RB 7 English

RBSE Solutions for Class 7 English Chapter 14 You Can Do!

RBSE Solutions for Class 7 English Chapter 14 You Can Do!

Rajasthan Board RBSE Class 7 English Chapter 14 You Can Do!

Activity I

Question 1.
State whether the following sentences are true or false :

  1. The video conference was organized by the central government of India in
  2. Ramesh was laborious, intelligent and scholar.
  3. Yoga helps to concentrate on studies, strengthens the mind and helps in building confidence.
  4. The donor of blood can’t acquire HIV.
  5. Ramesh, Mumal, Rahim and Gautam were not satisfied with the counsellors.

Answers:

  1. False
  2. False
  3. True
  4. True
  5. False

Answer the following questions in 10-15 words each :
निम्न प्रश्नों में से प्रत्येक का उत्तर 10-15 शब्दों में दीज़िए –

Question 1.
Where was the video conference held ? Who organised it?
वीडियो कॉनफ्रेंस कहाँ हुई? इसकी व्यवस्था किसने की?
Answer:
The video conference was organized by youth club in Jaipur.
वीडियो कानफ्रेंस की व्यवस्था जयपुर में यूथ क्लब द्वारा की गई।

Question 2.
Who were the counsellers ?
परामर्शदाता या दिशा-निर्देश देने वाले कौन थे?
Answer:
Dr Bhatnagar and Dr Smita Garasiya were the counsellors.
डॉ. भटनागर और डॉ. स्मिता गरासिया परामर्शदाता थे।

Question 3.
How many students (with names and places) participated in the video conference?
वीडियो कानफ्रेंस में कितने विद्यार्थियों ने भाग लिया, नाम और पते सहित बतायें।
Answer:
Ramesh from Dudu (Jaipur), Mumal from Bundi, Rahim from Pokharan (Jaisalmer) and Gautam from Devali (Udaipur) participated in the video conference.
दूदू (जयपुर) से रमेश, बून्दी से मूमल, पोखरण (जैसलमेर) से रहीम और देवाली (उदयपुर) से गौतम ने कानफ्रेंस में भाग लिया।

Question 4.
How will yoga be helpful to Ramesh?
रमेश के लिये योग किस प्रकार से सहायक होगा?
Answer:
Yoga will teach him how to concentrate on his studies.
योग उसे अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाना सिखायेगा।

Question 5.
What suggestions were given to Mumal for her friend’s problem ?
मूमल की सहेली की समस्या के समाधान लिये उसे क्या सुझाव दिये गये?
Answer:
She was suggested not to touch her skin and pimples with nails. And she should wash her face twice or thrice a day.
उसे सुझाव दिया गया कि उसे मुँहासों और त्वचा को नाखूनों से नहीं छूना चाहिए और उसे अपना चेहरा दिन में दो या तीन बार धोना चाहिये।

Question 6.
Why is it safe to donate blood to an HIV patient?
HIV मरीज को रक्तदान करना सुरक्षित क्यों है?
Answer:
The instruments are sterilized. So it is safe to donate blood to HIV patient.
औजारों को पूर्णतः स्वच्छ और जीवाणुरहित कर लिया जाता है। अतः HIV रोगी को रक्तदान करना सुरक्षित है।

Activity II

Question 1.
Match the words given in column A with their meanings in column B :
कॉलम ‘A’ के शब्दों का कॉलम ‘B’ में दिए गए उनके अर्थों से से मिलान कीजिए –

RBSE Solutions for Class 7 English Chapter 14 You Can Do! 1
Answers:

  1. (vi)
  2. (iv)
  3. (vii)
  4. (iii)
  5. (i)
  6. (ii)
  7. (v)

Question 2.
Fill in the blanks with correct words:
उपयुक्त शब्दों से रिक्त स्थानों को भरिए –
RBSE Solutions for Class 7 English Chapter 14 You Can Do! 2

  1. The mayor was criticized by the party workers for his …………………
  2. If you say something with ………………… you will feel that it is correct.
  3. He has a bad ………………… of biting his nails when he is nervous.
  4. She found it difficult to ………………… with her office life.
  5. My teachers assigned the task to me because they had ………………… in me.

Answers:

  1. indecisiveness
  2. confidence
  3. habit
  4. engage
  5. trust

Activity III

Look at the pictures :
तस्वीरों को देखो –
RBSE Solutions for Class 7 English Chapter 14 You Can Do! 3
In the above pictures the underlined words are prepositions. They show relationships of various kinds between noun and pronouns.
ऊपर के चित्रों में रेखांकित शब्द prepositions है। वे nouns व pronouns में विभिन्न प्रकार का सम्बन्ध बताते हैं।

Question 1.
Now fill in the blanks with suitable prepositions given in brackets :
अब कोष्ठकों में दिए उचित prepositions से रिक्त स्थनौं की पूर्ति कीजिए –

  1. She put her book ……………… the pillow. (under/above)
  2. A small table was kept ……………… the two chairs. (between/among)
  3. Hari works ………………. a factory. (in/into)
  4. The kite was flying ……………… our heads. (over/under)
  5. Divide these chocolates ……………… all the students. (among/between)
  6. Meena kept the vegetables ……………… the table. (on/above)
  7. I could see her head ……………… the water. (above/over)
  8. Distribute these books ……………… the two sisters. (between/among)
  9. She quietly walked ……………… the room. (in/into)
  10. Sangeeta jumped ……………… the pool for swimming (in/into)

Answers:

  1. under
  2. between
  3. in
  4. over
  5. among
  6. on
  7. above
  8. between
  9. into
  10. into.

Activity IV

Question 1.
Make a list of the issues discussed in the video conference and sugges, tions given by the counsellors. Add your own suggestions also.
वीडियो कॉन्फ्रेंस में जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उनकी और सलाहकारों द्वारा दिये गये सुझावों की एक सूची बनायें। अपने सुझाव भी जोड़िए।
Answer:
1. (a) Ramesh should make a single day time table and follow it regularly.
(b) Ramesh should practise yoga regularly for concentration.

2. (a) Mumal’s friend should not touch the pimples and her skin with nails.
(b) She should drink a lot of water.

3. (a) A person below 18 years of age cannot donate blood.
(b) A donor of blood to HIV cannot catch HIV from the patient because the instruments used are well sterilized.

4. Gautam is advised to follow some hobby or go in the company of his friends to avoid the moment when he feels an urge to chew gutkha. He should have will power to get rid of this bad habit.

Activity V

Divide the class into four groups and discuss major issues being faced by the peer groups (same age group). Speak them out in the class and with the help of your teacher find solution to each of the issues. Write down the problems with their possible solutions.

Question 1.
Smoking among the teenagers is an increasing problem.
Answer:
They should be told about the dangerous effects of smoking on health. It also causes cancer, besides tuberculosis. Whenever they feel an urge, they should go to a nearby temple and pass their time in prayers. Will power can help them a lot.

Question 2.
Following Western culture in food habits has become the lifestyle of young boys and girls.
Answer:
We should eat healthy food. We should eat a lot of green vegetables, salads and : fruits. We should drink ample of water daily.

Activity VI

Divide the class into two groups and read the poem aloud in the class.
(कक्षा को दो भागों में बाँटिए तथा कक्षा में इस कविता को बोलकर सुनाईए)

Passage for Comprehension

Read the following passages and answer the questions that follow :
निम्न गद्यांशों को पढ़िए तथा उनके नीचे दिये गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए –

Passage 1

Ramesh : Sir, I am not able to concentrate on my studies, and I will be appearing for my board examinations this year. I couldn’t score good marks in my half yearly exams. Now what to do?
Dr Bhatnagar : Ramesh, it’s because you lack in self-confidence.
Ramesh : Yes sir, I do. I am not able to concentrate, which has made me indecisive. I am not able to take any decisions. I prepare a time table, but can’t follow it. I think, I am good for nothing. My parents also don’t understand me. How can I build up my confidence ?
Dr Garasiya : Well Ramesh, don’t lose hope. Your parents do love and understand you much better. They are worried about you and your future. In true sense, they are your guide. Be optimistic.

Question 1.
What is Ramesh’s problem ?
रमेश की क्या समस्या है?
Answer:
Ramesh cannot concentrate on his studies.
रमेश अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता है।

Question 2.
What is responsible for his low performance ?
उसके निम्न प्रदर्शन के लिये क्या चीज जिम्मेदार है?
Answer:
Ramesh lacks in self-confidence and concentration.
रमेश में आत्मविश्वास और एकाग्रता की कमी है।

Question 3.
What is his learning problem ?
उसकी याद करने की क्या समस्या है?
Answer:
He cannot focus on his studies.
वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता है।

Question 4.
Who are worried about Ramesh and his future ?
रमेश और उसके भविष्य के बारे में कौन चिन्तित हैं?
Answer:
His parents are worried about Ramesh and his future.
रमेश और उसके भविष्य के बारे में उसके माता-पिता चिन्तित हैं।

Question 5.
Write the word from the passage which means ‘increase’.
Answer:
build up.

Question 6.
Write the word from the passage which is opposite to‘give’.
Answer:
take.

Passage 2

Dr Garasiya : Tell her not to worry so much. Don’t touch skin and pimples with nails. Clean the face with water and mild soap at least twice or three times a day. They are sure to go.
Mumal : But how ? She is tired of applying creams now.
Dr Garasiya : Don’t get carried away by the TV advertisements and newspapers. Eat healthy, eat a lot of green vegetables, salad, fruits etc. Drink ample of water daily. Say no to oily and spicy food, chocolates and fast food.
Mumal : Thank you, madam.

Question 1.
What should not be touched with nails ?
नाखूनों से किसको नहीं छूना चाहिये?
Answer:
Pimples and skin should not be touched with nails.
मुंहासों और त्वचा को नाखूनों से नहीं छूना चाहिये।

Question 2.
How should we clean our face?
हमें अपना चेहरा चेहरा कैसे साफ़ करना चाहिये?
Answer:
We should clean our face with water and mild soap, at least twice or three times a day.
(हमें अपना चेहरा पानी और सौम्य साबुन से दिन में दो या तीन बार धोना चाहिये।)

Question 3.
What should we not be carried away?
हमें किस बात से प्रभावित नहीं होना चाहिये?
Answer:
We should not be carried away by the TV and newspape advertisements.
हमें टीवी और समाचार-पत्रों के विज्ञापनों से प्रभावित नहीं होना चाहिये।

Question 4.
What is Dr Garasiya’s advice about food and drinks ?
डॉ. गरासिया की भोजन तथा पीने की वस्तुओं के बारे में क्या सलाह है ?
Answer:
Her advice is : Take healthy food, green vegetables, salad and fruits, and drink ample water.
उनकी सलाह है : स्वास्थ्यप्रद भोजन (खाना) हरी सब्जियाँ, फल खाना, काफी मात्रा में पानी पीना।

Question 5.
Write the word from the passage which means ‘plenty of.
Answer:
ample.

Question 6.
Write the word from the passage which is opposite to ‘then’.
Answer:
now.

Meanings and Translation

Anchor ………… confidence. (Pages 75-76)
Word-meanings: let’s begin (लैट्स बिगिन) = आओ शुरू करें। conference (कॉन्फ्रेन्स) = बैठक। Dudu (दूदू) = जयपुर जिले के एक नगर का नाम। study (स्टडि) = अध्ययन करना to ask (टु आस्क) = पूछना। concentrate (कन्स- न्ट्रेट) = केन्द्रित करना, ध्यान लगाना appearing for my board examination (अपिअरिंग फॉ माई बो :ड़ इंग्जैमिनेशन) = बोर्ड की परीक्षा में बैठने जा रहा could not score (कुड नॉट स्कोर) = प्राप्त नहीं कर सका। self confidence (सैल्फ कॉन्फिडेन्स) = आत्म-विश्वास। what to do (वॉट ट डू) = क्या किया जाये। I do (आई डू) = मैं करता हूँ (यहाँ, अर्थात् मैं आत्मविश्वास का अभाव (कमी) महसूस करता हूँ। to concentrate (टु कन्सेन्ट्रेट) = केन्द्रित करना indecisive (इन्डिसाइसिव) = शीघ्र निर्णय करने में असमर्थ, ढुलमुल। not able (नॉट एबूल) = असमर्थ decisions (डिसीज़न्ज़) = निर्णय। prepare (प्रिपेों) = तैयार करता हूँ can’t follow it (कान्ट फ़ोलो इट) = इसका अनुसरण नहीं कर पाता हूँ। good for nothing (गुड फॉ नथिंग) = किसी काम का नहीं, निकम्मा। understand (अण्ड:स्टैण्ड) = समझना।

हिन्दी अनुवाद –
एंकर (संचालक) – आओ, दूदू (जयपुर) निवासी एक बालक के प्रश्न से हम कॉनफ्रेस शुरू करते हैं।
लड़का – श्रीमान् जी नमस्कार ! मैं दूदू से रमेश बोल रहा हूँ।
डॉ. भटनागर – सुप्रभात, रमेश ! कृपया हमें बतायें कि आप की क्या आयु है और आप कौन-सी कक्षा में पढ़ते हैं।
रमेश – श्रीमान जी मैं पन्द्रह वर्ष का हूँ और कक्षा दस में पढ़ता हूँ। डॉ. गरासिया-ठीक है! रमेश, आप क्या पूछना चाहते हैं? रमेश-श्रीमान् जी मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाता हूँ, और इस वर्ष मैं बोर्ड की परीक्षा दे रहा हूँ। अपनी अर्द्धवार्षिक परीक्षा में मैं अच्छे अंक नहीं ला सका। अब क्या किया जाये?
डॉ. भटनागर – रमेश, यह इस कारण है कि तुममें आत्मविश्वास की कमी है।
रमेश – हाँ श्रीमान् जी, मुझमें आत्मविश्वास की कमी है। मैं ध्यान लगाकर पढ़ने में असमर्थ हैं, जिसने मुझे ढुलमुल स्थिति में डाल दिया है (मुझे शीघ्र निर्णय लेने में असमर्थ बना दिया है।) मैं इस योग्य नहीं हैं कि कोई फैसला ले सकें। मैं एक समय-सारिणी बनाता हूँ पर इसका अनुसरण नहीं कर पाता हूँ। मैं सोचता हूँ कि मैं किसी काम का नहीं (अर्थात् निकम्मा) हूँ। मेरे माता-पिता भी मुझे नहीं समझते हैं। मैं अपना आत्मविश्वास कैसे बढ़ा सकता हूँ?

Well Ramesh ………………. in class IX. (Page 76)
word-meanings : lose hope (लूज़ होप) = आशा खोना do love (डू लव) = निश्चित रूप से प्यार करते हैं। much better (मच बैटॅ) = जितना तुम सोच सकते हो उससे कहीं ज्यादा are worried (आरं वरीड) = चिन्तित रहते हैं। sense (सेन्स) = अर्थ। guide (गाइड) = पथ-प्रदर्शक। be optimis-tic (बी ऑप्टिमिटिक) = आशावादी बनो। go for (गो फॉ) = बनाता हूँ। planning (प्लैनिंग) = योजना बनाने का कार्य don’t plan (डोन्ट प्लान) = योजना मत बनाओ। don’t set = मत निर्धारित करो। goal (गोल) = लक्ष्य। to achieve (टु अचीव) = पाने के लिए। be practical (बी प्रैक्टिकल) = व्यावहारिक बनो। plan only for one day (प्लैन ऑलि फॉ वन डे) = केवल एक दिन की योजना बनाओ। try (ट्राई) = प्रयास करो। to follow it (ट फॉलो इट) = इसका अनुसरण करने का। get habituated (गैट हैबिच्यएटिड) = आदी बन जाओ।, आदत डाल लो। will it build = क्या यह वृद्धि कर देगा। make it a rule (मेक इट अ रूल) = इसे एक नियम बना लो। practise (प्रैक्टिस) = अभ्यास करना। regularly (रेग्यलॅलि) = नियमित रूप से। build up (बिल्ड अप) = मात्रा में बढ़ोत्तरी या वृद्धि करना। will be confident (विल बी कॉन्फिडन्ट) = आत्म- विश्वासी (स्वयं पर भरोसा करने वाला) हो जायेगा।

हिन्दी अनुवाद –
डॉ. गरासिया – हाँ रमेश, देखो, आशा मत छोड़ो। तुम्हारे माता-पिता निश्चित रूप से तुम्हें प्यार करते हैं और कहीं अधिक अच्छी तरह से समझते हैं। वे तुम्हारे और तुम्हारे भविष्य के बारे में चिन्तित रहते हैं। सही अर्थ में वे ही तुम्हारे पथ प्रदर्शक हैं। आशावादी बने रहो! ।
डॉ. भटनागर – रमेश, जैसा आपने कहा कि आप समय सारिणी तो बनाते हो परन्तु इस का पालन नहीं कर पाते हो, तो मुझे बताइये कि आप कितने दिनों की योजना बनाते हैं
रमेश – मैं प्रतिमास की योजना बनाता हूँ।
डॉ. भटनागर – रमेश, एक लम्बी अवधि की योजना मत बनाओ! इतना कठिन लक्ष्य प्राप्त करने के लिए निर्धारित मत करो। व्यावहारिक बनो। केवल एक दिन की योजना बनाओ और इस का अनुसरण करने का प्रयास करो। ऐसा करने की आदत डाल लो।
रमेश – क्या ऐसा करना मेरे आत्मविश्वास में वृद्धि कर देगा?
डॉ. भटनागर – निश्चित रूप से। अपनी समय सारिणी का पालन करने का नियमित रूप से एक नियम बना लो। मन को केन्द्रित करने के लिये या ध्यान से पढ़ने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें। योग निश्चित रूप से तुम्हारे मस्तिष्क को सफल बनायेगा, जो तुम्हारे लिये पढ़ाई पर ध्यान लगाने में भी सहायक होगा, और विश्वास में भी वृद्धि करेगा।
रमेश – धन्यवाद श्रीमान् जी, मैं निश्चित रूप से आपकी सलाह मानूंगा।
एंकर (संचालक) – सम्भवत: रमेश अब आत्मविश्वासी हो जायेगा। अब हम ऑनलाइन उपस्थित एक लड़की की बात सुनते हैं।.
लड़की – प्रणाम श्रीमान् जी! मैं बून्दी से मूमल बोल रही हूँ। मैं कक्षा 9 में पढ़ती हूँ।

What is ………madam. (Page 77)
Word-meanings : who wants to know = जो जानना चाहती है। pimples (पिम्पल्ज़) = मुहांसे। don’t worry (डोन्ट वरि) = चिन्ता मत करो। common (कॉमन) = आम। amongst (एमंग्स्ट) = बीच में। teenagers (टीनएजज़) = किशोर (13 से 19 वर्ष की आयु वाले बालक-बालिकाएँ) । what has she done = उसने क्या किया है। so far (सो फार) = अब तक। applied (अप्लाईड) = लगाई। various (वेरिअस) = विभिन्न प्रकार की। has worked (हैज़ व:क्ट) = प्रभाव किया है, कारगर हुई है। not to worry (नॉट ट वरि) = चिन्ता न करें। touch (टच) = छूना। skin (स्किन) = त्वचा। mild (माइल्ड) = मुलायम। twice (ट्वाइस) = दो बार। they are sure to go = वे निश्चित रूप से समाप्त हो जायेंगे। is tired of (इज़ टायर्ड ऑव) = थक गई है, तंग आ गई है। applying (एप्लाइंग) = लगाकर। get carried away (गेट कैरीड अवे) = प्रभावित होना, बहकावे में आना। advertisement (एड्वेटिज़मण्ट) = विज्ञापन। alot of (अलॉट ऑव) = प्रचुर मात्रा में, बड़ी मात्रा में। ample (ऐम्प्ल) = काफी मात्रा । oily (ऑयलि) = तेलयुक्त। spicy (स्पाइसि) = मसालेदार। fast food (फास्ट फूड) = बाजार में बर्गर, चाऊमिन तथा मोमोज़ इत्यादि भोजन। healthy (हेल्दि) = स्वास्थ्यप्रद

हिन्दी अनुवाद –
डॉ. गरासिया-मूमल, तुम्हारा क्या प्रश्न है?
मूमल – मैडम मेरी एक सहेली है, जो जानना चाहती है कि मुहासों से कैसे छुटकारा पाया जाये।
डॉ. गरासिया – मूमल, चिन्ता मत करो। किशोरों में यह आम समस्या है। अब तक उसने क्या किया है?
मूमल – उसने विभिन्न प्रकार की क्रीमों को लगाया परन्तु किसी ने भी काम नहीं किया।
डॉ. गरासिया – उनसे कहिये कि इतनी अधिक चिन्ता न करें । मुहांसों को और त्वचा को नाखूनों से न छूयें । दिन में दो या तीन बार चेहरे को पानी तथा हल्के साबुन से धोये। मुहांसे निश्चित रूप से समाप्त हो जाएंगे।
मूमल – परन्तु किस प्रकार ? अब वह क्रीम लगाते- लगाते थक गई है (यो तंग आ गई है)।
डॉ. गरासिया – TVऔर समाचार-पत्रों में आने वाले विज्ञापनों से प्रभावित न हों। स्वास्थ्यप्रद भोजन करें, बहुत सारी मात्रा में हरी सब्जियाँ खायें, सलाद खायें, फल इत्यादि खायें प्रतिदिन काफी मात्रा में पानी पियें। तेलयुक्त, मसालेदार भोजन, चॉकलेट और फास्ट फूड (जैसे कि चाऊमिन और बर्गर इत्यादि) को न कहें या न लें।
मूमल – मैडम, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Here is …………………you sir. (Page 77)
Word-meanings : Pokhran (पोखरण) = एक नगर का नाम। a query to make (अ क्वेरी टु मेक) = एक बात पूछने के लिये। donor (डोनें) = देने वाला। acquire (एक्वायर) = अर्जित कर लेता है, से ग्रस्त हो जाता है। HIV (एच आइ वी) = एड्स का रोग उत्पन्न करने वाला वाइरस cannot donate (कैन्नॉट डोनेट) = दान नहीं कर सकता। can’t get infected (कॉन्ट गेट इनफेक्टिड) = बीमारी से ग्रस्त नहीं हो सकती, प्रभावित नहीं हो सकता। instrument (इन्सट्रमेंट) = औजार। sterilized (स्टेरलाइज्ड) = पूर्णतः स्वच्छ और जीवाणु-रहित।

हिन्दी अनुवाद –
एंकर (संचालक) – अब पोखरण (जैसलमेर) से रहीम कुछ पूछना चाहते हैं।
रहीम – सुप्रभात श्रीमान् जी। मेरा प्रश्न है कि क्या रक्तदाता भी HIV से ग्रस्त हो जाता है?
डॉ. भटनागर – यह एक अच्छा प्रश्न है। वैसे मैं आप को बता दें कि आप जैसा छात्र रक्तदान नहीं कर सकता। रक्तदान करने की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर है।
रहीम – मैं फिर भी जानना चाहता हूँ।
डॉ. भटनागर – HIV मरीज को रक्तदान करना पूर्णतया सुरक्षित है। रक्तदाता HIV से प्रभावित नहीं हो सकता। क्योंकि सारे औजारों को पूर्णतः स्वच्छ और जीवाणुरहित कर दिया जाता है।
रहीम – धन्यवाद, श्रीमान् जी।

Here’s Gautam ……………. Table too. (Page 78)
Word-meanings : let’s listen (लेट्स लिस्न) = आओ ध्यान से सुनते हैं। chewing (च्यूईंग) = चबाना। spoiled (स्पॉइल्ट) = खराब कर दिया है। teeth (टीथ) = दांतों to get rid of this (टु गेट रिड ऑव दिस) = इससे छुटकारा पाना। 7-8 times = सात आठ बार। terrible (टेरिब्ल) = बहुत बुरा। hobbies (हॉबीज़) = रुचि, शौक। I play on Tabala too (आई प्ले ऑन तबला टू) = मैं तबला भी बजाता हूँ।

हिन्दी अनुवाद –
एंकर (संचालक) – यह देवाली (उदयपुर) से गौतम हैं। आओ सुनते है कि गौतम की क्या समस्या है?
गौतम – नमस्कार श्रीमान् जी, मैं देवाली, जिला उदयपुर से गौतम हूँ। मेरी गुटखा चबाने की बहुत बुरी आदत है। इसने मेरे दांत खराब कर दिये हैं। मैं इससे छुटकारा पाना चाहता हूँ।
डॉ. गरासिया – आप किस कक्षा में पढ़ते हैं?
गौतम – श्रीमान् जी, मैं कक्षा आठ में पढ़ता हूँ।
डॉ. गरासिया – आपकी आदत कितनी पुरानी है और आप दिन में कितनी बार गुटखा चबाते हैं?
गौतम – मैं पिछले दो वर्ष से गुटखा चबा रही हूँ और दिन में 7-8 बार चबाता हूँ।
डॉ. भटनागर – यह तो बहुत बुरी बात है। अपने शौकों के बारे में मुझे बतायें।
गौतम – मेरे शौक समाचार-पत्र पढ़ना, टीवी देखना और मोबाइल पर खेल खेलना है। मैं तबला भी बजाता हूँ।

That’s good …………Take care. (Page 78)
Word-meanings : whenever (वेन्एवें) = जब कभी। feel like chewing gutkha (फ़ील लाइक च्यूईंग गुटखा) = गुटखा चबाने का मन करे। interesting (इन्ट्रिस्टिंग) = रोचक। play on (प्ले ऑन) = बजाना। be with your friends (बी विद योर फ्रेण्ड्ज़) = अपने मित्रों के साथ चले जाएँ। choice (चॉइस) = पसंद। engaged (इंगेज्ड) = व्यस्त activities (एक्टिविटीज़) = गतिविधियाँ Im sure = मुझे विश्वास है। you’ll be able (यूल बी एब्ल) = तुम इस योग्य हो जाओगे। to get rid (ट गेट रिड) = छुटकारा पाना। habit (हैबिट) = आदत where there is a will, there is a way = जहाँ चाह वहाँ राह। you can (यू कैन) = आप कर सकते हैं। purge (पॅ:ज) = शुद्ध करना, मुक्त करना। for guiding (फ गाइडिंग) = दिशा-निर्देश देने के लिए। teenagers (टीनएजज़) = किशोर। am obliged (एम ऑब्लाइज्ड) = आभारी हूँ। trusted (ट्रस्टिड) = भरोसा किया। shared (शेअर्ड) = साझा किया। take care (टेक केअॅ) = अपना ध्यान रखें।

हिन्दी अनुवाद – यह अच्छी बात है। अब जब कभी आप का गुटखा चबाने को मन करे, तो समाचार-पत्र में से कोई रोचक समाचार या लेख पढ़ें, टीवी देखें या तबला बजाने लगें। अपने दोस्तों के पास चले जाएँ और उनसे बातचीत करें। अपनी पसन्द के खेल खेलें, अपने मस्तिष्क को विभिन्न गतिविधियों में व्यस्त रखें। मुझे विश्वास है आपको इस बुरी आदत से छुटकारा मिल जायेगा। ‘जहाँ चाह है वहाँ राह है।’ ‘आप कर सकते हैं।’

गौतम – धन्यवाद श्रीमान् जी। अब मुझे यकीन है कि मैं अपने आप को इस बुरी आदत से मुक्त कर लूंगा।
एंकर (संचालक) – अच्छा मित्रों, यूथ क्लब की ओर से अब विदाई लेने का समय हो गया है। मैं डॉ. भटनागर और डॉ. स्मिता गरासिया को किशोरों को दिशा-निर्देश देने के लिए धन्यवाद देता हूँ। मैं उन लड़कों और लड़कियों का भी आभारी हूँ जिन्होंने हम पर भरोसा किया और अपनी समस्याओं को हमारे साथ साझा किया। अलविदा। अपना ध्यान रखें।

The Complete Educational Website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *