मध्यकालीन भारत

भारत (सिंध) पर अरबों का आक्रमण, कारण और प्रभाव या परिणाम

भारत (सिंध) पर अरबों का आक्रमण, कारण और प्रभाव या परिणाम

प्रमुख बिंदु भारत पर अरब आक्रमण के 

  • मध्यकालीन भारत की प्रमुख घटना मुस्लिमों का आक्रमण थी जिसमें सर्वप्रथम अरबी आक्रमण हुआ और बाद में तुर्की  आक्रमण  हुआ
  • सर्वप्रथम अरबी मुस्लमानों का आक्रमण 636 ई0 में हुआ था
  • ये आक्रमण खलीफा उमर के समय में हुआ और यह आक्रमण असफल रहा
  • भारत पर पहला सफल आक्रमण 712 ई0 में मोहम्मद-बिन-कासिम द्वारा किया गया
  • यह आक्रमण खालीफा-अल-वाजिद के शासन काल में हुआ था

 

632 ई. में हजरत मुहम्मद की मृत्यु के बाद 6 वर्षों में उसके उत्तराधिकारियों ने सीरिया, उत्तरी अफ्रीका, स्पेन तथा ईरान को जीत लिया था। अरबों ने भारतीय सीमा पर भी आक्रमण करने की सोची तथा जल तथा थल दोनों मार्गों से भारत पर अनेक आक्रमण किये । लेकिन उनको 712 ई. तक कोई ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुई।

अरब आक्रमण के समय सिंध की राजनीतिक स्थिति-

सिंध पर साहसीराम प्रथम का अधिकार था जो हर्ष का समकालीन था। साहसीराम प्रथम की मृत्यु के बाद सिंध का शासक साहसीराम द्वितीय  हुआ (8 वी. शता.) साहसीराम द्वितीय  की हत्या उसके ही एक अधिकारी चच द्वारा की गई ,चच एक ब्राह्मण था।

सिंध पर अरब आक्रमण के लिए कई कारक जिम्मेदार थे।

वे इस प्रकार हैं:

(i) इस्लाम का प्रचार:

सिंध के अरब आक्रमण के पीछे इस्लाम का प्रचार प्रमुख कारक था। मिस्र और सीरिया में इस्लाम के प्रसार के बाद, दमिश्क के खलीफा वालिद 1 ने अरबों को अपने भारतीय मिशन के साथ आगे बढ़ने की अनुमति दी थी। इसके अलावा इस्लाम के अनुयायी भारत के हिंदुओं की मूर्तिपूजा प्रथा के खिलाफ मर चुके थे। इसलिए उन्होंने सोचा कि मूर्तिपूजा करने वालों की कमाई कमाई का जरिया होगी।

(ii) भारत का शानदार धन:

भारत को उसके शानदार धन और वैभव के लिए दुनिया के लिए जाना जाता था। इसलिए अतीत के अन्य आक्रमणकारियों की तरह, इसने अरबों को अपने धन को हड़पने के लिए लुभाया था।

(iii) भारत की राजनीतिक स्थिति:

भारत की तत्कालीन राजनीतिक स्थिति भी सिंध के अरब आक्रमण के पीछे एक प्रमुख कारक थी। भारत के छोटे प्रांतों के राजाओं के बीच आपसी प्रतिद्वंद्विता और युद्ध थे। दाहिर, सिंध का शासक अलोकप्रिय था और बहुतों को पसंद नहीं था। अरबों ने इसका पूरा फायदा उठाया।

(iv) तत्काल कारण:

सिंध पर अरब के आक्रमण का तात्कालिक कारण उन आठ अरब जहाजों को लूटना था, जिन्होंने सिओल के राजा द्वारा कैलिप के राजा, सिलाब के पास देबल के बंदरगाह पर भेजे गए उपहार और खजाने को ले गए थे। कुछ इतिहासकारों ने इस बात का विरोध किया है कि जहाज कुछ सुंदर महिलाओं के साथ-साथ खलीफा के लिए मूल्यवान लेख भी ले जा रहे थे। पाइरेसी के इस गैरकानूनी कृत्य का इराक के गवर्नर, हज्जाज ने कड़ा विरोध किया था।

उन्होंने सिंध के राजा दाहिर से मुआवजे की मांग की। लेकिन दाहिर ने यह कहते हुए हज की माँगों का खंडन किया कि उनका समुद्री लुटेरों पर कोई नियंत्रण नहीं था। इसने हज किया जिसने सिंध में सैन्य अभियान भेजने का फैसला किया। उन्होंने इस संबंध में खलीफा से भी अनुमति प्राप्त की।

हालांकि, सिंध के खिलाफ हज्ज द्वारा भेजे गए पहले दो अभियानों को डेहिर द्वारा वापस पीटा गया था। बार-बार विफल होने पर क्रोधित, हज्जाज ने अपने भतीजे और दामाद इमादुद्दीन मुहम्मद- बिन-कासिम को सिंध की एक विशाल सेना के प्रमुख के पास भेजा। मुहम्मद-बिन- कासिम एक सक्षम और युवा कमांडर-इन-चीफ था।

मुहम्मद-बिन-कासिम द्वारा सिंध पर आक्रमण:

मुहम्मद-बिन-कासिम मुश्किल से सत्रह साल का नौजवान था जब उसे सिंध पर आक्रमण करने का काम सौंपा गया था। वह बहुत साहसी, साहसी और महत्वाकांक्षी था। उनके कारनामों की कहानी, “स्टेनली लैम-पूले लिखते हैं,” इतिहास के रोमांस में से एक है। सत्ता में अपनी वृद्धि, अपनी उपलब्धियों और अपने पतन के बारे में बताते हुए, ईश्वरी प्रसाद लिखते हैं, “उनके खिलते हुए युवा, उनके पानी का छींटा और वीरता, अभियान के दौरान उनका महान निर्वासन और उनके दुखद पतन ने उनके करियर को शहादत के प्रभामंडल के साथ निवेश किया है।”

हालाँकि तीन हज़ार पैदल सेना, छह हज़ार घुड़सवार और छह हज़ार इराक़ी ऊँट वाले मकरान के पास उत्तरी पश्चिमी सीमा पर मौजूद एक विशाल सेना के प्रमुख 711 ई। मुहम्मद-बिन-कासिम के अंत की ओर।

देबल पर कब्जा:

मुहम्मद-बिन-कासिम ने अपनी सेना को देबल की ओर ले जाया, जो एक प्रसिद्ध बंदरगाह था, जहाँ अरब के जहाज कुछ समुद्री लुटेरों द्वारा लूट लिए गए थे। बंदरगाह शहर देबल को मजबूत किलेबंदी द्वारा अच्छी तरह से संरक्षित किया गया था, और कासिम की सेना की ओर से इसे इतनी आसानी से घुसना आसान नहीं था। डेहरी का एक भतीजा देबल का गवर्नर था। हालाँकि उनके पास बहुत छोटे आकार की सेना थी, लेकिन उन्होंने कासिम का विरोध करने की कोशिश की। लेकिन यह निरर्थक हो गया, जब एक विश्वासघाती ब्राह्मण ने किले को छोड़ दिया और कासिम को अपने बचाव के रहस्यों के बारे में सारी जानकारी दी।

उन्हें ब्राह्मण से यह भी पता चला कि सिंध सेना की ताकत देबल के किले के अंदर बड़े पैमाने पर हिंदू मंदिर में पड़ी है और जब तक मंदिर के ऊपर लाल झंडा लहराता है, वह हिंदुओं को नहीं हरा सकता था। मंदिर में 4000 राजपूत और 3000 ब्राह्मणों ने भी मंदिर की सेवा की। हालाँकि, एक भयंकर युद्ध के बाद कासिम ने लाल झंडे को उतारा और अरब सेना ने नरसंहार का सहारा लिया। एक साहसिक लड़ाई के बावजूद, देबल के हिंदुओं को अरबों ने हराया था।

दाहिर का भतीजा जो गवर्नर था, भाग गया। देबल को पकड़ लिया गया और बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ एक विशाल लूट अरबों के हाथों में गिर गई। लोगों को इस्लाम स्वीकार करने या मृत्यु का विकल्प दिया गया। इस्लाम धर्म अपनाने से इंकार करने पर ब्राह्मणों सहित कई हजारों हिंदुओं को निर्दयतापूर्वक मार डाला गया। नरसंहार तीन दिनों तक जारी रहा। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था कि दाहिर को अरब के हमले की पूर्व सूचना थी, उन्हें इसकी कोई परवाह नहीं थी।

निरुन का पतन:

सफलता के साथ, मुहम्मद-बिन-कासिम ने निरुण की ओर मार्च किया, जो डेहरी के बेटे जय सिंध के अधीन था। अरबों के दृष्टिकोण के साथ, जय सिंध किले को एक पुजारी को सौंपकर भाग गया। कासिम ने बिना किसी लड़ाई के इसे पकड़ लिया। यह कहा जाता है कि कुछ बौद्ध नागरिकों के विश्वासघात के कारण निरुन गिर गया। तथ्य जो भी हो; दाहिर ने मामले को हल्के में लिया था और अरबों के आगे बढ़ने की जाँच करने का प्रयास नहीं किया था।

सहवन का पतन:

देबल और निरुन पर कब्जा करने के बाद, मुहम्मद-बिन-कासिम ने सेहवान के खिलाफ मार्च किया, जो कि शहर के चचेरे भाई के अधीन था, जिसका नाम बाजहरा था? यह शहर ज्यादातर व्यापारी वर्ग और पुजारियों द्वारा बसाया गया था। बाजर अरब हमले के सामने शहर की रक्षा नहीं कर सका और घबराकर भाग गया। उनकी उड़ान के बाद, सहवान के लोगों ने मुहम्मद-बिन-कासिम के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। खराब बचाव के कारण सहवन गिर गया।

सिसम और विजय का पतन जाटों:

सीसामन के साथ जो हुआ था, उसी तरह सीसम भी उसी भाग्य से मिला था। यह बुधिया के जाटों की राजधानी थी और काका, एक जाट राजा द्वारा शासित थी। काका ने सहवान से अपनी उड़ान के बाद बाजरे को आश्रय दिया था। मुहम्मद-बिन-कासिम ने जाटों को हराया, जिन्होंने बदले में अरबों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। लेकिन मुठभेड़ के दौरान बाजहरा और उनके अनुयायी मारे गए। जब इतना कुछ हो गया था, फिर भी दाहिर ने हमलावर की जाँच करने के लिए अपनी छोटी उंगली नहीं उठाई। मुहम्मद-बिन-कासिम उसके बाद मिहरन नदी पर पहुँचे जहाँ उन्हें कुछ महीनों के लिए हिरासत में लिया गया था क्योंकि उनकी सेना के अधिकांश घोड़े स्कर्वी से मर गए थे और उन्हें घर से नए सिरे से पुन: विवाह के लिए इंतजार करना पड़ा था।

दाहिर ने इस अवसर का पूरा फायदा उठाया और अरबों पर हमला कर सकता था। लेकिन वह निष्क्रिय रहा। जब उन्होंने मिहरन नदी पार की तो उन्होंने अरबों की भी जाँच नहीं की। संभवतः, दाहिर एक मुठभेड़ में अपने दुश्मन को हराने के लिए आश्वस्त था और इसीलिए वह सिंधु के तट पर रावार में इसका इंतजार कर रहा था।

रावर का युद्ध:

सिंध का शक्तिशाली राजा दाहिर 50,000 तलवारों, घुड़सवारों और हाथी की एक विशाल सेना के साथ रावार नामक स्थान पर अरब आक्रमणकारी की प्रतीक्षा कर रहा था। वह सभी के लिए एक बार दुश्मन को खत्म करने के लिए दृढ़ था। वह नहीं जानता था कि मुहम्मद-बिन-कासिम के नेतृत्व वाली अरब सेना भी किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए समान रूप से मजबूत थी।

कुछ दिनों के इंतजार के बाद, दोनों सेनाओं ने 20 जून, 712 ई। को लड़ाई शुरू की। यह एक गंभीर और गंभीर लड़ाई थी। दाहिर एक महान योद्धा था। वह एक महान भावना के साथ लड़ रहा था और सामने से अपनी सेना का नेतृत्व कर रहा था। एक हाथी पर सवार होकर वह सबसे आगे था और प्रतिद्वंद्वी पर बड़े साहस और वीरता से हमला कर रहा था।

इस बीच, जबकि एक तीर से जलती हुई कपास ने दाहिर की ‘हवदाह’ पर हमला किया और उसे आग लगा दी। इस पर हाथी घबरा गया और सिंधु नदी की ओर दौड़ पड़ा। इसने युद्ध के बीच में डेहरी को बहुत परेशान किया। वह बेचैन, असंगत और असावधान हो गया। इस क्षण वह एक तीर से घायल हो गया और अपने हाथी से गिर गया।

हालांकि हाथी को नियंत्रित करने के लिए लाया गया था, डेहरी ने इसका इंतजार नहीं किया। उसने तुरंत एक घोड़े की सवारी की और लड़ना फिर से शुरू किया। लेकिन जब उसे अपने हाथी की पीठ पर नहीं देखा गया, तो उसके सैनिक घबरा गए और युद्ध के मैदान से भाग गए। हालाँकि, दाहिर ने एक वीरतापूर्ण लड़ाई की और अपनी खूनी लड़ाई के दो दिनों के बाद ही अपनी जान दे दी। उनकी विधवा रानी रानीबाई ने रावर के किले को आत्मसमर्पण करने से इनकार कर दिया और आक्रमणकारी का डटकर मुकाबला किया।

उसने किले की कुछ घेरदार महिलाओं के साथ जौहर किया। मुहम्मद-बिन-कासिम विजयी हुए। फिर भी उन्हें सिंध पर नियंत्रण पाने में लगभग आठ महीने लग गए क्योंकि उनकी सेना को अलोर और ब्राह्मणबाद सहित कई अन्य कस्बों और महलों के स्थानीय लोगों द्वारा कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।

मुल्तान का कब्ज़ा:

सिंध पर विजय प्राप्त करने के बाद, मुहम्मद-बिन-कासिम ने ऊपरी सिंधु बेसिन में स्थित एक प्रमुख शहर मुल्तान की ओर मार्च किया। रास्ते में उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने उन्हें संचालित किया। मुल्तान पहुँचने पर उन्होंने शहर को मजबूती से गढ़ा और लोगों को पूर्ण विद्रोह में पाया। लेकिन मुल्तान में वह एक गद्दार की मदद पाने के लिए भी भाग्यशाली था जिसने उसे शहर में पानी की आपूर्ति के स्रोत के बारे में जानकारी दी।

मुहम्मद-बिन-कासिम ने स्रोत को काट दिया। मुल्तान के लोगों ने अरबों के खिलाफ बहादुरी से लड़ने के बाद आखिरकार आत्मसमर्पण कर दिया। इस प्रकार यह शहर 713 ईस्वी में आक्रमणकारी के हाथों में गिर गया और अरबों ने शहर को तबाह और लूट लिया। महिलाओं और बच्चों को बंदी बना लिया गया और अरबों द्वारा बड़ी मात्रा में सोना एकत्र किया गया। उन्होंने इतना सोना प्राप्त किया कि उन्होंने शहर का नाम ‘सोने का शहर’ रख दिया।

सिंध और मुल्तान में अपने मिशन को पूरा करने के बाद, मुहम्मद-बिन-कासिम भारत के अंदरूनी हिस्सों में और आगे बढ़ने की योजना बना रहा था। इस बीच में जब उनके जीवन का दुखद अंत हुआ। उन्हें इस्लामी दुनिया के धार्मिक प्रमुख खलीफा के आदेश से मौत के घाट उतार दिया गया था।

मुहम्मद-बिन-कासिम की मृत्यु:

मुहम्मद-बिन-कासिम की मृत्यु को बहस के लिए रखा गया है क्योंकि विभिन्न इतिहासकारों द्वारा दो अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। इतिहासकार मीर मासुम ने अपने “तारिक सिंध” में मुहम्मद-बिन-कासिम की मृत्यु के बारे में एक दिलचस्प कहानी का वर्णन किया है। मुहम्मद-बिन-कासिम ने ब्रह्मनबाद के अपने अभियान के दौरान डेहरी की दो कुंवारी बेटियों को पकड़ लिया था। वे सूर्य देवी और परिमल देवी थीं। उन्हें मुहम्मद-बिन-कासिम से उपहार के रूप में खलीफा भेजा गया था।

इन दोनों लड़कियों ने मुहम्मद-बिन-कासिम से बदला लेने की ठानी। इसलिए जब वे खलीफा पहुँचे, तो उन्होंने उससे कहा कि उनका इस्तेमाल किया गया था और मुहम्मद-बिन-कासिम ने उन्हें भेजा था। इससे खलीफा को इतना गुस्सा आया कि उसने एक बार आदेश दिया कि मुहम्मद-बिन-कासिम को मौत के घाट उतार दिया जाए और उसके शरीर को एक बैल के कच्चे ठिकाने में सीना तान कर दबा दिया जाए।

उनका आदेश तुरंत दिया गया। जब मुहम्मद-बिन-कासिम का ताबूत खलीफा से पहले खोला गया था, तो दो लड़कियों को अपने पिता के दुश्मन और हत्यारे का बदला लेने पर खुशी हुई। उनका मिशन पूरा हो गया और इसलिए उन्होंने घोषणा कर दी कि कासिम निर्दोष है। इससे खलीफा उग्र हो गया। उनके आदेश पर, दो बहनों को घोड़ों की पूंछ से बांध दिया गया और उन्हें मौत के घाट उतार दिया गया।

लेकिन मुहम्मद-बिन-कासिम की मृत्यु के संबंध में अन्य दृष्टिकोण को राजनीतिक कारण के रूप में वर्णित किया गया है। कुछ आधुनिक इतिहासकारों का मानना है कि मुहम्मद खलीफा के दरबारी षड्यंत्रों का शिकार बने थे। 715 ईस्वी में खलीफा वालिद का निधन हो गया और उनके भाई सुलेमान ने उत्तराधिकार प्राप्त किया, जिनकी इराक के गवर्नर और मुहम्मद-बिन-कासिम के ससुर हज से दुश्मनी थी।

वह भारत में मुहम्मद के विजयी अभियानों के परिणामस्वरूप हज्ज के महत्व को बर्दाश्त नहीं कर सका। इस खलीफा को समाप्त करने के लिए मुहम्मद-बिन-कासिम को मारने का आदेश दिया जा सकता था। जो भी तथ्य हो सकता है? मोहम्मद-बिन-कासिम को अपने जीवन का दुखद अंत मिला।

सिंध में अरब की सफलता के कारण:

सिंध और मुल्तान में अरबों की सफलता के लिए कई कारक बताए गए हैं। सिंध में हिंदुओं, बौद्धों, जैनियों, जाटों, मेड़ों आदि की एक विषम आबादी थी, उनके बीच कोई अच्छा संबंध नहीं था क्योंकि दाहिर के विषयों में सामाजिक स्तर पर एकता का अभाव था। इसके बजाय उनके बीच नफरत फैल गई। इसलिए सिंध पर अरब के आक्रमण के समय, वे अपनी मातृभूमि के कारण एकजुट नहीं हो सके। कुछ इतिहासकारों ने कहा है कि यह सिंध के लोगों में सामाजिक एकजुटता की कमी के कारण था; देश को अरबों की भीड़ का सामना करना पड़ा।

डेहरी की अलोकप्रियता:

दाहिर अपने विषयों के कुछ वर्गों द्वारा पसंद नहीं किया गया क्योंकि वह गर्व और अभिमानी था और मुख्य रूप से एक सूदखोर के बेटे के रूप में। दाहिर के पिता एक मंत्री थे जिन्होंने अपने राजा की हत्या की थी और विधवा रानी से शादी की थी। इस प्रकार, डेहरी एक सूदखोर का बेटा होने के नाते, लोगों द्वारा पसंद नहीं किया गया था।

इसके अलावा दाहिर ने अपने चचेरे भाई भाइयों के साथ सिंहासन के लिए दुश्मनी की थी, जिसने राज्य को गृहयुद्ध के एक चरण तक पहुंचाया था। आगे दाहिर के गवर्नर लगभग अर्द्ध-स्वतंत्र प्रधान थे और संकटों के समय उनका साथ नहीं देते थे। अपने व्यक्तिगत स्वभाव के कारण उन्हें अपने विषयों से भी पसंद नहीं किया जाता था, जो ज्यादातर गैर-हिंदू थे। अपनी अलोकप्रियता के कारण उन्हें विदेशी आक्रमण के समय अपने ही राज्य के लोगों का समर्थन नहीं मिला।

विश्वासघात और विश्वासघात:

यह कुछ भारतीय नागरिकों के साथ विश्वासघात और विश्वासघात था, जिन्होंने अरबों की सफलता के लिए बहुत योगदान दिया था। देबल एक ब्राह्मण गद्दार के कारण गिर गया, जिसने मंदिर और झंडे की गोपनीयता को उजागर किया जो कि देबल के किले के अंदर था। निरुन में बौद्धों ने आक्रमणकारी के साथ हाथ मिलाकर विश्वासघाती भूमिका निभाई। मुल्तान में, एक गद्दार ने शहर में पानी की आपूर्ति के स्रोत की सूचना दी। कुछ इतिहासकारों ने इसे अपने देश के पतन के बारे में पांचवें स्तंभ की भूमिका के रूप में देखा है।

गरीबी और पिछड़ापन:

अंतरिक्ष की आबादी और सीमित संसाधनों के साथ सिंध एक गरीब, पिछड़ा राज्य था। इसलिए यह दाहिर की ओर से एक बड़ी सेना के लिए वित्त या एक लंबी लड़ाई के लिए मजदूरी करना संभव नहीं था। इसने भी सिंध पर आक्रमण करने के लिए अरबों को लुभाया था।

सिंध का अलगाव:

शेष भारत से सिंध का अलगाव भी सिंध में अरब की सफलता का एक कारक था। यद्यपि मालवा और कन्नौज के प्रतिहारों जैसे शक्तिशाली राजवंश थे जो सिंध की मदद के लिए नहीं आए थे। उनमें से किसी ने भी इस घटना की परवाह या परवाह नहीं की, जिसने भारत में मुस्लिम शासन की शुरुआत को चिह्नित किया।

अरबों का धार्मिक उत्साह:

अरब एक नए धर्म से प्रेरित थे और कट्टर बन गए थे। उन्होंने सोचा कि वे ईश्वर की सेना थे और काफिरों के विश्वासों को नष्ट करने के मिशन में लगे हुए थे और इस्लाम का आशीर्वाद बख्श रहे थे। अरबों में भी देशभक्ति की भावना बहुत थी। दूसरी ओर भारतीयों में ऐसा कोई धार्मिक उत्साह या देशभक्ति नहीं थी। बल्कि उनका अन्य धर्मों और अन्य लोगों के प्रति उदासीन, सहिष्णु और महानगरीय रवैया था। निस्संदेह इसके परिणामस्वरूप, सिंध में अरब की सफलता हुई।

मजबूत सेना:

मुहम्मद-बिन-कासिम के नेतृत्व में अरब सेना ताकत और तकनीक में दाहिर के सिंध से बेहतर थी। वे अच्छी तरह से सुसज्जित भी थे। केवल रावर पर ही दाहिर की सेना आक्रमणकारी की संख्या के बराबर थी। लेकिन वे बहुत खराब तरीके से सुसज्जित थे क्योंकि उनमें से अधिकांश को युद्ध की पूर्व संध्या पर भर्ती किया गया था और उनके पास पर्याप्त सैन्य प्रशिक्षण नहीं था। इससे दाहिर की हार हुई थी।

दाहिर की जिम्मेदारी:

दाहिर अपने शुरुआती सुस्ती और मूर्खता के कारण अरबों की सफलता के लिए काफी हद तक जिम्मेदार था। वह निष्क्रिय बना हुआ था जबकि मुहम्मद-बिन-कासिम एक के बाद एक देबाल, निरुन और सहवान को जीत रहा था। यहां तक कि जब वह मुहम्मद रावण में प्रवेश करने के लिए मुहम्मद को पार कर गया, तब भी वह निष्क्रिय था। दाहिर की ओर से यह उम्मीद करना मूर्खता थी कि वह रावर में एक ही झटके में दुश्मन को खत्म कर देगा। रावर में भी दाहिर ने सेना को अपने नेता के रूप में कमान न देकर एक विस्फोट किया। सेना की कमान संभालने के बजाय, वह एक सैनिक की तरह लड़े और मर गए।

अरब विजय का प्रभाव:

सिंध की अरब विजय का अब तक बहुत कम प्रभाव था क्योंकि राजनीतिक कारक चिंतित थे। स्टैनली लेन-पूले के अनुसार, “सिंध की अरब विजय भारत के इतिहास में और इस्लाम के परिणामों के बिना एक विजय थी।” कई विद्वानों ने लेन-पूले के साथ अपने विचार साझा किए हैं।

वोल्सली हैग लिखते हैं, “यह भारत के इतिहास में एक मात्र एपिसोड था और उस विशाल देश के फ्रिंज के केवल एक छोटे हिस्से को प्रभावित करता था।” मुहम्मद-बिन-कासिम की मृत्यु के बाद, अरब भारत में अधिक घुसने के लिए उत्तरदायी थे। उनका शासन जो केवल डेढ़ शताब्दियों तक जारी रहा, वह सिंध तक ही सीमित था।

लेकिन भारत में मुस्लिम शासन की नींव का काम तुर्क मुसलमानों ने बहुत बाद में किया। प्रो। हबीबुल्लाह के अनुसार, “अरब को भारत में राजनीतिक ताकत बनने के लिए इस्लाम को बढ़ाने के लिए किस्मत में नहीं था, राजनीतिक रूप से सिंध के चक्कर का अंत हुआ। भारतीय शक्तियों ने भी उन्हें सिंध से बाहर निकालने के लिए लगभग कुछ नहीं किया। इसलिए सिंध के अरब आक्रमण को एक प्रकरण माना जाता है। ”

अरबों के आक्रमण का भारत पर प्रभाव और परिणाम

लेनपूल ने अरब आक्रमणों को परिणाहीन बताया है। उसने लिखा है कि ,” यह भारत और इस्लाम के इतिहास मे एक साधारण घटना मात्र थी। इतिहासकार हेग लिखते है कि ” अरबो की सिंध विजय भारत के इतिहास की एक साधारण और महत्वहीन घटना थी और इस विस्तृत देश के कोने पर ही इसका प्रभाव पड़ा था।” यह कथन राजनीतिक दृष्टि से ठीक है, क्योंकि अरबों के आक्रमण का राजनीतिक प्रभाव लगभग शून्य था। परन्तु सिन्ध का राजनैतिक, आर्थिक और सामाजिक विनाश हुआ। हिन्दू धर्म, संस्कृति एवं हिन्दू-भूमि की भयंकर क्षति हुई। इस पराजय के कारणों मे राजपूतों मे एकता का अभाव और दूरदर्शिता की बहुत कमी थी। उन्होंने कभी सोचा ही नही था कि अरबों की विजय भारत मे मुस्लिम राज्य की स्थापना के लिये महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। अरबों की सिंध विजय से उनके पैर भारत मे जम गये थे। अरब कबीले सिंध के कई शहरों मे व्याप्त हो गये थे। उन्होंने मंसूरा, बैजा, महफूजा तथा मुलतान मे अपनी बस्तियां स्थापित कर उपनिवेश बना लिये थे।

उमय्या वंश के खलीफाओं की खिलाफत के कारण अरब सिंध तक ही सीमित रहे। शेष भारत मे राजपूत, चालुक्य, सोलंकी, प्रतिहार तथा राष्ट्रकूटों की ओर उनके कदम नही बढ़े। राजपूत राज्यों ने भी इस घटना को उदासीनता से लिया। क्योंकि ये राज्य स्वयं युद्धस्तर एवं आंतरिक समस्या से उलझे हुए थे।

अरबों के आक्रमण से भले ही भारत पर कोई विशेष प्रभाव न पड़ा हो, इससे अरबों पर बहुत फर्क पड़ा। अरबों ने भारतीय ज्योतिष चिकित्सा, विज्ञान, गणित तथा दर्शन ग्रंथों का अध्ययन किया तथा अरब ले गये। अरब मे इन ग्रंथों का अरबी मे अनुवाद किया गया। गणित के ज्ञान के लिए अरब लोग भारतीयों के ऋणी है। संस्कृत मे भारतीय वृहस्पति सिद्धांत का अरबी रूप ” असमिद हिन्द ” तथा आर्यभट्ट की पुस्तकों का अरबी मे अनुवाद ” अरजबन्द ” तथा  “अरकन्द” से अरबों का गणित तथा खगोल विधा मे ज्ञान बढ़ा। अरबों ने भारत को बर्बादी के सिवाय कुछ नही दिया। संस्कृत ग्रंथों के अरबी अनुवाद से इस्लाम लाभन्वित हो गया।

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