बिटकॉइन क्या है, कैसे काम करता है, इसको कहाँ रखा जाता है

image

बिटकॉइन क्या है, कैसे काम करता है, इसको कहाँ रखा जाता है

बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह केवल इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है। अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता है।

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन एक virtual currency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं.

Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं. Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है.

बिटकॉइन को ऐसे समझे : – बिटकॉइन एक तरह की क्रिप्टोकरेंसी है. अंग्रेजी शब्द ‘क्रिप्टो’ का अर्थ गुप्त होता है. यह एक प्रक्रार की डिजिटल करेंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर संचालित और बनाई जाती है. क्रिप्टोग्राफी का अर्थ को कोडिंग की भाषा को सुलझाने की कला है.

कैसे करता हैं यह काम?

बिटकॉइन वर्चुअल कॉइन (कृत्रिम सिक्के) हैं, जो अपनी कीमत बनाने और बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इस तरह पैसों के लेन-देन के लिए आपकों बैंकों तक जाने की जरूरत नहीं है. यदि आपके पास बिटकॉइन है, तो इसकी कीमत और वैल्यू उसी तरह मानी जाएगी जैसे ईटीएफ में कारोबार करते समय सोने की होती है. आप बिटकॉइन के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते हैं और इसे निवेश के रूप में भी रख सकते हैं.  बिटकॉइन एक पर्सनल ई-वॉलेट से दूसरे पर्सनल ई-वॉलेट में ट्रांसफर किए जाते हैं. ये ई-वॉलेट्स आपका निजी डेटाबेस होते हैं, जिसे आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट या किसी ई-क्लाउड पर स्टोर करते हैं.

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

आप bitcoin की खरीदारी सोने के जैसे ही खरीद सकते हैं वो भी Indian currency में. तो चलिए जानते हैं की भारत में ऐसे कोन से Websites हैं जहाँ से हम बड़ी आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं वो भी अपने ही मुद्रा में.

यहाँ इन websites में आप बड़ी आसानी से इनकी मेह्जुदा कीमत देख सकते हैं वो भी Real time में.

1. Wazirx

2. Unocoin

3. Zebpay

1. Wazirx

Wazirx अभी के समय में भारत के सबसे पसंदीदा और ज़्यादा इस्तमाल किया जाने वाला क्रिप्टो करेन्सी exchange है। इसमें कोई भी बड़ी ही आसानी से क्रिप्टो currency ख़रीद और बेच सकता है। वहीं इसकी UI काफ़ी शानदार और सहज है इस्तमाल करने के लिए। वहीं इसमें भी आपको बहुत से नए features देखने को मिलते हैं।

Features:
1. Accessible Across Platforms – WazirX trading platform को आप कई अलग अलग प्लाट्फ़ोर्म में access कर सकते हैं। फिर चाहे वो Web, Android smartphones, Apple iOS mobiles, Windows और Mac systems ही क्यूँ न हो।
2. Range of Cryptocurrency – इसमें आप क़रीब 100+ cryptocurrencies pair में ट्रेड कर सकते हैं USDT के साथ। USDT असल में एक Tether USD currency होता है जो कि 1:1 backed होता है US dollars के द्वारा।
3. Speed Transaction – इनकी platform बहुत ही stable है और इसकी क़ाबिलियत है की ये आसानी से करोड़ों की तादाद में transactions को smoothly हैंडल कर सकता है।

कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin या कोई दूसरा crypto currency खरीदना है तब आप Wazirx की website पर जाकर खरीद सकते हैं.

2. Unocoin

Unocoin एक बहुत ही friendly website है जिसका की इस्तमाल कोई भी कर सकता है. इससे आप बड़ी आसानी से bitcoin खरीद और बेच सकते हैं. Unocoin में ऐसे बहुत से features हैं जो की इसे दूसरों से अलग बनती है.

Features:
1. Zero % fees – भुगतान विधि के रूप में बिटकॉइन को स्वीकार करने के लिए Unocoin ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं लेता है

2. Simple Intergration – आप बड़ी आसानी से अपना business Unocoin के साथ integrate कर सकते हैं.

3. 0% Volatility Risk – अगर Bitcoin की कीमत में कुछ उतार चड़ाव होती है तो आप Bitcoin रख सकते हैं या फिर उसे तुरंत बेच भी सकते हैं.

4. No Chargebacks – अगर आप Unocoin का इस्तमाल कर रहे हों तो आपको कोई charge back नहीं देनी पड़ती है.

5. OTC Trading (Over the counter)

6. Auto Sell Bitcoin

7. Netki – आप अपना खुद का Bitcoin address तैयार कर सकते हैं जिसे की कोई भी पढ़ सकते है

8. 2 step Authentication ज्यादा security के लिए

कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Unocoin की website पर जाकर खरीद सकते हैं.

3. ZebPay

Zebpay बहुत ही user friendly website है जिससे आप आसानी से bitcoin खरीद सकते हैं. Zebpay की पहुँच बहुत सारे vendors के साथ है जिससे की ये ज्यादा सुविधा प्रदान करती है.

Features:
1. आप Bitcoin की मदद से अपने mobile और DTH में top up भी भर सकते हैं.

2. आप Amazon, Flipkart और MakeMyTrip की आप voucher खरीद सकते हैं जिससे की आपको 10% तक बचत कर सकते हैं.

3. Fastest तरीका है जिससे की आप Bitcoin खरीद सकते हैं.

4. ये बहुत ही ज्यादा secure भी है.

5. Market में सबसे lowest price.

6. App का इस्तमाल कर आप मोबाइल से भी खरीद सकते हैं.

कैसे खरीदें

यदि आपको Bitcoin खरीदना है तब आप Zebpay की Android Application पर जाकर खरीद सकते हैं.

Bitcoin Miner क्या है

Mining के बारे में जानने से पहले हम आपको ये बता दे कि हर Country में नोट छापने की एक Limitation होती है उसी तरह बिटकॉइन बनाने की भी एक Limitation होती है. और Limitation ये है कि मार्केट में 21

million से ज्यादा बिटकॉइन नहीं आ सकते है और अभी की बात करे तो मार्केट में लगभग 13 million Bitcoin है | तो नए बिटकॉइन है वो Mining के जरिये आते है.

Bitcoin Mining क्या है ? मान लीजिये आपने किसी को कुछ बिटकॉइन भेजे है. तो भेजने के इस Process को Verify करते है और Verify करने वालो को Miners कहते है. जिनके पास High Power Computer होते है. और इन Computer से Bitcoin Transection को Verify करते है.

Miners क्या Verify करते है ? जब हम किसी से बिटकॉइन लेते है तो इसमें कोई किसी तरह की हेरा फेरी या Cheating तो नहीं की गयी है. Verify करने पर रिवॉर्ड के तौर पर उन्हें नए बिटकॉइन मिलते है. तो इस तरह मार्केट में नए बिटकॉइन आते है. अगर आपके पास Heavy computer है तो आप भी Mining कर सकते है.

Bitcoin के क्या फायदे है

  1. बिटकॉइन आदान प्रदान करने में कम फीस लगती है. 2. बिटकॉइन को आप दुनिया में कही भी बेच या खरीद सकते है. वो भी बिना किसी परेशानी के. 3. आप इसमें Long Term Investment कर सकते है क्योंकि अभी तक के रिकॉर्ड में बिटकॉइन बढ़ रहा है. 4. बिटकॉइन में Government आप पे नजर नहीं रखती है.

तो बिटकॉइन में किसी Government की नजर नहीं होने के कारण कुछ लोग इसका गलत यूज़ भी करते है जैसे काले धन में या Drugs बगेरा में. बिटकॉइन के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी है.

Bitcoin के क्या नुकसान है

  1. इसमें कोई control Authority , Bank , या कोई Government नहीं है जिसकी बजह से इसकी

कीमत कम ज्यादा होती रहती है. 2. अगर आपका Bitcoin Account हैक हो जाता है तो आप बिटकॉइन बापस नहीं ले सकते है और इसमें Government आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगी.

अब आप जान गए होंगे कि Bitcoin क्या है. हम इसको कैसे और कहा से खरीद सकते है. और बिटकॉइन से हमें क्या फायदा है और बिटकॉइन से क्या नुकसान हो सकते है.

बिटकॉइन का मूल्य

बिटकॉइन का मूल्य कई चीजों में निर्भर होता है। उनमें से दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें आपूर्ति और माँग है। बिटकॉइन सीमित संख्या में पाया जाता है। 2,10,00,000 बिटकॉइन ही माइन किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपूर्ति से कम माँग हो तो बिटकॉइन का मूल्य घटता है और उल्टा होने पर इसका मूल्य बढ़ता है। भारत में बिटकॉइन का मूल्य सबसे अधिक 44,54,673 भारतीय रुपए था।

चेतावनी

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 24 दिसम्बर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल मुद्राओं के सम्बन्ध में एक प्रेस प्रकाशनी जारी की गयी थी। इसमें कहा गया था की इन मुद्राओं के लेन-देन को कोई अधिकारिक अनुमति नहीं दी गयी है और इसका लेन-देन करने में कईं स्तर पर जोखिम है। हाल ही में बिटकॉइन पर आर बी आई द्वारा लगाई गई रोक सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हटाई गई है।  1 फरवरी 2017 और 5 दिसम्बर 2017 को रिजर्व बैंक ने पुन: इसके बारे में सावधानी जारी की थी।

आलोचना

कई अर्थशास्त्रियों द्वारा बिटकॉइन को पोंज़ी स्कीम घोषित किया गया है।

उर्जा की खपत

बिटकॉइन की माइनिंग में उपयोग होने वाली बिजली के कारण भी इसकी आलोचना की गयी है। एक बिटकॉइन के संचालन सौदे में अनुमानित ३०० kwh बिजली लगती है जो ३६००० केतलियों में पानी गर्म करने में लगनी वाली उर्जा के बराबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *