1st Year

अधिगम को प्रभावित करने में गलत अवधारणा का क्या प्रभाव पड़ता है? स्पष्ट कीजिए। What is the effect of misconceptions in influencing learning? Explain.

प्रश्न – अधिगम को प्रभावित करने में गलत अवधारणा का क्या प्रभाव पड़ता है? स्पष्ट कीजिए।
What is the effect of misconceptions in influencing learning? Explain.
उत्तर- अधिगम की गलत अवधारणा
छात्रों के मन में यह गलत अवधारणा है कि उनके अधिगम में कमी का कारण उनके प्रयासों की कमी है उनमें से कुछ का उल्लेख निम्नलिखित हैं-
  1. अधिगम की तीव्रता (Intensity of Learning) – छात्रों को ऐसा लगता है कि अधिगम की तीव्रता उतनी अधिक नहीं है जितनी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए – कई छात्रों को ऐसा लगता है कि उन्हें जो भी पाठ पढ़ने के लिए दिया गया है। वे उस पाठ को एक बार पढ़ कर ही सारी विषयवस्तु को आत्मसात कर लेंगे जिसकी उन्हें आवश्यकता है या वे यह सोचते हैं कि इसमें क्या हर्ज कि वे परीक्षा से एक रात पहले एक बार पढ़ कर ही परीक्षा दे दे।
  2. ज्ञान अलग तथ्यों से बना है (Knowledge is Composed of Different Facts ) – छात्र ये गलत • अवधारणा तब रखते हैं जब वे परिभाषाएँ याद करते हैं। छात्र अधिकतर एक ही धारणा या तरीका अपनाते हैं। • छात्रों के समक्ष सही परिभाषा याद करने का ये दृष्टिकोण सही हो सकता है लेकिन इससे उन्हें सही समझ और सोच अपनाने का मौका कभी भी नहीं मिलेगा। छात्रों की इस गलत अवधारणा को समाप्त करने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि छात्रों से इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाए जिससे कि वे उनसे परिभाषाओं को जोड़े तथा स्थिति के अनुकूल उन्हें प्रयुक्त करे।
  3. जन्मजात प्रतिभा के कारण (Reasons of Innate Talent)—हमने कई ऐसे छात्रों को देखा है जो ये कहते हैं कि वे अच्छा लिख नहीं सकते, गणित नहीं लगा सकते, विज्ञान एक भयानक विषय है या उनमें कलात्मक क्षमता नहीं है। इसमें मुख्य चिंतन का विषय यह कि अगर छात्र को अपनी योग्यता पर विश्वास नहीं होगा तो वे उन क्षेत्रों में कठिन परिश्रम नहीं करते और जैसे ही कोई समस्या उनके सामने आती है तुरंत हार मान लेते हैं। इससे वे अपने अन्दर छिपी हुई योग्यताओं को नहीं दर्शा पाते। छात्रों को आवश्यकता है कि वे अधिगम के लिए स्वयं को तैयार रखे। अध्यापक द्वारा दिया हुआ पृष्ठपोषण छात्रों की बुद्धि विकास में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।
  4. कक्षा या अध्ययन के समय बहुउद्देशीय कार्यों में सक्षम होना (To be Able in Multitasking at the Time of Class or Study ) – छात्र एक बार कई कार्य एक साथ करने की कोशिश करते हैं उन्हें लगता है कि एक समय में कई कार्यों को करना व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है।

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