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CTET Notes In Hindi | केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

CTET Notes In Hindi | केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा
                                              पेपर।
                                          प्रैक्टिस सेट 1
                                            कक्षा I-V
निर्देश
1. इस प्रश्न-पत्र में कुल 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न है तथा परीक्षा की अवधि 2 घण्टे 30 मिनट है।
2. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है तथा गलत उत्तर देने के लिए नकारात्मक अंक का प्रावधान नहीं है।
3. इस पटीक्षा पुस्तिका में पाँच भाग है, भाग-1 : बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (प्रश्न सं. 1-30),
भाग ॥: हिन्दी (भाषा) (प्रश्न सं. 31-60), भाग III: English (भाषा । (प्रश्न सं. 61-90),
भाग IV : गणित (प्रश्न सं. 91-120), भाग V: पर्यावरण अध्ययज (प्रश्ज सं. 121-150)
4. प्रत्येक सेट के अन्त में OMR शीट व ‘पटफोर्मेस इण्डिकेटर’ दिया गया है जिसके माध्यम से आप अपना स्कोर व तैयारी का स्तर आसानी से
चैक कर सकते है।
भाग I बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
1. सीखना से क्या तात्पर्य होता है?
(1) मनोवृत्ति में परिवर्तन से
(2) व्यवहार में परिवर्तन से
(3) व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन✓
(4) अनुभूति में परिवर्तन से
2. शिक्षार्थियों को स्कूल सिर्फ शिक्षा ही नहीं अपितु सामाजिक मूल्यों, सामाजिक संज्ञान तथा सामाजिक मानकों के विषय में जानकारी
देकर उनमें ……..का बीज बोता है।
(1) वातावरण
(2) समाजीकरण✓
(3) भौतिक संरचना
(4) अभिप्रेरणा
3. सीखने वाले का स्व-नियमन निर्भर करता है
(1) उसके द्वारा निर्मित नियमों पर
(2) व्यवहार के लिए विनियमों का निर्माण करने पर
(3) अपने व्यवहार का नियन्त्रण करने पर
(4) स्वयं सीखे गए धान का अनुवीक्षण करने पर✓
4. सीखने के अन्तर्गत ‘स्कैफोल्डिंग’ दर्शाता है
(1) अध्यापक द्वारा सिखाने में प्रयोग की गई शिक्षण विधियों का
(2) सीखने में वयस्कों द्वारा किए गए अस्थाई सहयोग को✓
(3) पूर्व में सीखे गए ज्ञान की पुनरावृत्ति को
(4) सीखने की प्रक्रिया में प्रयुक्त सहायक सामग्री की मात्रा को
5. समावेशी कक्षा की विशेषता नहीं है
(1) शिक्षक द्वारा मित्रवत् और आत्मीय व्यवहार का प्रयोग
(2) ज्ञान क्षमता वाले समग्र शिक्षार्थी✓
(3) अलग-अलग विषयों हेतु अलग-अलग सहायक सामग्रियों का प्रयोग
(4) वास्तविक तथा सतत आकलन की व्यवस्था
6. किसी परीक्षण की वह वैधता जिसके माध्यम से शिक्षार्थियों में
सैद्धान्तिक गुणों को मापा जाता है, कहलाती है
(1) समवर्ती वैधता
(2) भविष्यवाची वैधता
(3) रचनात्मक वैधता
(4) अभिसारी वैधता✓
7. जीन पियाजे द्वारा प्रतिपादित संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त की किस
अवस्था में बालक वस्तुओं को पहचानने का प्रयास करने लगता है?
(1) संवेदी प्रेरक अवस्था में
(2) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था में✓
(3) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था में
(4) अमूर्त सक्रियात्मक अवस्था में
8. जब बालक स्कूल जाने के लिए रोज की तरह स्कूल-ड्रेस, जूता आदि
पहनता है, किताबें लेता है तब व्यवहारों के ये सभी संगठित क्रम
कहलाते हैं.
(1) मानसिक संक्रिया
(2) विकेन्द्रण
(3) स्कीम्स (Schemes)✓
(4) स्कीमा
9. निम्न में से वह कथन जो शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण
करता है, है
(1) प्रत्येक शिक्षार्थी की अन्तर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने एवं प्रश्न
करने के अवसर उपलब्ध कराना✓
(2) विद्यालयी जीवन के प्रारम्भ से उपलब्धि के लक्ष्यों पर बल देना
(3) परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना
(4) अच्छी शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का शिक्षण
10. भाषा अच्छे गुणों से सम्पन्न तथा सफल मानी जाती है, यदि
(1) इसमें विचारों और धारणाओं के संचार की गुंजाइश हो
(2) यह नये विचार और सम्भावनाएँ उत्पन्न करने में सक्षम हो✓
(3) यह बदलते वातावरण में किसी के अनुकूलन को बढ़ाए
(4) यह शब्दों के उच्चारण और उन्हें वाक्यों में उपयोग करने के लिए
एक नियमावली प्रदान करता है
11. एक शिक्षार्थी वस्तुओं को या तो बिल्कुल सही या बिल्कुल गलत के
रूप में वर्गीकृत करता है। आप उसके चिन्तन को किस वर्ग में रखेंगे?
(1) नगण्य चिन्तन✓
(2) बहु-आयामी चिन्तन
(3) जटिल चिन्तन
(4) संकल्पनात्मक वर्गीय चिन्तन
12. एक परीक्षण में बहुत सारे लोगों से केवल विषम संख्या के प्रश्नों के
जवाब देने को कहा गया, बाद में उनसे केवल सम संख्या वाले प्रश्नों
का जवाब देने को कहा गया। प्रत्येक व्यक्ति के दोनों अंकों की तुलना
करके परीक्षणों की विश्वसनीयता का पता लगाया जा सकता है।
(1) अविभाजित✓
(2) समतुल्यता प्रकार
(3) जाँच पुनः जाँच पद्धति
(4) वैकल्पिक प्रकार
13. जब शिक्षक, शिक्षार्थी से पूछता है कि क्या वह अपने माता-पिता से
झूठ बोलता है, तो शिक्षक द्वारा पूछा गया यह प्रश्न है
(1) नियन्त्रित✓
(2) आलोचनात्मक
(3) छलात्मक
(4) अप्रासंगिक
14. पाठ्य-पुस्तकों के विषय में कौन-सा कथन अनुचित होगा?
(1) पाठ्य पुस्तकों की सहायता से निश्चित समय में विभिन्न विषयों का
ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है
(2) पाठ्य-पुस्तकों की सहायता से विद्यार्थी कक्षा में सुनी हुई बातों को
घर पर भी समझ सकता है तथा पुनरावृत्ति का कार्य आसानी से
कर सकता है
(3) पाठ्य पुस्तकों से प्राप्त ज्ञान पूर्ण रूप से व्यावहारिक होता है अतः
उसकी अत्यधिक उपयोगिता है✓
(4) अधिकांशतः यह पाया जाता है कि पाठ्य पुस्तकों का प्रयोग
विद्यार्थियों में रटने की प्रवृत्ति को बढ़ाता है
15. निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प सामाजिक बुराइयों के न्यूनीकरण
का सबसे प्रभावी माध्यम है?
(1) प्रभावी विधिक प्रावधान
(2) तीव्र आर्थिक विकास
(3) सार्वभौमिक शिक्षा✓
(4) वाछित सामाजिक परिवर्तन
16. सामाजिक परिपक्वता की दृष्टि से एक उत्तम शिक्षा योजना है कि
(1) इन सिद्धान्तों को अपनाएं कि यह कुछ अधिक बौद्धिक क्रियाओं के
लिए तथा कुछ सामाजिक क्रियाओं के लिए आवश्यक है
(2) कक्षा के सन्दर्भ में शिक्षार्थियों के अधिगम की उचित व्यवस्था की
जाए
(3) कक्षा के सभी शिक्षार्थियों को उचित सामाजिक योगदान देने के
लिए प्रोत्साहित किया जाए✓
(4) प्रत्येक शिक्षार्थी को व्यक्तिगत रूप से शिक्षा प्रदान की जाए
17. स्व-केन्द्र परीक्षा प्रणाली के विषय में आपका क्या विचार है?
(1) इस व्यवस्था में शिक्षार्थी अधिक अनुशासित रह सकते हैं
(2) इससे शिक्षार्थियों को नई जगह जाकर समायोजन का कष्ट नहीं
झेलना पड़ता✓
(3) दूसरे परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षार्थी हताश होकर अक्सर अच्छा
प्रदर्शन नहीं कर पाते
(4) इससे शिक्षार्थियों को नकल की सुविधा हो जाती है
18. कक्षा में प्रजातान्त्रिक पर्यावरण की प्रमुख भूमिका है
(1) शिक्षार्थियों के बहुमुखी व्यक्तित्व का विकास✓
(2) शिक्षार्थियों में आपेक्षित अभिवृत्तियों का विकास
(3) शिक्षार्थियों द्वारा अपनी दुर्बलताओं का उचित मूल्यांकन
(4) शिक्षार्थियों में स्वस्थ आदतों का विकास
19. एक सार्वजनिक क्षमता है, जिसके सहारे बालक उद्देश्यपूर्ण
क्रिया करता है, विवेकशील चिन्तन करता है तथा वातावरण के साथ
प्रभावी ढंग से समायोजन करता है।
(1) बुद्धि✓
(2) मानसिक मन्दता
(3) अनुशासन
(4) निर्देशन
20. स्किनर के अनुसार सीखने में प्रतिवादी अनुक्रिया, वह अनुक्रिया है, जो
(1) स्पष्ट उद्दीपन द्वारा उत्पन्न होती है✓
(2) अस्पष्ट उद्दीपन द्वारा उत्पन्न होती है
(3) ऐच्छिक स्वरूप वाले उद्दीपन द्वारा उत्पन्न होती है
(4) इन सभी द्वारा उत्पन्न होती है
21. शिक्षक के मानसिक स्वास्थ्य का अध्ययन करना आवश्यक है, क्योंकि
(1) छात्र, शिक्षक को ठीक प्रकार से समझ सकते हैं
(2) शिक्षक की प्रतिष्ठा बनी रहती है
(3) छात्र के शैक्षिक विकास पर शिक्षक के मानसिक स्वास्थ्य का प्रभाव
पड़ता है✓
(4) शिक्षक के स्वाभिमान को ठेस नहीं पहुँचे
22. “प्रतिभावान लड़की घर में बैठना कम पसन्द करती है तथा अधिक
क्रियाशील तथा झगड़ालू होती है।” यह कथन है
(1) ट्रो का✓
(2) स्किनर का
(3) हीली का
(4) वुडवर्थ का
23. निम्नलिखित में से किसने कहा है कि “विकास परिवर्तन श्रृंखला की
वह अवस्था है, जिसमें बालक भूणावस्था से लेकर प्रौढ़ावस्था तक
गुजरता है, विकास कहलाता है।”
(1) हरलॉक
(2) जेम्स ट्रेवर
(3) मुनरो✓
(4) इनमें से कोई नहीं
24. समावेशी शिक्षा प्रक्रिया में अनुकूलन किया जाता है
(1) बाधित और अक्षम बालकों के शिक्षण हेतु
(2) सामान्य बुद्धिलब्धि के बालकों के शिक्षण हेतु
(3) अधिगम-असमर्थ बालकों के शिक्षण हेतु
(4) इन सभी के शिक्षण हेतु✓
25. जब शिक्षार्थी अपने विशेष प्रशिक्षण एवं बुद्धि के फलस्वरूप किसी विशेष
क्षेत्र में ज्ञान अर्जित करने का दावा करता है, तब उसके इस दावे की
जाँच की जाती है
(1) उपलब्धि परीक्षण द्वारा✓
(2) वस्तुनिष्ठ प्रश्नों द्वारा
(3) निबन्धात्मक प्रश्नों द्वारा
(4) खुली किताब परीक्षा द्वारा
26. खेल का एक लाभ यह भी है कि वे
(1) बालकों को विद्यालय के खाली घण्टे में अनुशासित रखते हैं
(2) बालकों को घर से बाहर रखते हैं
(3) अवकाश काल के उत्तम उपयोग को प्रोन्नत करते हैं✓
(4) विद्यालय का नाम रोशन करते हैं
27. निम्न में से कौन-सा विकल्प बाल-केंद्रित उपागम की विशेषता नहीं है?
(1) बच्चे सक्रिय भागीदार होते हैं✓
(2) प्रत्येक बालक विशिष्ट होता है
(3) प्रत्येक बालक के पास शिक्षा का अधिकार है
(4) प्रत्येक बालक अपने खुद के पाठ्यक्रम का निर्माण करता है
28. निम्न में से कौन-सा विकल्प जोड़ा सुमेलित नहीं है?
(1) बच्चे कुछ भाषा के साथ इस दुनिया में प्रवेश करते हैं – चॉम्स्की✓
(2) शुरू भाषा और विचार दो भिन्न गतिविधियाँ होती हैं –
वाइगोत्स्की
(3) भाषा विचार पर आधारित है – पियाजे
(4) भाषा वातावरण में एक उद्दीपक है – बीएफ स्कीनर
29. निम्न में से अधिगम के सम्बन्ध में सही है
(1) अधिगम सार्वभौमिक है एवं जीवनभर चलता है
(2) अधिगम विकास एवं परिवर्तन दोनों हैं
(3) अधिगम उद्देश्यपूर्ण एवं सक्रिय होता है
(4) उपरोक्त सभी✓
30. ‘बच्चे के उचित विकास को सुनिश्चित करने के लिए उसका स्वस्थ
शारीरिक विकास एक महत्त्वपूर्ण पूर्व आवश्यकता है। यह कथन
(1) गलत है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों को
किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं करता
(2) गलत हो सकता है, क्योंकि विकास नितान्त व्यक्तिगत मामला है
(3) सही है, क्योंकि विकास क्रम में शारीरिक विकास सबसे पहले
स्थान पर आता
(4) सही है, क्योंकि शारीरिक विकास, विकास के अन्य पक्षों के साथ
अन्तःसम्बन्धित है✓
भाग II हिन्दी (भाषा I)
निर्देश (प्र.सं. 31-45) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए
31. लगभग दो साल के बच्चे तार वाली भाषा (टेलीग्राफिक स्पीच) का
प्रयोग करते हैं। तार वाली भाषा का अर्थ है
(1) तार में प्रयुक्त होने वाले शब्दों का प्रयोग
(2) अंग्रेजी शब्दों का उपयोग
(3) संक्षिप्त वाक्यों का प्रयोग करना
(4) मुख्य अर्थ को व्यक्त करने वाले संज्ञा, क्रिया, विशेषण आदि दो
शब्दों वाली अभिव्यक्ति✓
32. प्राथमिक स्तर पर ‘सुनना-बोलना’ कौशल के विकास में कौन-सी
विधियाँ अधिक सहायक हैं?
(1) कहानी कथन और श्रुतलेख
(2) कविता पाठ और भाषा प्रयोगशाला
(3) भूमिका निर्वाह (रोल-प्ले) और समाचार वाचन
(4) भूमिका निर्वाह और बातचीत करना✓
33. इनमें से प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण का कौन-सा उद्देश्य
अनिवार्यतः नहीं है?
(1) विभिन्न सन्दर्भो में प्रयुक्त शब्दों के सही अर्थ ग्रहण करना
(2) विभिन्न सन्दर्भो और स्थितियों में अपनी बात व्यक्त करने की
कुशलता का विकास
(3) भाषा के आलंकारिक प्रयोग की क्षमता का विकास✓
(4) मानवीय मूल्यों का विकास
34. उपचारात्मक शिक्षण का उद्देश्य है
(1) छात्रों की प्रारम्भिक त्रुटियों में सुधार करना
(2) छात्रों की ज्ञान सम्बन्धी त्रुटियों को दूर करना
(3) छात्रों में आत्मविश्वास जगाना
(4) उपरोक्त सभी✓
35. हिन्दी भाषा की परीक्षा में किसी विषय की सामान्य समझ की जाँच के
लिए किस प्रकार के प्रश्नों का प्रयोग सर्वाधिक उपयुक्त होता है?
(1) अति लघु उत्तरीय प्रश्न✓
(2) वस्तुनिष्ठ प्रश्न
(3) निबन्धात्मक प्रश्न
(4) ये सभी
36. निम्नलिखित में से कौन-सा मौखिक भाव प्रकाशन शिक्षण का उद्देश्य है?
(1) छात्रों को शुद्ध उच्चारण, उचित स्वर, उचित गति के साथ बोलना
सिखाना
(2) छात्रों को निःसंकोच होकर अपने विचार व्यक्त करने के योग्य बनाना
(3) विषयानुकूल व प्रसंगानुकूल शैली का प्रयोग करना सिखाना
(4) उपरोक्त सभी✓
37. “बच्चे भाषा सीखने की क्षमता के साथ पैदा होते हैं। मुख्यतः यह
किसका विचार है?
(1) एल.एस. वाइगोत्स्की
(2) ईवाम पैवलोव
(3) नॉओम चॉम्स्की✓
(4) जीन पियाजे
38. ‘मैंने चाट खाई और फिर मैंने हँसी। शर्मिला का यह भाषा-प्रयोग
मुख्यतः किस ओर संकेत करता है?
(1) व्याकरणिक नियमों की जानकारी न होना
(2) नियमों का अति सामान्यीकरण✓
(3) भाषा प्रयोग में असावधानी
(4) भाषा की समझ न होना
39. रेशमा एक साल पहले असोम से पंजाब आई है। वह हिंदी भाषा का
प्रयोग करते समय त्रुटियाँ करती है। एक शिक्षक के रूप में आप किस
कथन को सही मानेंगे?
(1) रेशमा को बार बार त्रुटियों बताने को कहेंगे।
(2) उसे भाषा प्रयोग के अधिकाधिक अवसर देना चाहिए।✓
(3) उसे रोज एक घण्टा हिंदी भाषा के शब्द बोलने का अभ्यास
कराना चाहिए।
(4) उसकी मातृभाषा का प्रभाव लक्ष्यभाषा पर नहीं पड़ने देना चाहिए।
40. लेखन कुशलता का विकास करने में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है
(1) प्रतिलिपि✓
(2) अधूरी कहानी को पूरा करना
(3) कहानी कविता आदि का सृजनात्मक लेखन
(4) आँखों देखी घटनाओं को लिखना
41. भाषा सीखने में जो त्रुटियाँ होती है
(1) उन्हें कठोरता से लेना चाहिए
(2) उन्हें जल्दी से दूर किया जाना चाहिए
(3) वे बच्चों की त्रुटियों की ओर संकेत करती हैं
(4) वे सीखने की प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा होती हैं जो समय के
साथ दूर होने लगती है✓
42. ‘पढ़ना’ कौशल में सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है
(1) शब्दों-वाक्यों को शुद्ध रूप से उच्चरित करना
(2) केवल अक्षर पहचान
(3) तेज गति से पढ़ना
(4) सन्दर्भानुसार अर्थ ग्रहण करना✓
43. सुलेखा ने पाठ को पढ़ात हुए जावन का जिन्दगी पढ़ा। यह इस
संकेत करता है कि
(1) उसे अक्षरों की पहचान में भ्रम हो जाता है
(2) उसे केवल पठन अभ्यास की बहुत आवश्यकता है
(3) सुलेखा ध्यान से नहीं पढ़ती
(4) वह अक्षर पहचान की बजाय अर्थ को समझते हुए पढ़ रही है✓
44. सुनीता अपनी कक्षा को बाहर मैदान में ले जाती है और पर्यावरण पर
आधारित कविता-पाठ का कार्य करती है। सुनीता का उद्देश्य है-
(1) अपने शिक्षक प्रशिक्षण में सीखी बातों का निर्वाह करना
(2) मैदान के प्राकृतिक वातावरण के साथ संबंध जोड़ते हुए कविता को
समझने का अवसर देना✓
(3) बच्चों को रोजमर्रा की चर्चा से कुछ अलग माहौल देना
(4) इनमें से कोई नहीं
45. ‘शक्ति’ को ‘सकती’ कहना किस प्रकार के उच्चारण दोष का
उदाहरण है?
(1) स्वरागम
(2) स्वर-भक्ति✓
(3) स्वर-लोप
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं
निर्देश (प्र.सं. 46-54) गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में सबसे
उचित विकल्प चुनिए।
अपने प्रजातन्त्रात्मक देश में, हम अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए
ईमानदार एवं देशभक्त जनप्रतिनिधि का चयन कर देश को जाति,
सम्प्रदाय तथा प्रान्तीयता की राजनीति से मुक्त कर इसके विकास में
सहयोग कर सकते हैं। जाति-प्रथा, दहेज-प्रथा, अन्धविश्वास, छूआछूत
इत्यादि कुरीतियाँ, जो देश के विकास में बाधा हैं, इत्यादि को दूर करने
में अपना योगदान कर हम देश-सेवा का फल प्राप्त कर सकते हैं।
अशिक्षा, निर्धनता, बेरोजगारी, व्यभिचार एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग
छेड़कर हम अपने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर कर सकते हैं। हम
समय पर टैक्स का भुगतान कर देश की प्रगति में सहायक हो सकते हैं।
इस तरह किसान, मजदूर, शिक्षक, सरकारी कर्मचारी, चिकित्सक,
सैनिक और अन्य सभी पेशेवर लोगों के साथ-साथ देश के हर नागरिक
द्वारा अपने कर्तव्यों का समुचित रूप से पालन करना ही सच्ची
देश-भक्ति है।
नागरिकों में देश प्रेम का अभाव राष्ट्रीय एकता में बड़ी बाधा के रूप में
कार्य करता है, जबकि राष्ट्र की आन्तरिक शान्ति तथा सुव्यवस्था और
दुश्मनों से रक्षा के लिए राष्ट्रीय एकता परम आवश्यक है। यदि हम
भारतवासी किसी कारणवश छिन्न-भिन्न हो गए तो हमारी पारस्परिक
फूट को देखकर अन्य देश हमारी स्वतन्त्रता को हड़पने का प्रयास करेंगे।
इस प्रकार अपनी स्वतन्त्रता की रक्षा एवं राष्ट्र की उन्नति के लिएराष्ट्रीय
एकता परम आवश्यक है और राष्ट्रीय एकता बनाए रखना तभी सम्भव
है, जब हम देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे, जो राष्ट्र
संगठित होता है, उसे न कोई तोड़ सकता है और न ही कोई उसका
कुछ बिगाड़ सकता है। वह अपनी एकता एवं सामूहिक प्रयास के कारण
सदा प्रगति के पथ पर अग्रसर रहता है।
अतः हमारा कर्तव्य है कि सब कुछ न्योछावर करके भी हम देश के
विकास में सहयोग दें ताकि अनेक राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय समस्याओं का
सामना कर रहा हमारा देश निरन्तर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे।
अन्ततः हम कह सकते हैं कि देश सर्वोपरि है।
46. निम्नलिखित में से किसकी चर्चा देश-प्रेम के एक रूप के तौर पर नहीं
की गई है?
(1) अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए ईमानदार एवं देशभक्त
जनप्रतिनिधि का चयन करना
(2) देश को जाति, सम्प्रदाय तथा प्रान्तीयता की राजनीति से मुक्त
करना
(3) अपने हित को सर्वोपरि समझना✓
(4) अशिक्षा, निर्धनता, बेरोजगारी, व्यभिचार एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ
जंग छेड़ना
47. राष्ट्रीय एकता में सबसे बड़ी बाधा क्या है?
(1) देश-प्रेम
(2) नागरिकों में देश-प्रेम का अभाव✓
(3) अन्धविश्वास एवं छूआछूत
(4) जाति-प्रथा एवं दहेज-प्रथा
48. राष्ट्रीय एकता की आवश्यकता क्यों है?
(1) केवल स्वतन्त्रता की रक्षा के लिए
(2) जाति-प्रथा एवं दहेज-प्रथा की समाप्ति के लिए
(3) अन्धविश्वास एवं छूआछूत की समाप्ति के लिए
(4) स्वतन्त्रता की रक्षा एवं राष्ट्र की उन्नति के लिए✓
49. प्रस्तुत गद्यांश में किस पेशेवर की चर्चा नहीं की गई है?
(1) चिकित्सक
(2) शिक्षक
(3) समाज सेवक✓
(4) किसान
50. प्रस्तुत गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक निम्नलिखित में से
कौन-सा होगा?
(1) देश-प्रेम✓
(2) देश का विकास
(3) हमारा कर्तव्य
(4) राष्ट्रीय एकता
51. ‘इत्यादि’ का सन्धि-विच्छेद है
(1) इति + आदि✓
(2) इत्य + आदि
(3) इति + अदि
(4) इती + आदि
52. प्रगति के पथ पर अग्रसर रहता है
(1) सुगठित राष्ट्र
(2) संगठित राष्ट्र✓
(3) सुव्यवस्थित राष्ट्र
(4) अव्यवस्थित राष्ट्र
53. सर्वोपरि है
(1) देश✓
(2) राज्य
(3) परिवार
(4) व्यक्तिगत जीवन
54. ‘अग्रसर’ का तात्पर्य है
(1) आगे की ओर बढ़ना✓
(2) आगे नहीं बढ़ना
(3) आगे होना
(4) आज्ञाकारी होना
निर्देश (प्र.सं. 55-60) पद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में सबसे
उचित विकल्प चुनिए
हारा हूँ सौ बार
गुनाहों से लड़लड़कर
लेकिन बारम्बार लड़ा हूँ
मैं उठ-उठ कर
इससे मेरा हर गुनाह भी मुझसे हारा
मैंने अपने जीवन को इस तरह उबारा
डूबा हूँ हर रोज
किनारे तक आ-आकर
लेकिन मैं हर रोज उगा हूँ जैसे दिनकर
इससे मेरी असफलता भी मुझसे हारी
मैंने अपनी सुन्दरता इस तरह सँवारी।
55. कवि ने अपनी असफलताओं पर विजय कैसे पाई है?
(1) संघर्ष न करके
(2) निरन्तर संघर्ष करके✓
(3) सुन्दर बनकर
(4) गुनाहों से लड़कर
56. ‘किनारे तक आकर डूबने का अर्थ है
(1) काम तमाम होना
(2) प्रयत्न व्यर्थ जाना
(3) सफलता के समीप होकर भी सफल न होना✓
(4) हार जाना
57. कवि सूर्य का उदाहरण देकर क्या बताना चाहता है?
(1) हार के बाद फिर संघर्ष करना✓
(2) संसार में सुखों का प्रकाश फैलाना
(3) क्रोध में आकर आग बरसाना
(4) उपरोक्त सभी
58.’कवि ने अपना जीवन कैसे सँवारा?
(1) जीत कर
(2) खुश रहकर
(3) सूर्य की तरह चमक कर
(4) हार न मान कर निरन्तर संघर्ष करके✓
59. ‘उठ-उठ’ में अलंकार है
(1) अनुप्रास
(2) पुनरुक्ति प्रकाश✓
(3) उपमा
(4) रूपक
60. असफलता में प्रयुक्त उपसर्ग है
(1) ता
(2) अस
(3) लता
(4) अ✓
                               भाग III English भाषा II
Directions (Q.Nos. 61-75) Answer the following questions
by selection the most appropriate option.
61. Teaching material and supporting material for
remedial teaching should be prepared keeping in
mind
(1) Learning styles of students
(2) Learning abilities of students
(3) Learning needs of students
(4) All of the above✓
62. Leena uses Big Reading Books in her language classes
to
(1) allow students to read at home
(2) ensure books carry a lot of information
(3) use these illustrated colourful books for reading
together✓
(4) use them for big students of different ages
63. A teacher can cater to the learning styles of all the
children by
(1) teaching every lesson thoroughly and revising the
lessons
(2) testing the children frequently
(3) advising the children to join drawing/dance/music
classes
(4) employing a variety of teaching methods and modes
of assessment which cater to diversity among learners✓
64. Semantic grouping of the language material means
(1) grouping according to meaning✓
(2) grouping according to similar patterns in grammar
(3) grouping according to lexical situations
(4) grouping according to sounds
65. Grammar translation method of language teaching is
not used now-a-days because
(1) It ignored the natural way of language learning
(2) It aimed at passive mastery of the language
(3) It encouraged word for word translation
(4) All of the above✓
66. A textbook describes a domestic scene which shows
the father cooking in the kitchen, the mother coming
home from work and their son sewing. What is the
concept conveyed?
(1) Removing gender bias✓
(2) Dignity of labour
(3) Division of labour among sexes
(4) Work is worship
67. Teachers do not give the meaning of new words to
learners directly because
(1) learners already know the meaning of the words
(2) vocabulary will not be enriched
(3) learners do not like to be given the meaning of words
(4) it prevents learners from discovering the meaning
through puzzling out using clues✓
68. To enrichthe curriculum for learners who are gifted
and talented to
(1) give them leadership roles in class activities
(2) increase complexity of curriculum for them to
experience a wider variety of language and
opportunities for creativity
(3) promote them to higher class so that they are exposed
to a more difficult syllabus✓
(4) introduce a foreign language
69. A teacher of calss Ill realises that vocabaulary
development is an important factor in enabling
students to become better readers. Of the following,
which might be a good strategy for vocabulary
development?
(1) Students learn to use the context to guess the meaning
of new words.
(2) Students memories extensive word-lists of synonyms
and antonyms
(3) Students consult a dictionary whenever they come
across a new word.✓
(4) Students underline difficult words from a text and
make sentences with them.
70. Reading for comprehension can be best achieved
through
(1) helping learners speak words softly while reading
(2) learners reading silently and asking comprehension
questions✓
(3) teaching learners to run a finger or pencil under the
line being read
(4) asking the children to read the text aloud
71. What is taught is not what is learnt because
(1) a teacher or learner can never fully master any
discipline
(2) students possess different abilities, personalities and
come from a variety of backgrounds
(3) students pay attention during informal discussion✓
(4) a teacher’s socio-economic level may differ widely
from the student’s
72. Which of the following is not a interactive listening
situation?
(1) TV
(2) Movies
(3) Telephone calls✓
(4) Radio
73. An important characteristic of formal operational
stage of mental development’ is
(1) Abstract thinking✓
(2) Concrete thinking
(3) Social thinking
(4) Egocentric behaviour
74. The most important factor in the effective teaching
process is
(1) punctuality exhibited by teacher and students
(2) mastery of the content by the teacher
(3) teacher student dialogue✓
(4) timely completion of the syllabi
75. The best way to inculcate moral values in children is
(1) to give moral lectures in the morning assembly
(2) put across a situation and ask students to take a
decision
(3) demonstration of moral values by teacher and elders✓
(4) teaching students to differentiate between moral and
immoral
Directions (Q. Nos. 76-84) Read the passage given below
and answer the questions that follow by selecting the most
appropriate option.
Time was when people looked heavenward and prayed,
“Ye Gods, given us rain, keep drought away,” Today there
are those who pray. “Give us rain, keep El Nino away.”
El Nino and its atmospheric equivalent, called the Southern
Oscillation, are together referred to as ENSO and are
household words today. Meteorologists organise it as often
being responsible for natural disasters worldwide. But this
wisdom dawned only after countries suffered, first from
the lack of knowledge and then from the lack of
coordination between policy making and the advances in
scientific knowledge.
Put simply, El Nino is a weather event restricted to certain
tropical shores, especially the Peruvian coast. The event has
diametrically opposite impacts on the land and sea. The
Peruvian shore is a desert. But every few years, an unusually
warm ocean current – El Nino warms up the normally cold
surface-waters of the Peruvian coast, causing very heavy
rains in the early half of the year.
And then, miraculously, the desert is matted green. Crops
like cotton, coconuts and banana grow on the otherwise
stubbornly barren land. These are the Peruvians’ anos de
adundencia or years of abundance. The current had come
to be termed El Nino or the Christ Child because it
usually appears as an enhancement, if a mildly warm
current that normally occurs here around every
Christmas.
But this boon on land is accompanied by oceanic disasters.
Normally, the waters off the South American coast are
among the most productive in the world because of a
constant upswelling of nutrient rich cold waters from the
ocean depths. During an El Nino, however waters are
stirred up only from near the surface. The nutrient crunch
pushes down primary production, disrupting the food
chain. Many marine species, including anchoveta
(anchovies) temporarily disappear.
This is just one damming effect of El Nino. Over the years
its full impact has been studied and what the Peruvians
once regarded as manna, is now seen as a major threat.
76. Meteorologists took time to understand El Nino
because
(1) it was neither a disaster nor a boon for the people
living in desert areas
(2) they recognised it as an atmospheric equivalent and
hence called it Southern Oscillation
(3) they suffered from lack of knowledge about El Nino
as they were not scientifically advanced✓
(4) All of the above
77. El Nino in a layman language is
(1) a natural disaster
(2) Southern Oscillation
(3) a weather event✓
(4) None of these
78. What are the two types of landscapes that are
affected by El Nino?
(1) Coastal areas and sea✓
(2) Tropical shores and land
(3) Deserts and oceans
(4) All of the above
79. Which word in Para 3 is the antonym for ‘Fertile?
(1) matted
(2) abundance
(3) barren✓
(4) None of these
80. What, according to the author, is a positive effect of El
Nino?
(1) It causes change in atmosphere
(2) It results in vegetation of barren lands✓
(3) It comes around Christmas
(4) It is regarded as manna
81. How can we say that the El Nino proves to be a boon
for South American Coast?
(1) It causes an upswelling of rich nutrients making it the
most productive in the world
(2) It causes the destruction of many marine species such
as anchoveta✓
(3) It warms up normally cold surface water causing
heavy rains
(4) It enhances warm currents around every Christmas
82. The ‘years of abundance’ is when
(1) El Nino occurs during Christmas
(2) the deserts are matted green✓
(3) Marine species is destroyed
(4) None of these
83. The phrase, ‘damning effect’ means
(1) negative effects
(2) destructive effects✓
(3) full effects
(4) disrupting effects
84. People today, pray to God to keep
(1) rains and droughts away
(2) drought away
(3) El Nino away
(4) El Nino and droughts away✓
Directions (Q. Nosas 90) Read the passage given below
and answer the questions that follow by selecting the most
appropriate option.
Nature is an infinite source of beauty, Sunrise and sunset
mountains and rivers, lakes and glaciers, forests and fields
provide joy and bliss to the human mind and heart for
hours together. Everything in nature is splendid and
divine. Every day and every season of the year has a
peculiar beauty to unfold. Only one should have eyes to
behold it and a heart to feel it like the English poet William
Wordsworth who after seeing daffodils said “And then my
heart with pleasure fills and dances with the daffodils”.
Nature is a great teacher. The carly man was thrilled with
beauty and wonders of nature. The Aryans worshipped
nature. One can learn the lessons in the vast school of
nature. Unfortunately the strife, the stress and the tension
of modern life have made people immune to beauties of
nature. Their life is so full of care that they have no time to
stand and stare. They cannot enjoy the beauty of flowing
rivers, swinging trees, flying birds and majestic mountains
and hills. There is however, a cry to go back to village from
the concrete and artificial jungle of cities. Hence the town
planners of today pay special attention to provide enough
number of natural scenic spots in town planning. To
develop a balanced personality, one needs to have a healthy
attitude which can make us appreciate and enjoy the beauty
of nature. There is no other balm to soothe our tired soul
and listless mind than the infinite nature all around us. We
should enjoy it fully to lead a balanced and harmonious
life, full of peace and tranquility.
85. Which of the following words has the SAME meaning
as the word care as used in the passage?
(1) grief✓
(2) want
(3) needs
(4) pleasure
86. Choose the word which is most OPPOSITE in meaning
to the word ‘unfold’ as used in the passage.
(1) declare
(2) conceal✓
(3) describe
(4) perpetuate
87. Which of the following statements is not made in the
passage about Nature?
(1) Nature is an infinite source of beauty
(2) Everything in nature is splendid and divine
(3) Nature is a great teacher
(4) The early man was scared of Nature✓
88. What is needed to develop a balanced personality?
(1) interpersonal skills
(2) reading poetry
(3) healthy attitude✓
(4) going back to villages
89. Why do people not enjoy the beauty of Nature?
(1) They are running after material pleasures
(2) They do not consider nature as balm to soothe their
tired minds
(3) Their life is full of worries and tensions✓
(4) They are afraid of nature
90. What should we do to enjoy tranquil life?
(1) Get totally immersed in our daily routine
(2) Believe that nature is an infinite source of beauty
(3) Lead a disciplined and dedicated life
(4) Enjoy the nature around us✓
                                      भाग IV
91. एक दीवार घड़ी दर्पण के सामने लटकी हुई है। दर्पण में घड़ी का
प्रतिबिम्ब दिखाई दे रहा है जिसमें 4 बजकर 35 मिनट हो रहे हैं, तो
वास्तविक समय होगा
(1) 7 बजकर 25 मिनट✓
(2) 8 बजकर 40 मिनट
(3) 10 बजकर 35 मिनट
(4) 9 बजकर 45 मिनट
92. 48 का 25% – 20 का 40% = ?
(1) 6
(2) 18
(3) 16
(4) 4✓
93. 61x 62 x 63 x 64 x 65 x 66 में इकाई का अंक होगा
(1) 5
(2) 2
(3) 0✓
(4) 1
94. 25 + 5 + 4×2 + 13 का मान होगा
(1) 26✓
(2) 24
(3) 28
(4) 19
95. 8 1 2 = 8 + 8 × 2 हो, तो 7 □ 4 का मान होगा।
(1) 112(1/3)
(2) 119(3/7)
(3) 29(3/4)✓
(4) 111(1/2)
96. राम का भार 12 किलो 300 ग्राम तथा श्याम का भार 15 किलो
400 ग्राम है, श्याम का भार राम के भार से कितना अधिक है?
(1) 3 किलो 900 ग्राम
(2) 3 किलो 100 ग्राम✓
(3) 4 किलो 500 ग्राम
(4) 3 किलो 800 ग्राम
97. रीनू 16 बच्चों को गणित पढ़ाती है। उसका मानना है कि यदि परीक्षा
के तुरन्त बाद प्रतिपुष्टि दी जाए, तो वह प्रभावी होती है। वह 10 अंकों
की एक छोटी कक्षा परीक्षा का आयोजन करती है। प्रभावी तरीके से
प्रतिपुष्टि (फीड बैक) देने का सबसे अच्छा तरीका होगा
(1) वह पूरी कक्षा के लिए चर्चा का आयोजन कर सकती है, कि वे
किन तरीकों से अपने उत्तरों पर पहुँचे और सही उत्तर पर पहुँचने
की प्रभावी युक्ति कौन-सी है
(2) वह यादृच्छिक रूप से किसी भी एक कॉपी का चयन करें और बोर्ड की
सहायता से उस कापी में उत्तर प्राप्त करने की विधि की चर्चा करें
(3) वह छात्रों को एक-दूसरे के उत्तरों की जाँच करने दे
(4) वह प्रत्येक सवाल के हल को बोर्ड पर समझाए और विद्यार्थियों
द्वारा अपने उत्तरों की जाँच कराएँ✓
98. चित्र में, वृत्त की त्रिज्या 14 सेमी है, छायांकित भाग
का अछायांकित भाग से अनुपात होगा ph
(1) 3:4
(2) 1:3✓
(3) 4:1
(4) 2:3
99. कक्षा ॥ का एक विद्यार्थी 162 को एक सौ बासठ पढ़ता है, किन्तु 1062
लिखता है। यह शिक्षक के लिए किस ओर संकेत करता है?
(1) बच्चा संख्या की अभिव्यक्ति के विस्तारित रूप और लघु रूप से
भ्रमित है✓
(2) शिक्षक को चाहिए कि वह स्थानीय मान के विषय में तभी बताएँ
जब बच्चा संख्याओं को भली प्रकार लिखना सीख जाए
(3) बच्चा कक्षा में ध्यान से नहीं सुनता
(4) बच्चे को स्थानीय मान की समझ अच्छी तरह से नहीं है
100. गणित शिक्षण के दौरान बच्चों में त्रुटियों का विश्लेषण करने हेतु एक
शिक्षक के लिए आवश्यक है
(1) बच्चों को गणित विषय के प्रति जागरुक करना
(2) बच्चों को गणितीय चिन्हों का सही प्रयोग करने के लिए समझाना
(3) बच्चों में समस्या का विश्लेषण तथा संश्लेषण करने की योग्यता का
विकास करना
(4) उपरोक्त सभी✓
101. a, b,c,d
भुजाओं वाले वृत्तीय चतुर्भुज के क्षेत्रफल को निकालने के
        ___________________
लिए√(s-a)(s – b)(S-C)(S-d) सूत्र किसने दिया?
(1) रामानुजम
(2) आर्यभट्ट
(3) ब्रह्मगुप्त✓
(4) हरबर्ट
102. एक गणित के शिक्षक ने एक विद्यार्थी को 6 से गुणा करने के लिए
कहा किन्तु वह 4 से गुणा कर देता है, तो उत्तर 34 कम आता है, तो
वह संख्या, जिसमें गुणा करनी थी, होगी
(1) 19
(2) 24
(3) 17✓
(4) 20
103. गणित विषय में छात्रों की रुचि पैदा करने के लिए प्रभावी तरीका होगा
(1) कमजोर छात्रों हेतु अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था करना
(2) समय विभाग चक्र में गणित विषय को अधिक कालांश देना
(3) विद्यालय में गणित की पुस्तकें खरीदकर लाना
(4) खेल विधि से शिक्षण करवाना✓
104. एक छात्र को दो संख्याओं 15 और 21 के घनों का अन्तर ज्ञात करने
को कहा गया छात्र ने अन्तर को इस प्रकार ज्ञात किया
(15)³ – (21)³ = 3775 – 9261 = -5886
छात्र द्वारा हल किए प्रश्न से यह निष्कर्ष निकलता है
(1) वह केवल घन कर सकता है किन्तु अन्य बातों से अनभिज्ञ है✓
(2) उसने प्रश्न की भाषा को ठीक तरह से समझकर उत्तर नहीं दिया
(3) उसे बीजगणितीय सूत्रों के अनुप्रयोगों का ज्ञान है
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं
105. परीक्षा के दौरान एक छात्र गणित के प्रश्न-पत्र में इस प्रकार लिखा
हुआ पाता है कि “पाँच करोड़ सतासी लाख तेरह हजार तीन सौ दो”
का संख्यांक लिखिए। यदि आप परीक्षक के रूप में नियुक्त हों, तो
आप निम्न में किस संख्या पर अंक प्रदान करेंगे?
(1) 58713320
(2) 5870132
(3) 50781302
(4) 58713302✓
106. “मूल्यांकन एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हमें यह बताती है कि सही ढंग से
किसी वस्तु का मापन किया जा सकता है” यह कथन किसका है?
(1) गुड्स✓
(2) क्विलेन
(3) हन्ना
(4) डान्डेकर
107. गणित कक्षा के दौरान शिक्षक ने निम्नलिखित समस्याएँ बोर्ड पर
लिखीं और बच्चों से कहा कि वे इनका उत्तर लिखें
25 ÷ 5
2.5 ÷ 0.5
0.25 ÷ 0.05
0.025 ÷ 0.005
वह प्रश्नों के सैट के माध्यम से यह चाहता है कि बच्चे यह अवलोकन
कर सकें कि
(1) यदि भाजक और भाज्य दोनों 10 की घात से बढ़ाए या घटाए
जाते हैं, तो भागफल समान रहता है✓
(2) यदि भाजक और भाज्य दोनों 10 की घात से घटाए जाते हैं, तो
भागफल 10 की घात से घट जाता है
(3) जब एक गुणज को 10 से विभाजित किया जाता है और दूसरे को
10 से गुणा किया जाता है, तो गुणनफल समान रहता है
(4) जब एक भाजक को 10 की घात से घटत होती है और दूसरे को
10 की घात से बढ़त होती है, तो गुणनफल समान रहता है
108. यदि a भुजा वाले तीन घनों को जोड़कर एक घनाभ बनाया जाता है,
तो निम्न में घनाभ की माप होगी
(1) 3(b×b×b)
(2) 3a×a×a✓
(3) 3a×3a×3a
(4) 3 a×b×a
109. निम्न में कौन-सा कथन सत्य है?
(1) एक ठोस शंकु से उसी की त्रिज्या के बराबर गोला काटा जाता
(2) एक ठोस बेलन से उसी की त्रिज्या के बराबर का गोला काटा जा
सकता है
(3) एक घन से उसी की अर्द्धभुजा के बराबर त्रिज्या का गोला काटा
जा सकता है
(4) उपरोक्त 2 और 3 सत्य हैं।✓
110. एक व्यक्ति द्वारा मेरठ से दिल्ली तक जाने में लिया गया समय, दूसरे
व्यक्ति द्वारा इन्हीं स्थानों के बीच जाने में लिए गए समय से दोगुना है
यदि
दूसरा व्यक्ति सुबह 9:30 बजे चलकर अपने गंतव्य स्थान पर
दोपहर 1:30 बजे पहुँच जाता है, तो पहला व्यक्ति अपने गंतव्य स्थान
पर पहुँचेगा
(1) दूसरे व्यक्ति से 4 घण्टे देर से✓
(2) दूसरे व्यक्ति से 2 घण्टे देर से
(3) दोनों साथ-साथ पहुँचेगे
(4) दूसरे व्यक्ति से 4 घण्टे पहले
111. “गणित मस्तिष्क को तीक्ष्ण एवं तीव्र बनाने में उसी प्रकार कार्य करता
है, जैसे किसी औजार को तीक्ष्ण करने में काम आने वाला पत्थर।
इसके अध्ययन से स्पष्ट है कि तर्क सम्मत एवं क्रमबद्ध रूप से
भली-भाँति सोचने की शक्ति आती है।” यह कथन किसका है?
(1) हब्श का✓
(2) प्लेटो का
(3) शल्टज का
(4) लॉक का
112. “गणित विषय में मूल्यांकन एक प्रक्रिया है” जिसका आशय है
(1) बच्चों में यह पता लगाना कि गणित में उनकी रुचि का समावेश है
(2) मूल्यांकन से अध्यापकों द्वारा बच्चों की शैक्षिक उपलब्धि का पता
लगाना✓
(3) बच्चों की कमजोरी का पता लगाना
(4) उपरोक्त में से कोई नहीं
113. यदि कक्षा V का एक छात्र किसी प्रश्न को हल करते समय गणना
सम्बन्धी त्रुटियाँ करता है, जैसे 12 + 3 = 16, तो इस प्रकार की
त्रुटियों के उपचार हेतु आवश्यक है
(1) प्रश्नों को मौखिक रूप से हल करवाना
(2) छात्रों को अधिक से अधिक गृह कार्य करने को दें
(3) त्रुटियों वाले प्रश्नों को श्यामपट्ट पर हल करवाना✓
(4) छात्र को गणना सम्बन्धी उपकरणों के प्रयोग की सलाह देना
114. निम्न में से गलत कथन चुनिए
(1) दो परिमेय संख्याओं का योग परिमेय संख्या होता है
(2) दो अपरिमेय संख्याओं का योग सदैव अपरिमेय संख्या होता है✓
(3) एक परिमेय तथा एक अपरिमेय संख्या का योग सदैव अपरिमेय होता है
(4) दो अपरिमेय संख्याओं का योग एक पूर्णांक संख्या हो सकता है
115. वृत्त की जीवा के समद्विभाजक को वृत्त के केन्द्र से मिलाने वाली रेखा
जीवा पर
(1) 45° का कोण बनाएगी
(2) जीवा पर लम्ब होगी✓
(3) 60° का कोण बनाएगी
(4) रेखा जीवा के समान्तर होगी
116. कक्षा II में विद्यार्थियों को संख्या पद्धति पढ़ाने का उद्देश्य है
(1) संख्याओं को सैकड़ा, दहाइयों और इकाइयों के समूह के रूप में
देखना और स्थानीय मानों की सार्थकता को समझना✓
(2) चार अंकों वाली संख्या के योग और व्यवकलन के कौशल में
प्रवीणता प्राप्त करना
(3) बड़ी संख्याओं के कौशल में प्रवीणता प्राप्त करना
(4) 6 अंकों तक गणना करना
117. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यालय आधारित सतत मूल्यांकन
एवं व्यापक मूल्यांकन के दिशा निर्देश दिए हैं नीचे दिए गए उद्देश्यों में
इसका एक उद्देश्य नहीं है
(1) बच्चों पर पड़ने वाले दबाव को कम करना
(2) विद्यार्थियों को अपनी रुचि के अनुसार पढ़ने की छूट देना
(3) छात्रों की प्रवीणता के निर्धारण के लिए अंकों के स्थान पर ग्रेडों का प्रयोग
(4) निदान व उपचार के साधन की व्यवस्था करना✓
118. माचिस की तीलियों से बने निम्नलिखित पैटर्न की पहचान कीजिए।
यदि यही पैटर्न निरन्तर जारी रहे, तो 10 वें चरण में तीलियों की
आवश्यकता होगी
ph
ل
1 चरण            2 चरण               3 चरण
(1) 25
(2) 42✓
(3) 55
(4) 45
119. लोहे की एक छड़ को पीटकर उसके व्यास को एक-चौथाई करके नई
छड़ बनाई जाती है यदि उस छड़ का आयतन वही रहे, तो उसकी नई
लम्बाई होगी
(1) मूल लम्बाई की 1/16 गुनी
(2) मूल लम्बाई की 16 गुनी✓
(3) मूल लम्बाई की 4 गुनी
(4) मूल लम्बाई की 1/4 गुनी
120. 32(1/2)%, 4/15 तथा 0.35 में सबसे बड़ा कौन होगा?
(1) 4/15
(2) 0.35✓
(3).23%
(4) 33(1/2)%
                            भाग V  पर्यावरण अध्याय
121. प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण शिक्षण का उद्देश्य नहीं है
(1) शिक्षार्थियों में जागरूकता का विकास करना
(2) पर्यावरणीय प्रदूषण की समस्याओं को दूर करने हेतु शिक्षार्थियों
की सक्रिय भागीदारी
(3) शिक्षार्थियों को जंगली जानवरों की जानकारी से अभिज्ञ रखना
जिससे उनका भयमुक्त शिक्षण हो सके✓
(4) पर्यावरणीय समस्याओं को समझने के बाद उनके निराकरण हेतु
कौशलों में कुशलता प्राप्त करना
122. पर्यावरण शिक्षण में परियोजना का सिद्धान्त है
(1) जीवन के समस्त अनुभवों का कुछ भाग परियोजना कार्य में प्रयोग करना
(2) शिक्षार्थियों द्वारा परियोजना कार्य स्वयं करके सीखना✓
(3) शिक्षार्थियों में सहचार्य द्वारा सीखने को क्षुब्द करना
(4) शिक्षार्थियों द्वारा साथियों का सहयोग प्राप्त न करना
123. पक्षियों में पायी जाने वाली निम्न विशेषताओं का अध्ययन कीजिए
I. सुडौल शरीर
II. खोखली हड्डियाँ
III. पंख और परों
IV. स्थिर रहने वाले पैर और घूमने वाली गर्दन
उपरोक्त अनुकूलन विशेषताओं में से कौन-सी पक्षियों की उड़ने में
सहायता करती हैं?
(1) I, II और III✓
(2) I, II और IV
(3) III और IV
(4) II और III
124. कशेरुकी पहचाने जाते हैं
(1) उनके हृदय में प्रकोष्ठों की मौजूदगी से
(2) उनके शरीर पर शल्क की मौजूदगी से
(3) कई अंगों की मौजूदगी से
(4) रीढ़ की मौजूदगी से✓
125. आवासों के संबंध में निम्न कथनों का अध्ययन करें
I. किसी पर्यावास में किसी प्रजाति के आवास मात्र भिन्न-भिन्न होते हैं।
॥. किसी पर्यावास में किसी प्रजाति का आवास मात्र उसका भार होता
है।
III. दो प्रजातियाँ बिना प्रतिस्पर्धा के एक ही आवास (सह अस्तित्व) में
रह सकती है
IV. किसी पर्यावास में किसी प्रजाति का आवास उसके कार्यात्मक
लक्षण को परिभाषित करता है
निम्न कथन में से कौन से पारिस्थितिकीय आवास का सही वर्णन करते हैं?
(1) I और IV✓
(2) I और II
(3) I और III
(4) III और IV
126. फ्लेनल बोर्ड का उपयोग किया जाता है
(1) चित्र बनाने में
(2) चार्ट बनाने में
(3) पुस्तक में चित्र दिखाने में
(4) किसी चित्र के विभिन्न भागों को क्रमशः दर्शाने में✓
127. विज्ञान अध्यापक द्वारा कक्षा में अधिगम सामग्री का उपयोग करते
समय जिस महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखा जाए, वह है
(1) सुन्दर सामग्री एवं रोचक सामग्री हो
(2) सामग्री वास्तविक वस्तु से मिलती-जुलती हो✓
(3) सामग्री को थोड़े समय के लिए दिखाया जाए
(4) सामग्री चित्र विस्तारक यन्त्र की सहायता से दिखाए
128. निम्नलिखित में से आशुचित्र उपकरण है
(1) सूखा तेल
(2) प्लास्टिक की फनल
(3) स्प्रिट लैम्प✓
(4) अभिवर्धन हैण्ड लेन्स
129. जीवों का संग्रह करके उन्हें परिरक्षित करने के लिए रखा जाता है
(1) पानी में
(2) तारपीन तेल में
(3) फार्मलीन में✓
(4) क्लोरोफार्म में
130. ऐपीडोस्कोप को उपयोग किया जाता है
(1) आवाज रिकॉर्ड करने के लिए
(2) स्लाइड दिखाने के लिए
(3) फिल्म दिखाने के लिए
(4) पुस्तक में छपा चित्र दिखाने के लिए✓
131. एक आदमी को यात्रा करने और नए नए स्थानों पर जाना पसंद है।
निम्नलिखित स्थानों में से कौन से स्थान पर वह जा सकता है, जब
वह औरंगाबाद से पूर्व की दिशा में यात्रा कर रहा हो?
(1) सिकंदरा का किला
(2) चिल्का झील✓
(3) येरकौड
(4) मुन्नार
132. खेतों में मिट्टी में पाया जाने वाला केंचुआ किसान का मित्र कहलाता
है, क्योंकि वह
(1) छोटे कीटों को खाकर फसलों को उनसे सुरक्षित रखता है
(2) गन्दी मिट्टी को खाकर फसलों की आयु बढ़ाता है
(3) भूमि का संरक्षण करने में सहायक होता है
(4) भूमि की उर्वरता को बढ़ाता है✓
133. दोपहर के भोजन अवकाश के बाद पर्यावरण अध्ययन पढ़ाते समय
आप यह पाते हैं कि बच्चे पाठ में रुचि नहीं ले रहे हैं। आप क्या
करेंगे?
(1) बच्चों को बाहर मैदान में खेलने के लिए ले जाएँगे
(2) बच्चों से कहेंगे कि वे डेस्क पर सिर रखकर आराम करें
(3) पाठ को रोचक बनाने के लिए बहु-आयामी बुद्धि पर आधारित
दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का प्रयोग करेंगे✓
(4) प्रकरण को तुरन्त बदल देंगे
134. एक विद्यालय ने राजस्थान के लिए कक्षा V के बच्चों के शैक्षिक भ्रमण
की योजना बनाई। भ्रमण के दौरान बच्चों से आपकी क्या अपेक्षाएँ
रहेंगी?
(1) यदि उनके कोई प्रश्न हों तो उन्हें दर्ज कर लेना चाहिए और घर
पहुँचने के बाद अभिभावकों से उन्हें पूछना चाहिए
(2) चीजों के बारे में बिना कोई प्रश्न पूछे, सभी का अवलोकन करना
चाहिए
(3) उन्हें आनन्द उठाना चाहिए
(4) उन्हें ध्यान से अवलोकन करना चाहिए, टिप्पणियाँ दर्ज करनी
चाहिए और बाकी बच्चों तथा शिक्षक के साथ अपने अवलोकनों को
बाँटना चाहिए✓
135. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षक को निम्न में से किस बात का अधिक
ध्यान रखना चाहिए?
(1) सभी शिक्षार्थियों को विद्यालय में समान अधिकार मिलने चाहिए
(2) शिक्षार्थियों को शिक्षा के अलावा और किसी ओर ध्यान नहीं देना
चाहिए
(3) शिक्षार्थियों को अपने बाह्य व्यक्तित्व पर ध्यान नहीं देना चाहिए✓
(4) शिक्षको को अपने बाह्य व्यक्तित्व पर ध्यान नहीं देना चाहिए
136. पौधों की ‘एक्स’ नामक एक प्रजाति होती है, जो बड़ी संख्या में उगती
हैं लेकिन वे संसार भर में केवल भारत के ‘वाई’ हिस्से में ही पायी
जाती है। यह पौधों की कौन सी प्रजाति है?
(1) विलुप्तप्राय
(2) जोखिमपूर्ण
(3) स्थानीय✓
(4) विदेशी
137. बर्फ के दो टुकड़ों को आपस में दबाने पर टुकड़े आपस में चिपक जाते
हैं, क्योंकि
(1) दाब अधिक होने से बर्फ का गलनांक घट जाता है✓
(2) दाब अधिक होने से बर्फ का गलनांक बद जाता है
(3) दाब अधिक होने से गलनांक पहले घटता है, फिर बढ़ता है
(4) दाब व गलनांक में कोई सम्बन्ध नहीं है
138. एक शिक्षार्थी दूसरे शिक्षार्थी को भारतीय किसानों द्वारा दो फसलों के
बीच के अन्तराल के दौरान अपने खेतों को जोतने के चार कारण
बताता है
I. आगे की खेती के वास्ते मिट्टी को ढीला रखने के लिए
II. मिट्टी की सरन्ध्रता बढ़ाने के लिए
III. मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखने के लिए
IV. मिट्टी का ढेला बनने से रोकने के लिए
निम्न में से सही कारण है
(1) I एवं II✓
(2) II एवं III
(3) III एवं IV
(4) IV एवं I
139. जल से बाहर निकाले जाने पर मछलियों मर जाती हैं, क्योंकि
(1) उन्हें ऑक्सीजन अधिक मात्रा में प्राप्त होती है
(2) उनका शारीरिक ताप बढ़ जाता है
(3) वे साँस नहीं ले पातीं✓
(4) इनमें से कोई नहीं
140. गणगौर का त्यौहार मनाया जाता है
(1) चैत्र शुक्ल तीज को✓
(2) श्रावण शुक्ल तीज को
(3) भाद्रपद कृष्णपक्ष अष्टमी को
(4) चैत्र शुक्ल नवमी को
141. खाना बनाने में प्रयोग की जाने वाली गैस (बायो गैस) मुख्यतः है
(1) कार्बन डाइऑक्साइड
(2) कार्बन मोनोऑक्साइड
(3) मेथेन✓
(4) नाइट्रोजन व ऑक्सीजन का मिश्रण
142. शीतप्रधान देशों में ऑटोमोबाइल्स के रेडियेटर्स में एण्टीफ्रिज
(Antitreeze) मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है। इस मिश्रण में
क्या-क्या होता है?
(1) पानी और ऐथिल ऐल्कोहॉल
(2) पानी और गिल्सरॉल
(3) पानी और एथिलीन ग्लाइकॉल✓
(4) पानी और मेथिल ऐल्कोहॉल
143. गेहूँ के आटे में यीस्ट मिलाने से डबल रोटी रन्ध्री तथा कोमल हो
जाती है, क्योंकि
(1) यीस्ट कोमल है, जो आटे को कोमल बनाता है
(2) उत्पन्न कार्बन डाइऑक्साइड रोटी को स्पन्जी बना देती है✓
(3) यीस्ट प्रोटीन का क्षय कर देता है
(4) यीस्ट ऐसीटिक अम्ल का निर्माण करता है
144. राम का साथी उसे विटामिन ‘C’ की जानकारी देते हुए चार तथ्य
बताता है
I. यह नींबू, सन्तरे तथा आँवले में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
II. इसकी कमी से शरीर में रतौंधी नामक रोग हो जाता है।
III. यह शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।
IV. यह दाँतों और मसूड़ों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है।
राम के साथी द्वारा दी गई उपरोक्त जानकारियों में से सत्य है
(1) I,II एवं III
(2) II, III एवं IV
(3) I, III एवं IV✓
(4) I एवं IV
145. प्राथमिक स्तर पर, आकलन में शामिल होना चाहिए
(1) छोटे बच्चों को उत्तीर्ण अथवा अनुत्तीर्ण की श्रेणी के अन्तर्गत
आँकने के लिए प्रत्येक सप्ताह गृहकार्य और कक्षा-कार्य
(2) शिक्षक द्वारा सतत और असंरचनात्मक तरीके से किए गए
अवलोकन को बच्चों और अभिभावकों के साथ बाँटना✓
(3) प्रत्येक सप्ताह औपचारिक परीक्षाएँ और खेल तथा उन्हें प्रगति-पत्र
में दर्ज करना
(4) अर्द्ध-वार्षिक और वर्ष के अन्त में वार्षिक परीक्षाएँ
146. पाठ्य सहगामी क्रियाओं का प्रमुख उद्देश्य होता है
(1) विद्यार्थियों को विद्यालय छोड़ने से बचाना
(2) विद्यार्थियों को उन्नतशील विद्यालयी वातावरण प्रदान करना
(3) विद्यार्थी अनुशासनहीनता की समस्याओं का निदान करना
(4) विद्यार्थियों के विकास को संवर्द्धित करना✓
147. पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में सरल प्रयोग और निदर्शन किए जा
सकते हैं
(1) कक्षा में अनुशासन को सुनिश्चित करने हेतु बच्चों को नियन्त्रित
करने के लिए
(2) बच्चों को स्वयं सीखने के योग्य बनाने और अवलोकन कौशलों को
पैना करने के लिए✓
(3) उच्च कक्षाओं में क्या किया जाता है उसका अनुकरण करने के लिए
(4) बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों पर आधारित विचारों पर चर्चा करने,
अवलोकनों को दर्ज करने तथा उनका विश्लेषण करने के लिए
148. दत्तकार्य के सम्बन्ध में निम्नलिखित में कौन-सा कथन सही है?
(1) दत्तकार्य अभिभावकों, भाइयो या बहनो द्वारा अपनी क्षमता के
अनुसार किया जा सकता है
(2) प्रतिदिन विविधता और अभ्यास कराने के लिए कक्षा-कार्य और
फिर गृहकार्य के रूप में दत्तकार्य देने की आवश्यकता है
(3) दत्तकार्य आकलन का एकमात्र तरीका है
(4) दत्तकार्य बच्चों को सूचना खोजने, अपने विचारों का निर्माण करने
और उन्हें उच्चारित करने का अवसर प्रदान करता है✓
149. निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक विद्यालय में पर्यावरण अध्ययन
पढ़ाने का उद्देश्य निरूपित है?
(1) विद्यालयों में बच्चों के अनुभवों को बाहरी दुनिया से जोड़ना✓
(2) बच्चों को तकनीकी शब्दावली और परिभाषाओं से परिचित कराना
(3) पर्यावरण अध्ययन से सम्बन्धित तकनीकी शब्दों का आकलन
(4) अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए बच्चों को सूचना देना कि
उन्हें कौन-सी पुस्तकें पढ़नी चाहिए
150. ‘पर्यावरण शिक्षा’ का अर्थ है
(1) पर्यावरण के बारे में जानकारी एवं कुशलता विकसित करना✓
(2) पर्यावरण प्रदूषण रोकना
(3) पर्यावरण के संकट को पहचानना
(4) पर्यावरण तकनीकी का विकास

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