RBSE Solutions for Class 11 English The Magic of The Muse Short Stories Chapter 3 Let’s Go Home
RBSE Solutions for Class 11 English The Magic of The Muse Short Stories Chapter 3 Let’s Go Home
Rajasthan Board RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Short Stories Chapter 3 Let’s Go Home
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RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Short Stories Chapter 3 Textual Activities
Choose the correct option :
Question 1.
On what day of the week did the events of the story take place?
(a) Sunday
(b) Monday
(c) Saturday
(d) None of the above
Answer:
(c) Saturday
Question 2.
“They had reached the short-cut to his home.” Whose home is referred to here?
(a) Ned’s
(b) Mr. White’s
(c) Gopal’s
(d) The boy’s
Answer:
(d) The boy’s
Answer the following questions in 15 – 20 words each :
Question 1.
Why was Saturday so special for the boy of the story?
कहानी में दिए गए लड़के के लिए शनिवार का दिन अधिक विशेष क्यों था?
Answer:
Saturday was special for the boy because he would pass more time with his mother and less home work to do at home.
शनिवार का दिन लड़के के लिए विशेष था क्योंकि वह अपनी माँ के साथ अधिक समय गुजार सकता था तथा कम गृह कार्य होता था।
Question 2.
On what day did the students go to the library for the last hour?
अन्तिम कालांश में छात्र किस दिन पुस्तकालय में जाते थे?
Answer:
The students would go to the library for the last hour on every Saturday.
छात्र प्रत्येक शनिवार को अन्तिम कालांश में पुस्तकालय में जाते थे।
Question 3.
Whom did the boy of the story think about while returning from the school to his house?
कहानी में लड़के ने स्कूल से घर लौटते समय किसके बारे में सोचा?
Answer:
The boy thought about his mother, lemon pie and the plants in the garden while returning to home from school.
कहानी के लड़के ने स्कूल से घर लौटते समय अपनी माँ, लेमन पाई तथा बगीचे में पौधों के बारे में सोचा?
Question 4.
Why didn’t the boy mind the giggling of his friends?
लड़के ने अपने दोस्तों के हँसने की बात पर ध्यान क्यों नहीं दिया?
Answer:
Because his mind was so full and happy with the anticipation of his mother and home. In his mind he had also lemon pie and the plants in the garden.
क्योंकि उसका मस्तिष्क माँ की एवं घर की पूर्व स्मृति की खुशी से भरा हुआ था। उसके मस्तिष्क में लेमन पाई और बाग के पौधों के विचार भी थे।
Question 5.
In what condition were the flowers and plants of the boy’s house?
लड़के के घर के फूल तथा पौधे किस दशा में थे?
Answer:
The flowers and plants were dropping in a pathetic sort of way. These were dry and faded in the boy’s house.
लड़के के घर के सभी फूल तथा पौधे बहुत ही नीरस व उदास थे तथा वे पूर्ण रूप से मुरझाए हुए थे। और सूख चुके थे।
Answer the following questions in 30-40 words each :
Question 1.
How did the boy and his mother spend Sundays?
लड़का और उसकी माँ रविवार का दिन कैसे गुजारते थे?
Answer:
The boy and his mother both would spend Sundays with great fun. They would see movie and talked to each other. They both would be free. The boy did not have any home work to do.
लड़का और उसकी माँ रविवार का दिन बहुत आनंद से गुजारते थे। वे रविवार को फिल्म देखते थे। वे दोनों बिल्कुल स्वतन्त्र रहते थे। लड़के के पास रविवार को कोई गृहकार्य करने को नहीं होता था।
Question 2.
What were the plans of the boy’s friends on Sunday?
रविवार के दिन लड़के के दोस्तों की क्या योजनाएँ थीं?
Answer:
The friends of the boy would spend their Sunday in different ways. Ned was going to see movie. Ram was going for ice-cream with his visiting uncle. Peter was going for horse riding and Gopal was going to attend a wedding.
लड़के के दोस्त रविवार अलग-अलग तरीके से मना रहे थे। नेड फिल्म देखने जा रहा था। राम अपने मिलने आए हुए चाचा के साथ आइसक्रीम खाने जा रहा था। पीटर घुड़सवारी के लिए जा रहा था तथा गोपाल एक शादी समारोह में शामिल होने जा रहा था।
Question 3.
How did the boy picture his mother on his way back to his house?
लड़के ने घर जाते समय रास्ते में अपनी माँ का क्या चित्र प्रस्तुत किया?
Answer:
The boy told about his mother on the way of his home that she would prepare lemon pie for him and serve him a large slice of it. He would tell his mother the tale which he had read at school.
उसने अपनी माँ के बारे में रास्ते में बताया कि वह उसके लिए लेमन पाई बनाएगी और उसे उसका एक बड़ा टुकड़ा परोसेगी। वह उसे स्कूल में पढ़ी हुई कहानी के बारे में बताएगा।
Question 4.
What realisation did the boy have at the end of the story?
कहानी के अन्त में लड़के ने क्या अनुभव किया?
Answer:
At the end of the story the boy recollected and realized everything. He remembered that his mother had died and he was not living at his old house. He became too much hopeless and worried.
कहानी के अन्त में लड़के की सारी याददाश्त वापस आ गई। उसे सब कुछ याद आ गया कि उसकी माँ मर चुकी थी और वह अब अपने पुराने मकान में नहीं रह रहा था। वह बहुत अधिक निराश और चिन्तित हो गया।
Answer the following questions in about 150 words each :
Question 1.
In the story, the boy’s name is not mentioned. The boy is simply referred to as “he”. Why does the writer do this? Discuss.
कहानी में लड़के का नाम नहीं दिया गया है। लड़के को सामान्यतया ‘वह’ कहकर सम्बोधित किया गया है। लेखक ऐसा क्यों करता है? बताइये।
Answer:
The narrator does not use the name of the boy in the story because he is not telling the particular story of a particular boy and he wants to show the importance of the mother in the life of a child. He says that the mother plays an important role in the life of a boy or girl. She leads him the right way and always looks after him and stands by him at every stage as a protector.
The narrator says that there is no home without a mother so the boy finds his old house charmless without the presence of his mother. The mother is the first mentor of an issue. She plays various role in the life of a child. She plays with him like a friend and loves the child and always fulfils his requirements. The author wants to teach an important lesson to the readers on behalf of the story that we must always regard and obey our mother.
लेखक कहानी में लड़के का नाम नहीं बताता है क्योंकि वह किसी लड़के विशेष की कहानी नहीं बता रहा है तथा एक बच्चे के जीवन में माँ के महत्त्व को बताता है। लेखक कहता है कि माँ एक लड़के अथवा लड़की के जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वह उसे सही मार्गदर्शन करती है तथा उसकी देखभाल करती है तथा जीवन की हर दहलीज पर उसके साथ खड़ी रहती है तथा उसकी रक्षा करती है। लेखक कहता है कि बिना माँ के कोई घर नहीं होता है। जैसे कि लड़का अपने मकान को आकर्षणहीन महसूस करता है। बिना माँ के।
माँ एक बच्चे की प्रथम गुरु होती है। वह बच्चे के जीवन में विभिन्न भूमिकाएँ निभाती है। वह उसके साथ एक दोस्त की तरह खेलती है तथा बच्चे को प्रेम करती है तथा हमेशा उसकी आवश्यकताओं की पूर्ति करती है। इस कहानी के माध्यम से लेखक पाठकों को महत्त्वपूर्ण शिक्षा देता है कि हमें सदैव माँ का सम्मान और उसकी आज्ञा का पालन करना चाहिए।
Question 2.
What is the most touching aspect of the story and why?
इस कहानी में सबसे अधिक दिल को छू जाने वाला कौनसा भाग है और क्यों है?
Answer:
The most touching aspect of the story is the last scene when the boy approaches his home after school but does not find his mother at home. It makes to the readers emotional and develops the sense of sorrow and pity for the boy who loves his mother very much and is unaware about death in this world. The boy is too small to understand secret of death and the rule of nature. He is immature and cannot make himself broad minded to bear the separation of his mother.
Here the speaker clears that the relation between mother and child is very close and great which cannot be explained in words. The mental condition of the boy cannot be explained or understand by others and it makes the readers too much sad and insist them to realise the same incident.
कहानी का अन्तिम भाग आत्मा को बहुत अधिक छू लेने वाला है। जब लड़का स्कूल के बाद घर पहुँचता है तो उसे उसकी माँ घर पर नहीं मिलती है। यह पाठकों को भावुक बना देता है तथा दु:ख के भाव। उत्पन्न कर देता है तथा दिलों में लड़के के प्रति दया का भाव उत्पन्न होता है जो कि अपनी माँ को बहुत अधिक प्रेम करता है तथा इस संसार में मृत्यु से अनभिज्ञ है तथा प्रकृति के नियम को नहीं जानता है। वह अपरिपक्व है तथा स्वयं को इतना अधिक बड़े मस्तिष्क वाला नहीं बना सकता है। वह अपनी माँ की जुदाई को सहन नहीं कर सकता है।
वक्ता स्पष्ट करता है कि माँ और बच्चे के बीच का सम्बन्ध बहुत गहरा होता है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। बच्चे की मनोदशा को समझना व शब्दों में व्यक्त करना सम्भव नहीं है। इससे पाठक भी बहुत दु:खी हो जाते हैं तथा स्वयं को सोचने पर बाध्य कर लेते हैं कि काश यह घटना उनके साथ घटित होती तो वे कैसा महसूस करते।
RBSE Class 11 English The Magic of The Muse Short Stories Chapter 3 Additional Questions
Answer the following questions in 60 words each :
Question 1.
Why was the boy considered a different boy?
लड़का भिन्न प्रकृति का क्यों समझा जाता था?
Answer:
The mind of the boy was quietly changed because he had lost his father earlier. He also lost his mother a week ago. But he never forgot his mother. He always thought in his mind that his mother was alive. He loved to play marbles. Being a fatherless child his mother took care of him; so he remembered the moments which he had passed with his mother. So he was a strange and sensitive boy.
लड़के का मस्तिष्क पूरी तरह बदल गया था क्योंकि उसके पिता का देहान्त हो चुका था। एक सप्ताह पूर्व उसकी माँ भी मर चुकी थी। लेकिन वह अपनी माँ को कभी नहीं भूला। वह अपने मस्तिष्क में माँ को जीवित ही मानता था। उसे कंचे खेलने का शौक था। उसके पिता नहीं थे इसलिए उसकी माँ उसका अत्यन्त ध्यान रखती थी। अतः वह अपनी माँ के साथ बिताए गये क्षणों को हर समय याद करता था। इसीलिए वह विचित्र और संवेदनशील लड़का था।
Question 2.
What was the hobby of the boy which would make him happy?
लड़के का शौक क्या था जो उसे खुश कर देता था?
Answer:
The hobby of the boy was to play marbles. The idea of this game and any kind of discussion about marbles would make him happy and he would forget everything at the time of playing marbles. It shows his great charm for his hobby and the main source of his happiness. It would always make him cheerful. We can say that the marbles were his fast friends so he played with them.
लड़के को कंचे खेलने का शौक था। इस खेल को खेलने का विचार और इसके विषय में विचारविमर्श उसे प्रसन्न कर देता था और इसे खेलते हुए वह सब कुछ भूल जाता था। यह सब उसका कंचों के प्रति आकर्षण और उसके शौक को दर्शाता है जिससे वह आनन्द के स्रोत को प्राप्त करता था। कंचे ही उसके घनिष्ठ मित्र थे इसलिये वह उनके साथ खेलता था।
Question 3.
What was the reason of joy among the students and the teachers?
छात्रों तथा अध्यापकों के बीच में खुशी का कारण क्या था?
Answer:
The main reason of joy among the students and the teachers was Saturday and the next day would be Sunday. There were something different at school on Saturday and there would be great entertainment on Sunday. Everyone had his individual plans of spending the holiday so that they were all happy and in a different mood of rejoicing.
छात्रों तथा अध्यापकों के बीच में खुशी का मुख्य कारण शनिवार का दिन था तथा अगला दिन रविवार था। शनिवार के दिन स्कूल में कुछ अलग होता था तथा रविवार के दिन बहुत अधिक मनोरंजन होता था। प्रत्येक की व्यक्तिगत योजनाएँ थीं छुट्टी गुजारने के लिए इसलिये वे सभी खुशी तथा आनंद की अवस्था में थे।
Question 4.
How did the teachers treat the boy?
अध्यापक लड़के के साथ कैसा व्यवहार करते थे?
Answer:
The teachers would treat the boy politely. They helped him in his work and always encouraged him for his study and loved him very much. They would give him something to eat such as puddings at the last of their dinner and tried to make him easy and happy during school time because they knew that he was an orphan boy.
अध्यापक लड़के के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करते थे। वे उसकी उसके कार्य में मदद करते थे और उसे पढ़ाई के लिए हमेशा प्रोत्साहित करते थे तथा उसे बहुत प्यार करते थे। वे उसे अपने भोजन के अन्त में कुछ खाने को देते थे जैसे कि पुडिंग’ (मीठा पकवान) और वे उसे स्कूल समय में खुश रखते थे क्योंकि वे जानते थे कि वह एक अनाथ लड़का था।
Question 5.
Why did the boy not take the bus with the rest of the school boys?
बालक ने अन्य बच्चों के साथ इस बार स्कूल बस क्यों नहीं ली थी?
Answer:
He did not take the bus with the rest of the boys because he was so happy because of the holiday of Sunday the next day and it would be the way of great pleasure for him. He was in a hurry to go to home and liked to enjoy the beauty of the nature and play together with the plants and flowers on the way.
उसने अन्य बच्चों के साथ स्कूल बस नहीं ली क्योंकि वह बहुत खुश था क्योंकि रविवार की छुट्टी थी। और यह उसके लिए बहुत बड़ी खुशी का कारण था। वह घर जाने की जल्दी में था तथा रास्ते में प्रकृति की सुन्दरता तथा पेड़-पौधों एवं फूलों का आनन्द लेना चाहता था।
Answer the following questions in 80 words each :
Question 1.
What message does the author want to convey to the society on behalf of the story?
इस कहानी के माध्यम से लेखक समाज को क्या सन्देश देना चाहता है?
Answer:
On behalf of this story the author desires to convey an important message to the society. There must be good mentality and soft corner in our hearts towards orphans because they lead a very miserable life. They must be regarded equally like others. They should be inspired to lead a normal life in the society. They deserve sympathy from all human beings. The author presents a prominent role of a mother in a being’s upbringing.
इस कहानी के माध्यम से लेखक समाज को एक महत्त्वपूर्ण सन्देश देता है। हमें अपने दिलों में अनाथों के लिये कोमल भाव और श्रेष्ठ मानसिकता रखनी चाहिए क्योंकि ये समाज में बहुत ही दयनीय जीवन जीते। हैं। उन्हें भी अन्यों की तरह बराबर समझा जाना चाहिए। उन्हें भी समाज में सामान्य जीवन जीने के लिये प्रेरित करना चाहिए। वे मानव समाज में करुणा के पात्र हैं। लेखक प्राणी के पालन-पोषण में माँ की प्रमुख भूमिका को प्रस्तुत करता है।
Question 2.
Describe the scene of school on Saturday.
शनिवार के दिन का स्कूल के दृश्य का वर्णन कीजिए।
Answer:
When it was Saturday, the students felt very happy because they were not given homework. The dayscholars had breakfast with boarders. The boys felt pleasure when they heard the clatter of plates and knives, forks, spoons, cups and saucers. They had different types of breakfast on every Saturday. The class started late on this day. Miss Moss gave three coloured action postcards to the best readers. It was a very exciting period for the boys. At last they had English which wound up Saturday morning. On Saturdays, they all went to the library also.
जब शनिवार का दिन आता था तो विद्यार्थी प्रसन्नता अनुभव करते थे क्योंकि उन्हें गृहकार्य नहीं मिलता था। बाहर से आने वाले छात्रों को छात्रावास के छात्रों के साथ नाश्ता करना होता था। लड़के उस समय बहुत प्रसन्न होते थे जब वे प्लेटों, चाकुओं, काँटों, चम्मचों और तश्तरियों की खड़खड़ाहट सुनते थे। उन्हें प्रत्येक शनिवार को भिन्न प्रकार का नाश्ता मिलता था। इस दिन कक्षा भी विलम्ब से आरम्भ होती थी। मिस मॉस, श्रेष्ठ पढ़ने वाले तीन विद्यार्थियों को रंगीन पोस्टकार्ड देती थी। यह कालांश छात्रों के लिये अति रोमांचकारी होता था। सबसे अन्त में अंग्रेजी की कक्षा चलती थी और इसी के साथ शनिवार की सुबह का कार्य पूर्ण हो जाता था। शनिवार को सब अन्त में पुस्तकालय में भी जाते थे।