Haryana Board 9th Class Maths Solutions Chapter 1 संख्या पद्धति Exercise 1.2
Haryana Board 9th Class Maths Solutions Chapter 1 संख्या पद्धति Exercise 1.2
HBSE 9th Class Maths Solutions Chapter 1 संख्या पद्धति Ex 1.2
(i) प्रत्येक अपरिमेय संख्या एक वास्तविक संख्या होती है।
(ii) संख्या रेखा का प्रत्येक बिंदु √m के रूप का होता है, जहाँ m एक प्राकृत संख्या है।
(iii) प्रत्येक बास्तविक संख्या एक अपरिमेय संख्या होती है।
हल :
(i) सत्य है, क्योंकि वास्तविक संख्याओं का संग्रह परिमेय और अपरिमेय संख्याओं से बना होता है। अतः प्रत्येक अपरिमेय संख्या एक वास्तविक संख्या होती है।
(ii) असत्य है, क्योंकि कोई भी ऋण संख्या किसी प्राकृत संख्या का वर्गमूल नहीं हो सकती।
(iii) असत्य है, क्योंकि 2 वास्तविक संख्या है परंतु अपरिमेय नहीं है।
हल :
नहीं, सभी धनात्मक पूर्णांकों के वर्गमूल अपरिमेय नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, √4 = 2 एक परिमेय संख्या है।
हल :

प्रश्न 4. कक्षा के लिए क्रियाकलाप (वर्गमूल सर्पिल की रचना) : कागज की एक बड़ी शीट लीजिए और नीचे दी गई विधि से “वर्गमूल सर्पिल” (square root spiral) की रचना कीजिए। सबसे पहले एक बिंदु O लीजिए और एकक लंबाई का रेखाखंड (line segment) OP1 खींचिए। एकक लंबाई वाले OP1 पर लंब रेखाखंड P1P2 खींचिए (देखिए आकृति)। अब OP2 पर लंब रेखाखंड P2P3 खींचिए। तब OP3 पर लंब रेखाखंड P3P4 खींचिए।
इस प्रक्रिया को जारी रखते हुए OPn – 1 पर एकक लंबाई वाला लंब रेखाखंड खींचकर आप रेखाखंड Pn – 1Pn प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार आप बिंदु O, P1, P2, P3, ……………, Pn…………………..प्राप्त कर लेंगे और उन्हें मिलाकर √2, √3, √4,….. को दर्शाने वाला एक सुंदर सर्पिल प्राप्त कर लेंगे।

हल :
इस क्रियाकलाप को विद्यार्थी स्वयं करें।
