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ऐसे बहुत से उदाहरण है जिसमें एक व्यक्ति विभिन्न शैक्षिक विषयों में पारंगत होते हैं। बहुविषयी उपागम भविष्य को नवीन आकार प्रदान करने में लोगों की सहायता करता है। बहुविषयी उपागम व्यक्तियों को अधिक क्रियाशील बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। नवीन तकनीकी के क्षेत्र में इस प्रकार के बहुविषयी बहुत से व्यक्ति मिल जाते है जिन्हें एक से अधिक विषयों की जानकारी होती है और वे उस ज्ञान का प्रयोग करके केवल अपनी योग्यता का ही परिचय नहीं देते हैं बल्कि चुनौतियों का भी सामना करते हैं। बहुविषयी व्यक्ति बहुप्रतिभाधनी (Multitalented) होते हैं, विभिन्न व्यवसायों में इस प्रकार के व्यक्तियों की अधिक माँग होती है क्योंकि वे एक से अधिक व्यक्तियों का स्थान ग्रहण करने के योग्य होते हैं। वे एक से अधिक विषयों में विशेष समझ तथा योग्यता रखते हैं।
अन्तः अध्ययन विषय के एकीकरण के तरीके (Ways of Transdisciplinary Integration)
- परियोजना आधारित शिक्षण (Project-Based Teaching) –परियोजना आधारित शिक्षा में छात्रों को एक स्थानीय समस्या से निपटने के लिए तैयार किया जाता है। कुछ स्कूल इसे समस्या-आधारित शिक्षा या स्थान – आधारित शिक्षा भी कहते हैं चार्ड (1998) के अनुसार परियोजना आधारित शिक्षण पाठ्यक्रम योजना में तीन चरण शामिल हैं-
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शिक्षक और छात्र हितों, पाठ्यक्रम मानकों और स्थानीय संसाधनों के आधार पर अध्ययन का विषय चुनते हैं।
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शिक्षक यह पता लगाता है कि छात्र पहले से क्या जानते हैं और उन्हें पता लगाने के लिए सवाल उत्पन्न करने में मदद करता है। शिक्षक छात्रों के लिए संसाधन प्रदान करता है और क्षेत्र में काम करने के अवसर भी प्रदान करता है।
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छात्र अपने काम को एक दूसरे की गतिविधियों के साथ साझा करते हैं। छात्र अपने अन्वेषण के परिणाम प्रदर्शित करते हैं और परियोजना का मूल्यांकन करते हैं।परियोजना आधारित कार्यक्रमों के अध्ययन से पता चलता है कि छात्रों को न्यूनतम प्रयास से कहीं अधिक दूर, खुले प्रश्नों के उत्तर देने के लिए विभिन्न विषय क्षेत्रों के बीच कनेक्शन बनाते हैं, उन्होंने जो कुछ सीख लिया है, वास्तविक जीवन की समस्याओं के बारे में सीखने को लागू करते हैं, कम अनुशासन की समस्याएँ होती हैं।
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- पाठ्यचर्या (Constructing the तय करना Curriculum) अन्तः अध्ययन विषय उपागम के इस प्रकार में छात्र पाठ्यक्रम के लिए आधार बनाते हैं। रेडनर, पेनसिल्वेनिया के मार्क स्प्रिंगर ने छात्र के साथ एक एकीकृत पाठ्यक्रम पर बातचीत की। स्प्रिंगर ने 11 वर्षों तक राष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात वाटरशेड कार्यक्रम का नेतृत्व किया। उनके वर्तमान पाठ्यक्रम कार्यक्रम ध्वनि हैं। ध्वनि के क्षेत्र में, 8 वीं कक्षा के छात्र अपने स्वयं के पाठ्यक्रम, शिक्षण विधियों, और रुचि के क्षेत्रों के आसपास के मूल्यांकन का विकास करते हैं। विद्यार्थियों ने विकसित की गई थीम्स में हमारी संस्कृति में हिंसा, हमारे जीवन को प्रभावित करने वाले चिकित्सा मददाँ एवं विदेशी वातावरण जीवित रहने में शामिल हैं। साउडिंग्स प्रोग्राम जेम्स बीन (1990/1993 1997) क काम पर आधारित है, जो व्यक्तिगत विकास और सामाजिक मुद्दों के चारों ओर घूमने वाले विषय अध्ययनों का समर्थन करता है। मानकीकृत परीक्षणों पर, ध्वनि के छात्रों ने इस कार्यक्रम के बारे में जो छात्र कार्यक्रम में भाग नहीं लिया है, उसी के रूप में करते हैं। माता-पिता कार्यक्रम के बारे में बहुत सकारात्मक हैं, और उच्च विद्यालय के शिक्षक रिपोर्ट करते हैं कि वाउन्डिंग्स के स्नातक ऐसे कार्यक्रमों पर चर्चा करते हैं जो कार्यक्रम में नहीं होते हैं।
