदान श्रमिकों को कहाँ सुना था?
Answer:
The author overheard the two miners talking about a school for coloured people in the coal mine.
लेखक ने दोनों खदान श्रमिकों को काले लोगों के विद्यालय के बारे में बात करते हुए कोयले की खान में सुना था।

Question 2.
What fear did the author’s mother have about her son’s attempt to go to Hampton?
लेखक की माँ को अपने बेटे के हेम्पटन जाने के बारे में क्या डर था?
Answer:
The author’s mother had a grave fear that it was a “wild-goose chase”. about her son’s attempt to go to Hampton.
लेखक की माँ को एक गम्भीर डर था कि यह एक निरर्थक प्रयास था कि उसका पुत्र हेम्पटन जाने का प्रयास कर रहा था।

Question 3.
What was the condition of the author when he reached Richmond?
जब लेखक रिचमण्ड पहुंचा तो उसकी क्या दशा थी?
Answer:
When the author reached Richmond he was tired, hungry and dirty and out of money.
जब लेखक रिचमण्ड पहुंचा तो वह थका, भूखा और गंदा और उसके पास पैसे भी नहीं थे।

Question 4.
Why couldn’t the author have a safe place for lodging in Richmond?
रिचमण्ड में लेखक के पास ठहरने के लिए एक सुरक्षित स्थान क्यों नहीं था?
Answer:
The author couldn’t have a safe place for lodging in Richmond because he did not have money and the people wanted money for providing lodging.

रिचमण्ड में लेखक के पास ठहरने के लिए सुरक्षित स्थान नहीं था क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थे और लोग उससे ठहरने का स्थान देने के लिए पैसे मांगते थे।

Question 5.
Who asked the author to sweep the recitation room?
लेखक को गायन कक्ष साफ करने के लिए किसने कहा था?
Answer:
The head teacher of the institute asked the author to sweep the recitation room.
लेखक को गायन कक्ष साफ करने के लिए संस्थान के मुख्य अध्यापक ने कहा था।

Answer the following questions in 30-40 words each :

Question 1.
What did the author feel as the two miners went on describing the school?
लेखक ने क्या महसूस किया जब दो खदान श्रमिक स्कूल के बारे में वर्णन करते गए?
Answer:
As the two miners went on describing the school the author felt that it must be the greatest place on the earth. Even God cannot present such a place as Hampton Normal and Agriculture Institute, Virginia presented.

जैसे दो खदान श्रमिक स्कूल के बारे में बताने लगे लेखक ने महसूस किया कि पृथ्वी पर इससे बढ़िया स्थान कहीं और नहीं है। भगवान भी हेम्पटन नॉर्मल एवं कृषि संस्थान वर्जीनिया जैसा स्थान प्रस्तुत नहीं कर सकता है।

Question 2.
How did the author reach Richmond?
लेखक रिचमण्ड कैसे पहुंचा था?
Answer:
As the author did not have money to pay train fare, he reached Richmond by walking on foot. Sometimes he requested the wagon drivers and car owners for a ride. He reached there in many days.

क्योंकि लेखक के पास ट्रेन के किराये के पैसे नहीं थे, वह रिचमण्ड पैदल चलकर या कभी-कभी गाड़ी या कार ड्राइवरों से थोड़ा चलने की प्रार्थना करके पहुँचा। वह रिचमण्ड शहर कई दिनों में पहुँचा था।

Question 3.
What did the author do to get money for food in Richmond? :
लेखक ने रिचमण्ड में भोजन के लिए पैसे प्राप्त करने के लिए क्या किया?
Answer:
The author went to the captain of a ship and requested him to help in unloading the ship. He was a kind hearted white man. He allowed him to work there. The captain was very happy with his work that he told him to continue the work. In this way he got money for food.

लेखक एक जहाज के कप्तान के पास गया और उससे जहाज को खाली करने में सहायता के लिए प्रार्थना की। वह एक दयालु गोरा आदमी था। उसने उसे वहाँ कार्य करने की अनुमति दे दी। कप्तान उसके कार्य से इतना खुश हुआ कि उसने उसे लगातार काम करने की अनुमति दे दी। इस प्रकार से उसने भोजन के लिए पैसे जुटाए।

Question 4.
Why did the author call his sweeping of the recitation room the best examination of his life?
लेखक ने गायन कक्ष की सफाई को अपने जीवन की श्रेष्ठ परीक्षा क्यों कहा था?
Answer:
The author was willing to seek admission in the institute. He could not leave a good impression on the head teacher because he was tired, hungry and dirty. The head teacher admitted him in the institute when he had swept the recitation room perfectly. So the author called it the best examination of his life.

लेखक संस्थान में प्रवेश लेना चाहता था। भूखा, थका हुआ एवं गन्दा होने से वह मुख्य अध्यापक पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाया। गायन कक्ष की बेहतरीन सफाई करने पर मुख्य अध्यापक ने उसे संस्थान में प्रवेश दे दिया। इसीलिए लेखक ने इसे जीवन की श्रेष्ठ परीक्षा कहा।

Answer the following questions in about 150 words each :

Question 1.
Describe the difficulties Washington had to face in order to get education at Hampton.
हेम्पटन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए वाशिंगटन को जो कठिनाइयाँ आईं उनका वर्णन कीजिए।
Answer:
Washington was an African coloured man. He was working in a coal mine. He had no money with him. Whatever he earned, was taken by his step father and the rest of the amount consumed in family affairs. When he heard from the two miners about the institute for coloured people, he determined to go there. He had to travel on foot or in wagon and cars when he requested the drivers there. He reached Richmond any how. At that time he was hungry, tired and without money. He had to sleep empty stomach because the food sellers demanded money.

He went to the captain of a ship and requested him to help him to unload the ship so that he could earn enough money for his food. The captain was very happy with his hard labour. He allowed him to work there continuously. He worked on the ship during the day and at night and he slept under the side-walk. After saving enough money he reached Virginia.

There at the institute the head teacher asked him to sweep the recitation room. Washington was looking for an opportunity so that he could make a good impression on the teacher. It was his best test he had ever passed. He cleaned the room four times. He dusted the furniture around the wall and left no particle of dust. The head teacher inspected his work. She told him that he could do the good in the institute.

वाशिंगटन एक काला अफ्रीकन आदमी थी। वह एक कोयले की खान में काम करता था। उसके पास पैसा नहीं था। जो कुछ वह कमाता था उसके सौतेले पिता ले जाते थे और शेष उसके परिवार पेरै खर्च हो जाता था। जब उसने उन दोनों खदान श्रमिकों से काले लोगों के लिए बने संस्थान के बारे में सुना। उसने वहाँ जाने का दृढ़ निश्चय कर लिया था। उसे पैदल या गाड़ियों और कारों में ड्राइवरों से याचना करके यात्रा करनी पड़ी थी। वह किसी भी प्रकार से रिचमण्ड पहुंच गया था। उस समय वह भूखा, थका और बिना पैसे के था। उसे खाली पेट सोना पड़ा क्योंकि उसके पास पैसे नहीं थे।

क्योंकि भोर्जन बेचने वाले पैसे माँगते थे। वह जहाज के कप्तान के पास गया और उसने जहाज को खाली करने में सहायता करने के लिए कहा कि वह अपने भोजन के लिए पर्याप्त धन कमा ले। कप्तान उसके कठोर श्रम से बहुत प्रसन्न हुआ। उसने उसे लगातार काम करने की आज्ञा प्रदान कर दी। वह जहाज पर दिन में कार्य करता और रात को वह फुटपाथ के नीचे सोता था। पर्याप्त पैसा बचाने के बाद वह वर्जीनिया पहुँचा। उस संस्थान में वहाँ उसको मुख्याध्यापिका ने उसे गायन कक्ष की सफाई करने को कहा।

वाशिंगटन उस अवसर की तलाश कर रहा था कि वह एक अच्छा प्रभाव अपने शिक्षक पर डाले सके। यह उसकी श्रेष्ठ परीक्षा थी जो उसने कभी पास की थी। उसने कमरे को चार बार साफ किया। उसने दीवार के पास लगा फर्नीचर धूल साफ करने वाले कपड़े से साफ किया कि कोई कण बचा नहीं रह जाए। मुख्याध्यापक ने उसके कार्य का निरीक्षण किया। उसने उसे कहा कि वह संस्थान में कुछ अच्छा कर सकता था।

Question 2.
What qualities of the author have impressed you most and why?
लेखक के किन गुणों ने आपको सबसे अधिक प्रभावित किया है और क्यों?
Answer:
The author had unique qualities since his childhood. He was a hard worker. He always devoted to his work. Whatever the author had decided he tried his best to get that. He decided to go to Virginia which was a wild-goose chase for him. He did not hesitate about the problems that would come to him. He got consent of his mother before going to Virgina. This tells us that he was devoted to his mother and loved her very much. The author wanted to study in his life.

His crave for his knowledge was turned into a passion. He did not care about the distance of Virginia. He had few rupees with him. He was hungry, tired and dirty but he aspired to attain the goal to reach the Hampton Institute. He requested the car drivers and cart drivers. He labored hard on the ship. He saved enough money to reach Virginia. This tells us how passionate he was for his studies. He was also a sincere worker.

When he worked at the ship in Richmond the captain of the ship was happy with his work. He allowed him to work there continuously. Secondly when the head teacher asked him to sweep the room, he made that a point that it was his chance to impress the teacher with the sincerity of his work. He passed the test with his hard labour and sincerity. The author never complained against the problems. He positively took them as a source of inspiration.

लेखक के बचपन से उसमें विशिष्ट गुणों का समावेश था। वह कठोर परिश्रमी था। वह हमेशा अपने कार्य के प्रति समर्पित रहता था। जो कुछ लेखक ने निश्चय कर लिया था उसने उसे पाने के लिए भरसक प्रयास किया। उसने वर्जीनिया जाने का निश्चय किया जो कि उसके लिए एक व्यर्थ सिर खपाने का कार्य था। वह उन समस्याओं से नहीं हिचकिचाया जो उसके सामने आयीं। उसने वर्जीनिया जाने से पहले अपनी माँ की सहमति ली। यह हमें बताता है कि वह अपनी माँ से बेहद प्रेम करता था और उसके प्रति समर्पित था।

लेखक अपने जीवन में अध्ययन करना चाहता था। उसकी ज्ञान के प्रति पिपासा एक गहन इच्छा में बदल गई थी। उसने वर्जीनियों की दूरी की परवाह नहीं की। उसके पास कुछ भी रुपए नहीं थे। वह भूखा, थका और गंदा था परन्तु, उसने हेम्पटन इन्स्टीट्यूट पहुँचने की इच्छा के लक्ष्य को प्राप्त करना चाहा। उसने कार व गाड़ी चालकों से प्रार्थना की। उसने जहाज पर कड़ी मेहनत की। उसने वर्जीनिया जाने के लिए पर्याप्त पैसे बचाए। यह हमें बताता है कि वह अपने अध्ययन के प्रति कितना लालायित रहता था।

वह एक निष्ठावान कार्यकर्ता भी था। जब वह रिचमॉन्ड में जहाज पर काम करता था तो जहाज का कप्तान उसके कार्य से बहुत प्रसन्न रहता था। उसने उसे लगातार काम करते रहने की अनुमति दे दी। जब प्रधानाचार्य ने उससे कमरे को बुहारने के लिये कहा तो उसने इसे भी निष्ठा का कार्य मानकर आचार्य को प्रभावित करने का एक अवसर माना। उसने अपनी निष्ठा एवं कठोर परिश्रम से परीक्षा में सफलता प्राप्त की। लेखक ने समस्याओं के विरुद्ध कभी शिकायत नहीं की। वह सकारात्मक रूप से उन्हें प्रेरणा का स्रोत मानता था।

RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Essays Chapter 2 Additional Questions

Answer the following questions in 60 words each :

Question 1.
Where was the school situated and what was the purpose of the school ?
विद्यालय कहाँ पर था और उसका क्या उद्देश्य था?
Answer:
The school was situated in Virginia. It was the place called ‘Hampton’. The school was about five hundred kilometers far from Malden which was the residence of the writer. This school was meant for the coloured persons means the black. The school was established for poor but worthy students of any race. They were given opportunities to earn their livelihood. They could study in some trade and industry and could earn at the same time.

यह विद्यालय वर्जीनिया में था। यह एक स्थान था जिसे हेम्पटन कहकर पुकारा जाता था। यह विद्यालय लेखक के निवास माल्डेन से पांच सौ किलोमीटर दूर था। यह विद्यालय रंगीन लोगों अर्थात् काले लोगों के लिए बना था। यह विद्यालय गरीब परन्तु योग्य विद्यार्थियों के लिए बना था जो किसी भी जाति के हो सकते थे। उनको वहाँ पर अपनी आजीविका कमाने के अवसर दिए जाते थे। वे किसी उद्योग या व्यापार का अध्ययन कर सकते थे और उसी दौरान कमा भी सकते थे। .

Question 2.
What happened to the money earned by the author in the coal mine ?
लेखक कोयले की खदान में जो राशि कमाता था उसका क्या होता था?
Answer:
The author earned a meager amount from his work in the coal mine. His step father took away a major portion of his earnings. The author was left with a little money. That money was consumed in the family affairs because he had his mother, brother and himself to support with that money. In this way no money was saved with the author. All the money was spent.

कोयले की खदान में काम करने से लेखक को कम मात्रा में धनराशि की कमाई होती थी। उसके सौतेले पिता उसकी कमाई का बड़ा हिस्सा ले जाते थे। लेखक के पास बहुत कम पैसा बचता था। वह पैसा पारिवारिक मामलों में खर्च हो जाता था क्योंकि उसके माँ, भाई और स्वयं का पोषण उस धनराशि से करना होता था। इस प्रकार से लेखक के पास पैसा नहीं बचता था। सारा पैसा खर्च हो जाता था।

Question 3.
What quality of the author impressed the captain of the ship and what was its response ?
लेखक के किस गुण ने जहाज के कप्तान को प्रभावित किया और इसका क्या प्रत्युत्तर आया था?
Answer:
The author was sincere and hard worker. He requested the captain of the ship to let him help to unload the ship so that he could earn money for his breakfast. The author worked very hard to unload the ship. The captain of the ship watched all this. He allowed him to work more if he wanted. He could continue his work as long as he wanted. This made him very happy and he worked some more days on the ship.

लेखक गंभीर और कठोर मेहनत करने वाला था। उसने जहाज के कप्तान से प्रार्थना की कि वह उसे जहाज को खाली करने में सहायता करने दे जिससे कि वह अपने नाश्ते के लिए पर्याप्त धन कमा सके। लेखक ने जहाज को खाली करने में कड़ी मेहनत की। जहाज के कप्तान ने यह सब ध्यान से देखा। उसने उसे और काम करने की आज्ञा प्रदान कर दी। वह अपना कार्य वह चाहे जितने समय तक जारी रख सकता था। उससे वह और खुश हो गया और उसने जहाज पर थोड़े दिन और काम किया।

Question 4.
What was more tempting to the author in Richmond and why?
लेखक को रिचमण्ड में क्या लालायित कर रहा था और क्यों?
Answer:
The author reached Richmond when it was very late. He was very tired, exhausted and hungry. He saw many food stands there. These were full of fried chicken and half moon apple pies piled high. He was very hungry. He wanted to eat them. They were demanding money. He was penniless at that time. The sight of the food stands was very tempting. He had to sleep without food at night.

जब लेखक रिचमण्ड पहुँचा तब बहुत देर हो गई थी। वह बहुत थका-मांदा और भूखा था। उसने वहाँ भोजन के बहुत से ठेले देखे। वे सभी तले हुए मुर्गों से भरे थे और अर्द्ध-चन्द्राकार सेव की कचौरियों के ऊँचे
ढेर लगे थे। वह बहुत भूखा था। वह उन्हें खाना चाहता था। वे सभी पैसे मांग रहे थे। उसके पास उस समय एक पैसा भी नहीं था। भोजन की झलक बहुत लालायित कर देने वाली थी। उस रात उसे बिना भोजन के सो जाना पड़ा था।

Question 5.
What was the reward of the author at Hampton and why it was so ?
हेम्पटन में लेखक का क्या पुरस्कार था और ऐसा क्यों था?
Answer:
When the author reached Hampton, he wanted to go to the much awaited, dream institution. The first sight of the large, three story, brick school building was the reward of the author. When he looked at the school all his anxieties, exhaustion and tiredness vanished. He was full of an exciting energy. He forgot about all the difficulties all of a sudden. Thus it was a big reward for the author.

जब लेखक हेम्पटन पहुंचा, वह सर्वाधिक प्रतीक्षित, स्वप्निल संस्थान में पहुंचना चाहता था। बड़ी, तीन मंजिला, ईंटों से निर्मित विद्यालय भवन की पहली नज़र लेखक के लिए पुरस्कार थी। जब उसने स्कूल की ओर देखा उसकी सारी चिन्ताएँ, थकान गायब हो गई थी। वह एक उत्तेजक शक्ति से परिपूर्ण था। वह समस्त परेशानियों को अचानक भूल गया था। इस प्रकार से यह लेखक के लिए एक पुरस्कार था।

Question 6.
What was the reaction of the order of the head teacher on the author ?
लेखक पर मुख्याध्यापक के आदेश की क्या प्रतिक्रिया हुई थी?
Answer:
When the author heard the order of the head teacher, he was relaxed very much at that time. He accepted that order with more delight. It was a chance for him to prove his abilities and to impress the head teacher with his capabilities. He knew very well how to sweep. He followed every word of the head teacher.

जब लेखक ने मुख्याध्यापक का आदेश सुना था, वह उस समय बहुत अधिक राहत महसूस कर रहा था। उसने उस आदेश को बहुत प्रसन्नता से स्वीकार किया था। यह उसके लिए एक मौका था कि वह अपनी योग्यताओं को साबित कर सकता था और वह अपनी क्षमताओं से मुख्याध्यापक को प्रभावित कर सकता था। उसे सफाई करना अच्छी तरह आता था। उसने मुख्याध्यापक के आदेश के प्रत्येक शब्द का पालन किया था।

Answer the following questions in 80 words each :

Question 1.
How did the author manage his life in Richmond ?
रिचमण्ड में लेखक ने अपने जीवन को किस प्रकार से व्यवस्थित किया था?
Answer:
When the author reached at Richmond, it was late in the evening. He was tired , and hungry. He did not have any money. He found a place under the sideway. He slipped under the sideway. His small satchel was his pillow and he slept on the ground. When he got up in the morning, he found himself near a ship. It was full of pig iron and waiting to be unloaded. He worked on the ship for some days. He managed his food and slept under the sideways. After collecting enough money for the fare to Hampton he went on his next journey.

जब लेखक रिचमण्ड पहुंचा तो देर शाम हो चुकी थी। वह भूखा और थका हुआ था। उसके पास धन नहीं था। उसे फुटपाथ के पास नीचे की ओर एक स्थान मिला। वह धीरे से फुटपाथ के नीचे सरक गया। वह जमीन पर सोया और उसका छोटा सा थैला उसको तकिया था। जब वह सुबह उठा, उसने अपने आपको एक जहाज के पास पाया। यह कच्चे लोहे से भरा था और खाली होने का इन्तजार कर रहा था। उसने जहाज पर कुछ दिनों काम किया। उसने अपने भोजन की व्यवस्था की और फुटपाथ के नीचे सोया। जब उसने हेम्पटन के लिए पर्याप्त किराया इकट्ठा कर लिया तो वह अपनी आगे की यात्रा पर चल पड़ा।

Question 2.
Why was the author anxious about his admission in the school ?
लेखक विद्यालय में अपने प्रवेश के बारे में चिन्तित क्यों था?
Answer:
The author was anxious about his admission in the school because he did not have good impression. He had not bathed for many days. He was very dirty. He looked wild and disturbed. The head teacher did not pay any attention towards him. She was busy in the admission of other students. The author wanted to prove to the head teacher his abilities. He was in search of a chance. At last the head teacher ordered him to clean the room. He swept the room for more than three times. He dusted it four times. He dusted all the wood work around the walls, every bench, table and desk. At last the head teacher admitted him in the school.

लेखक स्कूल में अपने प्रवेश के बारे में चिन्तित था क्योंकि उसने अच्छा प्रभाव नहीं बनाया था। वह कई दिनों से नहीं नहाया था। वह बहुत गंदा था। वह अस्त-व्यस्त और परेशान सा नजर आता था। मुख्य अध्यापक, ने उसकी ओर कोई ध्यान नहीं दिया था। वह दूसरे लड़कों के प्रवेश में व्यस्त थी। लेखक मुख्य अध्यापक को अपनी योग्यताएँ साबित करना चाहता था। वह एक मौके की तलाश में था। अंत में मुख्य अध्यापक ने उसे कमरा साफ करने का आदेश दिया था। उसने तीन बार कमरा साफ किया। उसने इसकी चार बार धूल झाड़ी थी। उसने दीवारों के चारों ओर लगा लकड़ी के काम को धूल को साफ किया, प्रत्येक बेंच, टेबल और डेस्क को साफ किया था। अन्त में मुख्य अध्यापक ने उसे स्कूल में प्रवेश दे दिया।

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *