जानिए कौन है राज कुंद्रा,परिचय, बिज़नेस, प्रॉपर्टी, केस

image

जानिए कौन है राज कुंद्रा,परिचय, बिज़नेस, प्रॉपर्टी, केस

राज कुंद्रा लंदन में स्थित भारतीय मूल के प्रमुख व्यापारी हैं। 2004 में उन्होंने ब्रिटेन के 198 सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में अपना स्थान बनाया था। 2009 में उनकी शादी अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से हुई थी। वह वर्तमान में लंदन-स्थित यूके ट्रेडकॉर्प लिमिटेड के निदेशक और सीईओ हैं।

राज कुंद्रा की जिंदगी बताती है हर बार स्कैम में फंसने का सच!

राज कुंद्रा का नाम अब बिटक्वाइन स्कैम में जुड़ गया है. उन्हें ED ने उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की है. राज कुंद्रा दोषी हैं या नहीं ये तो नहीं पता, लेकिन उनकी जिंदगी के पहलु उनसे जुड़े विवादों की कहानी जरूर कह रहे है.

राज कुंद्रा ने शिल्पा शेट्टी से दूसरी शादी की है. अपनी शादी के मुद्दे को लेकर भी राज कुंद्रा अक्सर सुर्ख़ियों में रहते हैं. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि राज कुंद्रा कौन है?, राज कुंद्रा की पहली पत्नी कौन थी?, राज कुंद्रा का कौन सा बिजनेस है?, राज कुंद्रा की कितनी संपत्ति है? और इनके अलावा भी बहुत सी बातों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं राज कुंद्रा का जीवन परिचय.

राज कुंद्रा जन्म, उम्र, परिचय [Raj Kundra Birth, Age and Intro]

पूरा नाम राज कुंद्रा
निक नेम राज
जन्मतिथि 9 सितंबर 1975
जन्म स्थान लंदन
उम्र 45 साल
होमटाउन पंजाब इंडिया
करंट सिटी मुंबई इंडिया
नागरिकता ब्रिटिश भारतीय
धर्म हिन्दू
जाति पंजाबी
नेटवर्थ 2700 करोड़ से भी ज्यादा
व्यवसाय बिजनेसमैन
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

राज कुंद्रा परिवारिक जीवन [Family]

पिता का नाम बालकृष्ण कुंद्रा
माता का नाम उषा रानी कुंद्रा
पत्नी का नाम शिल्पा शेट्टी कुंद्रा
पहली पत्नी का नाम कविता कुंद्रा
बच्चे दो
बच्चों के नाम विआन राज कुंद्रा, शमिषा कुंद्रा

राज कुंद्रा ताज़ा खबर [Latest News]

पॉर्न मामले में गिरफ्तारी

19 जुलाई 2021 को, मुंबई अपराध शाखा की संपत्ति प्रकोष्ठ ने राज कुंद्रा को मोबाइल के माध्यम से पॉर्न सामग्री बनाने और वितरित करने में प्रमुख साजिशकर्ता होने के कारण फरवरी 2021 में उपनगरीय मुंबई के मालवानी पुलिस स्टेशन में दर्ज किए गए भंडाफोड़ मामले के संबंध में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया। एप्लिकेशन और वेबसाइट। मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले ने दावा किया कि उनके पास इस मामले में पर्याप्त सबूत हैं। मुंबई पुलिस के सूत्रों के अनुसार, राज कुंद्रा ने इस पोर्न उद्योग में लगभग ₹8 से ₹10 करोड़ का निवेश किया था। ब्रिटेन में रहने वाले राज कुंद्रा और उनके भाई ने केनरिन नाम की एक कंपनी बनाई। वीडियो को भारत में शूट किया गया था और फिर यूके-आधारित फर्म केनरिन को वीट्रांसफर के माध्यम से यूके में स्थानांतरित कर दिया गया था।  पुलिस ने इस मामले में कुंद्रा समेत कुल 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वाशी, नवी मुंबई के एक आरोपी उमेश कामत को पहले एक संपत्ति प्रकोष्ठ ने गिरफ्तार किया था। कामत ने दावा किया कि वह कुंद्रा की कंपनी में और केनरिन के समन्वयक के रूप में काम करते थे। पुलिस ने यह भी दावा किया, कामत ने पूछताछ के दौरान उन्हें बताया कि वह मॉडल और अभिनेत्री गहना वशिष्ठ के पॉर्न वीडियो लेता था और उन वीडियो को केनरिन को फॉरवर्ड करता था जो बाद में उन्हें ‘हॉटहिट मूवीज’ नामक ऐप पर अपलोड करता था।

राज कुंद्रा का प्रारंभिक जीवन | Raj Kundra Early Life

बेहद ही साधारण परिवार से आने वाले राज कुंद्रा का जन्म लंदन, यूनाइटेड किंगडम में 9 सितम्बर 1975 ईस्वी को हुआ था। राज कुंद्रा के पिता का नाम बालकृष्ण कुंद्रा है, एवं इनकी माता का नाम उषा रानी कुंद्रा है, राज कुंद्रा की तीन बहने भी है। इनके पिता बालकृष्ण कुंद्रा से अपने होमटाउन लुधियाना से रोजी रोटी के लिए लंदन चले गए।

शुरू में तो इन्हे एक रुई की फैक्ट्री में काम करना पड़ा और फिर बाद में इन्हे बस कंडक्टर की नौकरी मिल गयी, यहाँ कुछ सालो तक नौकरी करने के बाद कुछ पैसा इकट्ठे कर इन्होने एक छोटा सा व्यापार शुरू किया। इस पैसे से इन्होने एक पोस्ट ऑफिस ख़रीदा, जी हाँ ब्रिटेन में पोस्ट ऑफिस ख़रीदा जा सकता है।

और साथ में माँ एक दुकान में नौकरी करने लगी। जब राज कुंद्रा 18 साल के हो गए तो इनके पिता ने इनसे कहा की या तो अपना फैमिली  रेस्टुरेंट संभालो या 6 महीने में कुछ कर के दिखाओ। चुकी राज कुंद्रा ने अपने बचपन बहुत ही गरीबी में गुजारा तो वो एक खुद को एक  रेस्टुरेंट तक सिमित नहीं रखना चाहते थे, तो इन्होने अपने पिता से कुछ पैसा लेकर दुबई चले गए हीरों का व्यापार करने पर यहाँ इनकी बात बनी नहीं।

इसी बिच इन्हे कुछ काम के सिलसिले में नेपाल जाना पड़ा, यहाँ पर इनकी नजर पश्मीना शॉल पर पड़ी जो की बहुत ही काम दामों में बेजे जा रहे थे। राज कुंद्रा को लगा की इन शॉल के कीमत इससे कहीं ज्यादा है। इन्होने लगभग 100 से भी ज्यादा शॉल खरीदकर लंदन आ गए, और यहाँ ब्रिटेन के बड़े बड़े कपडे के व्यापारी से मिले, इन सभी व्यापारियों को पश्मीना शॉल बेहद ही पसंद आये।

और इस तरह पश्मीना शॉल ब्रिटेन में ट्रेंड करने लगा। और ये शॉल ब्रिटेन में खूब बिके, और इस तरह राज कुंद्रा ने उस साल सिर्फ शॉल बेचकर 20 मिलियन यूरो कमाए। वर्ष 2004 में राज कुंद्रा मात्रा 29 वर्ष के अवस्था में ही ब्रिटेन के 198 वे सबसे अमीर एशियाई बन गए थे। इसके बाद राज कुंद्रा ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा और विभिन्न व्यापार जैसे की रियल स्टेट, स्टील स्क्रैप, और फ़िल्मी दुनिया जैसे क्षेत्रो में निवेश किया।

16 जनवरी 2012 को राज कुंद्रा और बॉलीवुड स्टार संजय दत्त ने साथ मिलकर भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट लीग “द सुपर फाइट लीग” की शुरुआत की।

व्यवहार..

राज कुंद्रा को हमेशा हंसते मुस्कुराते देखा जा सकता है, लेकिन अगर गौर करें तो राज कुंद्रा के गुस्से की खबरें हमेशा देखी गई हैं. अगर फेक न्यूज भी हो जैसे राज और शिल्पा की शादी टूटने की खबरें तो भी राज का गुस्सा सामने आया है. होम शॉपिंग चैनल बेस्ट डील टीवी के सह-मालिक के पद से जब राज ने रिजाइन किया था तो ये खबरें सामने आईं थी कि राज ने वहां के कर्मचारियों की सैलरी नहीं दी थी और साथ ही कई सारे कर्ज भी बाकी थे. राज ने इस विवाद को भी हमेशा की तरह नकार दिया और कहा कि ये कोरी अफवाहें हैं.

शादी और अफेयर..

राज कुंद्रा की शादी दो बार हो चुकी है. पहली कविता कुंद्रा से और दूसरी शिल्पा शेट्टी से. जब शिल्पा शेट्टी से अफेयर की खबरें जोरों पर थीं तब राज की पहली पत्नी कविता ने शिल्पा पर शादी तोड़ने का आरोप लगाया था. शिल्पा ने इसे सिरे से नकार दिया था. राज कुंद्रा ने जब शिल्पा शेट्टी के साथ डेटिंग शुरू की तब वो पहले से ही शादीशुदा थे. कविता कुंद्रा के आरोप थे कि शिल्पा से नजदीकियों के कारण राज और उनकी तीन साल की शादी खराब हो रही है. 2009 में राज ने शिल्पा से शादी कर ली और कविता को तलाक दे दिया था. इसके बाद 2011 में दोबारा राज के अफेयर की खबरें सामने आई थीं जिन्हें शिल्पा ने नकार दिया था.

राज कुंद्रा की नेटवर्थ एवं संपत्ति [Net Worth and Property]

राज कुंद्रा भारतीय होने के बावजूद भी ब्रिटेन की नागरिकता रखते हैं और बड़े बड़े व्यापारियों में उनका नाम गिना जाता है। उनकी मेहनत और लगन काफी अच्छी रंग लाई जिसकी वजह से आज उनकी संपत्ति 27 करोड़ रुपए से ज्यादा है।

राज कुंद्रा की पहली पत्नी [First Wife]

Raj Kundra Kavita Were Married For Three Years From 2003 To 2006.

अपने जीवन काल में राज कुंद्रा की दो शादी हुई। उनकी पहली पत्नी जिनका नाम कविता कुंद्रा था उनके साथ उनकी शादी साल 2003 में हुई थी। आपसी मनमुटाव और कई कारणों की वजह से उनकी शादी ज्यादा दिन तक नहीं चली और साल 2006 में ही दोनों का तलाक हो गया।

राज कुंद्रा की शादी एवं पत्नी [Marriage and Wife]

साल 2007 में पहली बार शिल्पा एक परफ्यूम के ब्रांड लॉन्च पर राज कुंद्रा की मुलाकात हुई थी। धीरे धीरे दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे और आखिरकार कुछ समय पश्चात साल 2009 में बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से जब उनकी मुलाकात हुई तब साल 2009 में दोनों की शादी हो गई। शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के अब वर्तमान में दो बच्चे हैं।

विवाद..

राज कुंद्रा वैसे तो शिल्पा से शादी से पहले इतने चर्चित नहीं थे, लेकिन फिर भी उनके विवाद कहीं से भी कम नहीं रहे हैं. चाहें राज का होम शॉपिंग चैनल विवाद हो, उनकी रंगीन लाइफ स्टाइल हो, शिल्पा से शादी का मामला हो , या फिर शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के धोखाधड़ी के मामले जिसमें 24 लाख के फ्रॉड के कारण आईआईआर दर्ज की गई थी. सभी मामले राज से जुड़े हुए थे. वो किसी न किसी तरह से विवादों और लाइमलाइट से घिरे रहे. लाइम लाइट में राज कुंद्रा की शाही लाइफस्टाइल भी आती है. चाहें उनका सी-साइड बंगला हो या फिर शिल्पा शेट्टी को दी हुई 20 कैरेट की अंगूठी.

IPL: सट्टेबाज़ी..

राज कुंद्रा के सबसे चर्चित विवादों में से एक है IPL विवाद. 2009 में राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी ने मॉरिशस की एक कंपनी की सहायता से आईपीएल में निवेश किया था और राजस्थान रॉयल्स के मालिक बन गए थे. ऐसा माना जा रहा था कि शिल्पा शेट्टी की लोकप्रियता को ये जोड़ा आईपीएल में भुनाने की कोशिश कर रहा है. इसे एक ग्लोबल ब्रांड की तरह देखा गया. मार्केटिंग, मीडिया और व्यापार सभी कुछ किया गया ताकि स्पॉन्सर आएं.

जून 2013 में राज कुंद्रा दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आ गए. ये मामला था इंडियन प्रिमियर लीग के स्पॉट फिक्सिंग केस का. इस मामले में राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाड़ियों को भी गिरफ्तार किया गया था. कुंद्रा ने ये बात स्वीकारी कि उन्होंने टीम को लेकर सट्टा खेला था और इसमें काफी पैसा लगा था.

IPL: माल्या, मायप्पन और कुंद्रा..

आईपीएल की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ गुरुनाथ मायप्पन, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विजय माल्या और राजस्थान रॉयल्स के राज कुंद्रा तीनों ही एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं. राज कुंद्रा ने जहां आईपीएल बेटिंग के जरिए धोखाधड़ी करने की कोशिश की वहीं विजय माल्या का नाम भी फ्रॉड में ही आया. यूनाइटेड स्पिरिट लिमिटेड (USL) ने जिस समय विजय माल्या आरसीबी के मालिक थे उस समय का एक फ्रॉड खोज निकाला है. कहा गया है कि माल्या ने रायल चैलेंजर स्पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (आरसीबी की होल्डिंग कंपनी) के फाइनेंशियल स्टेटमेंट में घपला किया था और 115 करोड़ का घोटाला हुआ था.

गुरुनाथ मायप्पन बीसीसीआई के पूर्व प्रेसिडेंट एन श्रीनिवासन के दामाद हैं और वो चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ भी थे. 2013 के स्पॉट फिक्सिंग केस में मायप्पन को भी दोषी माना गया था और राज कुंद्रा के साथ मायप्पन को भी ताउम्र बैन कर दिया गया था.

राजस्थान रॉयल्स को हारना..

राज कुंद्रा की सट्टेबाज़ी और उनकी तकनीकों के बारे में जब विवाद हुआ तो कोर्ट ने उन्हें BCCI के नियमों का उलंघन करते पाया. राज कुंद्रा की टीम को 2 साल के लिए बैन कर दिया गया और 2015 में राज कुंद्रा आजीवन IPL से बैन कर दिए गए. इस मामले में शिल्पा शेट्टी का नाम भी घसीटा गया और खामियाजा राजस्थान रॉयल्स टीम को भी भुगतना पड़ा.

 बिटक्वाइन स्कैम..

राज कुंद्रा का सबसे ताज़ा विवाद बिटक्वाइन से जुड़ा हुआ है. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने अब राज कुंद्रा को घेरे में ले लिया है. राज कुंद्रा पर धोखाधड़ी और पैसों की हेरा फेरी का आरोप है. राज पर आरोप है कि वो गेनबिटक्वाइन (Gainbitcoin) कंपनी से जुड़े हुए थे. ये कंपनी 2 हज़ार करोड़ रुपए के फ्रॉड का हिस्सा थी.

अप्रैल में ही पुलिस ने पुणे स्थित आरोपी और इस फर्जी स्कैम के मास्टर माइंड अमित भारद्वाज और उसके भाई को गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ कई शिकायतें दर्ज थीं. कई इन्वेस्टर्स का पैसा इन लोगों ने खाया था और फंड चीन, दुबई, हॉन्ग कॉन्ग आदि भेज दिए थे. ये क्राउडफंडिंग के द्वारा क्रिप्टोकरंसी माइनिंग का धंधा चला रहे थे.

इस मल्टीलेवल माइनिंग स्कीम में बॉलीवुड के कई सितारें शामिल थे. पुणे पुलिस की क्राइम सेल और ईडी की जांच में सामने आया कि राज कुंद्रा समेत बॉलीवुड के कई अन्य सितारे इस तरह की स्कीम को प्रमोट कर रहे थे. अमित भारद्वाज ने gatbitcoin.com की वेबसाइट बना कई लोगों को करोड़ों लोगों को चूना गया लगाया था, इस घोटाले की रकम 2000 करोड़ रुपए तक आंकी गई थी.

फिलहाल ये कहा नहीं जा सकता कि राज कुंद्रा इस मामले में दोषी हैं या फिर सिर्फ एक इन्वेस्टर और प्रमोटर, लेकिन राज कुंद्रा के पूर्व रिकॉर्ड को देखकर लगता है कि उनके फंसने की गुंजाइश ज्यादा है. वो इंसान जो तेज़ी से पैसे बनाने के खेल को समझता है और इसमें एक लंबी पारी खेल चुका है उसके लिए विवादों से नाता जोड़ना काफी आसान है. राज कुंद्रा के जीवन पर नजर डालें तो साफ है कि वो हर वक्त किसी न किसी विवाद में घिरे रहते हैं. चाहें नोटबंदी के दौर में बेस्ट डील के सीईओ पद से हटना हो, या फिर राजस्थान रॉयल्स पर सट्टेबाज़ी का केस हो, राज कुंद्रा के अफेयर हों या उनके झगड़े हर मामले में कहीं न कहीं उनकी निगेटिव छवि सामने आई है ऐसे में शक की सुई सबसे पहले उनपर ही जाती है. राज, माल्या, मायप्पन जैसे लोगों की लाइफस्टाइल ये बताती है कि सिर्फ जल्दबाज़ी में पैसे कमाने की ललक इंसान को किसी भी हद तक पहुंचा देती है. हम ये नहीं कह रहे कि राज इस बिटक्वाइन घोटाले में कहीं से भी हिस्सेदार हैं, लेकिन उनकी जिंदगी के कुछ पहलु ये जरूर बताते हैं कि जोड़-तोड़ वाला पैसा यकीनन उनके लिए अच्छा नहीं रहा. इस बिटक्वाइन मामले में अभी और भी कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं.

Flipkart

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *